Online New Pan Card Form Kaise Bhare. पैन कार्ड कैसे अप्लाई करें ऑनलाइन।

Please Share This

ऑनलाइन New Pan Card Application Form Kaise भरे। 

Online New Pan Card Form Kaise Apply Kare. New Pan Card Kaise Bnaye Online.  

ऑनलाइन New Pan Card Application Form Kaise Apply Kare। 

NEW PAN CARD APPLICATION FORM NSDL ONLINE IN HINDI. ऑनलाइन पैन कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरे | Pan Card Kaise Banaye Mobile se | Urgent pan card kaise banaye Mobile se  | Online New Pan Card Form Kaise Apply Kare Mobile se. |

नमस्कार दोस्तों आज मैं आप लोगों को Online New Pan Card Apply Karne की संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में दूंगा। दुनिया के सभी देशों के पास अपने अपने लोगों की पहचान कराने के लिए हर व्यक्ति के पास अपने देश का पहचान पत्र होना बहुत जरूरी है।

जो यह पुष्टि करता है कि यह नागरिक किस देश का है किस राज्य का है किस जिले का है किस गांव का है।  हमारे देश भारत में सरकार द्वारा ऐसे बहुत सारे कार्ड बनाए जाते हैं। देश के लोगों की पहचान कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि उनमें से एक पैन कार्ड भी है।

पैन कार्ड होता क्या है। Definition of Pan Card in Hindi.

1. PAN कार्ड को हिंदी में “स्थाई खाता संख्या” कहते हैं वही हम English Mein Baat Karen to PAN card ko Permanent Account Number  भी कहा जाता है।

2. यह एक यूनिक पहचान पत्र है और इससे हर प्रकार की Financial Transaction की जा सकती हैं .

3. अगर बात करें पैन कार्ड नंबर की तो यह नंबर 10 अंको का होता है जो हमें Income Tax Department से मिलता है यह पैन कार्ड Income Tax एक्ट 1961 के तहत भारत में बनाया जाता है।

PAN CARD नंबर की विशेषता। Pan Card Number में क्या क्या छिपा होता है। 

3. जिसकी निगरानी Income Tax Department  (Central Board Of Direct Tax ) सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स करती है। (CBDT) पैन कार्ड में 10 अंकों के नंबर चिन्हित होते हैं।

4. इन नंबरों में आपके बहुत सारी जानकारी छिपी होती हैं। इन नंबरों में पहले के पांच अक्षर इंग्लिश के अल्फाबेट होते हैं ।

5. आगे आगे के चार नंबर डीजिट नंबर होते हैं और फिर लास्ट में इंग्लिश का एक वर्ड होता है इस तरह से कुल मिलाकर यह 10 नंबर पैन कार्ड नंबर कहलाते हैं।

6. अधिकतर पैन कार्ड में चौथा अक्षर P ही होता है। जिसका मतलब Person होता है।

7. बात करें अगर पांचवें अक्षर की तो यह अक्षर जिस व्यक्ति का पैन कार्ड होता है। उस व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर या सरनेम का पहला अक्षर होता है।

8. बाकी के सभी अक्षर इनकम टैक्स द्वारा एक फार्मूला के तहत उत्पन्न किए जाते हैं। पैन कार्ड के यूनिक नंबर की सहायता से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट किसी व्यक्ति के द्वारा किए गए.

9. Transaction  की पूरी जानकारी उसके पैन कार्ड नंबर से निकाल सकते हैं. कहने का मतलब है कि पैन कार्ड हमारे जितने भी Transaction होते हैं उसका रिकॉर्ड रखते हैं। जिससे Income Tax Department आप पर नजर बनाए रखते हैं।

पैन कार्ड दिखने में कैसा होता है ? 

यह पैन कार्ड देखने में हमारे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड की तरह होते हैं। पैन कार्ड के सबसे ऊपर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नाम अंकित होता है दूसरी तरफ गवर्नमेंट ऑफ इंडिया और बीच में अशोक स्तंभ होता है।

पैन कार्ड पर व्यक्ति का नाम व उसके Father या Mother में से एक का नाम छपा होता हैं। (ध्यान रहे कि पैन कार्ड में Father और Mother में से एक का नाम ही आएगा।) जिस व्यक्ति का पैन कार्ड है उस व्यक्ति की Date Of  Birth व लास्ट में व्यक्ति के सिग्नेचर करने का स्थान होता है।

पैन कार्ड रखना जरूरी क्यों है। ( Benefit Of Pan Card) पैन कार्ड के उपयोग। 

1. पैन कार्ड का उपयोग मुख्य रूप से टैक्स भरने के लिए होता हैं बिना पैन कार्ड के बहुत ज्यादा टैक्स भरना पड़ता है जिस कारण टैक्स बचाने के लिए पैन कार्ड बहुत जरूरी है आजकल पैन कार्ड एक आईडी के तौर पर भी काम आने लग गया हैं जिससे कि महत्वता और अधिक बढ़ गई हैं।

2. आज के इस दौर में Income Tax Department ने टैक्स चोरी को बचाने के लिए बैंकों में खाता खोलने के लिए पैन कार्ड को एक मुख्य आईडी के रूप में स्थान दिया है।

पहले के दौर में ऐसा नहीं था और टैक्स चोरी आसानी से हो जाती थी। परंतु अब बैंक की सभी ट्रांजैक्शन पैन कार्ड से Link होती हैं। जिससे टैक्स चोरी नहीं होती।

3. आजकल पैन कार्ड का उपयोग घर बनाने बिजनेस करने जमीन जायदाद खरीदने कोई भी संसाधन अन्य साधन खरीदने में पैन कार्ड बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

4. क्योंकि इन सभी कार्यों को करने के लिए रुपयों का लेन-देन होता है। और पैन कार्ड की सहायता से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) आप पर नजर बनाए रखते हैं।

5. बैंक में कोई व्यक्ति ₹50000 या इससे अधिक जमा कराना चाहते हैं तो उसे पैन कार्ड देना अनिवार्य होता हैं।

PAN Card Form bhrne के लिए आवश्यक Document 2020-21

अगर बात करें ऑफलाइन मोड की तो Pan Card बनवाने के लिए निचे दिए गए दस्तावेज की आवश्यकता होती है।

  1. दो पासपोर्ट साइज फोटो
  2. एक ऑफलाइन फॉर्म
  3. दोनों फोटो ऑफलाइन फॉर्म पर लगाएं, तीन सिग्नेचर होंगे ऑफलाइन फॉर्म पर।
  4. Identity proof के लिए वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड, Passport, Driving Licence, राशन कार्ड, इनमें से एक दस्तावेज। अब पैन कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड ही काफी है।  इन सभी को self-attest जरूर करें।

New Pan Card के लिए Online Registration Kaise Kare जाने हिंदी में। 

बात अगर पहले के दौर की करें तो पैन कार्ड केवल उन्हीं व्यक्तियों के पास होता था जो व्यक्ति गवर्नमेंट जॉब या अन्य किसी बड़ी कंपनी या किसी संस्थान में कार्य करता था। परंतु अब देश का हर व्यक्ति पैन कार्ड अप्लाई कर सकता है।

भारत में पैन कार्ड बनाने के लिए दो Websites  है जिसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) द्वारा बनाया गया है।

यह दो वेबसाइट tin-nsdl.com और utiitsl.com है। इन दोनों ही वेबसाइट ऑफलाइन और ऑनलाइन सुविधा प्रदान करती हैं। इन दोनों वेबसाइटों पर ऐसे व्यक्ति भी अपना पैन कार्ड बना सकते हैं जो व्यक्ति इस देश का नागरिक नहीं है। पैन कार्ड बनवाने की अधिकारिक फीस 107 होती हैं।

अगर आपको पैन कार्ड बनाने का अच्छा एक्सपीरियंस है तो अपने घर पर बनाएं अन्यथा अपने नजदीकी साइबर कैफे या सीएससी सेंटर पर जाकर बनवाएं।

नया पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको (Form 49A) भरना होगा। इंडिया से बाहर के लोगों को (Form 49AA) भरना होगा ।

पैन कार्ड बनाने के लिए दोनों ही वेबसाइटों के लिंक इस प्रकार हैं। NSDL  Website इन दोनों वेबसाइटों से ऑनलाइन और ऑफलाइन पैन कार्ड बनाए जा सकते हैं। Uti Website.

offline New pan Card pdf form Donload Link.

अगर आप ऑफलाइन माध्यम से पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो आप यह Offline Form for New Pan Card डाउनलोड कर सकते है। = Click this Clink

Online Pan Card Kaise Bnate Hai । Online New Pan Card Form Registration In Hindi.

मेरे लिए ऑनलाइन माध्यम NSDl सबसे बेस्ट है। ऑनलाइन पैन कार्ड (Online Pan Card) आज के दौर में केवल 2 घंटे में ही आपको ऑनलाइन माध्यम से आपकी जीमेल आईडी पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से भेज दिया जाता है।

ऑनलाइन फॉर्म में आधार कार्ड के अलावा कोई भी डॉक्यूमेंट या ऑफलाइन कागजात की जरूरत नहीं पड़ती यह सारी पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से होती हैं।

ऑनलाइन माध्यम से बनाया गया पैन कार्ड आपको 2 घंटे में आपकी जीमेल आईडी पर मिल जाता है परंतु इस प्रक्रिया को पाने के लिए आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट होने जरूरी है और यह पैन कार्ड लगभग 7 से 10 दिन के अंदर आपके एड्रेस पर आ जाते हैं।

offline new pan Card बनवाने की प्रक्रिया। New Pan Card Offline Kaise Bnte Hai.

बात करें ऑफलाइन माध्यम पैन कार्ड (Offline Pan Card)  यह प्रक्रिया थोड़ी जटिल प्रक्रिया है। इसमें व्यक्ति को  ऑफलाइन आवेदन भरना पड़ता है। आपकी दो फोटो लगती है।  ऑफलाइन आवेदन पर तीन जगह सिग्नेचर होते हैं।

आपके दो आईडी प्रूफ लगते हैं जो सेल्फ अटेस्ट होने चाहिए। फिर आपको यह फॉर्म आपके नजदीकी साइबर कैफे या सीएससी सेंटर पर जाकर जमा करवाना होते हैं आगे की पूरी प्रक्रिया वही करते हैं। पहले वह आपके ऑफलाइन आवेदन को ध्यानपुर्वक देखेंगे कि आपने सही ढंग से भरा है या नहीं।

उसके बाद इनकम टैक्स द्वारा दी गई अथॉरिटी के माध्यम से वे आपके पैन कार्ड की ऑनलाइन Fess काटेंगे। उसके बाद फीस की रसीद और आपके द्वारा दिया गया ऑफलाइन आवेदन व आपके डॉक्यूमेंट को एक साथ संलग्न करके।

डाक माध्यम या फिर कोरियर के द्वारा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में भेजेंगे। इस पूरी प्रक्रिया में आपके पैन कार्ड आने का समय लगभग 20 से 25 दिन लग जाते हैं।

पैन कार्ड बनवाने के बाद उसके प्रोसेस की जानकारी या उसका स्टेटस (Status)  कैसे चेक करें कि आपका पैन कार्ड अभी बना है या नहीं। आज मैं आपको दोनों ही वेबसाइट से ऑनलाइन पैन कार्ड स्टेटस चेक करने की जानकारी अपने इस आर्टिकल में दूंगा।

Online New Pan Card form Status Check Kaise kare.

पैन कार्ड का स्टेटस जानने के लिए आपने चाहे ऑनलाइन आवेदन क्या हो या फिर ऑफलाइन दोनों स्थिति में हम अपने पैन कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं।

जब हम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से पैन कार्ड अप्लाई करते हैं तो हमें एक टोकन नंबर दिया जाता है। उसी टोकन नंबर के माध्यम से हम अपने पैन कार्ड की प्रोसेस देख सकते हैं।

तो दोस्तों टोकन नंबर को या रेफरेंस नंबर को संभाल कर रखें। यह उस स्थिति में भी काम आता है जब आपका पैन कार्ड आपके एड्रेस पर सही समय पर नहीं पहुंच पाता।

check Online New Pan Card form Status through Nsdl Website.

अगर आपने Nsdl  वेबसाइट से ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन भरा है। तो स्टेटस चेक करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें

How to check Online Pan Card Status through uti Website.

अगर आपने यूटीआई वेबसाइट से ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन भरा है तो तो स्टेटस चेक करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें

पैन कार्ड में गलती कैसे ठीक करें। Apply Online Pan Card Correction Form. 

पैन कार्ड की गलती को ठीक करने के लिए आपके पास कोई ठोस सबूत या डॉक्यूमेंट होना चाहिए जिससे आपकी गलती ठीक हो सके। पैन कार्ड की गलती ठीक करने के लिए आपको ऊपर बताई गई दोनों ही वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं।

यह सुविधा भी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से होती हैं। गलती सुधारने के लिए आपको change or correction in existing Pan data / reprint of PAN card (no change in existing PAN Data) नामक फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

इस आवेदन में भी वही प्रक्रिया लागू होती है जो मैंने ऊपर बताइ अगर आपने इस आर्टिकल को ध्यान से नहीं पढ़ा तो  एक बार जरूर ध्यान से पढ़ें।

pan Card Correction pdf form Donload Link.

अगर आप ऑफलाइन माध्यम से पैन कार्ड में गलती ठीक करवाना चाहते है तो आप यह Offline Form for Correction Pan Card Pdf डाउनलोड कर सकते है। = Download

नोट=  इस पोस्ट का मुख्य उद्देश्य आप लोगों को पैन कार्ड के बारे में संपूर्ण जानकारी देना थी पोस्ट में दी गई सभी जानकारी सरकार के अनुसार बदलती रहती हैं इसलिए आप को भी आवेदन करने से पहले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट अवश्य चेक कर लें।

निष्कर्ष:-

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है की आज की हमारी पोस्ट  ” Online New Pan Card form Apply In Hindi or New Pan Card Offline form full Process In Hindi  “ आपको बहुत ही अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। (और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी WEBSITE को सब्सक्राइब जरुर करे. PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status Online 2020: Next Article.  धन्यवाद।

Subject :-

How to Apply Online New PAN card  Aadhar Number in Hindi. PAN card Kaise बनाए ऑनलाइन। Pan Card Kha Bnta hai – PAN कार्ड क्या है। |  Mobile se pan Card kaise banaye | PAN Card Correction कैसे करें | Online New Pan Card form Kaise Bhre Mobile Phone Se |

Read More:-

  1. Heavy Licence Training form Haryana. 
  2. Apki Beti Hmari Beti Yojna. Haryna.
  3. New Bijli connection Haryan Online.
  4. Vivah shugn Yojna Online.
  5. सक्षम योजना अप्लाई ऑनलाइन।
  6. सरल हरियाणा अकाउंट पंजीकरण। 
  7. वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020 -21.
  8. हरियाणा सुपर 100 योजना। 
Please Share This
Previous Article
Next Article

14 Replies to “Online New Pan Card Form Kaise Bhare. पैन कार्ड कैसे अप्लाई करें ऑनलाइन।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *