पोर्टल स्‍वदेश बाजार 2021 क्या है। अब भारत में स्‍वदेश पोर्टल अमेजन की तरह करेगा काम।

Please Share This

पोर्टल स्‍वदेश बाजार 2020 क्या है। स्‍वदेश पोर्टल अमेजन की तरह करेगा काम।

स्वेदश बजार पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में। स्वदेशी बाजार पोर्टल। 

स्‍वदेश बाजार पोर्टल पर Login Id कैसे बनाएं  |  Swadesh Bajar Portal Online Registration Kaise Kare | बाजार पोर्टल स्‍वदेश भारत Form Kaise Apply kare  | Swadesh Bajar Portal Online Panjikarn Kare | स्‍वदेश बाजार पोर्टल से ऑनलाइन सामान खरीदे | Portal Swadesh Bajar पर Online Login Id Form Kaise Bhre | पोर्टल स्‍वदेश बाजार के लाभ | Swadesh Bajar Portal kiya Hai. |

पोर्टल स्‍वदेश बाजार क्या है ?: नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर एक नई जानकारी के साथ जैसा की आप सभी को पता है की। चीन से लड़ाई के बाद भारत सरकार ने भारत को आत्म निर्भर बनाने के लिए लगातार नई नई योजनाओं को बढ़ावा दे रही है।

और इन सभी योजनाओं भारत में डिजिटल इंडिया की तर्ज पर ऑनलाइन किया जा रहा है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी जी ने भारत में स्‍वदेश बाजार पोर्टल को लॉन्च किया है।

इस ऑनलाइन Swadesh Bajar Portal से सभी भारतीय उत्पाद को बेचा व खरीदा जा सकेगा। इससे देश में ही लोग घरेलू समान या उत्पाद विकसित करने के लिए प्रेरित होंगे। और बेरोजगार लोगो को रोजगार भी मिलेगा। जिससे हमारा भारत देश आत्‍मनिर्भरता की और आगे बढ़ेगा।

भारत सरकार द्वारा Swadesh Bajar Portal 2020 लॉन्च करने का उद्देश्य।

भारत में स्‍वदेश बाजार पोर्टल  शुरू करना का मकसद भारत में बढ़ती ई कॉमर्स कम्पनियों के प्रभाव को कम  कम करना है। साथ ही भारत देश के सभी शहरों और गावों में ग्रामीण लोगों द्वारा बनाए गए बिक्री के सामान या उत्पादों को  बेचने के लिए ऑनलाइन बाजार उपलब्ध करवाना है।

भारत में भी ऐसे बहुत से लोग है जो बाजार में उपलब्ध उत्पाद से भी उच्च क्‍वालिटी का सामान बना सकते है। परन्तु उस बने हुए सामान को बाजार में ग्राहक तक पहुँचना काफी मुशिकल होता है। सरकार के इस पोर्टल से उन लोगो को भी मदद मिलेगी। और उनके द्वारा विकसित किए गए समान के उपभोक्ताओं को उचित मूल्य के साथ देश के सभी कोने में उपलबध करवाया जाएगा।

Swadesh Bajar Portal अमेजन की तरह करेगा भारत में काम।

स्वदेश पोर्टल भारत में ई कॉमर्स कम्‍पनी अमेजन की तरह ही लोग ऑनलाइन माध्यम से सामान खरीद व बेच सकते है। आप लोग ई कॉमर्स कम्‍पनी अमेजन के बारे में भली भांति जानते होंगे। जो की एक विदेशी कम्पनी है फिर भी अमेजन कम्पनी ने भारतीय बजारों में अपनी अच्छी खासी पकड़ बना रखी है।

जो सालाना 7000 करोड़ रूपये तक व्यवसाय कर मुनाफा कमा रही है। यह कम्‍पनी अमेजन भारत के MSME से तैयार मॉल का आयत कर उसे निर्यात कर रही है। इसी खरीद बेच प्रकिर्या में भी वह करोड़ों रूपये कमा रही है।

इसलिए भारत सरकार ने भी इसी तर्ज पर स्वय का स्वदेश पोर्टल की स्थापना की है। ताकि लोग इस स्‍वदेशी बाजार पोर्टल से भारतीय कंपनियों में बना सामान खरीद सके। और भारत सरकार का आत्‍मनिर्भर भारत का सपना पूरा हो सके।

 Indian Swadesh Bajar Portal की विशेषताएं।

इस पोर्टल स्‍वदेश बाजार के माध्यम से उन सभी गरीब परिवरों के घरों में खुशिया आएगी जिनके पास स्वय का हुनर है। परन्तु उनका सही मायने में लाभ इन चाइनीज और अन्य विदेशी सामानों का बाजार में होने से नहीं मिल पा रहा है।

और इस पोर्टल से देश में बने सामान की गुणवत्ता पर भी जोर दिया जाएगा। सामान उच्च कोटि का होने पर ही इस पोर्टल पर बेचा जा सकेगा। इस कार्य के लिए अलग से विशेषज्ञों की टीम निर्धारति होगी।

आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं घरों में छोटे छोटे उत्पाद तैयार करती है।  इस पोर्टल से इन महिलाओं को भी रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। और ऐसे में हमारे देश में घरेलू सामन का आयात घाट जाएगा और निर्यात बढ़ जाएगा।

और देश में बना सामान देश के लोगो के लिए विदेशी सामानों से सस्ती दर पर मिलने लगेगा। साथ ही देश में नौकरियों के अवसर ओपन होंगे और बेरोजगारी कम होगी।

पोर्टल स्‍वदेश बाजार के लाभ। Swadesh Bajar Portal ke Khulne se hone wale Fayde.

इस पोर्टल से के शुरू होने से देश के लोगो को मिलने वाला लाभ इस प्रकार है।

1. ग्रामीण क्षेंत्र और शहरों में रहने वाली बहुत सी महिलाए हैं और उनके समूह द्वारा बनाए गए सामान को ऑनलाइन बाजार उपलबध कराना। ताकि गावों और शहरों में रह रहे परिवार को रोजगार के नए लाभ मिल सके।

2. पोर्टल के द्वारा सामानों का निर्यात और आयत करने वाले से सीधा सम्पर्क हो पाएगा जिससे बिचौलियों का कार्य खत्म हो जाएगा। जिससे देश के लोगो को उचित मूल्य में सही उत्पाद प्राप्त हो जाएगा।

3. इस पोर्टल के द्वारा ग्रामीण नागरिक अपना तैयार उत्‍पाद आसानी से ऑनलाइन माध्यम से बेंच सकेगे। और इसके लिए उन्हें बार बार गावं से शहर में जाने की भी आवश्यकता नहीं होगी। और न ही रोजगार के लिए शहर में भटकना पड़ेगा।

4. देश में एमएसएमई सेक्‍टर से आने वाले अगले 5 वर्ष में लगभग 5 करोड़ नए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

5. भारत देश के सम्पूर्ण विकास में MSME सेक्टर का योगदान काफी रहा है, अभी हमारे देश में GDP ग्रोथ रेट में से 30% 30% इनकम MSME के तहत आती है, और देश का 48% निर्यात MSME का है। और अभी MSME से देश में 11 करोड़ नौकरियां उतपन्न हुई  हैं।

6. अन्य ई कॉमर्स कम्पनियों की तरह हम अपना सामान स्वदेश बाजार पोर्टल से ऑनलाइन माध्यम से खरीद पाएंगे। जो की पूरी तरह मेड इन इंडिया होगा। इस पोर्टल पर मिलने वाले उत्पाद की लिस्ट इस प्रकार है:- सभी भारतीय मसाले, आचार, पेय पदार्थ, ब्यूटी से संबंधित आइटम, सभी घरेलू सामान, स्नैक सामान आदि।

आत्मनिर्भर भारत स्वदेश बाजार पोर्टल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे ? 

Swadesh Bajar Portal पर Login Id Account कैसे बनाएं ?

अगर आप भी इस स्वदेशी बाजार पोर्टल का अन्य ई कॉमर्स वेबसाइट की तरह उपयोग करना चाहते है। और भारत को आत्मनिर्भर बनाना चाहते है तो आपको इसका ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। जो की बिलकुल फ्री होगा।

1. स्वदेश बाजार में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।  आप चाहे तो इस लिंक पर क्लिक करके भी स्वदेश बाजार पोर्टल की  ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

2. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद निचे चित्र में दिखाए अनुसार पेज ओपन होगा आपको login पर click करना है.

पोर्टल स्‍वदेश बाजार 2020 क्या है। स्‍वदेश पोर्टल अमेजन की तरह करेगा काम।

3. लॉगिन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी जो निचे दिखाई गयी है। और चित्र में दिखाए अनुसार ही Sign Up पर क्लिक करना है।

स्वदेश बाजार पोर्टल में ऑनलाइन  रजिस्ट्रेशन कैसे करे ? 

4. Sign Up पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और विंडो ओपन होगी जैसे की निचे दिखाई गयी है।

स्वदेश बाजार पोर्टल से ऑनलाइन सामान कैसे खरीदे ?

5. ऊपर चित्र में दिखाए अनुसार आपको अपनी जीमेल आईडी डालकर Register कर लेना है। पासवर्ड आपको आपकी जीमेल आईडी पर मिल जाएंगे।

6. और फिर चाहे तो अपना पासवर्ड खुद भी बना सकते है। और अन्य वेबसाइट की तरह यहां पर भी आपको अपनी सभी डिटेल जैसे नाम, एड्रेस और मोबाइल नंबर डालने है।

इस प्रकार आप अपना रजिस्ट्रेशन स्वदेशी बाजार पोर्टल पर कर सकते है।

भारतीय स्वदेश बाजार पोर्टल से ऑनलाइन सामान कैसे खरीदे ?

बाजार पोर्टल पर खरीददारी करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है। यह वेबसाइट स्वदेश की है। तो अन्य वेबसाइट की तरह इस पर भी सामान खरीदे।

लॉगिन करने के बाद आपको डेशबोर्ड पर दिखाई गयी प्रोडक्ट कैटगरी लिस्ट में जो भी आपको खरीदनी है सलेक्ट कर ले या Add to Cart कर ले। और जिस पते पर आप अपने सामान को लेना चाहते है। वो भी भरना है।

और अंत में स्वदेश बाजार पोर्टल से खरीदी हुई वस्तु या सामान की पेमेंट आप ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते है। और स्वदेश बाजार पोर्टल में कैश ऑन होम डिलीवरी का भी ऑप्शन दिया हुआ है। 

निष्कर्ष:-

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है की आज की हमारी पोस्ट ” पोर्टल स्‍वदेश बाजार बारे में जानकारी हिंदी में। स्वदेश पोर्टल ऑनलाइन आवेदन  आपको बहुत ही अच्छी लगी तो अपने दोस्तों को सिखाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी WEBSITE को सब्सक्राइब जरुर करे. PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status Online: Next Article.  धन्यवाद।

SUBJECT – 

swadesh bazzar online portal in hindi | Online Swadesh Bazzar Portal Jankari In Hindi. Swadesh Bazzar Portal Bhart Sarkar | Online Registration Swadesh Bazzar Portal In Hindi. India Launch New Swadesh Bazzar Portal In Hindi.| Swadesh Bazzr portl Se Saman Kaise Khride.

Read More:-

  1. Heavy Licence Training form Haryana. 
  2. Apki Beti Hmari Beti Yojna. Haryna.
  3. New Bijli connection Haryan Online.
  4. Vivah shugn Yojna Online.
  5. सक्षम योजना अप्लाई ऑनलाइन।
  6. सरल हरियाणा अकाउंट पंजीकरण। 
  7. वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण .
  8. अंतरजातीय विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन। 
  9. मुफ्त सैनिटरी नैपकिन वितरण योजना हरियाणा। 
  10. परिवार पहचान पत्र कैसे बनवाएं हरियाणा। 
Please Share This
Previous Article
Next Article

4 Replies to “पोर्टल स्‍वदेश बाजार 2021 क्या है। अब भारत में स्‍वदेश पोर्टल अमेजन की तरह करेगा काम।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *