ब्लूबेरी फल खाने से मिलने वाले फायदे व औषधीय लाभ। Blueberry Fruit in Hindi.

Please Share This

ब्लूबेरी फल खाने से मिलने वाले फायदे व औषधीय लाभ। Blueberry Fruit in Hindi.

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

Blueberry Fruit Khane Ke Aushadhiya Labh or Fayde. ब्लूबेरी फल खाने के फायदे।

ब्लूबेरी फल के फायदे | Blueberry Health Benefits Side Effects In Hindi | ब्लूबेरी फ्रूट के फायदे | Blueberry fruit Khane ke fayde Hindi me | Benefits of Blueberry in Hindi | सेहत के लिए ब्लूबेरी फल खाने के फायदे गुण व नुकसान। |

ब्लूबेरी (नीलबदरी) नीले रंग का फल हैं। ब्लूबेरी गर्मियों में चलने वाला फल हैं। गर्मियों में बाजार में ब्लूबेरी की भरमार होती हैं। ब्लूबेरी गोल और छोटे साइज की होती हैं। यह खट्टी- मीठी और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट साथ- 2  ब्लूबेरी फल कई औषधीय गुणों से भी भरपूर होती हैं। ब्लूबेरी को इंग्लिश में Blueberry Fruit कहा जाता हैं। और हिंदी में ब्लूबेरी फल को नीलबदरी कहा जाता हैं। ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। ब्लूबेरी बढ़ती उम्र के असर को कम करता हैं। ब्लूबेरी याददाश्त भी तेज करता हैं। तो चलिए शुरू करते है। ब्लूबेरी फल खाने के फायदे एवं नुकसान – Blueberry Fruits Benefits and Side-Effects in Hindi.

ब्लूबेरी या नीलबदरी फ्रूट का पेड़ कैसा दिखाई देता  है-  Blueberry Fruit Tree In Hindi.

ब्लूबेरी फल के पौधे आमतौर पर खेतो में बनाई जाने वाली झोपडियो के आकर के होते हैं। जिनकी ऊंचाई लगभग 13 फिट होती हैं। ब्लूबेरी फल की पत्तिया गोल व अंडे के आकर की होती हैं। ब्लूबेरी के फुल रंग सफेद, पीले, गुलाबी व लाल होते हैं।

ब्लूबेरी फल कच्चा होने पर पिला हरा होता है और फिर धीरे धीरे लाल बेंगनी हो जाता और पकने पर ब्लूबेरी फल गहरे काले और गहरे बेंगनी रंग का हो जाता है।

ब्लूबेरी फल में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण होने के कारण हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं। तथा हमे Cancer जैसे रोगों से भी बचाता हैं। और ब्लूबेरी खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती हैं। और आंखों को काफी लाभ भी पहुंचता हैं। यह आमतौर पर उत्तरी गोलार्ध में पाई जाती है।

ब्लूबेरी फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients Found In Blueberry Fruits In Hindi.

Blueberry Fal Ke Fayde – ब्लूबेरी फल में विटामिन और बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी 6, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन K, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, मैंगनीज, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फैटी एसिड सैचुरेटेड, फैटी एसिड पॉलीअनसैचुरेटेड, फैटी एसिड मोनोअनसैचुरेटेड, थियामिन, Riboflavin, फोलेट, विटामिन-ए, विटमिन ई, पानी, ऊर्जा, प्रोटीन, Antimicrobial, एंटी इंफ्लेमेटरी (anti inflammatory), सेलेनियम (Selenium) आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

ब्लूबेरी फल को इंग्लिश में क्या कहते है?

नील बदरी फल को Engligh में Blueberry Fruit कहते हैं।

Blueberry Fruit का scientific नाम क्या है ?

ब्लूबेरी वैक्सीनियम प्रजाति का फल माना जाता हैं। ब्लूबेरी एरिकेसी (Ericaceae) पौधे के परिवार से ताल्लुक रखता हैं। Blueberry Fruit का वैज्ञानिक नाम ‘वैक्सीनियम कोरीबोसोम’ (Vaccinium Corymbosum) हैं।

Blueberry की खेती कहा की जाती है? – Blueberry Fruit cultivation. 

जहां ब्लूबेरी की सबसे ज्यादा पैदावार की जाती है उन उत्पादन क्षेत्रों के नाम:- उत्तर अमेरिका, यूरोप, एशिया और साउथ अफ्रीका, जर्मनी, नीदरलैंड, फ्रांस, सिपन स्वीडन, न्यूजीलैंड आदि उत्पादन क्षेत्र है जहां सबसे ज्यादा Blueberry fruit की पैदावार की जाती है।

ब्लूबेरी फल की दो प्रमुख किस्मों के नाम। 

ब्लूबेरी फल के प्रकार हैं। इन दो प्रकार की ब्लूबेरी के नाम आज हम आपको बताएंगे।

  1. रेबिटआई ब्लूबेरी (Rabbit Eye Blueberry)
  2. हाईबश ब्लूबेरी (High Bush Blueberry)

ब्लूबेरी फल खाने के फायदे – Blueberry Fruit HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

ब्लूबेरी फल खाने के फायदे - Blueberry Fruit HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

ब्लूबेरी फल के फायदे हमे बहुत सारे मिलते हैं आज हम इन्हीं फायदों के बारे में आपको बताएंगे। ब्लूबेरी में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है. जो हमारे शरीर में रोगो से लगने की छमता बढ़ाते है। व कैंसर सेल्स के प्रभाव को भी कम करता है. ब्लूबेरी फल खाने से आँखों व दिल से जुडी समस्या से भी निजात मिलती है। तो चलिए जानते है। ब्लूबेरी खाने के फायदे, घरेलू नुस्खे व उपयोग के बारे में।

1. दिल को स्वस्थ रखने में ब्लूबेरी फल के फायदे। – Blueberry Fruit To Keep Heart Healthy In Hindi.

ब्लूबेरी फल मौजूद एथेरोस्क्लेरोसिस हार्टअटैक आने से रोकता है। ब्लूबेरी खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही रहता हैं। ब्लूबेरी में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी 6, फोलेट, आदि पोषक तत्व होते है। जो हमारे दिल को स्वस्थ एवं बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करती है।

2. वजन कम व नियंत्रित करने में ब्लूबेरी फल के फायदे। – Blueberry Fruit Lose Weight And Control.

ब्लूबेरी खाने से वजन को कंट्रोल में किया जा सकता हैं। क्योंकि ब्लूबेरी में कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता हैं। ब्लूबेरी में फाइबर अधिक मात्रा में होने के कारण वजन और पेट की बड़ी हुई चर्बी को आसानी से कंट्रोल कर लेता है। परन्तु इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से यह वजन बढ़ा भी सकता है। ब्लूबेरी फल बार- बार भूख लगने की समस्या को दूर करता हैं। जिससे हमारा वजन नियंत्रित रहता हैं।

3. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद ब्लूबेरी फल – Blueberries Fruit For Pregnant Lady In Hindi.

ब्लूबेरी गर्भवती महिलाओं के लिए काफी लाभकारी फल हैं। ब्लूबेरी को खाने से बच्चा स्वस्थ और बच्चे की कोशिकाएं  पूर्ण रूप से विकास करती हैं। गर्भवती महिलाओं की आंखो के लिए ‘विटामिन ए’ एवं  बाल व दांत और हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए कैल्शियम के अलावा तथा ‘विटामिन सी’ की खास जरूरत होती हैं। और यह सभी पोषक तत्व ब्लूबेरी फल में मौजूद होते है। जो महिलाओं को काफी लाभ पहुंचाता हैं।

4. आंखों की समस्या में ब्लूबेरी फल के फायदे – Blueberries Fruit For Healthy Eyes In Hindi.

ब्लूबेरी खाने से आंखों से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं। आंखें तब खराब होती हैं। जब रेटिना का छोटा मध्यम भाग जिसको हम मैक्यूला कहते हैं। यदि इसमें कोई दिक्कत उत्पन्न होती हैं। तो आंखों से संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। ब्लूबेरी फल में मौजूद एंथोसायनिन आंखों से संबंधित समस्या को दूर काफी फायदेमंद हैं।

5. हड्डियों को मजबूत बनाने में ब्लूबेरी फल के फायदे। – Blueberries Fruit For Healthy Bones In Hindi.

ब्लूबेरी में पाए जाने वाला, ब्लूबेरी पॉलीफेनॉल्स से संबंध होता हैं। जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। साथ ही इसमें विटामिन सी और कैल्सियम की मात्रा पाई जाती है। जो हड्डियों के लिए सही होती है। अगर ब्लूबेरी का सही मात्रा में सेवन किया जाए तो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। ही साथ में शरीर को ताकत प्रदान करता हैं। और अन्य बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता हैं।

6. बालों को स्वस्थ एवं मजबूत बनाए ब्लूबेरी फल – Blueberry Fruit Improves Hair Healthy And Strong In Hindi.

बालों को स्वस्थ एव मजबूत बनाए रखने के लिए ब्लूबेरी का सेवन जरूर करें क्योंकि ब्लूबेरी के सेवन से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं। और नये बालों का विकास होना शुरू हो जाता हैं। ब्लूबेरी खाने से रूसी की समस्या भी समाप्त हो जाती हैं। क्योंकि ब्लूबेरी में विटामिन सी पाया जाता हैं। जो बालों को  काला, घना और सुंदर बनाता हैं।

7. याददाश्त को तेज करने में फायदेमंद ब्लूबेरी फल के फायदे । – Benefits Of Beneficial Blueberry Fruit In Speeding Up Memory.

ब्लूबेरी याददाश्त के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। क्योंकि ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो हमारे मस्तिष्क के मानसिक तनाव को रोकने में काफी साहयक है। ब्लूबेरी खाने से भूलने की आदत में सुधार आता हैं। इसके साथ ही याददाश्त भी तेज बनती हैं। और कमजोरी भी दूर होती हैं।

8. पाचन क्रिया को मजबूत बनाए ब्लूबेरी फल। – Blueberry Fruit Strengthens Digestion.

ब्लूबेरी खाने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती हैं। क्योंकि ब्लूबेरी में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता हैं। इसके अलावा ब्लूबेरी में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई भी पाया जाता हैं। ब्लूबेरी में पाए जाने वाले एसिड, सोडियम जो हमारे पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करते हैं।

9. बढ़ती उम्र के असर को कम करें ब्लूबेरी फल के फायदे। – Reduce The Effect Of Growing Age Blueberry Fruit.

ब्लूबेरी बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करती हैं। ब्लूबेरी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा पर उम्र का असर नहीं होने देती जिससे त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियां, दाग धब्बे और पिंपल्स को दूर करती हैं।

10. ब्लूबेरी फल के फायदे तनाव को दूर करे। – Benefits Of Blueberry Fruit Relieve Stress.

एक कम ब्लूबेरी का सेवन करने से तनाव की समस्या दूर हो जाती हैं। ब्लूबेरी खाने से हमारा नर्वस सिस्टम सही रहता हैं। जिससे  स्ट्रेस, तनाव और डिप्रेशन ब्लूबेरी खाने से दूर हो जाते हैं।

ब्लूबेरी फल के उपयोग हिंदी में – Use Of Blueberry Fruit In Hindi.

  1. सलाद में भी ब्लूबेरी का इस्तेमाल कर  सकते है। इसके साथ ब्लूबेरी को फ्रूट्स में मिक्स करके भी खा सकते हैं। और
  2. जैम बनाने में भी ब्लूबेरी का इस्तेमाल जैम बनाने में किया जाता हैं। इसका उपयोग रोटी के ऊपर और ब्रेड या फिर अन्य चीजों में भी कर सकते हैं।
  3. ब्लूबेरी का इस्तेमाल केक की सजावट के लिए भी किया जाता हैं।
  4. आइसक्रीम बनाने में भी ब्लूबेरी फल का उपयोग किया जाता है। ब्लूबेरी से बनी आइसक्रीम छोटे से लेकर बड़े तक काफी पसंद की जाती हैं।

ब्लूबेरी फल के नुकसान – Blueberry fRUIT HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

  1. ब्लूबेरी फल का ज्यादा सेवन या इस्तमाल करने से पाचन तंत्र खराब हो जाता है।
  2. ब्लूबेरी फल का अधिक मात्रा में सेवन करने से पाचन तंत्र में परेशानी आ जाती हैं। आपसे अनुरोघ हैं। की किसी भी फल को अगर सही मात्रा में खाया जाये तो यह हमारे लिए बहत्तर होगा।
  3. ब्लूबेरी को पानी से धोकर ही खाना चाहिए अगर आप ब्लूबेरी को धोकर नहीं खाएंगे तो इसके कीटाणु आपको काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  4. ब्लूबेरी में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता हैं। इसलिए ब्लूबेरी कभी भी खाएं तो सीमित मात्रा में ही खाएं अधिक मात्रा में ब्लूबेरी फल खाने से पेट में गैस और पेट में दर्द होने की संभावना हो सकती हैं।
  5. जरूरत से ज्यादा ब्लूबेरी खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती हैं। अगर जिन लोगों को एलर्जी हैं। वे ब्लूबेरी का सेवन ना करें।
नोट:- 

हमारी यह वेबसाइट आपको किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह नही देता हैं. बताए गए घरेलू  उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से सम्पर्क जरुर करे।

Subject :- 
Blueberry Fruit Khane Ke Labh | Blueberry Fruit Khane Ke Gun | ब्लूबेरी खाने के फायदे | ब्लूबेरी खाने के फायदे और नुकसान |  ब्लूबेरी खाने के नुकसान | ब्लूबेरी फल के उपयोग | ब्लूबेरी खाने के फायदे | निल बदरी फल के फायदे और लाभ | Blueberry Fruit Khane Ke Fayde | Blueberry Fruit In Hindi |  

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट Blueberry Fruit Khane Ke Gun, Blueberry Fruit Ke Fayde In Hindi  आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई व इंट्रेस्टिंग जानकारी लेने के लिए हमारी  Website  फॉलो करे।

Read More :-

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *