Blog Setting Basic Adjustment Kaise Kare Hindi Me

Please Share This

Blog Setting Basic Adjustment Kaise Kare Hindi Me

BEST SETTING FOR BLOG Kaise Kare Hindi.

हाय दोस्तों मैं आपका दोस्त सैनी आज फिर आया हूँ एक नई जानकारी के साथ Basic Blog Setting Kaise Kare. How to make a blog setting adjustment. How to Manage Basic Blog Setting. आपको बताऊंगा कि अपने ब्लॉगर अकाउंट की सेटिंग कैसे करते हैं। अगर आपने न्यू ब्लॉग बनाया है। तो आपको आज का टॉपिक देखना बहुत जरूरी है। क्योंकि इसमें बहुत सारी ऐसी सेटिंग है। जिसके द्वारा हम गूगल सर्च में अपने ब्लॉग पोस्ट की सर्चिंग करा सकते हैं। तो आइए देखते हैं । अगर आप भी नया ब्लॉग बनाना चाहते है तो इस लिंक पर क्लिक करे।

BASIC SETTING For Blog Account in Hindi.

 बेसिक सेटिंग में सबसे पहले टाइटल में हमारे ब्लॉग का नाम होना चाहिए । जैसे आप टेक्नोलॉजी से संबंधित ब्लॉग बना रहे है तो आप  टेक मोबाइल, टेक कंप्यूटर, टेक एप्प आदि नाम इस विषय पर निर्भर करता है कि आपका ब्लॉग किस टॉपिक पर हैं । इसके बाद डिस्क्रिप्शन में वे सभी की वर्ड लिखे जैसे की आप के पास टेक मोबाइल  का ब्लॉग टाइटल है तो इसकी डिस्क्रिप्शन में हम यह भी लिख सकते है  यह ब्लॉग मोबाइल फ़ोन टेक्नॉलजी से संबंधित है आप चाहो तो मोबाइल के नाम भी लिख सकते हो जिसकी आप अपने ब्लॉग में जानकारी देते हो। जो गूगल सर्च रैंकिंग में टॉप पर हो वही डालें ।

PRIVACY SETTING For Blog Account in Hindi.

 लेट सर्च इंजन फाइंड योर ब्लॉग में यस करें। उसके बाद सेव पर क्लिक करें।

PUBLISHING SETTING For Blog Account in Hindi.

BLOG ADDRES इसके अंदर अगर हमने कोई डोमेन खरीदा है तो सेटअप थर्ड पार्टी यूआर फॉर योर ब्लॉग इस पर क्लिक करके वह डोमेन यहां पर पेस्ट करेंगे । जो आपने खरीदना है इसके बाद सेव के ऊपर क्लिक करेंगे । अगर किसी ने नहीं खरीदा है तो यहां पर BUY डोमेन पर क्लिक करके हम अपना डोमेन खरीद सकते हैं। ब्लॉग में डोमेन खरीदना इतना जरूरी नहीं होता। परंतु ब्लॉग के अंदर हमारी पोस्ट अच्छी होनी चाहिए। जो डोमेन नाम हम खरीदते है। उसे हम कस्टम डोमेन भी कहते है।

HTTPS SETTING For Blog Account in Hindi.

एचटीटीपीएस में Yes हम जब भी कोई वेबसाइट ओपन करते है तो हमे सर्च बार में  लॉक दिखाई देता है।  जिसका मतलब हमरी वेबसाइट सेफ है। और website पर ssl sceurity है। इस से हमारी साइट हैकर व अन्य असमाजिक तत्व से सुरक्षित  है तो इसे हमे ऑन ही रहने देना है। रीडायरेक्ट इसमें हमें यस पर क्लिक करना होगा अगर मान लीजिए हमारे पास दो डोमेन है। एक जो हमने ब्लॉग पर बनाया था। दूसरा जो हमने ऑनलाइन खरीदा था। जो यूज़र पुराने वाले डोमेन पर आते थे। इसको यस करने से वही यूजर आपके नए वाले डोमेन पर भी आएंगे। और आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कम होने की टेंशन भी नहीं रहेगी।

PERMISSION SETTING For Blog Account in Hindi.

ब्लॉग Author  इसके अंदर हम एक से अधिक Author  को जोड़ सकते हैं जो इस ब्लॉग पर काम करते हैं। वास्तव में ऐसा नहीं होता। परंतु फिर भी किसी मजबूरी बस यह करना पड़ता है। इसेेे आप अपनी मर्जी के हिसाब से कर सकतेे हैं।

BLOG READERS SETTING For Blog Account in Hindi.

ब्लॉग रीडर के अंदर हम अपनी पोस्ट को तीन अलग-अलग कैटेगरी के अंदर एडजस्ट कर सकते हैं।

1. PUBLIC

 इसके अंदर जो भी हमने अपने ब्लॉग में पोस्ट लिखी हैं उसको हम आम लोगों के लिए क्लिक करके खोल सकते हैं। ताकि हमारे व्यूज या यूजर हमारी पोस्ट को और देखें जिससे हमारी ब्लॉग का प्रमोशन होगा।और वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ेगा।

2. PRIVATE BLOG ONLY AUTHOR

इसके अंदर ओन्ली उत्तर ही अपनी पोस्ट को पढ़ सकता है। इस ब्लॉग के अंदर अन्य कोई भी  व्यक्ति आपकी पोस्ट को नहीं पढ़ पाएंगे और उनको एक संदेश मिलेगा। कि यह एक  निजी ब्लॉग हैं।

3. PRIVATE ONLY THESE READER 

इसके अंदर आप अपने ब्लॉग को केवल अपने द्वारा चुने गए पाठको तक सीमित कर सकते हैं हालांकि इन पार्ट को को आपके ब्लॉग को पढ़ने से पहले कथित कदम जोड़कर लॉगइन करना होगा। तो आज के लिए इतना काफी है कल फिर आएंगे नई पोस्ट लेकर।  पोस्ट अच्छी च्छी लगी तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें एंड कमेंट करें धन्यवाद।

Posts, comments and sharing SETTING For Blog Account in Hindi.

Posts Setting for Blogger

Show at most:- के अंदर हम कितनी पोस्ट अपने वेबसाइट के होम पेज पर दिखाना चाहते है  वो डालनी है  अगर आप 10 दिखाना चाहते है तो 10 डाल सकते है। Post वाले ऑप्शन में पोस्ट ही रहने दे day न करे।

Showcase images with Lightbox :-  में yes कर दे।

Comments Setting for Blogger

Comment Location :- 
इसके अंदर हम अपने कमेंट बॉक्स को अपने अनुसार अपनी वेबसाइट पर एडजस्ट कर सकते है। जैसे  की हमारी वेबसाइट  कोई कमेंट करता है। तो वह उस यूजर के सामने कैसे ओपन होगा। अगर हम पॉपअप विंडो सलेक्ट करते है तो यूजर के सामने एक छोटा सा पॉपअप बॉक्स ओपन होगा और उसमे वह अपना कमेंट टाइप कर सकता है. फुल पेज करते है तो यूजर के सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे वह टाइप कर सकता है।  हाईड (Hide) अगर हम हाईड करते है तो यह कमेंट बॉक्स शो नहीं होगा  वेबसाइट में। हमे इसे Embedded रखना है ताकि यूजर जब कमेंट करे तो उसके सामने कोई और हरकत न हो जिस पोस्ट में वह कमेंट कर रहा है उसी पर ही कमेंट हो जाए अन्य कोई पेज ओपन न हो।
Who can comment?
 इस वाले ऑप्शन में हमे कौन कमेंट कर सकता है। वो सलेक्ट करना है।  जैसे Anyone – includes Anonymous Users इसमें हमे सभी लोग कमेंट कर  सकते है। User with Google Accounts इसके अंदर जिसके पास जीमेल अकाउंट है वही कमेंट कर सकता है। Only members of this blog इसके अंदर जो ब्लॉग के सब्सक्राइबर है वही कमेंट कर सकते है.  Comment Moderation में केवल Always रहने दे Show word verification:- में Yes रहने दे। 
Comment Form Message:- इसके अंदर आप यूजर  लिए दो शब्द लिख सकते है ताकि उनको अच्छा लगे अन्यथा कुछ न लिखे।   
आगे की ब्लॉग सेटिंग करने के लिए हमारी दूसरी पोस्ट को पढ़े।
निष्कर्ष:-

हमारे ब्लॉग पर दी गयी जानकारी को पढ़ कर मुझे नहीं लगता की आपको दूसरी वेबसाइट पर Visit करना पढ़े. क्योकि हमारी यही कोशिश रहती है की आप को सही जानकारी मिले और आपके समय व धन की बचत हो।

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है. (Blog ki Setting Kaise Kare full Jankari Blog Setting Adjustment in hindi) आज की हमारी पोस्ट आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी। आपको समझ में आ रही होगी। और आज आपने बहुत कुछ सिखा है तो अपने दोस्तों को सिखाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी Website को सब्सक्राइब जरुर करे.

Read More:-

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *