आधार वैलिडेशन लेटर के द्वारा अपना आधार कार्ड पता कैसे अपडेट करें। 

Please Share This

आधार वैलिडेशन लेटर के द्वारा अपना आधार कार्ड पता कैसे अपडेट करें।

बिना डॉक्यूमेंट आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने के लिए वैलिडेशन लेटर कैसे मंगवाए।

What Is Aadhaar Card Validation Letter? | Aadhar Address Validation Letter Kaise Prapt Kare. | आधार कार्ड में Address बदले बिना Proof के Validation Letter द्वारा | AADHAR Validation Letter Kaise Prapt. | आधार वैलिडेशन लेटर क्या काम आता है? | Aadhaar Card Validation Letter Kaise Issue/Generate Kare. |

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक नए Interesting Topic को लेकर। अगर आप भी आधार कार्ड में बिना डॉक्यूमेंट एड्रेस बदलवाना चाहते है। या आपके आस पास कोई ऐसा व्यक्ति जिसके पास आधार कार्ड में पता बदलवाने के लिए कोई दस्तावेज नहीं है। तो अब वह भी आधार वेलिडेशन लेटर  से आधार में अपना पता बदल सकते हैं.  आधार वैलिडेशन लेटर को प्राप्त करने की सारी प्रक्रिया हम अपने घर बैठे भी कर सकते हैं। आज हम इसके बारे में फुल जानकारी आप लोगों को देंगे। आधार वैलिडेशन लेटर क्या होते हैं।, इसको ऑनलाइन कैसे मंगवाया जाता है। 

आधार वैलिडेशन लेटर क्या होता है?

Aadhaar Validation Letter या आधार कार्ड सत्यापन पत्रएक तरह का पत्र होता है जिसे  आधार कार्ड का एड्रेस पता बदलने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। यह पत्र UIDAI  के द्वारा भेजा जाता है। जिसकी सहायता से हम अपने आधार कार्ड का पता बदलवा सकते हैं। यह मुख्यत ऐसी स्थिति में प्रयोग में लाया जाता है। जिसके पास आधार कार्ड का पता बदलवाने के लिए कोई भी प्रूफ के तौर पर जरूरी कागजात न हो। उदाहरण के लिए हम अपने गांव को छोड़कर शहर में रहने लग जाते हैं और शहर का कोई भी डॉक्यूमेंट हमारे पास नहीं हो तो ऐसी स्थिति में यह आधार वैलिडेशन लेटर हमारे आधार कार्ड का एड्रेस चेंज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। और यह सारी प्रक्रिया हम अपने घर बैठे अपने कंप्यूटर व मोबाइल की सहायता से कर सकते हैं।

ऑनलाइन आधार वैलिडेशन लेटर मंगवाने के लिए जरूरी बातें। 

1. जिस स्थान पर आप आकर रहने लगे हो वहां पर आपके पड़ोसी, दोस्त के आधार कार्ड नंबर चाहिए। जो वहां का स्थाई रूप से निवासी हो। ताकि आपके एड्रेस को वेरीफाई कराया जा सके।

2. दूसरी बात आपके आधार कार्ड में वहीं एड्रेस आएगा जो आपके पड़ोसी या दोस्त के आधार कार्ड  पर हैं।

3.आपके व आपके पड़ोसी के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट होना बहुत जरूरी है। जिस पर ओटीपी आएगा।

आधार एड्रेस अपडेट सत्यापन पत्र कैसे प्राप्त करे? ऑनलाइन।

आधार वैलिडेशन लेटर किस प्रकार मंगवाए। Validation Letter मंगवाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट UIDAI पर जाना है। आप इस लिंक पर क्लिक कर के भी आधार वैलिडेशन लेटर लेने की वेबसाइट पर जा सकते है। आपके सामने निचे चित्र में दिखाई अनुसार विंडो ओपन होगी।

2. फिर आप अपडेट आधार  पर जाकर। Update your address online पर क्लिक करें।

आधार एड्रेस अपडेट सत्यापन पत्र कैसे प्राप्त करे? ऑनलाइन।

3. Update your address online पर क्लिक करें करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जो इस प्रकार है।

आधार वैलिडेशन लेटर के द्वारा अपना आधार कार्ड पता कैसे अपडेट करें।

4. इसमें आपको Request for Address Validation letter पर क्लिक करना है।  क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जो इस प्रकार दिखाई देगा।

आधार वैलिडेशन लेटर के द्वारा अपना आधार कार्ड पता कैसे अपडेट करें।

5. इसमें आप अपने आधार कार्ड नंबर या वर्चुअल आईडी इनमें से एक डालनी है। फिर कैप्चा कोड डालकर Send OTP पर क्लिक करना है। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी आएगा।

6. ओटीपी डालने के बाद लॉगिन पर क्लिक करें। अब आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा जो इस प्रकार हैं।

आधार एड्रेस अपडेट सत्यापन पत्र कैसे प्राप्त करे? ऑनलाइन।

7. इस पेज में अपने दोस्त, पड़ोसी का आधार कार्ड नंबर डालना है जो मैंने ऊपर बताया था। नंबर डालने के बाद Sand Request पर क्लिक करना है।

8. और आपके दोस्त या पड़ोसी के मोबाइल  नंबर  पर 6 अंको का ओटीपी  नंबर व  एक लिंक आएगा ।

9. इस लिंक को  मोबाइल में खोले और  OTP डालले। OTP डालने के बाद मोबाइल  नंबर  पर 10 अंकों का SRN Number व  एक लिंक आएगा।

10. इस लिंक को  मोबाइल में खोले और 10 अंकों का SRN  नंबर भरने के बाद Captcha Code भरे।  और send OTP पर क्लिक करें।

11. OTP डाल ले  और लोग इन पर क्लिक करें अब आपके सामने   पेज ओपन हो जाएगा।  इस पेज पर अपना एड्रेस देखें सही होने पर अंत में सबमिट पर बटन पर क्लिक करें।

12. फिर आपके पास यूआईडीआई की तरफ से एक मैसेज आएगा जिस पर लिखा होगा कि आपकी Validation Letter Request पूरी तरह से स्वीकार कर ली गई है। और आपका वैलिडेशन लेटर 7 से 10 दिन के अंदर Secret कोड के साथ आपके पड़ोसी के एड्रेस पर पहुंच जाएगा।

13.  दोस्तों यह कार्य करते समय आपका और आपके पड़ोसी दोस्त का मोबाइल फोन भी आपके पास होना जरूरी है क्योंकि इस प्रक्रिया में बहुत ज्यादा ओटीपी आते हैं इसलिए। दोनों फोन अपने पास रखें।

Validation Letter मिलने के बाद अपना आधार कार्ड मैं एड्रेस कैसे चेंज करें।

आपको फिर से UIDAI कि अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर। Update Your Address Online पर क्लिक करना होगा। फिर आपको process to Update address पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर  कैप्चा कोड व OTP डालकर सबमिट पर क्लिक करना हैं। विस्तार से जानकारी लेने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें मैंने पहले से ही इस पर एक पोस्ट लिखी हुई है आप इस पोस्ट को पढ़कर अपने वैलिडेशन लेटर से आधार कार्ड का एड्रेस चेंज कर सकते हैं।

नोट :- Validation Letter द्वारा  आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने की फुल प्रोसेस आप इस लिंकपर क्लीक करके प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष :- 

दोस्तों मुझे पूरा विश्वास है कि आप लोगों को मेरे द्वारा दी गई जानकारी “AADHAR ADDRESS VALIDATION LETTER KAISE जनरेट करे । ऑनलाइन” आपने अच्छे से समझी होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो हमें Comment करके जरूर बताएं। व इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस रिश्तेदारों अपने दोस्तों में फेसबुक पेज पर जरूर Share करें। ताकि और लोग भी इस जानकारी का फायदा उठा सके। superfast3education.in पर बने रहे।

Read More:-

  1. Heavy Licence Training form Haryana. 
  2. Apki Beti Hmari Beti Yojna. Haryna.
  3. New Bijli connection Haryan Online.
  4. Vivah shugn Yojna Online.
  5. सक्षम योजना अप्लाई ऑनलाइन।
  6. सरल हरियाणा अकाउंट पंजीकरण। 
  7. वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020 -21.
Please Share This
Previous Article
Next Article

10 Replies to “आधार वैलिडेशन लेटर के द्वारा अपना आधार कार्ड पता कैसे अपडेट करें। ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *