पत्ता गोभी खाने के 14 फायदे व नुकसान। Best Vegetable Band Gobhi In Hindi.

Please Share This

पत्ता गोभी खाने के 14 फायदे व नुकसान हिंदी में

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

जानिए बंद गोभी शरीर के लिए कितना फायदेमंद है?- Patta Gobhi के फायदे और लाभ। 

Patta Gobhi Vegetable In Hindi – आज हम आपको पत्ता गोभी खाने “Patta Gobhi” या बंद गोभी के बारे में बताएंगे यह लगभग सभी घरों में बनाई जाने वाली सब्जी है। देखने में पत्ता गोभी In Hindi गोल व पत्तागोभी लाल व हरे रंग की ज्यादा देखने को मिलती है। पत्ता गोभी से सब्जी, सलाद, चाऊमीन, सूप आदि पौष्टिक व्यंजन बनाए जाते हैं।

पत्ता गोभी का इस्तेमाल औषधीय गुण के रूप में भी किया जाता है पत्ता गोभी मुख्य रूप से लाल और हरे रंग की होती है हरे रंग की पत्ता गोभी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है सर्दी के मौसम में पत्ता गोभी की आवक ज्यादा रहती है इसमें कैलोरी और सल्फर नामक मिनरल्स पाए जाते हैं।

पत्ता गोभी 

पत्ता गोभी (Bnd Gobhi In Hindi) पुर्तगाली को के द्वारा भारत में लाई गई थी पत्ता गोभी में अन्य शब्दों की तुलना में न्यूट्रीशन और प्रोटीन पाए जाते हैं पत्ता गोभी कई रंगों और कई किस्मों में आती है पत्ता गोभी को बंद गोभी भी कहते हैं पत्ता गोभी डाइटिंग करने के लिए बहुत ही लाभकारी है।

ब्राकोली, स्प्राउड, फूल गोभी, पत्ता गोभी यह सभी सब्जियां एक ही परिवार की सदस्य हैं पत्ता गोभी को इंडियन खाने में, चाइनीस खाने में और वेस्टर्न आदि खानों में इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको पत्ता गोभी के फायदे व नुकसानो के बारे में जानकारी देंगे।

पत्ता गोभी की विषय सूची – Cabbage Table of Contents

  • पत्ता गोभी का वैज्ञानिक नाम।
  • पत्ता गोभी का इंग्लिश में नाम।
  • पत्ता गोभी के पोषक तत्व।
  • पत्ता गोभी खाने के फायदे।
  • बालों के लिए पत्ता गोभी।
  • पत्ता गोभी हड्डियों को मजबूत बनाएं।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता में पत्ता गोभी के फायदे।
  • वजन को कम करें पत्ता गोभी।
  • त्वचा के लिए लाभदायक बंद गोभी।
  • पत्ता गोभी के फायदे आंखों को स्वस्थ बनाए।
  • कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोके बंद गोभी।
  • पेप्टिक अल्सर से बचाए पत्ता गोभी।
  • कब्ज में राहत बंद गोभी।
  • गर्भावस्था के दौरान पत्ता गोभी खाने के फायदे।
  • कोलाइटिस में लाभदायक।
  • पत्ता गोभी हृदय को फायदा पहुंचाए।
  • बंद गोभी खांसी को ठीक करें।
  • डायबिटीज रोग में पत्ता गोभी के फायदे।
  • पत्ता गोभी खाने के अन्य फायदे।
  • पत्ता गोभी बनाने की सही विधि।
  • पत्ता गोभी के उपयोग।
  • पत्ता गोभी खाने के नुकसान।

पत्ता गोभी का वैज्ञानिक नाम – Scientific Name Of Cabbage In Hindi

पत्ता गोभी का वैज्ञानिक नाम “ब्रैसिका ओलेरैसा वर. कैपिटाटा” (Brassica Oleracea Var. Capitata) है।

पत्ता गोभी का इंग्लिश में नाम – Cabbage Name In English

पत्ता गोभी को इंग्लिश में “कैबेज” (Cabbage) कहते हैं।

पत्ता गोभी में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients Found In Cabbage

पत्ता गोभी में पोटेशियम, आयरन, विटामिन के, विटामिन B1, विटामिन B6, विटामिन सी, विटामिन ई, Beta-Carotene, सल्फर, क्लोरीन, मैग्नीज, फास्फोरस, जिंक, कैल्शियम, फाइबर, फोलेट और कार्बोहाइड्रेट आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

पत्ता गोभी खाने के फायदे –  Health Benefits of Eating Cabbage In Hindi

पत्ता गोभी खाने से कई बीमारियां दूर होती है पत्ता गोभी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है तो आइए जानते हैं पत्ता गोभी खाने के फायदों के बारे में।

पत्ता गोभी खाने के 14 फायदे व नुकसान हिंदी में

1. बालों के लिए पत्ता गोभी –   Cabbage For Hair

पता गोभी को सलाद या सब्जी के तौर पर भी खा सकते हैं जिससे बालों की समस्या तुरंत समाप्त होती है जैसे बालों का झड़ना, रूसी की समस्या, दो मुहे बाल आदि समस्याओं में पत्ता गोभी बहुत गुणकारी है। पत्ता गोभी का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले पत्ता गोभी को बारीक काट कर अच्छे से पीस लें फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाए और बालों पर लगाएं इसका प्रयोग आप हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर करें ऐसा करने से कुछ ही दिनों में बालों में फर्क होने लगे।

2. पत्ता गोभी हड्डियों को मजबूत बनाएं – Cabbage Make Bones Stronger

पत्ता गोभी में दूध का इतना कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है हड्डियों में दर्द होने पर पत्ता गोभी के रस में गाजर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पिए ऐसा करने से हड्डियों का दर्द ठीक हो जाता है।

3.रोग प्रतिरोधक क्षमता में पत्ता गोभी के फायदे –   Benefits of Cabbage Leaf In Immunity

पत्ता गोभी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इस वजह से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है पत्ता गोभी हमें कई प्रकार के संक्रमण से भी बचाती है इसके अलावा पत्ता गोभी में एंटी ऑक्सीडेंट और प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिस प्रकार से हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता रखता है।

4. वजन को कम करें पत्ता गोभी – Reduce Weight Cabbage

पत्ता गोभी खाने से वजन को कम किया जा सकता है आप पता गोभी का रस या फिर जूस भी बना कर पी सकते हैं पत्ता गोभी शरीर को उर्जा प्रदान करती है और इसके साथ ही मोटापा को भी कम करती है क्योंकि पत्ता गोभी में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है।

पत्ता गोभी का सूप बनाकर भी पिया जा सकता है पत्ता गोभी खाने से पेट देर तक भरा रहता है जिससे वजन करने में सहायता मिलती है पत्ता गोभी को अपनी डाइटिंग में शामिल करके आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

5.त्वचा के लिए लाभदायक बंद गोभी – Cabbage Beneficial For The Skin

पत्ता गोभी त्वचा के लिए बहुत गुणकारी मानी जाती है पत्ता गोभी त्वचा पर निखार लाती है और देखभाल भी करती है यह फेस पर होने वाली पिपल्स, दाग, धब्बे झाइयां, आदि समस्याओं को दूर करती है पत्ता गोभी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके साथ ही पत्ता गोभी उम्र के प्रभाव को भी कम करती है।

6. पत्ता गोभी के फायदे आंखों को स्वस्थ बनाए – Benefits of Cabbage Make The Eyes Healthy

पत्ता गोभी का अगर नियमित मात्रा में सेवन किया जाए तो बॉडी में Beta-Carotene का लेवल बढ़ जाता है जिससे आंखें स्वस्थ और साफ रहती हैं पत्ता गोभी में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की समस्या दूर करने में हमारी मदद करता है जिसे बढ़ती उम्र में होने वाला मोतियाबिंद का खतरा नहीं होता पत्ता गोभी में पाए जाने वाला Beta-Carotene आंखों की रोशनी तेज करता है।

7. कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोके बंद गोभी – Cabbage Stopped From Growing Cancer Cells

पत्ता गोभी में इंडोल, ल्यूपेल, सिनिग्रीन तत्व शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देते। पत्ता गोभी में रासायनिक योगिक एस्ट्रोजेन चयापचय की सक्रिय करते हैं कच्ची पत्ता गोभी के जूस में आइसोसाइनेट्स होते हैं जो एक प्रकार के केमिकल कंपाउंड्स हैं जो शरीर में एस्ट्रोजिन मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज गति प्रदान करते हैं जिससे ब्रेस्ट कैंसर, बड़ी आंत का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

8. पेप्टिक अल्सर से बचाए पत्ता गोभी – Leaf Cabbage Shielding From Peptic Ulcer

पत्ता गोभी यानी बंद गोभी में ग्लूटामाइन नामक तत्व हमें पेप्टिक अल्सर जैसी बीमारी से बचाता है जो पेट में अल्सर या गैस्ट्रिक अल्सर को नहीं होने देता इसलिए पत्ता गोभी को अपने भोजन में जरूर शामिल करें जिससे पेट में अल्सर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

9.कब्ज से  राहत बंद गोभी – Cabbage Relieving Constipation

पत्ता गोभी एक रेशेदार सब्जी है पत्ता गोभी में फाइबर और ग्लूकोसाइनोलेट्स भरपूर मात्रा में होने के कारण शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखता है इसमें मौजूद फाइबर मल को त्यागने में काफी मदद करता है और कब्ज से राहत मिलती है इसके अलावा पत्ता गोभी में एंथोसायनिन तत्व पाया जाता है जो पाचन क्रिया को ठीक बनाए रखता है और इसके साथ ही पेट को साफ रखने में मदद करता है।

10. गर्भावस्था के दौरान पत्ता गोभी खाने के फायदे – Benefits of Eating Cabbage During Pregnancy

गर्भावस्था के दौरान अगर पत्ता गोभी का सेवन किया जाए तो यह बहुत फायदेमंद होती है गर्भावस्था में कब्ज की शिकायत को दूर करती है पता गोभी डी. एन. ए की सुविधाओं को बढ़ाने का काम करती है जिसे गर्भ में पल रहे बच्चों को न्यूरल ट्यूब से संबंधित होने वाले जन्म दोषों से दूर रखता है।

पत्ता गोभी कैल्शियम और विटामिन का अच्छा स्रोत है जिससे मां और बच्चों की हड्डियां मजबूत होती हैं पत्ता गोभी मे एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है जो प्रेग्नेंट महिलाओं की इम्यूनिटी को मजबूत करता है इसके साथ ही है डायबिटीज की समस्या को भी दूर करता है पत्ता गोभी खाने से एनीमिया खतरा कम होता है और सूजन में भी आराम मिलता है।

11.कोलाइटिस में लाभदायक पत्ता गोभी – Cabbage Beneficial In Colitis

पत्ता गोभी का 100 ग्राम रस, 200 ग्राम मट्ठे और 50 ग्राम पालक का रस तीनों को मिक्स करके पीने से कोलाइटिस में बहुत फायदा होता है अगर आप इस जूस का सेवन दिन में दो बार करते हैं तो यह आपको अधिक फायदा देखा।

12.पत्ता गोभी हृदय को फायदा पहुंचाए – Cabbage Benefits The Heart

नियमित रूप से अगर पत्ता गोभी का सेवन किया जाए तो यह हृदय से संबंधित परेशानियों को दूर करती है पत्ता गोभी कोलेस्ट्रोल फ्री है जब हमारा कोलेस्ट्रोल नियंत्रित रहेगा तो हमें दिल से जुड़े लोग नहीं होंगे बंद गोभी में सेल्युलोज नामक तत्व भी पाया जाता है जो हार्ट के रोगों से हमारा बचाव करता है।

13. बंद गोभी खांसी को ठीक करें – Cure Cabbage Cough

अगर आपको खांसी है और वह ठीक नहीं हो रही है तो आप पत्ता गोभी का रस निकालकर पीये इससे खांसी और खून वाली उल्टी बंद हो जाएगी।

14. डायबिटीज रोग में पत्ता गोभी के फायदे – Benefits of Cabbage In Diabetes Disease

डायबिटीज रोग में अगर पत्ता गोभी के जूस में हल्दी चूर्ण तथा मधु मिलाकर पिया जाए तो मधुमेह रोग से छुटकारा मिलता है।

पत्ता गोभी खाने के अन्य फायदे – Other Benefits of Eating Cabbage

हम आपको पत्ता गोभी खाने के अन्य फायदों के बारे में भी बताएंगे।

1.बुखार होने पर यदि पत्ता गोभी की जड़ को चावल में पकाकर सुबह-शाम खाया जाए तो बुखार में जल्दी आराम मिलता है।

2. पत्ता गोभी खून को साफ करती है।

3. बंद गोभी का अगर जूस निकालकर पिया जाए और इसके मध्यम भागों को सलाद के तौर पर इस्तेमाल करें तो इससे पायरिया और दांतो से संबंधित रोग ठीक हो जाते हैं।

4. पत्ता गोभी में उपस्थित विटामिन अल्माइजर समस्या से राहत मिलते हैं।

5. पत्ता गोभी के सेवन से थकान महसूस नहीं होती।

6. अनिद्रा की समस्या होने पर आप पत्ता गोभी की सब्जी बनाकर खा सकते हैं या फिर आप पत्ता गोभी का रस भी निकाल कर पी सकते हैं इससे अच्छी नींद आने लगेगी।

7.मांसपेशियों में अगर चोट लग जाए और उनको ठीक करने के लिए आप पत्ता गोभी का सेवन कर सकते हैं।

8. पत्ता गोभी सूजन के प्रभाव को कम करती है।

9. पत्ता गोभी में विटामिन सी मौजूद होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

10. पत्ता गोभी में विटामिन बी पाया जाता है जो दिमाग को अच्छा रखने के साथ तंत्रिका तंत्र को भी मजबूत करता है।

11.पत्ता गोभी में फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो खून को लाल बनाने में सहायक है इसे खाने से शरीर में खून में कमी नहीं होती।

पत्ता गोभी बनाने की सही विधि – The Correct Method of Making Cabbage In Hindi

पत्ता गोभी में पाया जाने वाला कीड़ा बहुत हानिकारक होता है अगर आप पत्ता गोभी की सब्जी बना रहे हैं तो सबसे पहले पत्ता गोभी को काटने से पहले दो या तीन बार गर्म पानी से धोए फिर काटने के बाद कटी पत्ता गोभी को गर्म पानी में डालकर छोड़ दें इसके बाद गर्म पानी से निकाल ले और फिर से पत्ता गोभी को धोएं इसके बाद ही आप इसकी सब्जी बनाएं।

पत्ता गोभी के उपयोग हिंदी में – Uses of Cabbage In Hindi

1. पत्ता गोभी का उपयोग सब्जी बनाने में किया जाता है।

2. पत्ता गोभी का उपयोग हम सुप व स्लाद बनाने में भी करते है।

3. पत्ता गोभी का उपयोग हम चाउमीन, बर्गर व मोमोज़ आदि फ़ास्ट फ़ूड बनाने में करते है।

4 . पत्ता गोभी का उपयोग हम पराठे व कोफ्ता बनाने में भी करते है।

पत्ता गोभी खाने के नुकसान – Disadvantages (Side Effect)  of Eating Cabbage In Hindi

पत्ता गोभी खाने में जितना फायदेमंद होता है उतना ही है हमारे सेहत के लिए हानिकारक होता है तो आज हम आपको पत्ता गोभी के नुकसानो के बारे में भी बताएंगे।

1. पत्ता गोभी खाने से शरीर में आयोडीन की कमी और थायराइड की समस्या भी हो सकती है।

2. जिन लोगों को पत्ता गोभी खाने से एलर्जी होती है तो वे पत्ता गोभी का सेवन ना करें।

3. पत्ता गोभी खाने से पेट फूलना और गैस की परेशानी भी उत्पन्न कर सकती है।

4. पत्ता गोभी में पाए जाने वाला कार्बोहाइड्रेट पाचन क्रिया के दवारा टूट नहीं पाता जिसके कारण पेट में दर्द, अपच और एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं।

5. जिन लोगों को इरिटेबल बाउल, सिंड्रोम जैसी पाचन की बीमारी से ग्रस्त है तो उन लोगों को पत्ता गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए।

जरूरत से ज्यादा पत्ता गोभी का सेवन करने से पाचन क्रिया खराब हो सकती है।

पत्ता गोभी आपके लिए जानलेवा भी हो सकती है जब भी आप पता गोभी खाए तो अच्छे से धोकर ही खाएं क्योंकि धोने के उपरांत भी पत्ता गोभी में कीड़े रह जाते हैं कच्ची पत्ता गोभी में कीड़े रहने की आशंका ज्यादा रहती है इसे अच्छे से पका कर खाएं तो यह कुछ हद तक फायदेमंद होती है।

पत्ता गोभी में टेपवर्म (Tapeworm) यानी फीताकृमि एक ऐसा कीड़ा है जो सारे शरीर के अंगों तक पहुंच सकता है फिर दिमाग में भी जा सकता है यह कीड़ा दिमाग पर ज्यादा असर डालता है जिससे सिर दर्द और दौरे आने की समस्या होने लगती है।

Note :-  यह वेबसाइट चिकित्साआपको किसी भी प्रकार की सलाह नही देता हैं इनघरलू नुस्खों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जरुर सम्पर्क करे।

निष्कर्ष:-
दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (Patta Gobhi के फायदे, Patta Gobhi Khane Ke Gun, Patta Gobhi Ke Fayde In Hindi) आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई इंट्रेस्टिंग जानकारी के लिए हमारी Website को को फॉलो जरुर करे।
Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *