कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास और उसकी व्याख्या जाने हिंदी में।

Please Share This

कंप्यूटर के विकास

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

History and Development of Computer in Hindi | Computer History knowledge in Hindi.

कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास | Computer Ka Itihas Hindi me. | Computer Ka Viks. | Computer का अविष्कार कैसे हुआ | कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास और उसका परिचय | 

नमस्कार दोस्तों आज हम आप लोगों व  कंप्यूटर युग की शरुआत कहाँ से हुई और कंप्यूटर का अविष्कार करना क्यों जरूरी हुआ इस बारे में आपको पूरी जानकारी विस्तार से देंगे।

हमरा एक ही मकसद होता है की हम अपने User को अच्छी जानकारी दे। आपको बताएगे की कंप्यूटर की शरुआत कहाँ से हुई? कंप्यूटर क्या है? दोस्तों क्या आपको पता है की कंप्यूटर का अविष्कार कीस वजह से किया गया है और अगर नहीं जानते तो आप इस आर्टिकल की सभी जानकारी ध्यान से पढ़े.

कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास का वर्णन।  (History of Computer in Hindi)

शरुआती दौर में हमारे लिए अंको की गणना करना कठिन था. जो आज भी है. हम पहले भी अपने IQ (intelligence quotient ) लेवल के हिसाब से ही गणना कर पाते थे और आज भी हर व्यक्ति का IQ लेवल अलग होता है।

और हम अब की तरह पहले भी एक समिति गणना की ही Calculation करपाने में सक्षम थे ज्यादा बड़ी Calculation करने में हमे आज भी Calculator जैसे Gadget पर निर्भर रहते है।

जो कंप्यूटर के विकास के कारण सम्भव हो पाया है। इसी गणना को Calculate करने के लिए मानव ने कंप्यूटर का निर्माण किया हम कह सकते है की मानव ने गणना करने के लिए कंप्यूटर का निर्माण किया। Computer को और अच्छी तरह समझने के लिए Full form of Computer का भी हमे पता होना बहुत जरूरी है।

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है की मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको समझ में आ रही होगी अगर अब भी कुछ कमी है तो हमारे पुरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े. अगर आपको कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास व जीवन में कंप्यूटर की भूमिका की  जानकारी चाहिए।

तो आज इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कही दूसरे ब्लॉग पर जाने की जरूरत नहीं है इसलिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े. कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास और उसकी परिभाषा।

बिना बिजली के चलने वाला पहला कंप्यूटर कौनसा था ? * अबेकस क्या है?

अबेकस कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास। 

कंप्यूटर के विकास (संगणक)का संक्षिप्त इतिहास in Hindi.
The Abacus Computer

Abacus एक बहुत ही प्राचीन गणितीय गणना करने का यंत्र है जिसका निर्माण लगभग 3000 वर्ष पूर्व 16 वी सदी में चीन के वैज्ञानिक ली कोई चेन ने किया था। बताया जाता है। इस यंत्र में एक आयताकार फ्रेम में लोहे की छड़ में लकड़ी की गोलिया लगी होती थी। जिनको ऊपर-निचे करके Calculation की जाती थी। और यह बिना बिजली के चलने वाला पहला कंप्यूटर था।

Jacquard’s Loom Computer:-

1801 ई.: फ्रांसीसी वैज्ञानिक जोसेफ मेरी जैकार्ड ने लूम (करघे) के लिए एक नई नियंत्रण प्रणाली का निर्माण किया। इन्होने लूम (करघे) की प्रोग्रामिंग इस प्रकार की, जिससे पेपर कार्डों में छेदों के पैटर्न (DESIGN) के द्वारा मशीन कोअपनी मर्जी के हिसाब से वीविंग ऑपरेशन (weaving operation) का आदेश दिया जाना सम्भव हो गया था ।

पहला Mechanical कैलकुलेटर का क्या नाम है ? | Calculator का आविष्कार किसने और कब किया ?

पास्कलाइन कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास। 

Pascaline यंत्र 1642

पास्कलाइन यंत्र फ्रांस के गणित विशेषज्ञ बैल्ज पास्कल ने सन 1642 में बनाया था आपको बता दे की यह अबेकस काफी तेज गणना करने में सक्षम था यह पहला Mechanical कैलकुलेटर बना और इसे नाम दिया गया Adding Machine और इसे बैल्ज पास्कल के द्वारा निर्मित करने पर इसकोPascaline कहाँ जाने लगा। यह यंत्र केवल जोड़ और घटा करने में सक्षम था।

कंप्यूटर (संगणक ) की खोज किसने की ? डिफरेंज इंजन (Difference Engine ) Computer सन 1822.

डिफरेंज इंजन कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास। 

डिफरेंज इंजन (Difference Engine ) सर Charles Babbage द्वारा बनाया गया एक ऐसा यंत्र था जो सही तरीके से गणना करने में सक्षम था जिस्का अविष्कार सर ने सन 1822 में किया था इसमें Program storage के लिए धातु में पंच करके प्रयोग किया जाता था

इस मशीन में गियर और शाफ़्ट लगे होते थे और यह भाप से चलने वाला इंजन था इसकी सहायता से बीजगणितीय व्यंजको की गणना 20 अंको तक शुद्धता से की जा सकती थी जो प्रिंट करने में सक्षम था.

Aanalytical Engine 1837 Charles Babbage.

Aanalytical Engine कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास। 

कंप्यूटर के विकास (संगणक)का संक्षिप्त इतिहास in Hindi.

1837 में चार्ल्स वैबेज ने एक और कंप्यूटर जगत में इतिहास रचा व कंप्यूटर के विकास में अपना योगदान दिया। और  एक स्वचलित मशीन एनालिटिकल इंजन बनाने की कल्पना की पर 40 वर्ष के परिश्रम के बावजूद भी इसे बना न सके. जो पंचकार्ड के दिशा निर्देषें के अनुसार कार्य करती थी तथा यह मूलभूत अंक गणितीय (जोड़,घटाव, गुणा, भाग) कर सकती थी।

लेडी एडा आगस्टा (Ada Augusta Lovelace) ने एनालिटिकल इंजन में पहला प्रोग्राम डाला अतः इसे दुनिया का प्रथम प्रोग्राम भी कहा जाता है। ( चार्ल्स बैवेज की इस उपलब्धि के कारण उन्हें कम्प्यूटर का जन्म दाता (Father of Computer) कहा जाता है।

इन्हे दो अंकों की बाइनरी प्रणाली (Binary System) के अविष्कार का श्रेय भी जाता है बाद में सन 1991 में Henry Babbage जो की Charles Babbage के सबसे छोटे बेटे थे। उन्होंने इस machine का एक हिस्सा पूर्ण किया। जो की सभी basic calculations कर पाने में सक्षम था।

पंच कार्ड का आविष्कार किसने और कब किया ?

कंप्यूटर के विकास (संगणक)का संक्षिप्त इतिहास in Hindi.
पंच कार्ड लगभग 1725 से इस्तेमाल में हो रहे हैं। जोसेफ मैरी जैककुयर्ड ने खुद बनाई हुई सिल्क के लिए पंच कार्ड का इस्तेमाल किया था परन्तु यह इतनी सक्षम नहीं थी इसमें Hollerith ने 1890 में काफी सुधार किया है।

Hollerith Census Tabulator कंप्यूटर का आविष्कार किसने और कब किया ?

Hollerith Census Tabulator कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास। 

1890 में कंप्यूटर के इतिहास में और कंप्यूटर के विकास में एक महत्वपूर्ण कड़ी कड़ी जुडी क्योकि 1890 में ही अमेरिका में जनगणना होनी थी। जिसमे Hollerith Census Tabulator विधुत संचालित यंत्र का प्रयोग किया गया

विधुत संचालित यंत्र का अविष्कार USA में वैज्ञानिक Herman Hollerith ने किया। Hollerith ने पंच कार्ड में भी सुधार किया।

ASCC Computer का आविष्कार किसने और कब किया ? ASCC Computer की फुल फॉर्म क्या है ?

Automatic Sequence Controlled Calculator कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास। 

सन् 1940 में विद्युत यांत्रिक कम्प्यूटिंग शिखर पर पहुँच चुकी थी । IBM (IBM – International business Machine) कम्पनी के चार शीर्ष इंजीनियरों व डॉ. हॉवर्ड आइकेन ने सन् 1944 में एक मशीन विकसित किया जो विश्व का सबसे पहला “विधुत यांत्रिक कंप्यूटर” था।

और इसका Name– Automatic Sequence Controlled Calculator रखा गया।फिर इसे 1944 को हार्वर्ड विश्वविद्यालय में फरवरी में भेजा गया। जो 7 अगस्त 1944 को विश्वविद्यालय में पहुँचा हार्वर्ड विश्वविद्यालय में इसका नाम मार्क- I पड़ा जो 6 सेकंड में 1 गुणा तथा 12 सेकंड में 1 भाग कर पाता था यह कम्प्यूटर 51 फुट लम्बा और 8 फुट ऊँचा था।

A.B.C. Computer फुल फॉर्म (Atanasoff – Berry Computer) ABC कंप्यूटर का आविष्कार किसने और कब किया ?

Atanasoff – Berry Computer कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास।

ABC सबसे पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर जिसकी नीव सन 1937 में रखी गयी। आइकेन IBM के मार्क -1 तकनीकी नई इलेक्ट्रॉनिक तकनिकी आने से पुरानी हो गयी थी। नई इलेक्ट्रॉनिक तकनीक में कोई यांत्रिक पार्ट्स लगाने की जरूरत नहीं थी

सन् 1945 में एटानासोफ़ (Atanasoff) तथा क्लोफोर्ड बेरी (Clifford berry) ने एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन का निर्माण किया। जिसका नाम ए.बी.सी.(ABC) रखा गया| | ABC सबसे पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर (Electronic Digital Computer) था। लेकिन बहुत से लोग ENIAC को ही पहला digital computer मानते हैं।

पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का आविष्कार किसने और कब किया ?

पहले इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का नाम क्या था ? | ENIAC Computer in Hindi |

Atanasoff – Berry Computer कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास।

ENIAC इसका पूरा नाम (electronic numerical integrator and computer (इलेक्ट्रॉनिक नुमेरिकल integrator and computer) है. यह first जनरेशन कंप्यूटर है. इसे यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी के लिए बनाया गया था। इसका अविष्कार J. presper eckert तथा john mauchly ने pennsylvania की यूनिवर्सिटी में किया था।

इसका पूरा खर्चा US Military ने उठाया था। इसको ENIAC सन (1946) February 14, 1946,में ENIAC बनकर तैयार हो चूका था कंप्यूटर के रूप में प्रसिद्धि मिली।

ENIAC Computer का आविष्कार किसने और कब किया ?

First Electronic Digital कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास।

  1. presper eckert तथा john mauchly ने 14 February 1946 में:-

जो कि 200 किलोवाट ( kilowatts की electric power) बिजली का प्रयोग करता था साथ ही इसमें 18,000 वैक्यूम ट्यूब,1500 relays, 70,000 (प्रतिरोध) resistors, 10,000 capacitors (संधारित्र) एवम् inductors (प्रेरक) लगे हुए थे।

यह 1800 वर्ग फीट ( square feet) जगह घेरता था. इसकी कीमत लगभग सवा 3 करोड़ रूपये थी. व वजन 30 टन था। INPUT के लिए IBM card reader, और OUTPUT के लिए IBM card punch का इस्तेमाल होता था।

Programmable Computer का आविष्कार किसने और कब किया ?

Programmable कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास।

सन 1938 में, German के , Konrad Zuse वैज्ञानिक ने दुनिया का पहला स्वतंत्र रूप से प्रोग्राम करने योग्य बाइनरी संचालित मैकेनिकल कंप्यूटर का आविष्कार किया था. जिसका नाम “V1” for VersuchsModell 1 रखा गया। परन्तु बाद 2 विश्व युद्ध के बाद नाम बदलकर Z1 कर दिया गया इन्हे Modern Computer का जनक माना जाने लगा।

EDVAC Computer आविष्कार किसने और कब किया ? EDVAC Computer का पूरा नाम  किया हैं.

EDVAC कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास।

EDVAC का पूरा नाम (Electronic Discrete Variable Automatic Computer) है। जो 1950 में बना था। जिसे वान न्यूमेन (Van Neumann) ने 1951 में कंप्यूटर क्रांति को सही दिशा प्रदान की। यह computer में काफी improvement किया गया था

EDVAC का इस्तेमाल program को store करने के लिए होने लगा। EDVAC instruction पर काम करता था EDVAC काफी फ़ास्ट काम करता था EDVAC 6000 Vacuum tubes , 12000 Diod और 56 KW power खपत करता था। यह लगभग 7850 किलो वजन का था।

Program को store करने वाला पहला कंप्यूटर कोन सा है ? EDSAC Computer का पूरा नाम – EDSAC Computer कब बना।  

EDSAC कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास।

EDSAC का पूरा नाम (Electronic Delay Storage Automatic Computer) है। जो 1949 में M.V. Wilkes at Cambridge University द्वारा बनाया गया उस समय दो group काम कर रहे थे पहला stored-program computer .UNITED STATE की University of Pennsylvania EDVAC पर काम कर रही थी।

और दूसरी तरफ ENGLAND की Cambridge University EDSAC (Electronic Delay Storage Automatic Computer) EDSAC ने सब से पहले मुकाम हासिल किया।stored-program computer में । EDSAC पहला कंप्यूटर बना program को store करने के लिए।

UNIVAC I (Universal Automatic Computer I) Commercial Computer का आविष्कार किसने और कब किया ?

UNIVAC कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास।

यह पहला कंप्यूटर था जिसका उपयोग व्यापारिक और अन्य कार्यो के लिए किया गया प्रथम व्यापारिक कम्प्यूटर ( Commercial Computer का आविष्कार ) UNIVAC का निर्माण 1951 – 1954 में जी इ सी (GEC- General Electric Corporation) ने किया इसे भी J. Presper Eckert और John Mauchly के द्वारा बनाया गया। था सने ENIAC का आविष्कारक किया था ।

  1. यह कंप्यूटर साइज़ में काफी बड़ा व कार्य करने के छमता धीमी थी।
  2. इसमें सबसे ज्यादा बिजली की खपत होने के साथ साथ बहुत ही ज्यादा गर्मी पैदा होती थी।
  3. यह कंप्यूटर काफी महंगा भी था।

Personal Computer का निर्माता किसे कहाँ जाता है? Personal Computer का अविष्कार किसने किया ?

Personal कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास।

सबसे पहला पर्सनल Computer 1975 में बनाया गया। पर्सनल कंप्यूटर शब्द दुनिया के सामने सबसे पहले एड रॉबर्ट ने रखा. और PC ( Personal Computer) 3 नवंबर 1962 में सब के सामने उजागर हुआ।

विश्व में पहले कंप्यूटर Computer का आविष्कार करने वाली कंपनियों के नाम। 

कमोडोर (Commodore):- 

कमोडोर ने अपना पहला कंप्यूटर,1977 में “Commodore PET” बनाया ।

कॉम्पैक (Compaq):-

कॉम्पैक ने अपना पहला कंप्यूटर मार्च 1983 में और पहला 100% आईबीएम (IBM compatible) इसका नाम संगत कंप्यूटर (Compaq Portable ) रखा ।

डेल (Dell):-

डैल कंपनी काफी पुरानी होने के साथ ही आज इसका काफी चलन है। इसने अपना पहला कंप्यूटर 1985 में (Turbo PC ) के नाम से निकला था।

(Hewlett Packard):- 

हेवलेट पैकर्ड ने अपना पहला सामान्य कंप्यूटर 1966 में (HP-2115) को लोगो के सामने पेश किया ।

NEC:- 

NEC कमपनी ने अपना पहले कंप्यूटर को 1958 में उतारा। जिसका नाम रखा गया। (NEAC 1101)

तोशिबा (Toshiba):- 

तोशिबा कम्पनी ने अपना पहला कंप्यूटर 1954 में पेश किया जिसका नाम रखागया (TAC) डिजिटल कंप्यूटर।

पहले कंप्यूटर का अविष्कार किसने और कब किया।  Computer का आविष्कार किसने किया?

COMPUTER के पिता कौन कहलाते है ? |  संगणक का अविष्कार किसने किया? |

 ( संगणक ) कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास। 

कंप्यूटर के विकास में इनका बहुत बड़ा योगदान रहा है।  कंप्यूटर का अविष्कारक Famous Mechanical Engineer Charles Babbage को माना जाता है। सबसे पहले Charles Babbag ने ही Programmable Computer का पैटर्न 1822 में तैयार किया था. सन 1837 में, Charles Babbage ने पहला General Mechanical Computer का अविष्कार किया जिसका नाम रखा Analytical Engine.

प्रथम Personal Desktop Computer आविष्कार कब और किसने किया ? किसनें बनाया ?

पुरे विश्व में सबसे पहला Desktop Personal Computer इटालियन Company Olivetti ने 1964 में बनाया था. इस कंप्यूटर कीमत काफी अधिक थी जिसका Price $ 3,200 था. जो आज के अनुसार लगभग 2 लाख रूपए है।

1985 में Atari Corporation ने 520ST Computer का निर्माण किया। जो 32 बिट का रंगीन कंप्यूटर था जिसमे 256 Kb RAM लगी हुई थी. साथ ही इसमें 3 1⁄2-Inch की एक Floppy Disks भी लगी हुई थी. जो की स्टोरज का कार्य करती थी. और फिर बदलते समय व टेक्नॉलजी के हिसाब से कंपनियों में बढ़ते हुए कम्पटीशन ने कई अलग Computer Models बनाये।

Laptop कंप्यूटर का सबसे पहला आविष्कार कब और किसने किया ?

विश्व में दुनिया का सबसे पहला लैपटॉप Osborne है. जिसको बनाने का श्रेय 1981 में Adam Osborne को दिया जाता है. Portable कंप्यूटर का वजन लगभग 24.5 Pounds था साथ ही इसमें 5 Inch का Display व 64 Kb RAM का इस्तेमाल हुआ था.उस समय इस Portable Laptop कंप्यूटर का मूल्य $1,795 था.

Mini Computer का सबसे पहला आविष्कार किसने और कब किया?

Digital Equipment Corporation नाम की एक Company ने सबसे पहले Mini कंप्यूटर सन 1960 में आविष्कार किया था. और PDP-1. उस कंप्यूटर का नाम रखा गया था.

Micro कंप्यूटर का सबसे पहला आविष्कार कब और किसने किया?

Micro कंप्यूटर,Mini कंप्यूटर से छोटा कंप्यूटर है. जिसको हम भी आपने घर में, SCHOOL, संस्थान, office में उपयोग करते है. Micro कंप्यूटर का आविष्कार सन 1973 में हुआ था

वियतनामी-फ्रांसीसी इंजीनियर André Truong Trong Thi और Francois Gernelle दोनों मिलकर Micro कंप्यूटर का आविष्कार किया। इसमें इंटेल 8008 का processor उपयोग में लाया गया था. और जो गभग कंप्यूटर $1,750 में बिका था.

Apple कंप्यूटर का सबसे पहला आविष्कार कब और किसने किया?

विश्व में Apple का सबसे पहला कंप्यूटर Apple-1 था जिसे Steve Wozniak ने 1976 में बनाया था इस कंप्यूटर में 8-bit processor और 4 kb memory का इस्तेमाल किया गया था. दोस्तों apple company दुनिया के सबसे पोपुलर apple macbook, iphone बना चूका है.

IBM का पहला Personal Computer कोनसा है ? IBM के संस्थापक कौन थे ?

1981 को IBM ने आपना पहला Personal कंप्यूटर बनाया जिसका नाम था IBM PC (IBM Personal Computer). इसके संस्थापक का नाम थॉमस वाटसन Born‎: ‎Thomas John Watson; February 17, 1874 Died‎: ‎June 19, 1956 (aged 82)

दुनिया की सबसे पहली कंप्यूटर Company कोनसी है ?

दुनिया का पहला कंप्यूटर company का नाम है Electronic Controls Company, यह company 1949 बना था.

Subject:-  

Computer का विकास कैसे हुआ ? | CoMputer Ka History In Hindi.| About History Of Computer In Hindi | History Or Development Of Computer Generation In Hindi.| History Of Computer Development In Hindi | कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास और उसकी परिभाषा  | कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास और उनकी बेसिक जानकारियां |  

निष्कर्ष:-

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है की आज की हमारी पोस्ट कंप्यूटर के विकास का संक्षिप्त इतिहास आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी। आपको समझ में आ रही होगी।  और आज आपने बहुत कुछ सिखा है तो अपने दोस्तों को सिखाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले।

अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। (What is Computer Hardware) और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी WEBSITE को सब्सक्राइब जरुर करे.

धन्यवाद।

Read More:-

Please Share This
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *