चिचिंडा सब्जी खाने के फायदे, नुकसान व गुण। Snake Gourd In Hindi Me.

Please Share This

चचिंडा सब्जी खाने के गुण, नुकसान व फायदे In Hindi Me.

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

सेहत के लिए चिचिंडा के उपयोग, फायदे और नुकसान हिंदी में। Chchinda Sabji in Hindi.

सेहत के लिए चिचिंडा सब्जी खाने के फायदे हिंदी में  | Chichinda Snake Gourd Benefits in Hindi.|  Ariya Khane Ke Fayde | Chchinda Sabji in Hindi | Chichinda Salad Khane Ke Fayde | Chichinda Health Benefits In Hindi | Snake Gourd Khane Ke Fayde | Snake Gourd Salad Ke Fayde | 

क्या आपने कभी चचिंडा सब्जी या आरिया की सब्जी खाई है नहीं तो आप कभी चिचिंडा से बनी सब्जी का आनंद लीजिए यह खाने में बहुत ही टेस्टी होती है. और चिचिंडा की सब्जी के बहुत से फायदे भी होते है।

अगर आप चचिंडा सब्जी बनाकर नहीं खाना चाहते हैं. तो आप इसे कच्चा सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं. चिचिंडा को अपनी रोजमर्रा में जरूर शामिल करें। चिचिंडा से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है. चिचिण्डा इन हिंदी।

चचिंडा सब्जी के और भी अन्य नाम है Chichinda Snake Gourd को अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है। चचेड़ा, पटोलु व स्नेक गार्ड उत्तरी भारत में चचिंडा सब्जी को आरिया के नाम से जाना जाता है। चिचिंडा की पत्ति, फल, फूल और जड़ सभी बहुत उपयोगी होती है।

चिचिंडा किसे कहते है? – Chichinda  Snake Gourd क्या होती है? 

चिचिंडा क्या होता है ? चचिंडा सब्जी तोरू और घीया के परिवार से संबंधित है चिचिंडा को इंग्लिश में स्नेक गार्ड (Snake gourd) भी कहते हैं क्योंकि यह स्नेक जैसा दिखता है चचिंडा सब्जी हरे रंग की होती है इसके ऊपर सफेद रंग की लाइनें होती हैं।

लेकिन यह लाइनें पक जाने के उपरांत होती है कच्चा होने पर यह लाइनें नहीं होती। चिचिण्डा में बहुत सारे औषधीय गुण भी शामिल होते है।अनेक रोगो में चिचिंडा के उपयोग की सलाह दी जाती है।

इसलिए आज हम आपको चचिंडा सब्जी को कैसे खाए से लेकर चिचिंडा खाने के गुण, फायदे , उपयोग और चिचिंडा के नुकसान के बारे में बताएगे। चिचिंडा गर्मियों में बहुत अधिक मात्रा में खाया जाता है। क्योकि चिचिंडा की तासीर ठंडी होती है।

भारत में चिचिंडा की खेती- Chichinda की Kheti.  

चचिंडा सब्जी की खेती उत्तरी- भारत में सबसे ज्यादा की जाती है चिचिंडा की गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा पैदावार होती है और बाजार में आप गर्मियों के मौसम में कभी भी इसे खरीद सकते हैं बारिश के उपरांत चिचिंडा की बेल हरी-भरी हो जाती है।

लेकिन चिचिंडा गल जाता है इसमें एक तरह का रोग लग जाता है चिचिंडा को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है चिचिंडा को आम भाषा में आरिया कहते हैं तो चलिए जानते हैं चिचिंडा के गुण,फायदे व नुकसान के बारे में।

चचिंडा सब्जी की विषय सूची-Ariya in Hindi Chchinda In Hindi.

1. चिचिंडा का वैज्ञानिक नाम।

2. चिचिंडा के पोषक तत्व।

3. अन्य भाषाओं में चिचिंडा के नाम।

4. चिचिंडा खाने के फायदे व उपयोग ।

1. डायबिटीज को कंट्रोल करे चिचिंडा।

2. कैंसर के खतरे को कम करें चिचिंडा।

3. बुखार में लाभकारी चिचिंडा का सेवन।

4. त्वचा की रंगत बढ़ाएं चिचिंडा का सेवन ।

5. पाचन में मददगार व फायदेमंद चिचिंडा।

6. सांस से जुड़ी समस्याओं में चिचिंडा।

7. हृदय संबंधी समस्याओं में चिचिंडा।

8. रूसी की समस्या में चिचिंडा के लाभ ।

9. बालों को मजबूत में लाभकारी चिचिंडा।

5. चिचिंडा का उपयोग।

6. चिचिंडा खाने के नुकसान।

चिचिंडा का वैज्ञानिक नाम – Scientific name of chichinda.

चिचिंडा का वैज्ञानिक नाम Trichosanthes Cucumerina है।

चिचिंडा में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in Chichinda.

चिचिंडा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है चिचिंडा में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं:

*मैग्नीशियम

*फाइबर

*कैल्शियम

*फास्फोरस

*आयरन

*सोडियम

*विटामिन ए

*विटामिन बी

*विटामिन सी

*फाइटोकेमिकल्स

*प्रोटीन

*वसा

*कार्बोहाइड्रेट

*जिंक

*पोटेशियम

अन्य भाषाओं में चिचिंडा के नाम – Chichinda Names in Other Languages.

भिन्न भिन्न भाषाओं में चिचिंडा को अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

हिंदी- चिचिंडा,आरिया

अंग्रेजी- स्नेक गार्ड

तेलुगू- पोटल

कन्नड़- पडवल

गुजराती – पांडोला

पंजाबी – गलर्तोरी

चचिंडा सब्जी खाने के फायदे – Benefits of Eating Cichinda in Hindi (Snake Gourd)

चिचिंडा खाने से कई बीमारियों को दूर किया जाता है।इसके बहुत सारे फायदे हैं इन्ही फायदों के बारे में आज हम आपको बताएं।

चचिंडा सब्जी खाने के गुण, नुकसान व फायदे In Hindi Me.

 1. डायबिटीज को कंट्रोल करें चिचिंडा – Cichinda Should Control Diabetes.

चिचिंडा में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं चिचिंडा में एंटी डायबिटिक आहार होता है जो शुगर को कंट्रोल में करता है चिचिंडा में फाइबर के साथ-साथ मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो डायबिटीज के लिए बहुत ही अच्छे हैं इसलिए डायबिटीज के मरीज को अपने आहार में चिचिंडा को जरूर शामिल करना चाहिए।

2. कैंसर के खतरे को कम करें चिचिंडा – Snake Gourd Reduce the Risk of Cancer.

चिचिंडा में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जिससे कैंसर के सेल्स को रोका जा सकता है चिचिंडा का अगर रोज सेवन किया जाए तो यह कैंसर की कोशिकाओं को रोकता है आप कैंसर जैसी बीमारी से दूर रहना चाहते हैं चिचिंडा को अपने दैनिक जीवन में जरूर शामिल करें।

3. बुखार में लाभकारी चिचिंडा – Chichinda Beneficial in Fever.

चिचिंडा खाने से बुखार को कम किया जा सकता है चिचिंडा मलेरिया बुखार को ठीक करता है चिचिंडा पेट की गर्मी में बहुत ही लाभकारी है चिचिंडा को आप कच्चा या फिर जूस निकालकर भी पी सकते हैं। हमे अपने आस पड़ोस में पायी जाने वाली सब्जियों का भरपूर उपयोग करना चाहिए।

4. त्वचा की रंगत बढ़ाएं चचिंडा सब्जी खाने के फायदे – Snake Gourd Increase Skin Tone in Hindi.

चिचिंडा यानी स्नेक कार्ड त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है चिचिंडा में मल्टीवटामिन होता है जो त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है इसके साथ ही चिचिंडा बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी कम करता है फेस पर होने वाली पिंपल्स, दाग, धब्बे, छाइयां आदि में भी चिचिंडा बहुत ही गुणकारी है।

5. पाचन में मददगार चचिंडा सब्जी खाने के फायदे – Chichinda Helpful in Digestion.

चिचिंडा का सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है इससे कब्ज, गैस, अपच, पेट में दर्द आदि समस्याएं दूर हो जाती हैं चिचिंडा में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है चिचिंडा का जूस और चिचिंडा को कच्चा खाना काफी गुणकारी माना जाता है इससे हमारी पाचन शक्ति मजबूत होती है। और हम पाचन से संबंधित दवाओं से दुरी बनाए रखते है।

6. सांस से जुड़ी समस्याओं में चिचिंडा के गुण – Properties of Chichinda in Respiratory Problems.

चिचिंडा मुंह की बदबू को दूर करता है इसके साथ ही बलगम की समस्या में भी लाभकारी है चिचिंडा सांस लेने वाली नली को साफ रखता है जिससे सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं आती। और हम स्वस्थ व अच्छा महसूस करते है। मुँह से बदबू आना आज कल आम बात हो गयी है। कुछ हद तक फ़ास्ट फ़ूड भी इसका कारण है।

7. हृदय संबंधी समस्याओं में चिचिंडा सब्जी खाने के फायदे – Chichinda in Heart Problems.

चिचिंडा आपके सर्कुलेशन मे सुधार लाता है जिससे हृदय संबंधित समस्याएं नहीं होती हृदय को स्वस्थ रखने के लिए रोज चिचिंडा से बना जूस का सेवन कीजिए चिचिंडा का उपयोग रक्तवाहनियो को आराम देता है। जिससे पुरे हार्ट में रक्त का संचार बढ़ी ही आसानी से होता है। और हम खुश रहते है।

8.रूसी की समस्या में चिचिंडा सब्जी खाने के फायदे – Chichinda in Russian Problem.

रूसी की समस्या सर्दी में सबसे ज्यादा हो जाती है और यह समस्या आम बन गई है चिचिंडा खाने से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है रूसी की समस्या यानी डैंड्रफ होने पर हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार चिचिंडा का रस निकालकर बालों में लगाने से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। चिचिण्डा गंजेपन को भी दूर करने में काफी मदद करता है।

9. बालों को मजबूत बनाएं चिचिंडा – Snake Gourd Make Hair Strong.

चिचिंडा बालों को मजबूत बनाए रखता है अगर नियमित रूप से चिचिंडा का सेवन करें तो बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है इसके साथ ही बाल झड़ना भी बंद हो जाते हैं आप चिचिंडा का रस या फिर कच्चा चिचिंडा खा सकते हैं यह बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आजकल बाल झड़ने से संबंधित बीमारी ज्यादा बढ़ रही है.

10. विषैले पदार्थों को बाहर निकाले चिचिंडा – Cichinda Ejecting Toxic Substances.

चिचिंडा हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है पैतिक ज्वर के कारण डायरिया और उल्टी की संभावना हो जाती है जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी और अन्य बीमारियां उत्पन्न हो जाती है इन सबके लिए चिचिंडा बहुत उपयोगी है। कुल मिलाकर हमे अपने आस पास में प्रत्येक मौसम की सब्जी का उपयोग अपने जीवन में करना जरूरी है। हर एक फल व सब्जी का अपना एक महत्व है।

चिचिंडा सब्जी खाने के फायदे और उपयोग – Use of Cichinda In Hindi (Snake Ground In Hindi)

चिचिंडा को अनेक तौर पर उपयोग में लाया जा सकता है इसकी अनेक स्वादिष्ट डिश बनाई जा सकती है तो आइए जानते हैं चिचिंडा से क्या-क्या चीजें बनाई जा सकती हैं।

1. चिचिंडा को धो कर फिर काट लीजिए और नमक, मिर्च डालकर सलाद के रूप में खाइए यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट बनेगा और साथ ही हमें कई बीमारियों से बचाकर भी रखेगा।

2. चिचिंडा की सब्जी बनाकर खाइये है यह खाने में बहुत ही टेस्टी लगेगी।

3. चिचिंडा को बर्गर में भी खा सकते हैं।

4. चिचिंडा को भरकर भी सब्जी बनाई जाती है। जो खाने में काफी स्वादिष्ट होती है।

5. चिचिंडा का जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

6 . चिचिंडा से रायता भी बनाया जाता है।

7 .चिचिंडा की हम भुजी बनाकर भी खा सकते है।

8. चिचिंडा का उपयोग हम सुप बनाने में भी कर सकते है।

9. चचिंडा का उपयोग पकौड़े बनाने में भी किया जाता है।

चिचिंडा सब्जी खाने के नुकसान – Disadvantages ( Side Effect) of Eating Cichinda In Hindi.

कोई भी चीज हो तो उसे हमेशा सीमित ही मात्रा में खाएं जरूरत से ज्यादा मात्रा में खाने से यह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं तो आइए बताते हैं चिचिंडा के नुकसान।

1.चिचिंडा को रात के समय सलाद के तौर पर ना खाएं क्योंकि इससे पेट दर्द की शिकायत हो सकती है।

2.जिन लोगों को पेट से जुड़ी दिखते हैं तो वे चिचिंडा को बिल्कुल भी ना खाए यह उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

3. ज्यादा मात्रा में चिचिंडा खाने से पेट में आफरा भी हो सकता है।

4.प्रेग्नेंट महिलाएं चिचिंडा का सेवन ना करें क्योंकि इसमें बीज पाए जाते हैं और साथ ही यह खाने में टाइट होता है और देर से हजम होता है इसलिए यह गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक है।

Note:- हमारी यह वेबसाइट आपको किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह नही देता हैं. बताए गए घरेलू उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से सम्पर्क जरुर करे।

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (Chichinda Salad or Sabji Khane Ke Fayde In Hindi) आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और भी ऐसी ही नई व इंरेस्टिंग जानकारी लेने के लिए हमारी WEBSITE को फॉलो करे।

Read More :-

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *