नींबू के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान। Lemon Health Benefits In Hindi.

Please Share This

नींबू के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान । Lemon Health Benefits In Hindi.

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

नींबू कई बिमारियों का रामबाण इलाज – Lemon juice के फायदे। नींबू खाने के फायदे।

नींबू रस के फायदे | सेहत के लिए Nimbu khane ke Fayde. | Lemon Juice in hindi | Lemon Juice ke Nuksan. | Lemon Juice Health Benefits In Hindi. | Nimbu Ras Ke Fayde. | Nimbu Pani Ke Fayde. | Nimbu Shiknji Pine Ke fayde. | Nimbu ke 15 Fayde | Nimbhu khane ke Fayde Hindi Me. | 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको नींबू के फायदे के बारे में बताने जा रहे है। नींबू खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती है नींबू को औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाने लगा है। नींबू खाने से दिल और पेट से संबंधित बीमारी से बचा जा सकता है इस नींबू को (Nimbu in Hindi) Lemon Scientific name – “Citrus × limon” के नाम से जाना जाता है। आज हम आपको Lemon के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

निम्बू के फायदे।

नींबू हरे व पीले रंग वाला फल होता हैं हरा नींबू कच्चा व पिला नींबू पका हुआ होता हैं जो स्वाद में काफी खट्टे होते हैं नीबूं हर घर की पहली पसंद हैं यह हमे हैजा,त्वचा मोटापा व कब्ज जैसे रोगों से बचाता हैं। नींबू में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं।

जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही बेहतरीन एवं लाभकारी है नींबू में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है गर्मियों में नींबू का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता नींबू गर्मी को दूर करने में भी बहुत ही लाभकारी है गर्मियों में नींबू और पानी की शिकंजी बनाई जाती है जो हमारे शरीर को लू लगने से और शरीर में पानी की पूर्ति करती है जिससे शरीर ठंडा रहता है.

नींबू का पेड़ (पौधा) कैसा होता है ?

नींबू का वृक्ष आकर में लगभग 10 फिट की हाइट वाला होता है। और यह नींबू का वृक्ष अपने चारो तरफ 8 – 7 फुट तक फ़ैल जाता है. नीम्बू का पेड़ सघन झाड़ीदार होता है। निम्बू की टहनिया (शाखाएँ) तना सब गुलाब की तरह कांटेदार होती है। निंबू की पत्तिया भी आकर में छोटी होती है। निम्बू में सफ़ेद रंग के फूल आते है। जो निम्बू लगने में सहायक होते है।

आकार में नींबू फल का साइज़ गोल और अंडाकार होता है निम्बू फल कच्चा होने पर इसका ऊपरी हिस्सा हरे रंग का होता है। पक जाने पर यह पिले रंग का हो जाता है। घरों में उपयोग होने वाले नींबू के कुछ नाम इस प्रकार है। – कागजी नीबू, कागजी कलाँ, गलगल तथा लाइम सिलहट आदि।

भारत में निम्बू पैदावार कहाँ कहाँ होती है ?

नींबू अधिकतर उष्णकटिबंधीय भागो में पाया जाता है। भारत में निम्बू मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, हैदराबाद, दिल्ली, पटियाला, उत्तर प्रदेश, मैसूर, मद्रास, बंबई, बंगाल, पंजाब, तथा बड़ौदा में नींबू की पैदावार की जाती हैं। निम्बू से कई तरह के उत्पाद तैयार किये जाते है. जैसे तेल, सिट्रिक अम्ल, नींबू रस आदि।

नींबू का वैज्ञानिक नाम – lEMON scientific name.

Nimbu का वैज्ञानिक नाम Citrus × limon “सिट्रस लेमन” है।

नींबू में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in lemon.

Nimbu me paye jane wale Poshktatv. नींबू में कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, कैलोरी, फैट, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। नींबू खाने में बहुत खट्टा होता है नींबू को इंग्लिश में Lemon कहते हैं।

नींबू में वैसे तो अनेक विटामिन पाए जाते हैं लेकिन विटामिन c की मात्रा अधिक होती हैं संतरे की तुलना में नींबू 100 गुना ज्यदा खट्टा होता हैं नींबू में सिट्रिक अम्ल के कारण यह इतना खट्टा होता हैं।

नींबू और नींबू रस के फायदे – Lemon Health Benefits And Side Effects In Hindi.

नींबू और नींबू रस के फायदे - Lemon Health Benefits And Side Effects In Hindi.

नींबू रस के सेवन से शरीर को होने वाले गुण व लाभ in HIndi- नींबू खाने से हमें बहुत सारे फायदे व पोषक तत्व मिलते हैं आज हम इन्हीं फायदों के बारे में आपको बताएंगे। नींबू के पेड़ का उपयोग जड़ से लेकर तना, छाल, पत्तियां, लकड़ी, फल और फुल सभी उपयोग में लाये जाते है. तो चलिए जानते है। नींबू के फायदे, घरेलू नुस्खे व उपयोग के बारे में।

पनीर बनाने में उपयोगी नींबू रस।

नींबू का रस दूध से दही,पनीर व भोजन को जल्दी पकाने में किया जाता हैं दो लिटर दूध में एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिला कर धीमी आग पर दूध को चलाने से दूध का पानी व पनीर अलग हो जाता हैं और हमे पनीर प्राप्त हो जाता हैं।

वजन को कम करे नींबू के रस का उपयोग – Lose weight lemon juice.

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह उठकर एक नींबू का रस निकालिए और इस नींबू के रस को एक गिलास गरम पानी में मिलाइए। इसे पीने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा। इसके अलावा आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर भी पी सकते हैं इसे पीने से भी वजन कम किया जा सकता है। Nimbu ke Fayde Hindi me

त्वचा के लिए नींबू का उपयोग – Use of lemon Juice for skin.

नींबू के थोड़े से रस में गिल सरीन मिलाइए और इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा का रंग निखरता है नींबू के रस के साथ गुलाब जल लगाने से भी त्वचा का रंग खूबसूरत बनता है इसके अलावा नींबू का रस चंदन के पाउडर में मिलाकर फेस पर लगाने से फिर से संबंधित समस्या दूर हो जाती है और फेस पर साइनिंग आ जाती है। Nimbu ke Fayde Hindi me.

दांतों के पीलेपन से छुटकारा दिलाए नींबू रस – Lemon juice relieves yellowing of teeth.

अगर दांत पीले हो जाते हैं तो दांतो पर नींबू का एक टुकड़ा लेकर और उस पर नमक लगाइए फिर उसके बाद इस नीबू के टुकड़े को दांतो पर रगड़ी ऐसा लगातार रोज करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है और दांत सफेद बन जाते हैं। इससे मसूड़ों से जुडी परेशानी भी दूर होती हैं।

नाखूनों को साफ करे नींबू रस – Lemon Juice to clean nails.

नींबू का इस्तेमाल नाखूनों की सफाई करने के लिए भी किया जाता है नींबू के एक टुकड़े को नाखूनों पर रगडे ऐसा रोज करने से नाखून साफ हो जाते हैं और नाखूनों की सारी गंदगी हट जाती है।

कोहनी के कालेपन को दूर करे नींबू रस के उपयोग – Use of lemon juice to remove blackness of elbow.

अगर आप अपनी कोहनी के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो नींबू के रस को कोहनी पर रगड़ीये ऐसा लगातार रोज करने से कोहनी का कालापन दूर हो जाता है।

गैस की दिक्कत को दूर करने में नींबू -Lemon to overcome gas problem.

नींबू का उपयोग शरीर की अन्य समस्याओं में भी काम आता है अगर शरीर में गैस बन जाती है तो नींबू के रस की शिकंजी बनाइए और इस शिकंजी को पीने से गैस की समस्या दूर हो जाती है इसके अलावा अपच जैसी समस्या में भी नींबू बहुत ही लाभकारी है।यह एसिडिटी या गैस्ट्रिक प्रॉब्लम में पेट को बहुत आराम पहुंचाते है।

अंडरआर्म्स की सफाई करने के लिए नींबू रस के उपयोग – Uses of lemon juice for cleaning underarms.

जब भी आप अपने अंडरआर्म्स की सफाई करते हैं तो नींबू का उपयोग जरूर करें नींबू का उपयोग करने से कालापन दूर हो जाता है इसके साथ ही अंडर आर्म्स के कीटाणु भी नींबू के रस से मर जाते हैं।

बालों में लाभकारी नींबू का रस – Beneficial lemon juice in hair.

नींबू के रस को बालों में लगाने से बालों मे रूखी की समस्या खत्म हो जाती है नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो बालों के झड़ने की समस्या को दूर करता है व बालों को घने काले व एक नया जीवन प्रदान करते है इसलिए हमे रोज नींबू का सेवन लिमिट मात्र में करना चाहिए।

पथरी में लाभकारी नींबू रस – Beneficial lemon juice in stones.

नींबू का रस पीने से पथरी की समस्या दूर होती है नींबू का रस पथरी को पेशाब के जरिए बाहर निकालता है इसलिए जो लोग पथरी की समस्या से परेशान हैं वे नींबू के रस का सेवन रोज करें इससे उन्हें पथरी में फायदा मिलेगा। नींबू में सिट्रिक अम्ल के कारण पथरी रोग में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।

मलेरिया, हैजा डिप्थीरिया टाइफाइड बीमारी में निम्बू रस के उपयोग। नींबू का रस पीने से मलेरिया, हैजा डिप्थीरिया टाइफाइड जैसी घातक बीमारियों में बहुत ही फायदा पहुंचाता है। नींबू का रस पीने से शरीर में उत्पन्न होने वाले बैक्टीरिया मर जाते हैं।

नींबू रस पिने के फायदे अन्य बीमारीयों में।

नींबू और नींबू रस के फायदे - Lemon Health Benefits And Side Effects In Hindi.

नींबू के रस से वजन कम किया जा सकता है नींबू का रस हृदय के लिए, त्वचा के लिए, जोड़ों के दर्द में, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में, आंखों का स्वास्थ्य बनाए रखने में आदि में काम आता है।

एक छोटे से नींबू में शरीर की अन्य बीमारियां दूर करने की क्षमता बहुत है और यह हमारे शरीर को अनेकों फायदे देता है सबसे ज्यादा कागजी नींबू का उपयोग किया जाता हैं क्योकि इस जाती का पेड़ पुरे साल फल देता हैं नींबू के फल पत्ती फुल जड़ और बिज सभी बहुत ज्यदा लाभदायक होते हैं।

पाचन क्रिया में फायदेमंद नींबू का रस।

नींबू का रस पीने से पाचन क्रिया मजबूत रहती है नींबू का रस कब्ज जैसी समस्या को दूर करता है क्योंकि नींबू में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं इसके साथ ही नींबू का रस खून को साफ रखने में भी हमारी काफी मदद करता है।

नींबू का आयुर्वेद के रूप में उपयोग -Use of Lemon -Nimbu Khane ke Fayde.

नींबू का उपयोग आजकल आयुर्वेद दवाइयों में भी क्या जाने लगा है भारत में नींबू का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है क्योंकि इससे दवाइयां बनाई जाती हैं नींबू खट्टा, मीठा, गर्म, तीखा, प्रकाश, रसीला आदि टेस्ट पाए जाते हैं। नींबू का उपयोग देशी दवाओं में भी किया जाता हैं।

नींबू के रस का उपयोग कपड़ों के दाग धब्बे दूर करने में -Use Lemon juice to remove stains of clothes.

अगर कपड़ों पर जिद्दी दाग हो जाते हैं तो थोड़ा-सा नींबू का रस और डिटर्जेंट को मिलाकर कपड़ों के ज़िद्दी वाले दाग पर लगाइए इससे कपड़ो के दाग साफ हो जाते हैं। नींबू में पाए जाने वाले अम्ल तांबे के बर्तन को चमकाने का कार्य भी करते हैं।

तांबे बर्तन को साफ करने में साहयक नींबू रस।

नींबू का रस और मिटटी या राख से पुराने व काले पढ़े हुए तांबे के बर्तन को आसानी से साफ किया जा सकता है। निम्बू में पाए जाने वाला अम्ल तांबे के साथ किर्या करता है। जिससे तांबे की ऊपरी परत साफ हो जाती है। इसलिए तांबे बर्तन को साफ किया जा सकता हैं।

नींबू का आचार – Lemon Pickle.

नींबू खाने के बहुत ही ज्यदा फायदे हैं अगर बात आचार की की जाए तो कुछ सलग से अहसास मिलता हैं खाने में अगर नींबू का आचार मिल जाये तो घर में बने आचार की तो बात ही कुछ और हैं क्योंकि इसे घर में ही बनाया जाता हैं जिसे हमे अपने स्वाद के हिसाब से बना लेते हैं जो की बहुत ही स्वादिष्ट होता हैं और यह उन लोगो को भी फायदा पहुचाता जो नींबू के रस व नींबू पानी से नफरत करते हैं।

नींबू के नुकसान – lemon side Effect In Hindi. Disadvantages of Eating Lemon IN HINDI.

नींबू फल के नुकसान – Loss of Cheese Lemon. नींबू खाने से जहां हमें फायदा भी मिलता है वहां ज्यादा सेवन करने से नुकसान भी होते हैं।

1. नींबू का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से यह दांतो से संबंधित समस्या उत्पन्न हो जाती है जैसे मसूड़ों का छिल जाना, दांतों में चीस मारना आदि समस्या उत्पन्न हो जाती है।

2. नींबू के रस से बनने वाली शिकंजी का उपयोग ज्यादा पीने से सीने में दर्द और जलन जैसी समस्या भी बन सकती है। Nimbu ke Nuksan.

3. नींबू का रस ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से एसिडिटी की समस्या भी बढ़ सकती है। Nimbu ke Nuksan.

4. नींबू पानी का उपयोग ज्यादा करने से पेशाब से संबंधित समस्या भी पैदा हो सकती है। Nimbu ke Nuksan.

5. नींबू का अधिक मात्रा में सेवन करने से अस्थमा की समस्या भी हो सकती है नींबू का रस अस्थमा के लक्षणों को उत्पन्न करता है।Nimbu ke Nuksan.

6. नींबू के रस का अधिक मात्रा में फेस पर लगाने से जलन की समस्या, चेहरा लाल पड़ जाना, चेहरे पर पिंपल होना आदि समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

नोट : – नींबू के रस में एसिड की मात्रा ज्यादा पाई जाती है इसलिए नींबू के रस का उपयोग कम ही करें। यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन घरेलू नुस्खों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीक डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से हमे जरूर परामर्श करना चाहिए।

सब्जेक्ट:-

 Lemon Health Benefits In Hindi. |  Lemon Khane Ke Fayde. |  नींबू का जूस। सेहत के लिए नींबू खाने के गुण फायदे और नुकसान।|

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (नींबू के फायदे, Lemon Khane Ke Gun, Lemon fruit Ke Fayde In Hindi) आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके अवश्य बताए। ऐसी ही इंट्रेस्टिंग जानकारी के लिए हमारी Website को सब्सक्राइब करे।
Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *