जिंदगी बदल देंगे आवंला खाने के फायदे और नुकसान। Gooseberry Fruit In Hindi.

Please Share This

आवँला खाने के फायदे और नुकसान जिंदगी बदल देंगे। Gooseberry Fruit In Hindi.

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

Amla Khane Ke Aushadhiya Labh Or Fayde. आवँला फल के फायदे। 

आवंला फल खाने के फायदे |  आवँला फल हेल्थ बेनिफिट्स फायदे |  आवंला फल के फायदे और नुकसान |  आवँला फल के नुकसान | आवँला फल के उपयोग | आवँला फल के फायदे | Best Indian Gooseberry Fruit In Hindi. | Amla Fruit In Hindi. |  

आवंला खाने के फायदे – आंवले को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. आंवले में विटामिन C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म मजबूती प्रदान करता है। इसी के साथ ही आंवला हमारे कोल्ड, कफ के साथ साथ शरीर में वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन के प्रभाव को भी कम करता है।

आंवला सर्दियों में बाजार में उपलब्ध रहता है अगर रोज आंवला खाए जाए तो आंवला हमें कई बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करता है आंवले से अचार, मुरब्बा पाउडर, कैंडी आदि बनाई जा सकती है।

अगर आप ऐसे आंवला नहीं खा सकते हैं तो आंवला का जूस भी पी सकते हैं यह भी काफी गुणकारी माना जाता है आंवले में संतरे से 20% ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। आज हम आपको आवंले के आयुर्वेद में होने उपयोग के बारे में बताएंगे।

आँवला फल का पेड़ कैसा होता है-  Amla Fruit Tree In Hindi.

आवंले का पेड़ फल देने वाला वृक्ष होता है। जिसकी लम्बाई तकरीबन 20 से 25 फुट होती है। जो की एक झाड़ीनुमा वृक्ष होता है। विश्व में इस के वृक्ष एशिया यूरोप और अफ्रीका में सबसे अधिक पाए जाते है। भारत के अंदर आंवले के पौधे हिमालय और प्राद्वीपीय भारत में पाए जाते है।

भारत के अंदर वाराणसी के आवंले को सबसे अच्छा माना जाता है। इस पौधे पर लगने वाले फूल घंटी के आकर के तथा इसके फल चीकू फल के आकार के होते है। आंवले के फल हरे होने के साथ चिकने व गुद्देदार होते है। जो की पकने पर लाल रंग के हो जाते है।  और अंदर गुठली नुमा बीज होता है।

Amla Tree – भारत में आंवला के पेड़ का धार्मिक महत्त्व।

भारत में आंवले के पेड़ की पूजा की जाती है। आंवले के वृक्ष को भगवान विष्णु और शिव का प्रतीक माना जाता है। फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की आने वाली एकादशी (ग्यारस) के रूप में व्रत किया जाता है यह प्रथा पुराणों से चली आ रही है ऐसा माना जाता है कि जो स्त्रियां यह व्रत रखती है उसके पति की लंबी आयु बनी रहती है।

आमला चूर्ण का इस्तमाल कब करना चाहिए?

लम्बी उम्र पाने के लिए हमे आंवला फल का चूर्ण जरूर उपयोग में लाना चाहिए। क्योकि इससे हमारी दीर्घायु होने के साथ साथ यौवनावस्था भी प्राप्त होती है। इसलिए आंवले के चूर्ण का उपयोग प्रतिदिन रात के समय घी, शहद अथवा पानी के साथ जरूर करना चाहिए।

सूखे आंवले को उपयोग में कैसे लाए ? 

सूखे आवलें का उपयोग झड़ते बालों की समस्या में काफी लाभदायक होता है। इसलिए हमे सूखे आवलें का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए आपको सूखे आंवले को अच्छी तरह उबालकर उसका पेस्ट सा बना लें। और फिर इस सूखे आवलें के पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। इससे बाल झड़ने बंद हो जाते है। 

आंवले में पाए जाने वाले पोषक तत्व -Nutrients found in Gooseberry fruit.

आंवले में पाई जाने वाले विटामिन और पोषक तत्व | Amla fruit ke Poshk ttav. इस प्रकार है। विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, डाययूरेटिक एसिड आदि। 100 ग्राम आंवला के पोषक तत्व :- फैट-0.58Gram, कैलोरी-44%, विटामिन सी-27.7 Miligram, पोटेशियम-198 Milligram, कैल्शियम-25 Milligram आदि।

आवंले को इंग्लिश में क्या कहते है?

आंवला  को English  में इंडियन गूजबेरी (Indian Gooseberry) कहा जाता है।

आवंले का scientific नाम क्या है ?

Amla scientific name in hindi आंवला (Aamla) का वैज्ञानिक नाम हिंदी में (फ़िलेन्थस एम्ब्लिका) Phyllanthus emblica  है।

आवंले का वानस्पतिक नाम क्या है?

आवंले का वानस्पतिक नाम (Botanical Name) Emblica officinalis Gaertn है। 

आवँला खाने के फायदे – Amla Fruit  HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

Amla Fruit  HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

आवँला खाने के फायदे हमे बहुत सारे मिलते हैं आज हम इन्हीं फायदों के बारे में आपको बताएंगे। आंवले के वृक्ष का उपयोग जड़ से लेकर तना, छाल, पत्तियां, लकड़ी, फल और फुल सभी उपयोग में लाये जाते है। आंवले में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जो कैंसर सेल्स के साथ साथ त्रिदोष, कफ, पित्त आदि को शरीर से खत्म करता है. आवँला खाने से हमारे शरीर की सभी प्रक्रिया संतुलित और मजबूत बनती है। तो चलिए जानते है। आवँला खाने के फायदे, घरेलू नुस्खे व उपयोग के बारे में।

1. वजन कम करने में आंवला के उपयोग  – Gooseberry in reducing weight In HIndi.

आंवले से बना जूस पीने से वजन को कंट्रोल में किया जा सकता है आंवला बढ़ते हुए वेट को कम करके वजन को नियंत्रित करता है। आंवले में एंटीओबेसिटी नामक पोषक तत्व होता हैं। जो मोटापे की समस्या से निजात दिलाता हैं।

2. आंखों की रोशनी तेज करे आंवला के उपयोग – To brighten the eyes Gooseberry.

आंवला आंखों के लिए काफी फायदेमंद है आंखों में मोतियाबिंद होना और  पानी आना, खुजली होना, आंखों का पीलापन  होना आदि आवले में  पाए जाने वाला कंजेक्टिवाइटिस और ग्लूकोमा आंखों की समस्याओं को दूर करता है आंवला खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है आंवला आंखों से संबंधित समस्या का समाधान करता है।

3. पेशाब की जलन में फायदेमंद आंवला का उपयोग – Use of amla beneficial in urination. 

बार- बार पेशाब आना, पेशाब में जलन उत्पन्न होना यह समस्या आमतोर पर महिला व पुरषों दोनोँ को हो सकती हैं  आंवला में मूत्रवर्धक गुण पाए जाते हैं जो हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है मॉर्निंग में आप आंवला का जूस और शहद को मिलाकर पीने से पेशाब की जलन में आराम मिलता है।

4. सर्दी और खांसी में आवंला खाने के फायदे – Benefits Of Eating Amla In Cold And Cough.

अगर आप सर्दी- खांसी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आंवला का जूस पी सकते हैं या फिर आंवला आप ऐसे ही खा सकते हैं इसके अलावा आप आंवले का मुरब्बा भी बना सकते हैं इस मुरब्बे को दूध के साथ लेने से सर्दी- खासी में राहत मिलेगी। आवले में पाएजाने वाले पोषक तत्व बहुत ही उपयोगी हैं इसलीए हमे दिन में एक आंवला जरुर कहना चाहिये।

5. दांतो को मजबूत बनाने में आंवला के उपयोग – The Use Of Gooseberry In Teeth Strengthening.

दांतों को स्वस्थ एवं मजबूती प्रदान करता है आंवला। आंवला का रोज सेवन करने से दांत और मसूड़े दोनों मजबूत बनते हैं इसके अलावा आंवला दांतों में कैविटीज लगने नहीं देता।  जिससे दांतों से संबंधित समस्या नहीं होती। एक चम्मच आवंला powder को एक गिलास पानी में मिलकर कुल्ला करने से दातों  के हिलने की समस्या खत्म होती हैं।

6. दिल के लिए आंवला के उपयोग – Amla Uses For Heart.

आंवला खाने से हम हृदय में होने वाले रोग को और दिल के दौरे से बच सकते हैं आंवला खाने से कोलेस्ट्रोल का निर्माण होता है जिससे हम हृदय से जुड़ी बीमारियों से दूर रहते हैं आंवला का रोजाना जूस पीने से उच्च रक्तचाप को कम किया जा सकता है।

7. पाचन क्रिया में फायदेमंद आवंला खाने के फायदे – Amla Beneficial In Digestion.

आंवला पाचन क्रिया को सुधारने में काफी फायदेमंद है आंवला का जूस गैस की समस्या, कब्ज की समस्या में राहत देता है जिससे पेट से संबंधित समस्याएं आंवले खाने से दूर होती है। आवंला भूख को बढ़ाने में मदद करता हैं।

8. महिलाओं के पीरियड के दर्द में आंवला के उपयोग -Amla Use In Women With Period Pain.

आंवला महिलाओं के लिए बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि आंवला मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द में बहुत लाभकारी एवं गुणकारी होता है आंवला महिलाओं की बेचैनी में राहत प्रदान करता है।

9. इम्यूनिटी बढ़ाने में आंवला के उपयोग – Amla Uses To Increase Immunity.

आंवला खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। जिससे आंवला कई रोगों में लाभकारी है आंवला इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को मजबूत बनाए रखता है।आंवला खाने से हमारी रोग प्रतिरोधक छमता बढती हैं और यह हमारे शरीर की जरूरी पोषक तत्व की कमी को पूरा करने में योदान देता हैं।

10. डायबिटीज में फायदेमंद आवंला खाने के फायदे – Amla beneficial in diabetes.

जो लोग डायबिटीज से ग्रस्त हैं वे आंवला खाएं क्योंकि आंवला डायबिटीज के लिए किसी चमत्कारी औषधि से कम नहीं है आंवला में क्रोमियम तत्व होता है जो इंसुलिन हार्मोनस को मजबूती देते हैं जिससे शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। आंवला में पाया जाने वाला गैलिक एसिड भी डायबिटीज की समस्या में सहायक हैं।

11. एसिडिटी की समस्या में आवंला खाने के फायदे – Benefits Of Amla In Acidity Problem.

आंवला एसिडिटी की समस्या को दूर करता है आंवले को धूप में सुखाकर और इसका पाउडर बना लें इसके पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाएं। ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या से जल्दी आराम मिलेगा।

12. पथरी की समस्या में गुणकारी आंवला – Amla is beneficial in stone problem In Hindi.

जिन लोगों को पथरी की समस्या है वे अगर आंवले से बना पाउडर और एक मूली का रोज सेवन करें। मूली के ऊपर आंवले का पाउडर लगाएं और रोजाना खाएं तो उनको पथरी की समस्या से जल्दी छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही आंवले के बीजों से बना चूर्ण  पेशाब में पथरी के कारण होने वाले दर्द में सहयक हैं।

13. त्वचा में लाभकारी आंवला – Skin beneficial gooseberry In Hindi.

आंवला खाने से त्वचा का रंग निखरता है त्वचा पर कील– मुहासे और दाग धब्बे नहीं होते हैं आंवला त्वचा पर झुर्रियां भी नहीं होने देता। आंवला त्वचा के लिए काफी गुणकारी माना जाता है और त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर भी नहीं होता है। सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणों से भी बचाता हैं।

14. बालों की ग्रोथ में आवँला खाने के फायदे – Amla Uses In Hair Growth.

आंवला खाने से बाल काले, घने और चमकदार बनते हैं आंवला का रोज सेवन करने से बालों से संबंधित सारी समस्याएं दूर होती है जैसे कि बालों का झड़ना, बालों में रूसी की समस्या उत्पन्न होना, बालों का न बढ़ना आदि समस्याएं आंवला खाने से दूर होती हैं। इसके साथ- साथ आंवला बालों की ग्रोथ के लिए भी काफी फायदेमंद है।

15. आंवला जूस के फायदे – Benefits Of Amla Juice.

सुबह खाली पेट आंवला खाने से या फिर हम आंवला का जूस पीने से हमारे शरीर की बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती है यह भी बहुत फायदेमंद होता है आंवला हमारी स्क्रीन के लिए, बालों के लिए, पेट के लिए, हमारी पाचन क्रिया के लिए आदि में फायदेमंद है। आंवला का उपयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है

आवँला खाने के फायदे व  उपयोग – Uses of aMLA Fruits in Hindi.

Amla Fruit Health Benefits In Hindi.

  • आंवला का उपयोग अचार बनाने के लिए भी किया जाता है।
  • आंवले का जूस भी बनाया जाता है।
  • आंवले का इस्तेमाल मुरब्बा बनाने के लिए भी किया जाता है यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है।
  • आंवले से कैंडी भी बनाई जाती है।
  • आंवले को धूप में सुखाकर इसका पाउडर बना सकते हैं और आंवले का पाउडर कई बीमारियों  में इस्तेमाल किया जाता है।
  • आंवले को पीसकर त्वचा पर लगाने से त्वचा का रंग निखरता है कील, मुंहासे, दाग- धब्बे आदि आंवला का पेस्ट लगाने से दूर हो जाते हैं।
  • आंवला का लेप बनाकर अगर सूजन वाली जगह पर लगाया जाए तो सूजन में काफी आराम मिलता है।
  • आंवले से बना मुरब्बा और दूध पीने से सर्दी- खांसी की समस्या में राहत मिलती है।
  • आंवला चूर्ण और शहद खाने के फायदे:-  आंवला चूर्ण में शहद मिलाकर खाने से सर्दी, सूखी खांसी और गले में खराश जैसी समस्या से जल्द निजात मिलती है।

:- आंवला की तासीर कैसी होती है? 

आवंला फल खाने से शरीर में ठंडक रहती है। और आंवले फल का शर्बत पिने से गर्मियों में लू से भी बचा जा सकता है क्योकि आंवले की तासीर ठंडी रहती है। 

आंवला खाने के नुकसान – amla ke Nuskan- Side Effects of Amla in Hindi.

Loss of Amla fruit in Hindi.

  • अगर आप डायबिटीज की दवा लेते हैं तो आंवला का सेवन ना करें यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।
  • जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है उन लोगों को  आंवला के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि आंवला एलर्जी की समस्या को बढ़ा सकता है।
  • अधिक मात्रा में आंवला का सेवन करने से आंवला मल को कठोर बना सकता है।
  • आंवला में विटामिन सी पाया जाता है आंवला का सेवन अधिक करने से यह पेशाब में जलन का कारण बन सकता है।
  • आवला का अधिक मात्रा में सेवन से कब्ज भी सकती है।
  • यदि किसी व्यक्ति को लिवर में समस्या है तो भी इसका सेवन अधिक नहीं करना चाहिए।

नोट :- यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन घरेलू उपाय या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीकी  डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जरुर सम्पर्क करे।

Subject :- 
Amla Fruit Khane Ke Labh | Amla Fruit Khane Ke Gun |  आवँला फल के फायदे और लाभ | Amla Fruit Khane Ke Fayde | Amla Fruit In Hindi | आंवला चूर्ण और शहद खाने के फायदे | आंवला की तासीर कैसी होती है? |

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (आवँला फल के फायदे , Amla Fruit Khane Ke Gun, Amla Fruit Ke Fayde In Hindi)  आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई व इंट्रेस्टिंग जानकारी लेने के लिए हमारी  Website  फॉलो करे।

Read More :-

Please Share This
Previous Article
Next Article