आधार कार्ड में कौनसा मोबाइल नंबर अपडेट है कैसे चेक करे। 2020 -21.

Please Share This

आधार कार्ड में कौनसा मोबाइल नंबर अपडेट है

आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर कैसे चेक करे। – HOW TO CHECK MOBILE NUMBER IN AADHAAR CARD.

आधार कार्ड में कौनसा मोबाइल नंबर  रजिस्टर्ड  है कैसे पता करे। |  ऑनलाइन आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर कैसे पता करे। |  आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर कैसे पता करे। | आधार कार्ड में मोबाइल नंबर पंजीकृत है या नहीं कैसे पता लगाए। |

नमस्कार दोस्तों मैं आज फिर हाजिर हूं एक नए इंटरेस्टिंग टॉपिक के साथ जिसका नाम है। अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें। आज मैं आप लोगों को बताऊंगा कि आधार कार्ड में आपके मोबाइल नंबर लिंक है या नही। जाने अपने घर बैठे अपने मोबाइल से आधार कार्ड में कौनसा मोबाइल नंबर लिंक है। ऐसे  INTERESTING TOPIC की जानकारी लेने  के लिए हमारे हमारी वेबसाइट को फॉलो करें। ताकि न‌ई पोस्ट की जानकारी आपके पास सबसे पहले आ सके।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के फायदे।

1. आज मोबाइल नंबर का बहुत अधिक महत्वपूर्ण योगदान हो गया है।  बात अगर आधार कार्ड की करें तो सभी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए जैसे आधार कार्ड डाउनलोड करना, आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करना, व कई बार ऑनलाइन आवेदन भरते समय आधार कार्ड के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता है। इसलिए आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर होना बहुत जरूरी है। आइए तो जानते हैं आपके आधार कार्ड में कौनसा मोबाइल नंबर है। या नही।

2. वे सभी सरकारी योजना जिनमे आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। जैसे ITR का ऑनलाइन फॉर्म भरना है। उसमे भी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है। , इंडियन नेवी ऑनलाइन फॉर्म भरते समय भी आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आता है।

3. ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने के लिए भी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट होने बहुत जरूरी है। इसी प्रकार बहुत से ऑनलाइन आवेदन है। जिसमे आधार नंबर मोबाइल से लिंक होने चाहिए।

आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना क्यों जरूरी है। 

अगर आप लोग सभी भी प्रकार की डिजिटल सहायता का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होने चाहिए। जैसे बैंक, आधार कार्ड में, राशन कार्ड में, बुढ़ापा पेंशन में, या यूं कहिए वे सारी योजनाएं जो सरकार द्वारा चलाई जा रही है सभी में हमारे मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होने बहुत जरूरी है। क्योंकि कोई भी ऑनलाइन कार्य करते समय हमारे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता। ऑनलाइन कार्य तभी आगे बढ़ेगा जब हम उसमें ओटीपी डालकर सबमिट पर क्लिक करें। अन्यथा हमारा काम नहीं होगा।

आधार कार्ड में कोनसा मोबाइल नंबर लिंक कैसे पता करे ऑनलाइन। 2020 -21. 

अगर आप भी सरकारी योजना या सरकारी जॉब के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरते है तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है की आपके आधार कार्ड में कौनसा मोबाइल नंबर लिंक है।

1. आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऐड है या नहीं यह जानने लिए आपको आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप इस लिंक पर क्लीक कर भी UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है।

2. आधार में कोनसे मोबाइल नंबर चढ़े हुए है। यह जानने के लिए आप जैसे ही https://uidai.gov.in/ की वेबसाइट पर जाते है। तो आपको निचे चित्र में दिखाए अनुसार पेज ओपन होगा।

3. अब आपको Aadhaar Service में Verify an Aadhaar Number जैसे निचे चित्र में दिखाया गया है। पर क्लिक करना है।

आधार कार्ड में कौनसा मोबाइल Link hai kaise pta kare

4. क्लिक करने पर हमारे सामने एक नई विंडो ओपन होगी जैसे निचे चित्र में दिखाई गयी है।

5. इसमें आपको अपने 12 अंको के  AADHAAR CARD NUMBER व कैप्चा कोड डालकर Process to Verify पर क्लिक करना है।

आधार कार्ड में कौनसा मोबाइल Link hai kaise pta kare

6. जैसे ही आप प्रोसेस to वेरीफाई पर क्लिक करते है। तो निचे चित्र में दिखाए अनुसार एक नई विंडो ओपन होगी।

7. इसमें आपके आधार नंबर, आपकी उम्र, आपका जैंडर, आपका स्टेट और मोबाइल नंबर के लास्ट के 3 अक्षर दिया हुआ होगा। मोबाइल नंबर के सारे अंक दिखाए जाते है। SECURITY REASON के कारण लास्ट के 3 अंक ही दिखाए जाते हैं।

8. यह बात ध्यान रखे अगर मोबाइल नंबर की जगह सब कुछ BLANK दिखा रहा है तो समझ जाए कि इस आधार कार्ड में कोई मोबाइल नंबर नहीं चढ़ा हुआ है। या जो नंबर चढ़ा हैं व खो गया हैं। इस केस में आपको अपना नया नंबर अपडेट कराने के लिए अपने नजदीकी AADHAAR UPDATE CENTER जाना होगा। जिस व्यक्ति का आधार कार्ड है उसको। और अपने मोबाइल नंबर आधार कार्ड में अपडेट करवाने है।

आधार कार्ड में कौनसा मोबाइल Registered hai kaise pta kare

8. आपको आधार कार्ड सम्बन्धित कोई भी जानकारी लेनी है। तो सर्च बार में आधार कार्ड डालकर ले सकते हैं।

आज का विषय :- Aadhar Card Me Konse Mobile Number Link Hai Kaise Pta Kare. | Aadhar Card me Konse Mobile Number Registered Hai Kaise Pta Lgaye. | आधार कार्ड में कौनसा मोबाइल नंबर अपडेट। | 

निष्कर्ष:-

यह सभी जानकारी पढ़ कर मुझे नहीं लगता की आपको दूसरी वेबसाइट पर Visit करना पढ़े क्योकि हमारा यह उदेश्य है की आप को सही जानकारी मिले और आपके समय और धन की बचत हो।

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है की मुझे विश्वास है कि आपको अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेक करना आ गया होगा। अगर फिर भी आपके मन में कोई प्रशन है तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। कमेंट में कोई भी अपनी पर्सनल जानकारी शेयर ना करें। और इससे आज आपने बहुत कुछ सिखा है तो अपने मित्रों, दोस्तों को सिखाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले।

Read More:-

  1. Heavy Licence Training form Haryana. 
  2. Apki Beti Hmari Beti Yojna. Haryna.
  3. New Bijli connection Haryan Online.
  4. Vivah shugn Yojna Online.
  5. सक्षम योजना अप्लाई ऑनलाइन।
  6. सरल हरियाणा अकाउंट पंजीकरण। 
  7. वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020 -21.
  8. हरियाणा सुपर 100 योजना। 
  9. pan card Application form staus Check. 
  10. PAN CARD नंबर की विशेषता।
  11. आधार कार्ड से पैन कार्ड ऑनलाइन।
  12. बिना डॉक्युमेंट्स कैसे करें नए आधार कार्ड के लिए अप्लाई। 
  13. पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करे। 
Please Share This
Previous Article
Next Article