नोनी फल के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान। Noni fruit Khane ke Fayde.

Please Share This

नोनी फल के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान जाने हिंदी में।

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

नोनी फल कई बिमारियों का रामबाण इलाज – नोनी फल खाने के फायदे। Noni Fruit In Hindi.

सेहत के लिए Noni fruit khane ke Fayde. |  Noni फल in hindi | Noni Fruit Khane ke Nuksan.| Noni  Fruit Health Benefits In Hindi. | नोनी फल (Cheese fruit) खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ जाने हिंदी में | नोनी जूस पिने के फायदे | सेहत के लिए Cheese fruit के फायदे | 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको Noni फल Noni (चीज़ फ्रूट) के फायदे के बारे में बताने जा रहे है। नोनी फल खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती है  नोनी फल को औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाने लगा है।

नोनी फल खाने से मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारी से बचा जा सकता है नोनी फल को इंग्लिश में Cheese fruit कहते है। आज हम आपको नोनी फल के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

Noni fruit कैसा होता है?

नोनी एक फल का नाम है जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते है नोनी फल का आकर आलू के समान होता है नोनी फल दिखने में सफेद, पीले और हरे रंग का फल होता है। फल का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है

नोनी फल के पत्ते, टहनियां, जड़ सभी आयुर्वेद की दवाइयों में उपयोग की जाती है नोनी फल हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. Noni fruit Health Benefits And Side Effects In Hindi.

Noni fruit का पौधा या पेड़।  

नोनी का फल मोरिंडा सिट्रफोलिया जाती का पौधा होता है। जो दक्षिण पूर्व एशिया, दक्षिण एशिया और  प्रशांत महाद्वीपों में मिल जाता है। नोनी फल  में पाए जाने वाले औषधीय गुणों के कारण इस नोनी फल को इम्युनिटी बढ़ाने और डिटॉक्सिफिकेशन करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। नोनी फल का सेवन करने से कैंसर,हृदय, मधुमेह और एड्स जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

नोनी फल दिखने में आलू जैसा दिखाई देता है इस फल का रंग सफेद, पीला और हरे रंग का होता है नोनी फल में करीब 150 से अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं नोनी फल डायबिटीज, अस्थमा, शीघ्रपतन, नपुंसकता, दिल के रोगों को भी दूर करता है।

Noni fruit की विषय सूची:-  

  • नोनी फल का वैज्ञानिक नाम।
  • नोनी फल के प्रकार।
  • भारत नोनी फल की खेती।
  • नोनी फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व।
  • नोनी फल खाने के फायदे।
  • नोनी फल के उपयोग।
  • नोनी फल के नुकसान।

नोनी फल का वैज्ञानिक नाम – Noni fruit scientific name.

Noni fruit का वैज्ञानिक नाम Morinda Citrifolia “मोरिन्डा सिट्रीफोलिया” है।

नोनी फल का दूसरा नाम क्या है ?

 नोनी फल को इन नामो से भी जाना जाता है। हॉन्ग एप्पल, लेड, अच, बाली, आक,चीज और दर्द निवारक वृक्ष आदि नोनी फल के दूसरे नाम है।

भारत में नोनी फल की खेती कहाँ पर की जाती है ?

Cultivation of noni fruit. :- नोनी फल की खेती समुद्र तटीय इलाकों, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, उड़ीसा, अंडमान और निकोबार आदि राज्यों में की जाती है। Noni fruit In Hindi.

Noni fruit में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in Noni fruit.

नोनी फल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी फंगल, एंटीट्यूमर आदि गुण पाए जाते हैं नोनी फल में अनेक विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं:नोनी फल में 150 से अधिक पोषक तत्व होते हैं। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फोलिक एसिड, मिनरल्स, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन b2, विटामिन b5, विटामिन b6, विटामिन b12, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आइसोकोप्लेटिन, स्कोपोलिटिन, एंटीऑक्सीडेंट आदि पोषक शामिल है।

नोनी फल के फायदे – Noni fruit Health Benefits And Side Effects In Hindi.

नोनी फल के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान जाने हिंदी में।

नोनी फल के सेवन से शरीर को होने वाले गुण व लाभ in HIndi- नोनी फल खाने से हमें बहुत सारे फायदे व पोषक तत्व मिलते हैं आज हम इन्हीं फायदों के बारे में आपको बताएंगे। नोनी फल का पेड़ ऐसा पेड़ है जिसके बारे में हम बहुत ही कम जानते है.

नोनी फल के पेड़ का उपयोग जड़ से लेकर तना, छाल, पत्तियां, लकड़ी, फल और फुल सभी उपयोग में लाये जाते है. तो चलिए जानते है। नोनी फल के फायदे, घरेलू नुस्खे व उपयोग के बारे में।

सर्दी, खांसी और बुखार में नोनी फल के फायदे।

नोनी फल में बहुत अधिक मात्रा में एंटी वायरल गुण व पोषक तत्व होते है। जो सर्दी, खांसी, बुखार और शरीर के दर्द को दूर करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए हमे प्रतिदिन सिमित मात्रा में नॉन फल या नोनी के जूस का सेवन करना चाहिए।

1. त्वचा की प्रॉब्लम को दूर करें नोनी फल – Noni fruit to remove skin problem.

नोनी फल खाने से हमारी स्किन की बहुत सारी समस्याएं दूर होती है. नोनी फल स्किन पर होने वाली पिंपल, कील, मुहासे, झुर्रियां, दाग धब्बे को दूर करता है इसके अलावा नोनी फल दाद और खुजली में भी काफी लाभकारी है।

2. जोड़ों के दर्द में लाभकारी नोनी फल – Noni fruit beneficial in joint pain. 

जोड़ों के दर्द मे और हड्डियों के कमजोर होने वाली प्रॉब्लम से पीड़ित है तो वे लोग नोनी फल का सेवन करें इससे उनकी यह समस्या दूर होगी आप नोनी फल को जूस के रूप में भी पी सकते हैं यह हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचाएगा और जोड़ों के दर्द में राहत देगा।

3. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए नोनी फल – Noni fruit strengthened immune system.

नोनी फल खाने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है क्योंकि नोनी फल में बहुत सारे मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखते हैं नोनी फल स्त्री और पुरुष दोनों के लिए बहुत ही उपयोगी फल है।

4. दस्त में लाभकारी नोनी फल के फायदे – Noni fruit beneficial in diarrhea.

नोनी फल दस्त में रामबाण का काम करता है नोनी फल से दस्त जल्दी ठीक हो जाते हैं इसके अलावा नोनी फल कब्ज, बदहजमी,एसिडिटी और गैस की समस्या में भी काफी फायदेमंद है नोनी फल को काटकर भी खा सकती हैं फिर इसका जूस भी बनाकर पी सकते हैं।

5. कैंसर खतरे को कम करें नोनी फल – Noni fruit reduce the risk of cancer.

कैंसर के खतरे को कम करने में नोनी फल हमारी बहुत मदद करता है नोनी फल से बनने वाले जूस में एंटी कैंसर ,एंटी ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है जिससे हम कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं।

6. महिलाओं में बांझपन की समस्या में नोनी फल – Noni fruit in infertility problem in women.

इस फल का सेवन करने से महिलाओं में बांझपन की समस्या दूर हो जाती है इसके अलावा नोनी फल पुरुषों के लिए भी काफी फायदेमंद है यह पुरुषों में नपुंसकता को बढ़ाता है इसके अलावा नोनी फल पुरुषों में शुक्राणुओं का निर्माण भी करता है।

7. मधुमेह की बीमारी में नोनी फल के फायदे – Noni fruit in diabetes disease. 

मधुमेह से पीड़ित लोगों को दिन में कम से कम एक गिलास नोनी फल से बनने वाले जूस का सेवन करना चाहिए इससे मधुमेह बीमारी कंट्रोल में रहेगी नोनी फल में शुगर और ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने के गुण पाए जाते हैं।

8. पाचन को ठीक रखने में नोनी फल – Noni fruit to keep digestion right.

नोनी फल का जूस हमारी पाचन प्रणाली के लिए बहुत अच्छा है इसका नियमित सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है इस फल का जूस पीने से पाचन क्रिया से जुड़ी हर समस्या दूर होती है।

9. हृदय को स्वस्थ रखें नोनी फल – Keep your heart healthy Noni fruit.

नोनी फल हमारे दिल और हृदय के लिए काफी अच्छा और लाभकारी है नोनी फल का जूस पीने से शरीर में खराब केलोस्ट्रोल की मात्रा उत्पन्न नहीं होती यह फल हमारे रक्तचाप के लिए भी गुणकारी है। इसलिए हम  फल का उपयोग जरूर करना चाहिए।

10. बालों की समस्या में नोनी फल – Noni fruit in hair problem.

नोनी फल में पाए जाने वाले विटामिन और खनिज पदार्थ हमारे बालों के लिए फायदेमंद है नोनी फल में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे वालों के लिए महत्वपूर्ण है बालों का झड़ना, दो मुहे बाल, बाल सफेद होना और रूसी की समस्या आदि समस्याओं को दूर करने में हमारी मदद करता है।

11. उम्र के प्रभाव को कम करे नोनी फल जूस ।  

noni juice – नोनी फल के जूस के फायदे। – Noni fruit JUICE Health Benefits.

नोनी फल में जेरोनाइन की प्रयाप्त मात्रा होती है जो हमारे शरीर में उपस्थित सभी कोशिका को ठीक से कार्य करने में साहयता करता है। यह जेरोनाइन हमारे शरीर की कोशिकाभित्ति में स्थित छिद्रों के आकर को बढ़ाने में मदद करता है।

जिससे हमारी कोशिका को अवशोषण के लिए पौष्टिक तत्व आसानी से प्राप्त हो जाते है। जिससे हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम, संचार प्रणाली, पाचन तंत्र, मेटाबोलिक सिस्टम अच्छी तरह काम करने लगता है।

साथ यह नोनी फल का जूस एक एंटी एजिंग का कार्य भी करता है। जो आपके उम्र के प्रभाव को कम करता है। नोनी जूस हमारे सम्पूर्ण परिवार जैसे बच्चों बूढ़ों सभी के लिए लाभदायक है।

नोनी फल के जूस में एंटी कैंसर और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। साथ ही यह नोनी फल कैंसर वाले ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है। यह नोनी जूस बाजार में नोनी फल का जूस आपको आसानी से मिल जाएगा

नोनी फल का उपयोग हिंदी में – Use of Noni Fruit in in Hindi – Noni fruit Khane ke Fayde Hindi Me. 

1. नोनी फल का जूस हमारे शरीर को उर्जा प्रदान प्रदान करता है इसलिए हम इसके जूस से बनने वाले ड्रिंक का सेवन भी कर सकते हैं।

2 . नोनी फल सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं।

3. अन्य फलों के साथ मिक्स करके नोनी फल का सेवन कर सकते हैं।

नोनी फल के नुकसान (Noni fruit side Effect In Hindi) – Noni fruit Khane Ke Nuksan.

Disadvantages of Eating Cheese fruit IN HINDI – नोनी फल के नुकसान – Loss of Cheese Fruit. नोनी फल खाने से जहां हमें फायदा भी मिलता है वहां  ज्यादा नोनी फल का सेवन करने से नुकसान भी होते हैं।

1.जो लोग शुगर की समस्या से पीड़ित है वह इस फल का सेवन ना करें।

2.जिन लोगों का वजन बहुत कम है वे लोग भी नोनी फल का सेवन ना करें जिससे उनका वजन बहुत कम होने की संभावना हो सकती है।

3. जिन लोगों को किडनी से संबंधित रोग हैं वे नोनी फल या इसके जूस का सेवन ना करें।

4. यह वेबसाइट किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह नहीं देती है. यह सब हमारे लुप्त होते नुस्खे है.

नोट : – यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन घरेलू नुस्खों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीक डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से हमे जरूर परामर्श करना चाहिए।

सब्जेक्ट:-

 Noni fruit Health Benefits In Hindi. | Noni fruit Khane Ke Fayde. | नोनी फल का जूस।  |सेहत के लिए नोनी फल खाने के गुण फायदे और नुकसान। | Cheese fruit in hindi | Cheese fruit Khane ke Nuksan.| Cheese fruit Health Benefits In Hindi.| Cheese fruit Health Benefits And Side Effects In Hindi. | 

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (नोनी फल  के फायदे, Noni fruit Khane Ke Gun, Noni fruit Ke Fayde In Hindi)  आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई इंट्रेस्टिंग जानकारी के लिए हमारी Website को को फॉलो जरुर करे।

 

Read More :- 

Shakarkand Health Benefits And Side Effects In Hindi.

TadGole Fruit ke Fayde.

Chkotra Fruit Health Benefits In Hindi.

Shimla Mirch Ke Fayde In Hindi. 

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *