ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें फेमस ब्लॉगर What is Blogger in Hindi.

Please Share This

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें. ब्लॉग मनी. What is Blogger in Hindi.

Blogger Ka Account Kaise Bnaye. Blog ke Bare me Jankari Hindi me.

नमस्कार दोस्तों मैं सैनी आज आपको बताऊंगा कि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें, ब्लॉग होता क्या है।, ब्लॉगर क्या होता है।, Blog Kaise Likhe, Starting me Blog Account Kaise bnaye. Blog kiya Hota hai. Theme Kiya Hoti. Blog me theme kaise Sat kare. ब्लॉग अकाउंट कैसे बनाएं, ब्लॉग बनाने के लिए आवश्यक सामग्री थीम क्या होती हैं। और ब्लॉगिंग के बारे में  अगर आप भी मेरी तरह ब्लॉग पर पोस्ट लिखना चाहते हैं। या फिर पैसे कमाने चाहते हैं तो मेरी पोस्ट को जरूर पढ़ें । तो चलिए ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें आज के हमारे आर्टिक्ल को ध्यान से पढ़े।

ब्लॉग होता क्या है? What is Blog in Hindi. Blog Hota Kiya hai.

साधारण भाषा में कहें तो ब्लॉग एक व्यक्ति की अपनी जीवन शैली होती हैं। जिसमें वह हर रोज अपने विचारों के हिसाब से कुछ ना कुछ लिखता हैं। यह ठीक उसी प्रकार है जैसे ऐनी फ्रैंक की डायरी। ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट है। जहां लोग अपने विचार अन्य लोगों तक पहुंचाने का कार्य करते हैं। ब्लॉक एक ऐसी जगह है। जहां पर लोग हर रोज अपना कीमती समय देकर अपना ज्ञान अपने विचार अपनी समझ दूसरे  लोगों के समक्ष रखते हैं। इस ज्ञान को सुनकर पढ़कर महसूस किया जा सकता हैं।  किसी भी व्यक्ति के विचारों को देखने के लिए हम गूगल सर्च इंजन का प्रयोग किया जा सकता हैं।

ब्लॉगर क्या है? Blog Kiya hai Kaise Shuru Kare.

ब्लॉग एक तरह की डायरी होती है जिसे लोग ऑनलाइन साझा करते हैं जिसे हम ब्लॉग में पोस्ट कहते हैं और ब्लॉगर पोस्ट को लिखने वाला होता है।

लोग ब्लॉग क्यों लिखते हैं? BLOG KYO LIKHTE HAI.

साधारण भाषा में कहें तो ब्लॉग आज के दिन पैसे कमाने का एक बहुत बढ़िया साधन बन चुका है। यह लोगों की सोच के ऊपर निर्भर करता है कि लोग ब्लॉग का उपयोग किस तरह करते हैं। कुछ लोग टाइमपास के लिए ब्लॉग लिखते हैं। तो कुछ लोग फेमस होने के लिए ब्लॉग लिखते हैं।

ब्लॉग बनाने के लिए आवश्यक सामग्री- BLOG KE LIYE JRURI WASTU

मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप कंप्यूटर तथा जीमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। ब्लॉग लिखना आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉग अकाउंट कैसे बनाएं ? HOW TO CREATE BLOG ACCOUNT IN HINDI.

दोस्तों सबसे पहले आप अपने किसी भी गूगल सर्च इंजन पर सर्च में blogger.com सर्च करें उसके बाद सर्च इंजन पर बहुत सारे रिजल्ट आ जाते हैं। फिर आप blogger.com open करें। आपके सामने एक न्यू विंडो ओपन होगी। न्यू विंडो ओपन होने के बाद क्रिएटिव ब्लॉग पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद ही आपको ऑटोमेटिक अपने जीमेल अकाउंट पर लेकर जाएगा। क्योंकि यह जीमेल अकाउंट से लॉगिन होता हैं। इसके बाद अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड डालकर इसको लोगिन कर ले।

लॉग इन करने के बाद एक फर्स्ट पॉपअप मैन्यू खुलेगा जिसमें लिखा हुआ क्रिएट ए न्यू ब्लॉग टाइटल। टाइटल में आप उस टॉपिक के बारे में लिखे जिसके बारे में आपने ब्लॉग बनाना है या फिर लिखना है जैसे टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, सोशल मीडिया, मोबाइल, सोशल एनवायरमेंट इत्यादि जिस विषय में आपको जानकारी हो। उसके बाद  एड्रेस पूछा जाएगा यह वही एड्रेस होगा जिसके द्वारा ऑनलाइन आपके ब्लॉक को पढ़ा जा सकेगा। साधारण भाषा में इसको हम यूआरएल भी कहते हैं। या यूं कहिए कि इस यूआरएल के द्वारा गूगल पर सर्च किया जा सकेगा।  इसके बाद थीम आती हैं।

थीम क्या होती  है? WHAT IS BLOG THEME. BLOG ACCOUNT ME THEME KIYA HOTI HAI.

साधारण भाषा में थीम किसी भी वेब पेज या WEBSITE का डिजाइन होता है की वह किस तरह दिखेगी ब्लॉग में  थीम का एक बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है क्योंकि यही वो थी मैं जो आपकी पोस्ट को एक आकर्षक रूप देगी। थीम अप्लाई करने के बाद जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे आपकी जीमेल आईडी पर एक मैसेज आएगा आपको अपनी जीमेल आईडी पर जाना है और मैसेज को अप्रूव करना है।

ब्लॉगिंग KIYA HOTI HAI OR KAISE KARTE HAI.HINDI ME.

जब आप किसी भी TOPIC पर कोई कंटेंट लेटर या आर्टिकल लिख रहे होते हैं तो उसे ब्लॉगिंग कहते हैं। दूसरे शब्दों में ब्लॉग लिखना ही ब्लॉगिंग कहलाता है।  तो दोस्तों आपका ब्लॉग अकाउंट बनकर तैयार हो चुका है। अगर मेरी जानकारी अच्छी लगे तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

निष्कर्ष:-

हमारे ब्लॉग पर दी गयी जानकारी को पढ़ कर मुझे नहीं लगता की आपको दूसरी वेबसाइट पर Visit करना पढ़े. क्योकि हमारी यही कोशिश रहती है की आप को सही जानकारी मिले और आपके समय व धन की बचत हो।

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है. BLOGGING SE RELATED JANKARI  आज की हमारी पोस्ट ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी। आपको समझ में आ रही होगी। और आज आपने बहुत कुछ सिखा है तो अपने दोस्तों को सिखाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी Website को सब्सक्राइब जरुर करे.

Read More:-

Please Share This
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *