चेरी फ्रूट खाने से शरीर को मिलने वाले फायदे व औषधीय लाभ। Cherry Fruit in Hindi.

Please Share This

Cherry Fruit Khane Ke Aushadhiya Labh or Fayde. चेरी फल के फायदे। 

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

Cherry Fruit Khane Ke Aushadhiya Labh or Fayde. चेरी फल के फायदे।

चेरी फल के फायदे | Cherry Health Benefits Side Effects In Hindi | चेरी फ्रूट के फायदे | Cherry fruit Khane ke fayde Hindi me | Benefits of Cherry in Hindi | सेहत के लिए चेरी फल खाने के फायदे गुण व नुकसान। |  

चेरी फल खाने के फायदे – Best Fruit Cherry In Hindi. चेरी (Cherry in Hindi) गर्मियों का फल है दिखने में यह छोटा सा फल बहुत ही खूबसूरत होने के साथ साथ यह हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक है। चेरी फल खाने में खट्टा- मीठा फल है यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

साथ ही चेरी फल कई औशधीय गुणों से भरपूर और इसमें कई सारे पोषक तत्व शामिल होते है।  अगर चेरी रोज खाई जाए तो यह हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियों से छुटकारा दिलाती है। चेरी फ्रूट लाल, काली और पीली होती है। तो चलिए शुरू करते है। चेरी फल खाने के फायदे एवं नुकसान – Cherry Fruits Benefits and Side-Effects in Hindi।

चेरी फल की खेती कहां कहां होती है? – Cultivation of Cherry.

चेरी फल की खेती सबसे ज्यादा संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में की जाती है इसके अलावा भारत में चेरी की पैदावार करने वाले उत्पादन क्षेत्र उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर पूर्वी राज्यों में चेरी की खेती की जाती है। चेरी फल (Cherry fruit) ठंडे प्रदेशों का फल है। चेरी हमारी आँखों में आने वाले सूखेपन को भी कम करता है। चेरी में विटामिन A, B, C, कैल्शियम, फास्फोरस, पैंटोथेनिक जैसे तत्व शामिल होते है आज हम चेरी फल के नुकसान, चेरी फ्रूट के फायदे व चेरी फल के उपयोग के बारे में बताएंगे।

चेरी फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in Cherry Fruit.

चेरी फ्रूट में पाए जाने वाले विटामिन और पोषक तत्व इस प्रकार है। चेरी फल के पोषक तत्व थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन B 6  पाए जाते हैं।

इसके अलावा चेरी फल में नायसिन, फोलेट आदि खनिज लवण में पोटेशियम, कैल्शियम, तांबा, लोहा, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैग्नीज, सोडियम आदि खनिज लवण पाए जाते हैं चेरी फल (Cherry fruit in Hindi) में एंटी ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है फाइबर भी चेरी में बहुत अधिक मात्रा में होता है।

100 Gm चेरी में पाए जाने वाले पोषक तत्व :- फाइबर-6%, विटामिन ए-25%, विटामिन सी-16%, कैल्शियम-1%, कोपर-11.5%, पोटेशियम-4%

चेरी फ्रूट के अन्य नाम – Other names for Cherry fruit.

चेरी को आलुबालु भी कहां जाता है।

  • कश्मीरी में :- गिलास।
  • नेपाली में :-  पैयुँ।
  • पंजाबी और उर्दू में :- शाह दाना।
  • अरबी में:- कर्ज़।
  • English में :- Cherry ( चेरी )

चेरी फ्रूट का scientific नाम क्या है ?

चेरी फल का Scientific Name:- Prunus avium |  चेरी का वैज्ञानिक नाम प्रुनस एवियम है।

चेरी फल खाने के फायदे – Cherry Fruit  HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

चेरी फल खाने के फायदे - Cherry Fruit  HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

चेरी फल खाने के फायदे हमे बहुत सारे मिलते हैं आज हम इन्हीं फायदों के बारे में आपको बताएंगे। चेरी के वृक्ष का उपयोग जड़ से लेकर तना, छाल, पत्तियां, लकड़ी, फल और फुल सभी उपयोग में लाये जाते है। चेरी में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जो कैंसर सेल्स के प्रभाव को शरीर से खत्म करता है. चेरी फल खाने से शरीर की सभी प्रक्रिया संतुलित रूप से कार्य करती है। तो चलिए जानते है। चेरी खाने के फायदे, घरेलू नुस्खे व उपयोग के बारे में।

1. मांसपेशियों को सही रखने में चेरी के लाभ – Cherry Benefits in keeping muscles correct.

जो लोग कसरत करते हैं उनके लिए चेरी फल (Cherry fruit in Hindi)  बहुत ही गुणकारी है अक्सर देखा जाता है कि कसरत करने से सूजन का प्रभाव हो जाता है चेरी खाने से सूजन का प्रभाव कम हो जाता है और मांसपेशियों में पूर्ण एनर्जी आती है।

2. गर्भावस्था में चेरी के गुणकारी लाभ – The beneficial benefits of cherries in pregnancy.

चेरी फल (Cherry fruit) खाने से प्रेग्नेंट महिला को काफी लाभ मिलता है इससे बच्चा पूर्ण रूप से स्वस्थ होता है उसके विकास में चेरी बहुत उपयोगी है और चेरी फल प्रेग्नेंट महिला को कई सारी बीमारियों से बचा कर रखता है चेरी में पाए जाने वाले पोषक तत्व और (Cherry ke Gunkari Labh)  एंटीऑक्सीडेंट्स विटामिन ए विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई प्रेग्नेंट महिला के लिए काफी जरूरी पोषक तत्व है।

3. दर्द कम करने में चेरी के उपयोग व फायदे – Benefits Of Cherries In Reducing Pain.

चेरी रिवर्स ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकते हैं जो शरीर में दर्द उत्पन्न करते हैं चेरी खून में यूरिक एसिड की मात्रा को भी कम करती है जिससे हमें दर्द में राहत मिलती है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में चेरी Fruit – Cherries fruit increase immunity System in Hindi.

शरीर में कोई बीमारी उत्पन्न न हो इसके लिए चेरी का सेवन जरूर करना चाहिए चेरी खाने से हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर में अन्य रोग भी नहीं होते चेरी शरीर को पूर्ण रूप से ताकतवर बनाए रखती है।

5. गठिया रोग में चेरी खाने के लाभ – Benefits of Cherry in Arthritis.

चेरी में एंथोसियानिन नाम का तत्व पाया जाता है जो गठिया रोग में काफी लाभकारी है गठिया रोग से पीड़ित व्यक्ति को चेरी का सेवन करना चाहिए। परन्तु वो सिमित मात्रा में ताकि आप स्वस्थ और खुशाल जीवन जी सके।

6. बालों को स्वस्थ बनांने में चेरी फल के फायदे – Benefits Of Cherry Fruit In Making Hair Healthy.

चेरी खाने से बाल स्वस्थ रहते हैं चेरी में विटामिन बी और विटामिन सी होता है जिससे बालों को मजबूती मिलती है बालों से संबंधित सारी समस्याएं दूर होती है बालों का झड़ना, बालों में रूसी, दो मुंहे बाल आदि समस्याएं दूर होती है Cherry Khane Se चेरी खाने  से बाल काले घने और सुंदर भी बनते हैं।

7. याददाश्त को तेज करे चेरी फल का उपयोग – Use Cherry Fruit To Speed Up Memory.

चेरी फल  में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉइड और कैरोटिनॉइड याददाश्त को बढ़ाने के लिए  काफी फायदेमंद है चेरी खाने से हमें भूलने की आदत से छुटकारा मिलता है चेरी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट के गुण तंत्रिका तंत्र की रक्षा करते हैं चेरी खाने से चिंता, तनाव, स्ट्रेस और उदासी आदि रोगों में बहुत ही लाभकारी है चेरी हमें दिन भर एनर्जी प्रदान करती है चेरी खाने से मस्तिष्क अच्छा बनता है। 80 और 90 की उम्र में भी हम यादाश्त को तेज कर सकते हैं इसके लिए हमें रोज चेरी का सेवन जरूर करना चाहिए।

8. कब्ज में चेरी फल खाने के फायदे – Benefits Of Eating Cherry Fruit In Constipation.

चेरी में पाए जाने वाला फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट कब्ज में सहायक है यह पाचन की क्रिया प्रणाली को सही रखता हैं इसलिए हमें रोज दस चेरी खानी चाहिए Cherry khane se शरीर को 1.4 ग्राम फाइबर मिलेगा। जिससे हम कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं और चेरी हमारी पाचन क्रिया को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखती है।

9. डायबिटीज की समस्या में चेरी फल खाने के फायदे। – Eating cherries relieves diabetes problem.

चेरी में आंठॉयनीं नामक रसायन होता है। शरीर में पाए जाने वाले इंसुलिन की मात्रा को बढाता और शर्करा के स्तर को कम करके डायबिटीज की समस्या से राहत दिलाता है इसलिए रोज चेरी खाएं और डायबिटीज की समस्या को दूर भगाए।

10. हृदय को स्वस्थ और रोगों से दूर रखें चेरी फल – Cherries keep heart healthy and away from diseases.

चेरी खाने से कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप कम होता है जिससे हमें दिल का दौरा नहीं आता चेरी  हृदय  से जुड़ी मांसपेशियों को भी ठीक रखता है चेरी में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक पाए जाते हैं इसके अलावा चेरी में beta-carotene भी पाया जाता है।

जो हमारे दिल को स्वस्थ रखने में हमारी बहुत मदद करते हैं और दिल से संबंधित अन्य बीमारियां भी नहीं होती और चेरी हमारे दिल को स्वस्थ रखता है। इसलिए हमें चेरी का सेवन करना चाहिए जिससे हमारा ह्रदय सही रूप से कार्य करें और इसमें चेरी बहुत ही फायदेमंद है।

11. वजन कम करने में चेरी फल के फायदे। – Benefits Of Cherry Fruit In Reducing Weight In Hindi.

चेरी में बसा बहुत कम मात्रा में होती है चेरी में लगभग 70% तक पानी पाया जाता है चेरी में फाइबर उच्च होता है। जिसकी वजह से हम अपने वजन को कंट्रोल में कर सकते हैं चेरी वजन को कम करने में हमारी बहुत मदद करती है चेरी में विटामिन सी पाया जाता है इसके अलावा चेरी में एंटी ऑक्सीडेंट  के गुण भी पाए जाते हैं जो हमारे वेट को कम करने में बहुत सहायक हैं।

12. ब्लड प्रेशर को सही रखे चेरी फल के उपयोग – Uses of cherry fruit to keep blood pressure right.

चेरी में पाए जाने वाला पोटेशियम, हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा को कम कर देता है जिससे हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर के बढ़ने की संभावना नहीं रहती और चेरी खाने से हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

13. अनिद्रा की समस्या में चेरी फल के फायदे – Benefits Of Cherry Fruit In Insomnia Problem.

चेरी में मेलाटोनिन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो नींद में बहुत ही सहायक है अगर आपको नींद न आने की समस्या से पीड़ित है तो आप चेरी का सेवन करें इससे आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी और चेरी खाने से अच्छी नींद आने लग जाएगी।

14. कैंसर के खतरे को कम करे चेरी के उपयोग – Cherries saved from cancer risk.

चेरी में पाए जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है चेरी खाने से कैंसर का खतरा बहुत ही कम हो जाता है चेरी फल में पिनोनिक एसिड और फ्लवोनोइड्स होता है यह कैंसर के सेल्स को बढ़ने नहीं देता है और चेरी कैंसर में बहुत ही लाभकारी एवं उपयोगी है।

15. हड्डियों को मजबूत बनाए चेरी फल के फायदे – Cherry strengthen bones In Hindi.

चेरी खाने से हमारे शरीर की हड्डियां बहुत ही मजबूत बनती हैं चेरी कैल्शियम और विटामिन से भरपूर होती है।  बढ़ती उम्र का प्रभाव शरीर पर होने से शरीर की हड्डियां भी कमजोर होती जाती हैं यदि इस अवस्था में चेरी का सेवन करें तो हड्डियां मजबूत बनती हैं चेरी खाने से शरीर पर बढती उम्र का प्रभाव भी नहीं दिखाई देता।

16. चेरी फल के छिलके के फायदे :- Benefits Of Cherry Fruit Peel.

चेरी के छिलके भी हमारे लिए उतने ही मायने रखते है जितना चेरी फल। इस चेरी फल के छिलके में भी फ्लवोनोइड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है। जो की हर व्यक्ति के लिए बहुत लाभदायक माने जाते है। इसी के साथ चेरी फल हमारी पाचन प्रणाली और प्रतिरक्ष प्रणाली को भी मजबूती प्रदान करता है। चेरी का फल हमारी आँखों के लिए भी लाभदायक होता है।

चेरी फल के फायदे व उपयोग – Uses of Cherry Fruits in Hindi.

Cherry Fruit Health Benefits In Hindi.| How to use Cherry in Hindi.

  • सलाद के रूप में भी चेरी का उपयोग कर सकते हैं।
  • चेरी फल का उपयोग चेरी जैम बनाने में भी किया जाता है।
  • चेरी सोस भी बनाई जा सकती है चेरी सोस का उपयोग ब्रेड, बर्गर या फिर अपनी मनपसंद चीजों के साथ इस सोस को खा सकते हैं।
  • केक की सजावट के लिए चेरी का इस्तेमाल किया जाता है।
  • चेरी का उपयोग दलिया में भी किया जाता है चेरी को दो हिस्सों में काट कर दलिया में मिलाएं इससे चेरी का दलिया बनकर तैयार हो जाता है।

चेरी फल खाने के नुकसान – Cherry ke Nuskan – Side Effects of Cherry in Hindi.

Loss of Cherry fruit in Hindi. | चेरी खाने के नुकसान |

  • चेरी अधिक मात्रा में खाने से आपको गैस की समस्या के साथ पेट दर्द हो सकता है क्योंकि चेरी में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है।
  •  गर्भवती महिला को चेरी का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।
  • जिन लोगों को चेरी फल खाने से एलर्जी है वे चेरी का सेवन ना करें इससे उनकी यह समस्या ज्यादा हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में चेरी फल का सेवन करने से उलटी की समस्या हो सकती है।

चेरी फल की खेती :- 

Cultivation of cherry – Cherry farming17वी शताब्दी के शुरुआती दौर में चेरी की खेती की गई थी यूरोपीय लोगों के द्वारा चेरी अमेरिका में लाई गई चेरी ठंडी जलवायु में होती है चेरी की खेती गहरी रेतीली मिट्टी में की जाती है चेरी के पौधे के लिए 100 से 125 सेंटीमीटर तक की वर्षा की आवश्यकता होती है।

नोट:- हमारी यह वेबसाइट आपको किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह नही देता हैं. बताए गए घरेलू  उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से सम्पर्क जरुर करे।

Subject :- 
Cherry Fruit Khane Ke Labh | Cherry Fruit Khane Ke Gun |  चेरी फल खाने के फायदे |  चेरी फल हेल्थ बेनिफिट्स फायदे |  चेरी फल के फायदे और नुकसान |  चेरी फल के नुकसान | चेरी फल के उपयोग | चेरी फल के फायदे और लाभ | Cherry Fruit Khane Ke Fayde | Cherry Fruit In Hindi |

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (चेरी फल के फायदे, Cherry Fruit Khane Ke Gun, Cherry Fruit Ke Fayde In Hindi)  आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई व इंट्रेस्टिंग जानकारी लेने के लिए हमारी  Website  फॉलो करे।

Read More :-

Please Share This
Previous Article
Next Article

3 Replies to “चेरी फ्रूट खाने से शरीर को मिलने वाले फायदे व औषधीय लाभ। Cherry Fruit in Hindi.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *