QR Code Kya Hota Hai आइये जानते है। Q R Code Ka Matlab Hindi Me.

Please Share This

Qr Code क्या होता है?

QR Code क्या होता है? QR Code का जीवन में उपयोग | क्यूआर कोड की परिभाषा हिंदी में। 

QR Code Hota Kya Hai जाने हिंदी में | What is Qr Code. Defination of Qr Code In Hindi. | qr code scanner kya hai in Hindi |  Defination Qr Code and Barcode In Hindi | क्यूआर कोड कैसे बनाए ऑनलाइन मोबाइल फ़ोन से | 

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक नई जानकारी के साथ दोस्तों TECHNOLOGY दिन प्रतिदिन बहुत ही ADVANCED हो गयी है इससे हमारे जीवन पर काफी प्रभाव पडा है

और हमारे दिनचर्या का हिस्सा बन गयी है आज हम बात करेगे की QR CODE क्या है आपने यह वाक्य कई बार पढ़ा और सुना होगा. आज हम QR CODE Se Kya Hota hai. के बारे में बात करेंगे. तो चलिए शुरू करते है। Qr Code Or Barcode me anter kya Hota hai.  

QR Code का Full Form क्या है? – QR Code का Full Form हिंदी में क्या है?

QR Code का full form है. Quick Response code – जल्द प्रतिक्रिया 

QR Code or Barcode – What is QR Code and Barcode in Hindi. 

QR Code दिखने में  Barcode की तरह ही होता है.  जिसे सबसे पहले जापान देश में बनाया गया था Barcode में बहुत कम डाटा संग्रह होता था barcode अक्सर आपने शम्पू, तेल, साबुन,क्रीम,नोटबुक,पेन व पेंसिल के बॉक्स पर और अन्य घर में प्रयोग होने वाले सामान के पैकेट पर काली–काली लाइन्स को जरूर देखा होगा, टेक्नोलॉजी की भाषा में इन्हें barcode कहा जाता है.

लेकिन QR CODE काफी ज्यादा BEST है. इसमें बहुत सारा डाटा व INFORMATION को SAVE किया जा सकता है. और इसे हम अपने मोबाइल फ़ोन से SCAN करके पढ़ सकते है. QR CODE का उपयोग आजकल हर जगह होने लग गया है. Qr code se Kya Hota Hai.

आज इसका उपयोग इतना बढ़ गया हैं की यह हमारे डॉक्यूमेंट जैसे PAN CARD, AADHAR CARD, BANK PASSBOOK, EDUCATION CERTIFICATE, BIRTH CERTIFICATE  को identify करने में तथा खाने पिने की वस्तुओं को TRACK व identify करने में उपयोग में लाया जाता है.

QR Code का आविष्कार किसनेकिया? Qr Code Ka Avishkar Kisne Kiya.

QR Code कोड को 1994 में जापान की कार निर्माता कम्पनी टोयोटा के एक सहायक डेन्सो वेव ने बनाया जिसका मुख्य उद्देश्य COMPANY में बनने वाले समान की जानकारी को TRACK करके प्राप्त करने के लिए बनाया गया. समय के साथ व बदलती TECHNOLOGY के कारण इसके उपयोग व DESIGN में काफी बदलाव देखने को मिला.

QR CODE दिखने में कैसा होता है? Qr Code Ki Akrti Kasi Hoti Hai.

QR CODE दिखने में वर्गाकार बॉक्स की तरह दिखाई देता है. इस बॉक्स में ब्लैक रंग की डॉट काफी सारी होती है और इन डॉट्स में हमारा सारा डाटा सेव होता है FOR EXAMPLE हमारा आधार कार्ड इसमें किसी भी प्रकार की को ELECTRONIC CHEAP नही लगी होती है इन्हें साधारण पेपर पर PRINT करके भी उपयोग में लाया सकता है.

qr code kya hai hindi me.  QR CODE se हम किसी भी वस्तु, नाम, WEBSITE, DOCUMENT के डाटा को QR CODE में परिवर्तित कर सकते है. जिनको स्मार्ट फ़ोन की सहायता से SCAN करके DATA को EXCESS कर सकते है.

आपने अक्सर देखा होगा की आज कल कई WEBSITE के URL LINK भी QR CODE में होते है. जिन्हें स्कैन करने पर हम उस WEBSITE पर आसानी से पहुच जाते है. WITHOUT GOOGLE में SEARCH किए.

QR Code और Barcode में क्या अंतर है? – Difference Between Qr Code and Barcode.

Qr Code क्या होता है?

QR Code:-

दोस्तों QR CODE को 2- D BARCODE कहा जाता है. QR CODE को हम अपने मोबाइल से किसी भी दिशा से SCAN कर सकते है. QR CODE में हम अपने डाटा को 7089 अंको  तक ही SAVE कर सकते है. यह वर्गाकार बॉक्स होता है जिसमे WHITE  बैकग्राउंड के उपर BLACK वर्गाकार BOX होते है.

Barcode:-

दोस्तों Barcode को 1-D Barcode कहा जाता है  बारकोड को बाएं से दायें पढ़ा जाता है. यह इसमें अगर एक भी लाइन मिस प्रिंट हो जाती है तो यह काम नही करता है. Barcode में हम 30 अंको तक डाटा सेव कर सकते है यह WHITE बैकग्राउंड के उपर VERTICAL लाइन के रूप में दिखाई देता है. और इसमें QR Code की अपेक्षा कम डाटा सेव होता है.

QR Code Smartphone से कैसे Scan करे? क्यूआर कोड काम कैसे करता है?

अगर आप भी QR CODE के रहस्य के बारे में PRACTICAL जानना चाहते है. तो आपके पास एक SMARTPHONE होना बहुत जरूरी है. और उसमे BARCODE SCAN APP पहले से ही है. तो बहुत अच्छी बात अन्यथा आप PLAY STORE से डाउनलोड भी कर सकते है.

परन्तु आज कल के SMARTPHONE में यह पहले से ही Inbuilt INSTALL होता है. अब हमे अपना पैन कार्ड लेना है. उसमे प्रिंट हुए.  QR CODE को हम  अपने BARCODE SCAN APP को ओपन करके. SMARTPHONE के BACK CAMERA से SCAN कर लेना है. आप देखेगे की आपके पैन कार्ड की पूरी INFORMATION आप के मोबाइल फ़ोन में आगयी है.

यह भी पढ़े:- 

क्यूआर कोड का उपयोग कैसे कर सकते है. Use of Qr Code In Hindi.

हम QR CODE का उपयोग अलग – अलग  रूप में कर सकते है जैसा हमारा BUSINESS होता है. इसमें हम अपनी वेबसाइट का भी QR CODE GENERATE KR सकते है. अपने प्रोडक्ट के MRP का QR CODE अपनी IMAGE का QR CODE अगर सोशल SITES का ज्यादा USE करते है.

तो अपने facbook page के like को बढ़ाने के लिए भी इस्तमाल कर सकते है. अगर आप student है तो अपने द्वारा बनाए गये Notes को Share करने के लिए या सम्भाल कर रखने के लिए एक QR Code बना सकते है.

आप अपने मोबाइल नंबर का QR Code बना कर उसे Print करके अपनी Shop, Office में भी लगा सकते है. हम चाहे तो इसका उपयोग सभी पासवर्ड को सेव करने में भी कर सकते है.

  1. सर्टिफिकेट एंड डिग्री का QR Code  बनाकर.
  2. वेबसाइट यूआरएल का QR Code  बनाकर.
  3. लोकेशन का QR Code  बनाकर.
  4. बिज़नस कार्ड का QR Code  बनाकर.
  5. डाउनलोड का QR Code  बनाकर.
  6. सोशल नेटवर्क  का QR Code  बनाकर.

अपना Qr कोड कैसे बनाए ? How to Generate Qr Code.

दोस्तों आज के इस समय में QR Code बनाने के लिए Play store पर बहुत सारी Application जिसकी सहायता हम QR Code बना सकते है.

क्यूआर कोड उपयोग करने के नुकसान- Qr Code Side Effect in Hindi.

Qr Code को दोस्तों ज्यादा उपयोगी नही मान सकते हमे केवल उसी Qr Code  को Scan करना चाहिए जिसके बारे में हम अच्छे से जानते है अन्यथा हम मुश्किल में पड सकते है क्योकि Qr Code में सेव डाटा किस प्रकार का है हमे नही पता होता है हमे किसी भी ऑनलाइन भुगतान करते समय Qr Code  से बचना चाहिए.

सावर्जनिक जगह पर लगे हुए Qr Code  को कभी भी स्कैन नही करना चाहिए क्योकि हो सकता है की वो Qr Code  सही है. परन्तु रात को किसी हैकर ने उस Qr Code  की जगह अपना Qr Code  लगा दिया है ऐसे में Hacker आप के मोबाइल फ़ोन से Important डाटा चुरा सकता है.

Subject:- Barcode Kise Khte Hai Jane Hindi Me. | Qr Code Kise Khte Hai or Uske Upyog or Nuksan | 

निष्कर्ष:-

हमारे ब्लॉग पर दी गयी जानकारी को पढ़ कर मुझे नहीं लगता की आपको दूसरी वेबसाइट पर Visit करना पढ़े. क्योकि हमारी यही कोशिश रहती है की आप को सही जानकारी मिले और आपके समय व धन की बचत हो।

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है. आज की हमारी पोस्ट QR Code Kya Hota Hai आइये जानते है। Q R Code Ka Matlab Hindi Me. आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी। साथ ही आपको समझ में आ रही होगी। और आज आपने बहुत कुछ सिखा है तो अपने दोस्तों को सिखाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए।  नेक्स्ट आर्टिकल :- Google Gmail Id Ki Profile Photo Kaise Change Kare

Read More:-

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *