कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (Software) किसे कहते है? व सॉफ्टवेयर के प्रकार। Software Kiya Hai.

Please Share This

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (Software) किसे कहते है? Software के प्रकार.

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

सॉफ्टवेयर क्या है (Software In Hindi) Definition of computer software. 

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर किसे कहते है। | कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर की भूमिका हिंदी में |  Defenation of Computer Software In Hindi. | Computer Software Kise Khte Hai. | Computer Software क्या है? | कंप्यूटर Software कौन – कौन से होते है? | Computer Software Kiya Hai | Computer Software Ki Paribhasha | Computer Software Ke Parkar | 

नमस्कार दोस्तों आज मै फिर हाजिर हूँ एक नई जानकारी के साथ जैसा की आप को पता है की हमारे वेबसाइट पर कंप्यूटर की सीरीज चल रही है उसी कड़ी को आगे बढ़ते हुए आज हम आपको कंप्यूटर सॉफ्टवेयर  (Software In Hindi) से संबंधित जानकारी देने जा रहे है. वैसे कंप्यूटर Software कोई नया नाम नहीं है.

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते है? Computer Software Kitne Prkar Ke Hote Hai.

आप अपने मोबाइल फ़ोन व कंप्यूटर में हर रोज सॉफ्टवेयर का इस्तमाल करते है.  Computer सॉफ्टवेयर क्या होता है. और  सॉफ्टवेयर के प्रकार .Computer Hardware किया है?,  कंप्यूटर क्या है।, कंप्यूटर का इतिहासकंप्यूटर फुल फॉर्म व कंप्यूटर के उपयोग आदि की भी जानकारी आपको होनी चाहिए।

यह जानकारी पढ़ कर मुझे नहीं लगता की आपको दूसरी वेबसाइट पर Visit करना पढ़े क्योकि हमारा यह उदेश्य है की आप को सही जानकारी मिले और आपके समय और धन की बचत हो. तो चलिए शुरू करते है. software or उसके प्रकार।

What Is Software In Hindi- कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्या होते है? कंप्यूटर के घटक कोन से है? 

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (Software) किसे कहते है? Software के प्रकार.

कंप्यूटर मुख्य रूप से दो Parts (भागों) से मिलकर बना होता है | 1. हार्डवेयर (Hardware) 2. सॉफ्टवेर (Software ) जैसा की आपको पता है.

कंप्यूटर एक Hardware और दूसरा Software कंप्यूटर इसी पर आधारित होता है. हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर User के बिच पारस्परिक संबंध स्थापित करते है. सॉफ्टवेयर के बारे में जानने से पहले हमे Programs और Instruction के बारे में जानना चाहिए।

Computer Instruction और Programs  क्या होते हैं ? हिंदी में।  

निर्देश किसे कहते है?:-

निर्देश ( Instruction) – कंप्यूटर Instruction मशीनी Language का एक छोटा सा 5 – 7 लाइन का कोड या समूह होता है जो सॉफ्टवेयर पर काम करता है  कंप्यूटर पर हम जो भी कार्य करते है वह इन्ही निर्देश के समहू पर कार्य करता है साधारण भाषा में Instruction के  समूह को ही  कमांड कहते है.

प्रोग्राम किसे कहते है?:- 

जब बहुत सारी Command का समूह आपस में मिलते है तो प्रोग्राम का निर्माण होता है। कंप्यूटर में आपने देखा होगा की हम वीडियो गेम खलते समय, ऑडियो और वीडियो सुनते या देखते समय हम अक्सर उन्हें आगे फॉरवर्ड/ बैकवोर्ड या फिर बिच में ही बंद कर देते है. यह भी एक प्रोग्राम का छोटा सा उदाहरण है।

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की परिभाषा (Definition Of Computer Software In Hindi )

Instruction के समूह या  प्रोग्रामो का एक बड़ा समूह मिलकर एक सॉफ्टवेयर का निर्माण करता है।  इसी सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर पर मानव कार्य कर पाता है. यह User Or कंप्यूटर के बिच संबंध स्थापित करता है।

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर किया होते है?. What Is Software In Hindi.

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (Computer Software) एक आभासी वस्तु के समान है जिसको हम स्पर्श नहीं कर सकते है। और साथ ही उसे देख भी नहीं सकते है.

दूसरे शब्दों में कंप्यूटर सॉफ्टवेयर अलग – अलग  प्रकार के प्रोग्राम्स का समूह होता है। कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर Digital रूप में होते है. जिसे इंसान केवल अपने कार्यों को जल्दी करने के लिए समझता व उपयोग में लाता है.

अलग – अलग कार्यों के लिए भिन्न-भिन्न Computer Software का प्रयोग होता है. जैसे वीडियो देखने के लिए , गेम के लिए व पेंटिंग बनाने के लिए अलग होते है।  Software का निर्माण अलग- अलग Programming Language के द्वारा Coding करके किया  जाता है. जैसे : .NET, C++, Java, Php, C, My SQL, COBOL आदि.

आप अब यह लेख पढ़ रहे है यह भी एक  भी एक  Application Software का प्रकार है जिसे हम Web Browser कहते है.

कंप्यूटर Software के उदाहरण:-  Vlc, Chrome, Internet Explorer, Ms-Word, Ms-Powerpoint, Photoshop, Pdf Reader और Operating System (Android, Windows, Mac, Unix).

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के प्रकार हिंदी में। 

सॉफ्टवेयर के प्रकार: –  Types of Computer Software In Hindi

सॉफ्टवेयर मुख्यतः 3  प्रकार के होते है:1. System Software (सिस्टम सॉफ्टवेयर) 2. Application Software (एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर) 3 .Utility Software (यूटिलिटी सॉफ्टवेयर)

1. System Software (सिस्टम सॉफ्टवेयर)

System Software क्या होते है?

सिस्टम सॉफ्टवेयर बहुत सारे  प्रोग्राम फाइल्स का भंडार है जिसे कंप्यूटर के Start होने से लेकर कंप्यूटर नियंत्रण, कंप्यूटर के कार्य करने की गति  को बढ़ाने, व कंप्यूटर में मौजूद समस्त हार्डवेयर को Manage और कंट्रोल   करता है।

सिस्टम सॉफ्टवेयर अन्य Application सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में Run करने के लिए एक साझा मंच तैयार करता है. जैसा की आप सभी को पता हम कंप्यूटर को System भी कहते है उसी आधार पर ऐसा Software जिसका उपयोग सिस्टम को चालने में किया जाता है।  सिस्टम सॉफ्टवेयर कहलाता है।

System Software हमारे कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन में भी उपलब्ध रहता है।

सिस्टम सॉफ्टवेयर जैसे :- Windows Xp, Windows 7, Windows 8, Windows 10,  MAC, Unix, Android  आदि Operating System के उदाहरण है। सिस्टम सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में हम आगे जानेंगे।

2. Application Software (एप्लीकेशन कंप्यूटर सॉफ्टवेयर किसे कहते है। )

Application Software क्या होते है?

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर ऐसे सॉफ्टवेयर होते है जो हमारे कंप्यूटर से संबंधित अलग -अलग  कार्यों के करने में हमे प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाते है।  ये सॉफ्टवेयर कम्पनियो में User की जरूरतों जैसे  जैसे की उपज का लेखा-जोखा, पेंटिंग बनाने के लिए, स्प्रेडशीट बनाने के लिए,

सामान्य बिल बुक और खाता-बही बनाना साथ ही अपने फोटो को एडिट कर सुंदर दिखना आदि। को ध्यान मे रख कर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जाता है. इन सॉफ्टवेयर को बहुत ही मेहनत के साथ Programmers द्वारा तैयार कराती हैं.

यह Free Version और Paid Version में उपलब्ध होते है। Application Software के कुछ उदाहरण इस प्रकार है। :- फ़ोटोशॉप, पेजमेकर, एस एस एक्‍सेल, एम एस वर्ड, पावर पाइंट  और अधिक हम अलगे अध्याय में पढ़ेंगे।

3. Utility Software (यूटिलिटी सॉफ्टवेयर)

Utility Software क्या होते है?

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर उन सर्विस प्रोग्राम को कहा जाता है जो हमारे कंप्यूटर सिस्टम के अलग अलग भागों को जैसे हार्डवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम व अन्य अप्लीकेशन सॉफ्टवेयर आदि. को एनालाइजेशन, ऑप्टिमाइजेशन, कॉन्फ़िगरेशन और मेंटेनेंस करने में मदद करता है। यह लगभग ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ही आते है.

और कुछ को हम बाद में भी System में Install कर सकते है इसमें से एक है Antivirus जो हमारे डाटा को चोरी व नष्ट होने से बचाता है। Utilities के उदाहरण :- Disk Cleanup , Scan Disk , Disk Manager, Antivirus, Backup Utility और Compression Utility आदि है। और अधिक हम अलगे अध्याय में पढ़ेंगे।

Subject :-

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते है?  | Software Ke Prkar Hindi me. |

 निष्कर्ष:-

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है की आज की हमारी पोस्ट आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी। आपको समझ में आ रही होगी।  और आज आपने बहुत कुछ सिखा है तो अपने दोस्तों को सिखाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले।

अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। (कंप्यूटर का अविष्कार ) और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी WEBSITE को सब्सक्राइब जरुर करे.

Read More:-

Please Share This
Previous Article
Next Article

One Reply to “कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (Software) किसे कहते है? व सॉफ्टवेयर के प्रकार। Software Kiya Hai.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *