माउस के बटन की जानकारी हिंदी में-माउस क्या है? Mouse Ke Kitne Button Hote Hain.

Please Share This

माउस के बटन की जानकारी हिंदी में-माउस क्या है?

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

Mouse क्या है? माउस कितने प्रकार के होते है? माउस के बटन कैसे काम करते है। 

माउस के बटन Computer Mouse Ke Kary | Computer Mouse ke Prkar | Computer Mouse ke Upyog  ‎| Computer Mouse Ki Full form  ‎| Mouse Ka Computer me Upyog | Mouse Kis Prakar Ka Device Hai |  Mouse Kise Kahate Hain

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक नई जानकारी के साथ Computer Mouse Kiya है?  कंप्यूटर माउस के बटन व माउस कितने प्रकार के होते है. आज हम आप लोगो को Mouse क्या है? से संबंधित Mouse की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

जैसा की आपको पता है की आज हम जिस परिवेश में रहते है। वह युग टेक्नोलॉजी का है जो दिन प्रति दिन बदलता जा रहा है। अगर आप कंप्यूटर का इस्तमाल करते है।  तो आप जरूर माउस का उपयोग करते होंगे। माउस मॉनिटर स्क्रीन पर सभी गति विधियों को कण्ट्रोल करने में सहायक है।

इसकी सहयता से हम Keyboard का उपयोग किये बैगर ही कंप्यूटर को कण्ट्रोल कर सकते है. कंप्यूटर में अन्य Device जैसे Speaker, Keyboard व Monitor के होने पर भी कंप्यूटर में माउस की अलग ही भूमिका होती है।

माउस से कंप्यूटर सिखने की शरूआत।  माउस के बटन से कंप्यूटर सीखना कैसे आसान है। 

Mouse का उपयोग करके ही ज्यादातर Students Computer सीखते है. क्योकि Mouse की Cursor के द्वारा Computer Beginners को कंप्यूटर को नियंत्रण करना आसान हो जाता है।

माउस खरीदते समय हमे इस बात की जानकारी होनी बहुत जरूरी है की मार्किट में कितने प्रकार के माउस है. वैसे तो मार्किट में बहुत से प्रकार के माउस देखने को मिल जाते है.

What Is Mouse In Hindi- माउस क्या है? हिंदी में | Mouse Kise Kahate Hain |

माउस एक कम्पूटर Hardware होने के साथ ही माउस एक इनपुट डिवाइस भी है।  और वर्तमान समय में माउस सबसे अधिक उपयोग में लाई जाने वाली Pointing Device है।

जिसका उपयोग कर हम किसी सॉफ्टवेयर  या Menu पर क्लिक करने तथा उसको खोलने व बंद करने  के लिए करते है।

माउस Computer और User के बिच संबंध स्थापित करता है। जिसकी साहयता User कंप्यूटर के सभी सॉफ्टवेयर से आसानी से काम लेता है। कंप्यूटर में माउस का प्रयोग  प्रोग्राम की प्रॉपर्टीज देखने के लिए भी किया जाता है.कंप्यूटर क्या है।

देखने में माउस के अलग अलग मॉडल होते है। परन्तु सभी Simple Models Me दो माउस बटन व एक स्क्रॉल व्हील होता है. आगे हम माउस के विषय में और जानकारी देंगे तो बने रहे हमारे आर्टिक्ल के साथ माउस क्या है ? (कंप्यूटर का इतिहास)

कम्प्युटर माउस का आविष्कार किसने व कब किया?  

सन 1963 में Douglas Engelbar के जरिये माउस का अविष्कार किया गया Douglas Engelbart को ही हम Computer Mouse के जनक के रूप में जानते है। माउस एक पॉइंटिंग डिवाइस है.

माउस के बटन व उनके कार्य हिंदी में- Mouse Ke Button Ki Jankari.  

एक Simple माउस में हम सब को तीन बटन दिखाई देते है। या होते हैं प्रथम बटन Primary Button (Left Button), दूसरा बटन  Secondary Button (Right Button) और तीसरा बटन Scroll Wheel कहलाता है। कंप्यूटर फुल फॉर्म

Mouse Right Button के कार्य :- 

Computer में माउस के दाएं बटन का कार्य किसी भी फाइल, फोल्डर व सॉफ्टवेयर को Close Or Open करने के लिए किया जाता है.

Mouse Left Button के कार्य :-

कंप्यूटर में माउस के बाएं बटन का कार्य मेनू बार Open करने के लिए किया जाता है।

Mouse Wheel के कार्य :- 

कंप्यूटर में माउस व्हील को हम Scroll Wheel कहते है। जो Right Button और Left बटन के मध्य पहिए के आकार होता है.

कंप्यूटर में Mouse के स्क्रॉल व्हील के कार्य Webpage को Scrolling  करके Up और Down करके  तथा  हम किसी भी Pdf File, Word File के पेज को पूरा देखने के लिए व्हील को ऊपर नीचे  कर सकते है। (कंप्यूटर के उपयोग)

कंप्यूटर माउस के अन्य कार्य:- 

  1. कंप्यूटर में माउस यूजर को Cursor के द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान तक Movement कराने में Help करता है.
  2. कंप्यूटर में माउस के द्वारा स्क्रीन पर प्रत्येक टेक्स्ट को सलेक्ट करने के साथ साथ फाइल को एक स्थान से दूसरे स्थान Drag-And-Drop और स्क्रीन पर मौजूद आइटम्स पर क्लिक करने में साहयता करता है।
  3. कंप्यूटर में माउस Hover के द्वारा Cursor को किसी आइटम या वस्तु पर लेजायगें तब उस वस्तु या आइटम की सभी जानकारी उजागर हो जाती है।  (भारत में सबसे पहले कंप्यूटर युग की शुरुआत)

Computer Mouse का फुल फॉर्म क्या होता है? हिंदी में  – Mouse ki full form. 

माउस का Full नाम हिंदी में :- “उपकरण के चयन के लिए मैन्युअल रूप से संचालित उपयोगिता” कहा जाता है।

M – Manually
O – Operated
U – Utility
S – SelectingE – Equipment

कंप्यूटर में माउस को कैसे Connect किया जाता है?

माउस को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए माउस में कई प्रकार के पोर्ट्स देखने को मिलते है। पोर्ट के आधार पर माउस के प्रकार  जो समय व टेक्नोलॉजी के अनुसार बदलते रहते है। आइये शुरू करते है।

इंटरफ़ेस “Port” के आधार पर माउस के प्रकार . | Mouse Litne Parkar Ke Hote Hai.

Serial Port Mouse:-

सीरियल पोर्ट एक भौतिक संचार इंटरफ़ेस होता है. जो निर्दशों व डाटा को Bit By Bit कंप्यूटर में In और Out करता है. यह एक  D-Type 9 Pin Male Port (Db9m) होता है।

जिसे Pc से जोड़ने के लिए एक फ्री सीरियल पोर्ट की आवश्यकता होती है. जैसे चित्र में दिखाया गया है. बदलती टेक्नॉलजी के चलते इन Serial Port वाले माउस का स्थान अब  Ps/2 और Usb Mouse ने लिया है।

Ps/2 Port Mouse:-

Ps/2 Port Mouse को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए Pc के पीछे (Smps) Switched-Mode Power Supply के निचे बने विशेष प्रकार के स्लॉट में प्लग किया जाता है। Ps/2 Port का में  Six Pin  होते है.

आजकल लगभग सभी मदरबॉर्ड Ps/2 Port और Usb Port के साथ मार्किट में आते है। परन्तु बदलते समय के अनुसार अब Ps/2 Port Mouse की जगह Usb Port ने ले ली है। (सबसे पहला Laptop )

Usb Port Mouse:-

Usb Port Mouse Hot Plugging पर आधारित होते है। जिसके अनुसार हम कंप्यूटर को बिना ऑफ या चालू हालात में Usb को अपने कंप्यूटर में जोड़ कर उससे काम ले सकते है।

इसे Pc में बने Usb Port में आसानी से प्लगइन किया जा सकता है। आजकल Usb प्लग Pc के फ्रंट में भी देखने को मिलते है।  और अब ज्यादातर इन Usb Port वाले माउस का उपयोग किया जाता है।

Mouse का दूसरा नाम क्या है। 

“Pointer” माउस का दूसरा नाम है।

माउस की जानकारी परिभाषा हिंदी में। Computer Mouse Ki Paribhasha Hindi me.

माउस एक छोटा सा Mice की तरह दिखने वाला कंप्यूटर हार्डवेयर और एक संकेत यंत्र है। जिसके ऊपरी भाग में तीन बटन होते है।

जिसकी Help से प्रोग्राम को ओपन, फाइल टेक्स्ट को सलेक्ट, किसी भी फोल्डर को Drag Down Or Copy व Paste करने के लिए किया जाता है।  (The Abacus Computer)

माउस के प्रकार हिंदी में  – Types Of Mouse In Hindi- Mouse Ke Prkar.

Technology के इस युग में देश दुनिया में अलग अलग तरह के Mouse का उपयोग किया जाता है। जिसे हम अपनी सुविधा के अनुसार प्रयोग में लाते है। बदलती  प्रौद्योगिकी के कारण ही इनको इनके काम के हिसाब से अलग किया जाता है।

 Mechanical Mouse:-

मैकेनिकल माउस में किसी भी प्रकार की गतिविधि (Movement) कराने के लिए Rubber Ball का उपयोग किया जाता है। इस बाल के कारण ही हिसे Ball Mouse  कहा जाता है।

इस प्रकार के  माउस में सफाई का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।  क्योकि इसमें बॉल पर डस्ट बहुत जल्दी जम जाती है।  इनकी परफॉरमेंस अच्छी Quality की होती है। ये माउस Corded किस्म के होते है।

Optical Mouse :- 

ऑप्टिकल माउस का उपयोग आज व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इनमे कम Maintenance की जरूरत होती है। यह  Led – Light Emitting Diode व Digital Signal Processing की टेक्नोलॉजी पर आधारित है।

इसे कंप्यूटर में Wire द्वारा Connect किया जाता है। Optical Mouse के कार्य की गति सतह पर आधारित होती है. जिनके ऊपर रख कर इनसे काम लिया जाता है। जिसे हम माउस पैड  कहते है. (कंप्यूटर के पिता)

Wireless – माउस :-  

नाम से ही प्रतीत होता है। वायरलेस मतलब बिना तार अथवा केबल के। इस प्रकार के माउस में Wire Or Cable का उपयोग नहीं किया जाता है।  ये Rf, Infrared Radio Waves और ब्लूटूथ जैसी Wireless Technology पर आधारित  है.

इन माउस के साथ एक Dongle आता है जिसे हम अपने Pc के Usb पोर्ट से कनेक्ट करते है. जो एक Wireless Wave उतपन्न करता है। ऐसे माउस को हम Cordless Mouse कहते है.

इन माउस में सबसे ज्यादा Problem Battery की आती है। क्योकि इस प्रकार के माउस को Battery से पावर Supply दी जाती है और Battery जल्दी खत्म हो जाती है।

Trackball – Mouse

ट्रैकबॉल माउस की आकृति ऑप्टिकल माउस की तरह होती है।इसमें ट्रैकबॉल की साहयता से कंप्यूटर में Input दिया जाता है। इनपुट दर्ज करने के लिए User को अपनी अंगुली व अंगूठे के द्वारा बॉल को घुमाया जाता है।

इस प्रकार के माउस की गति काफी तेज होती है। जिसको आसानी से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। लैपटॉप या मोबाइल में ट्रैकबॉल माउस का उपयोग ज्यादा किया जाता है। (Desktop Computer का अविष्कार)

Stylus – Mouse

इस तरह के माउस को Gstick Mouse कहते है। यह नाम इसके अविष्कारक के रूप में रखा गया है।  क्योकि इस माउस में G का मतलब Gordan है।  और इसका अविष्कार Gordan Stewart के द्वारा किया गया था।

इस प्रकार के माउस पैन की तरह दिखाई देते है। इसमें एक व्हील का उपयोग इस तरह से किया जाता है की जिसको ऊपर निचे करके हम अपना काम बढ़ी ही आसानी से कर सकते है। Touchscreen Devices में अधिकतर इस्तमाल में होते है।

टचपेड क्या है? हिंदी में – Touchpad Kaise kam karti hai.

टचपेड को माउस के बटन के रूप में कैसे उपयोग किया जाता है। 

Touchpad एक इनपुट डिवाइस होने के साथ साथ कंप्यूटर हार्डवेयर भी है। इसका उपयोग अधिकतर लैपटॉप व स्मार्टफोन में किया जाता है। लैपटॉप में इसका इस्तमाल माउस के स्थान पर किया जाता है।  इसमें हम Cursor को Movement कराने के लिए अपनी उंगलियों की Help लेते है।

माउस के कुछ टचपैड के नाम इस प्रकार है। 

Glide Point, Pressure Sensitive Tablet,Glide Pad और Track Pad आदि नाम से जाना जाता है।

कंप्यूटर में माउस Cursor को अन्य किस नाम से जाना जाता है। 

“Mouse Pointer” के नाम से जाना जाता है।

माउस Mouse Pointer की अलग अलग आकृति कोनसी है? व उनके सकेंत। माउस के बटन के प्रकार।   

आप लोग निचे दिखाई गयी टेबल में माउस  Cursor की  अलग अलग आकृति व उनके सकेंत के बारे में जानेगे।

माउस के बटन के कार्य

भविष्य में माउस का उपयोग :-  

भविष्य में माउस का उपयोग बंद होगा या नहीं इस बारे में हम ठीक प्रकार से नहीं कह सकते। परन्तु आने वाले युग में कंप्यूटर की 6 पीढ़ी यानिकि Artificial Intelligence को देखते हुए व आजकल बढ़ते हुए Voice Command के उपयोग के कारण हम यह अनुमान लगा सकते है। की भविष्य में माउस का उपयोग न के बराबर हो सकता है।

निष्कर्ष:-

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है. Mouse Kiya Hai (What Ismouse In Hindi)  आज की हमारी पोस्ट आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों को सिखाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। (कंप्यूटर का अविष्कार ) और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी Website को सब्सक्राइब जरुर करे.

Read More :- 

Please Share This
Previous Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *