हरियाणा पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें?

Please Share This

ऑनलाइन हरियाणा पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें? Download Haryana Police Verification.

ऑनलाइन हरियाणा पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें? Download Haryana Police Verification.

Haryana Police Character Certificate Status Check | Haryana Police Vertification Status कैसे देखे? | ऑनलाइन हरियाणा पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र डाउनलोड | हरियाणा पुलिस करैक्टर वेरिफिकेशन डाउनलोड कैसे करें? 

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक नई जानकारी के साथ आज हम आपको “Online Haryana Police Character Certificate Download” करना बताएंगे। दोस्तों यदि आपने भी अपना हरियाणा पुलिस करैक्टर वेरिफिकेशन ऑनलाइन करवा लिया है और आप इसको डाउनलोड करना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़े। अपने पिछले आर्टिकल में हमने ऑनलाइन हरियाणा पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र बनाने की Step By Step जानकारी दी थी यदि आप Police Verification Certificate के लिए आवेदन करना चाहते है तो इस लिंक पर क्लीक करें? 

पुलिस करैक्टर वेरिफिकेशन करवाना क्यों आवश्यक है?

आजकल बढ़ते क्रिमनल केस को देखते हुए सभी प्रकार के सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में पुलिस वेरिफिकेशन जैसे दस्तावेज माँगा जाता है। और यह बहुत जरूरी भी है। Haryana Police Character Verification Certificate पुलिस विभाग के द्वारा जारी किया जाता हैं। जो यह साबित करता है की व्यक्ति के खिलाफ किसी भी प्रकार का कोई भी क्रिमनल कैस किसी भी पुलिस स्टेशन में दर्ज नहीं है। यह एक प्रकार का क़ानूनी दस्तावेज होता है। जिसे राज्य का कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है। इसलिए बढ़े बढ़े सरकारी और गैर सरकारी संस्थान मे इंटरव्यू और जॉब शुरू करने के समय यह पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र माँगा जाता है।

हरियाणा पुलिस करैक्टर वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता कहाँ होती है।

  1. किसी भी सरकारी या प्राइवेट संस्थान में एडमिशन लेते समय इस पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट होती है।
  2. सरकारी या प्राइवेट संस्था में जॉब करने के लिए।
  3. पासपोर्ट बनवाने के लिए।
  4. आवसीय सुविधा प्राप्त करने के लिए मकान का मालिक आपसे पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट मांगता है।
  5. CSC Center और Aadhaar Center खोलने के लिए पुलिस वेरिफिकेशन की आवश्यकता होती है।
  6. किसी भी प्रकार की सरकारी सुविधा लेने के लिए पुलिस वेरिफिकेशन मांगा जाता है|
  7. यह इसलिए माँगा जाता है क्योंकि आप का किसी भी गलत काम में पुलिस के रिकॉर्ड में नाम तो शामिल नहीं है। यह एक तरह की वेरिफिकेशन है।

यह भी पढ़ें:- Haryana Police Citizen Portal पर Login Account कैसे बनाएं?  

हरियाणा पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश।

Note:-  आपने जिस Haryana Police Portal Citizen Id से अपनी “हरियाणा पुलिस करैक्टर वेरिफिकेशन ऑनलाइन अप्लाई” की थी उसी id और Password से आपको फिर से Haryana Police Citizen Portal पर लॉगिन करना है। तभी आप अपना ऑनलाइन “हरियाणा पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र डाउनलोड” कर सकते है। 

या फिर आपने किसी और की id से हरियाणा पुलिस करैक्टर वेरिफिकेशन अप्लाई की है। तो आपके पास उस id के Password होना जरूरी है। तभी आप Character Verification Certificate Download कर सकते है।

यह भी पढ़े:–  हरियाणा पुलिस करैक्टर वेरिफिकेशन अप्लाई कैसे करें?

हरियाणा पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र चेक व डाउनलोड करने के मुख्य बिंदु।

Haryana Police Verification Download Process
 विभाग का नाम  Police Department Haryana
 लाभार्थी    हरियाणा राज्य के नागरिक।  
 राज्य   हरियाणा 
 Official Website   haryanapolice.gov.in
Direct Link   Click Here

Haryana Police Character Verification Certificate डाउनलोड करने की प्रक्रिया।

पहला चरण :-  ऑनलाइन पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए, आपको सबसे पहले हरियाणा पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी हरियाणा पुलिस सिटीजन पोर्टल आईडी का उपयोग कर लॉगिन करना है। 

ऑनलाइन हरियाणा पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें? Download Haryana Police Verification.

दूसरा चरण :- पोर्टल में लॉग इन करने पर एक नई विंडो खुलेगी। अब आपको Menu ऑप्शन के अंदर ‘Verification Service’ पर क्लिक करना है जैसा निचे इमेज में दिखाया गया है।

Haryana Police Character Verification Certificate डाउनलोड करने की प्रक्रिया।

तीसरा चरण :- अब ‘Verification Service’ पर क्लिक करके आपको “Search & View Character Certificate Request” पर क्लीक करना है जैसा निचे चित्र में दिखाया गया है।

Search & View Character Certificate Request हरियाणा पुलिस

चौथा चरण :- “Search & View Character Certificate Request” पर क्लीक करने पर आपके सामने “View Status of Character Certificate” का Homepage ओपन होगा जैसा निचे इमेज में दिखाया गया है।

पांचवा चरण :- हरियाणा पुलिस करैक्टर वेरिफिकेशन स्टेटस चेक करने के लिए आप Application Number और Date Select करके Search पर क्लीक करके करना है।

Search करने पर आपके सामने कुछ Detials Open होगी जैसा दिखाया गया है।

  1. Application Number.
  2. Application Date.
  3. Application Name.
  4. Status.
  5. Stage.
  6. Action.

View Status of Character Certificate हरियाणा पुलिस छठा चरण :- चित्र में दिखाए अनुसार आपके नाम के आगे Action के अंदर यदि Generate Report का ऑप्शन आ रहा है तो आप इस “Generate Report” पर क्लीक करके अपनी Haryana Police Character Certificate Download कर सकते हो।

सातवां चरण :- यदि Action के अंदर dot dot दिखाई दे रहा है तो आप “Application Number” पर क्लीक करके Haryana police Character Certificate Status Check कर सकते है।

निष्कर्ष:-

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है की आज की हमारी पोस्ट ” Online Haryana Police Verification Download करने की  जानकारी हिंदी में आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी। तो अपने दोस्तों को सिखाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी Website की Notification को Allow जरुर करे?

Read More:- 
  1. हरियाणा पुलिस Lost Property Report कैसे करें?
  2. ऑनलाइन हरियाणा पुलिस एफआईआर सर्च कैसे करें?
  3. पुलिस वेरिफिकेशन कैसे करें?
  4. Haryana Police portal पर Account कैसे बनाएं?
  5. हरयाणा पुलिस ट्रैफिक चलान ऑनलाइन कैसे भरें?
Please Share This

2 Replies to “हरियाणा पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.