जिंदगी बदलेंगे मकोय फल के फायदे व नुकसान। Best Makoy Fruit In Hindi.

Please Share This

Makoy Fal Ke Fayde or Aushadhiya Labh

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

Makoy Fal Ke Fayde or Aushadhiya Labh. Makoy fruit In Hindi . 

Benefits of Makoy Fruit in Hindi. | Makoy fruit Khane Ke Fayde or Nuksan Hindi me. | Makoy benefits in Hindi | मकोय फल खाने के फायदे | मकोय फल के फायदे | मकोय खाने के फायदे और नुकसान | मकोय फल खाने के नुकसान | मकोय फल के उपयोग | खाने में मकोय फल के फायदे और लाभ | मकोय फल के औषधीय उपयोग | Makoy Health Benefits In Hindi |

Makoy Fruit Ke Fayde – मकोय या रसभरी फल के बारे में बहुत ही कम लोग जानते है। मकोय को औषधि गुण  के रूप में  प्रयोग किया जाता है। Makoy Fruit को ब्लैक नाइट (Black Nightshade) और नाइट शेड  भी  कहा जाता है। Makoy Fruit का वनस्पति नाम “Solanum Nigrum” है।

मकोय फल  (रसभरी) के औषधिय गुण – (Medicinal Properties of Makoy FRUIT (Raspberry)  मकोय के फल खाने के फायदे – मकोय त्वचा के लिए, सूजन  कम करने में, कान दर्द में, चूहे के विष को दूर करने में, पीलिया में, खूनी बवासीर में, खांसी में, पेट के लिए, सफेद दागों में, दस्त में, किडनी में और कई प्रकार के चर्म रोगों में मकोय फल का इस्तेमाल किया जाता है।

मकोय फल का पेड़ कैसा होता है. MAKOY Fruit Tree In Hindi. 

मकोय फल क्या होता है. Makoy Fal Ke Fayde मकोय फल का पौधा मिर्च के पौधे समान रहता है और इसकी पत्तियां भी मिर्च के पौधे जैसी होती हैं मकोय फल को रसभरी भी कहते हैं मकोय के पौधे की लंबाई 1 से डेढ़ फुट तक होती है मकोय का दूसरा नाम  काकमाची और भटकोइंया भी कहते है।

मकोय फल कहीं भी उग जाता है यह पौधा खेतों सड़को, नदियों के किनारों और बाग बगीचों में देखा जा सकता है। मकोय फल का पेड़ प्राय खरपतवार के रूप में उगता है इसलिए अधिकतर लोगों को मकोय के पौधे के बारे में जानकारी नहीं होती। तो अगली बार यह मकोय फल खेतो या रास्ते में कही भी देखे तो इसे खरपतवार न समझे और इसे अपने घर लगाए।

मकोय फल दिखने में कैसा होता है। Mkoy Fruit Benefits in Hindi.

मकोय यानि छोटे ग्रामीण बच्चों की रसभरी – मकोय फल कच्चा होने पर हरे रंग का होता है. और पक जाने पर लाल, पीला और बैंगनी काले रंग का बन जाता है। मकोय फल के बीज फल के अंदर छोटे-छोटे होते हैं मकोय फल के बीज बैंगन के बीज के समान परन्तु आकार में काफी छोटे होते है।

मकोय फल गोल, चिकना और खाने में मीठा होता है यह आकार में छोटा होता है। मकोय फल के फायदे बहुत है। जितना छोटा यह मकोय फल होता है। उतना ही अधिक पोषक तत्व से भरपूर होता है। हम मकोय फल का जूस भी निकाल कर पि सकते है।

मकोय की पत्ती के फायदे कई बीमारयों का रामबाण ईलाज – Macoy Fruit Cure For Many Diseases In Hindi.

मकोय फल की चटनी बनाकर खाने से सूजन में आराम मिलता है इसके पत्तों के रस को सूजन पर भी लगा सकते हैं जिससे सूजन में काफी फायदा  मिलता है। आयुर्वेद के चिकित्सकों का कहना है कि अगर मकोय के पौधों की पत्तियों को उबालकर पिया जाए तो रोग जल्दी से ठीक हो जाते हैं.

मकोय फल का काढ़ा बनाकर पिया जाए तो पीलिया जल्दी ठीक हो जाता है। किसी स्थान पर बार बार खुजली हो तो वहां पर भी मकोय फल के पत्तों को पीस कर लेप लगा सकते है।

मकोय फल की विषय सूची – List of Mkoy Fruit In Hindi.

मकोय फल के स्वास्थ्य लाभ और नुकसान-

  1. मकोय के पोषक तत्व।
  2. मकोय का वनस्पति नाम।
  3. मकोय का इंग्लिश में नाम।
  4.  मकोय (रसभरी) के औषधीय गुण।
  5. मकोय पौधे के उपयोग मे लाए  जाने वाले भाग।
  6. मकोय फल की प्रजाति।
  7. विभिन्न भाषाओं में मकोय फल के नाम।
  8. मकोय फल और मकोय पौधे के फायदे।
  9. Makoy Fal Ke Fayde.
  10. मकोय फल का उपयोग।
  11. मकोय फल के नुकसान।

मकोय फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients Found In Macoy Fruits In Hindi

Makoy Fal Ke Fayde – मकोय फल में विटामिन और बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं।जो हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं। वो इस प्रकार है :-  प्रोटीन, वसा, खनीज लवण, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, नियासिन, ज़िंक, विटामिन – C, मिनरल्स, लोहा, फास्फोरस, रिबोफ्लेविन, निकॉटिनिक अम्ल आदि

मकोय फल का वनस्पति नाम (Botanical Name of Makoy Fruit) – मकोय फल का वनस्पति नाम “Solanum Nigrum” है।

मकोय फल की प्रजाति – Species of Macoy Fruit

मकोय फल की एक किस्म में फल नारंगी लाल रंग के लगते है। दूसरी  किस्म के मकोय फल में काले रंग  का फल लगता है। दोनों ही फल कच्चे होने पर हरे रंग के होते हैं। सर्दी के मौसम में छोटे छोटे लाल मकोय फल और काली मकोय के फल खाने में काफी अच्छे लगते है। दोनों में ज्यादा अंतर नहीं है। सिर्फ रंग के कारण ही लोग इसे काली मकोय और लाल मकोय बोलते है।

विभिन्न भाषाओं में मकोय फल के नाम – Makoy Fruit Names In Different Languages

विभिन्न भाषाओं में मकोय फल को अलग-अलग नामों से जाना जाता है: रसभरी फल (मकोय)

  1. मलयालम-     मनतककली
  2. कन्नड़-          गनिका
  3. बंगाली-        काकमाची- (मकोय)
  4. गुजराती-       पिलुडी
  5. हिंदी-            मकोय
  6. मराठी-          कामोनी
  7. संस्कृत-         मनाधना, बहु फल

Makoy Fal Ke Fayde और मकोय पौधे के फायदे – MACOY FRUIT HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

जिंदगी बदलेंगे Makoy Fruit Khane Ke Fayde व नुकसान।

रसभरी फल (मकोय) के सेवन से शरीर को होने वाले गुण व लाभ in HIndi- Makoy Fal Ke Fayde हमें बहुत सारे मिलते हैं आज हम इन्हीं फायदों के बारे में आपको बताएंगे। मकोय फल का पेड़ ऐसा पेड़ है जिसके बारे में हम बहुत ही कम जानते है.

मकोय फल के पेड़ का उपयोग जड़ से लेकर तना, छाल, पत्तियां, लकड़ी, फल और फुल सभी उपयोग में लाये जाते है. तो चलिए जानते है। मकोय फल के फायदे, घरेलू नुस्खे व उपयोग के बारे में।

1. मुंह के छालों में Makoy Fal Ke Fayde – Makoy Fruit Use In Mouth Ulcers.

अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं और वह ठीक नहीं हो रहे हैं तो आप मकोय की पत्तियों को तोड़कर पानी से धो लें और फिर इन पत्तियों को  मुंह में ले और दांतों से चबाएं  ऐसा रोज करने से मुंह के छाले जल्दी ठीक होते हैं। इसलिए सभी प्रकार के पेड़ों  उनके फलों के महत्त्व के बारे में जानना जरूरी होता।

2. खूनी बवासीर में Makoy Fal Ke Fayde – Makoy Fruit Use In Bloody Piles.

मकोय फल का सेवन करने से खूनी बवासीर में लाभ मिलता है मकोय में भेदन के गुण पाए जाते हैं जो कब्ज को कठोर होने नहीं देता बल्कि कब्ज मे राहत पहुंचाता है मकोय फल के सेवन से खूनी बवासीर की समस्या दूर हो जाती है। मकोय फल के  पत्तो का रस निकालकर सुबह शाम दोनों समय मस्सों पर लेप करने से खूनी बवासीर खत्म हो जाती है। इसलिए हमे मौसमी फलों का जरूर सेवन करना चाहिए।

3. मकोय की जड़ के फायदे अनिद्रा की समस्या में – Benefits of Makoy root in insomnia problem.

जैसा की हमे ऊपर बताया यह मकोय फल का पौधा बहुत सी बीमारी का रामबाण इलाज है। इसलिए इस जरूर लगाना चाहिए। मकोय के पौधे की जड़ को सुखाकर इसका काढ़ा बना ले और रोज रात को सोते टाइम गुड  संग ले ऐसा करने से नींद अच्छी आने लगेगी और नींद की समस्या भी दूर हो जाएगी।

4. सर्दी- जुकाम और खांसी में लाभकारी मकोय फल – Winter- Macoy Fruit Beneficial In Cold And Cough.

अगर मकोय फल की सब्जी बनाकर खाई जाए तो खांसी से तुरंत छुटकारा मिलता है. मकोय के फल और फूल का काढ़ा बनाकर पीने से नाक में सूजन की समस्या दूर होती है और साथ-साथ ही खांसी से भी छुटकारा मिलता है सर्दी- जुकाम के कारण नाक में कफ जमा हो जाता है और उसको बाहर निकालने के लिए मकोय फल का सेवन करें।

5. त्वचा से संबंधित समस्या में Makoy Fal Ke Fayde – Macoy Fruit Use In Skin Related Problem.

अगर आपको त्वचा से संबंधित कोई भी समस्या है तो आप मकोय के पौधों की पत्तियां 20 से 30 ग्राम लें और पत्तियों को पीसकर लेप बना लें इस  लेप को वहां पर लगाए जहां आपकी त्वचा में समस्या है इससे त्वचा से जुड़ी समस्या जल्दी ठीक हो जाएगी। सूजन में भी इसके पत्तों का लेप सूजन वाले स्थान पर लगा सकते है।  सूजन कम हो जाएगी।

6. बुखार में Makoy Fal Ke Fayde – Macoy Fruit Use In Fever.

यदि आप को बुखार है तो आप मकोय फल का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं ऐसा करने से बुखार में आराम मिलता है।

7. चेचक रोग के उपचार में मकोय फल के फायदे – Macoy Fruit In The Treatment Of Chicken Pox.

चेचक को आम भाषा में छोटी माता भी बोलते है और इंग्लिश में इसे चिकन पॉक्स  कहते है। चेचक के रोग में मकोय फल बहुत ही लाभकारी है चेचक रोग में यदि मकोय के पत्तों का रस निकालकर चेचक से ग्रस्त रोगी को दिया जाए तो चेचक रोग जल्दी से ठीक होता है। इसलिए यह छोटा सा पौधा काफी कारगर है।

8. दांतो के दर्द में सहायक मकोय फल के उपयोग  – Tooth Ache Relief Macoy Fruit use.

मकोय के पत्तों का रस निकाल ले और उसमें घी या तेल बराबर मिलाकर। मिलाए हुए रस को दांतो पर लगाएं कुछ दिनों तक ऐसा करने से दांतों का दर्द ठीक हो जाता है।

9. सूजन में फायदेमंद मकोय फल के उपयोग – Macoy Fruit use Beneficial In Inflammation.

मकोय फल सूजन में औषधि का काम करता है मकोय के फलों को पीसकर इसका लेप बना लें और इस लेप को सूजन वाली जगह पर लगा लें इसे सूजन का प्रभाव काफी हद तक कम हो जाता है।

10. चूहे के विष को दूर करें मकोय फल के फायदे – Macoy Fruit Use Remove Rat Poison.

मकोय फल का रस चूहे के कटे हुए विष को खत्म करता है अगर मकोय फल के रस को पूरे शरीर पर लगाएं  तो विष का प्रभाव कम हो जाता है इसके साथ ही आप 120 ग्राम पानी में 120 ग्राम शक्कर और 24 ग्राम मकोय फल का रस मिलाकर रोज सुबह और शाम  पिया जाए तो चूहे के विष का प्रभाव कुछ ही दिनों में समाप्त हो जाता है।

11. सफेद दाग होने पर मकोय फल के उपयोग – Use of Macoy Fruit on White Spots.

सफेद दाग पर अगर मकोय का रस लगा दिया जाए तो सफेद दाग से छुटकारा मिलता है सफेद दाग में काली मकोय की 20 से 30 ग्राम पत्तियां ले और इन पत्तियों को पीसकर लेप बना लें इस लेप को सफेद दाग पर लगाएं इससे कुष्ठ रोग यानी सफेद दाग साफ हो जाएंगे।

मकोय फल और पत्तियों का उपयोग – Use of Macoy Fruits And Leaves IN HINDI

मकोय पौधे के उपयोग में लाए जाने वाले भाग -मकोय पौधे के फल, जड़, तना, पत्तियां और फूल भी उपयोग में लाए जाते हैं। मकोय को औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

  1. मकोय फल की पत्तियां और फल से सब्जी बनाई जा सकती है।
  2. मकोय फल से चटनी बनाई जा सकती है जो खाने में बहुत ही टेस्टी बनती है।
  3. मकोय फल का इस्तेमाल सूप, सांभर और वेजिटेबल राइस बनाने के लिए भी किया जा सकता है।
  4. मकोय फल को ऐसे भी खा सकते हैं।
  5. मकोय के 5-7 पत्तों को चबाने से मुंह के छाले की परेशानी ठीक होती है।
  6. मकोय फल के जूस का भी सेवन कर सकते है।

मकोय फल खाने के नुकसान – Makoy FRUIT HEALTH BENEFITS AND SIDE EFFECTS IN HINDi.

Disadvantages of Eating Makoy Fruit IN HINDI

  1. *मकोय फल गर्भवती महिला को नुकसान पहुंचा सकता है।
  2. *मकोय फल का अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर हानि भी पहुंचा सकता है।
  3. *किसी भी फल का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पहले डॉक्टर के सलाह अवश्य ले।
  4. *यह वेबसाइट किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह नहीं देती है. यह सब हमारे लुप्त होते नुस्खे है.
  5. नोट : – यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन घरेलू नुस्खों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीक डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से हमे जरूर परामर्श करना चाहिए।
Subject:- 
Makoy Fal Ke Fayde | Makoy Fruit Khane Ke Fayde | Makoy Fruit Ke Fayde | मकोय फल हेल्थ बेनिफिट्स फायदे | मकोय फल के फायदे और नुकसान | मकोय फल के नुकसान |  मकोय फल के उपयोग |  मकोय फल के फायदे | मकोय फल के फायदे और लाभ | मकोय फल के फायदे | Makoy Fruit In Hindi. |

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (मकोय फल के फायदे, Makoy Fruit Khane Ke Gun, Makoy Fruit Ke Fayde In Hindi)  आपको अच्छी लगी । तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई और इंट्रेस्टिंग  जानकारी लेने के लिए हमारी Website को फॉलो करे.

Read More :- 

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *