(पंजीकरण) Haryana Sarl Portal Id Login Account Online Kaise Banaye.

Please Share This

HARYANA अंत्योदय सरल पोर्टल की योजनाएं और सेवाओं की सूची। 

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

सरल हरियाणा पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? – सरल हरियाणा पर लॉगिन आईडी कैसे बनाएं?

| Haryana Sarl Portal Registration online login form Kaise Bhre | saral haryana portal online registration Online Kaise Kare | Antyodaya Saral Portal Login Id Haryana in hindi. | How to Registration Online Saral Haryana Portal Id Login in Hindi | Apply Online Antyodaya Saral Portal Haryana In Hindi | 

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर आए एक नई जानकारी के साथ “ऑनलाइन लॉगिन रजिस्ट्रेशन सरल हरियाणा पोर्टल ” ( Apply Online login Registration SARAL HARYANA PORTAL ) जैसा की आप सभी को पता है की हरियाणा सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए अपना खुद का एक नया सर्विस पोर्टल SARAL-HARYANA को लॉन्च किया है।

जिसके तहत हमे हरियणा राज्य में सरकार के द्वारा चलाई गयी सम्पूर्ण योजनाओ और सेवाओं की जानकारी व लाभ एक ही आधिकारिक वेबसाइट saralharyana.gov.in “हरियाणा अंत्योदय सरल पोर्टल” से उठा सकते है। सरल हरियाणा का पूरा नाम (Antyodaya saral portal) अंतोदय सरल केंद्र हैं जिसकी शुरुआत 25 जनवरी 2018 को की गई थी

अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल स्टार्ट करने का मुख्य उद्देश्य – The main objective of starting Antyodaya Saral Haryana portal.

पोर्टल सरल हरियाणा को हरियाणा सरकार द्वारा शुरू करने का यही कारण है की इस अंत्योदय सरल पोर्टल से नागरिक खुद से घर बैठे सरकार की नई सेवाओं व योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर उन का अच्छे से लाभ भी उठा सकता है। क्योकि सरकार के इस नए पोर्टल Haryana Sarl Portal Id  में सभी विभागों की जानकारी और सेवाओं को मर्ज किया गया है।

साथ ही राज्य का नागरिक इन सेवाओं का ऑनलाइन आवेदन भी इस सरल अन्तोदय पोर्टल के माध्यम से कर सकता है। व  आवेदन की गयी योजना का स्टेटस भी चेक ट्रैक अन्तोदय सरल पोर्टल के द्वारा कर सकता है।

इस अंत्योदय सरल पोर्टल को शुरू करने का एक कारण यह भी रहा है। की आम लोगो तक सरकार के द्वारा चलाई गयी योजना की पहुंच हो सके। और  सरकार और नागरिकों के बीच पारदर्शिता बनी रहे। और यह सरल पोर्टल केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया डिजिटल इंडिया पहल के तहत पेपरलेस और कैशलेस प्रक्रिया को भी बढ़ावा देता है।

सरल पोर्टल हरियाणा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन & Login के बारे में जानकारी हिंदी में। 

डीपार्टमेन्ट ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी गोवत ऑफ़ हरियणा द्वारा इस सरल हरियाणा पोर्टल को शुरू किया गया है।  इस पर राज्य का कोई भी नागरिक अन्तोदय सरल की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर लॉगिन कर सकता है। और सरकर द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओ को लोग खोज कर उन्हें अप्लाई भी कर सकते है।

इस सरल हरियाणा पोर्टल पर आप आपकी बेटी हमारी बेटी। सरल हरियाणा पोर्टल पर आप नए राशन कार्ड और पहले से बने  हुए को अपडेट भी कर सकते है। साथ ही इस अन्तोदय सरल पोर्टल  से आप कृषि से संबंधित लोन व उपकरण योजना का भी आवेदन अप्लाई कर सकते है। ऐसे बहुत से फायदे है।

HARYANA अंत्योदय सरल पोर्टल की योजनाएं और सेवाओं की सूची। 

Services List of Antyodaya Saral Portal Haryana – सरल हरियाणा अन्तोदय पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर  लॉगिन करने के बहुत से फायदे है. जैसे डेयरी लोन, पेंशन, एजुकेशन लोन, हरियाणा बोर्ड से संबंधित,  e – पास और सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी ले सकते है।

अधिक जानकारी के लिए आप  NEWLY LAUNCHED SCHEMES/SERVICES SARL HARYANA PORTAL (Saral Haryana Registration Services List)   Service and Scheme List को पढ़ कर डाउनलोड भी कर सकते है। इन सभी योजनाओं और सेवाओं की सूची सरल पोर्टल पर पीडीएफ फॉर्मेट में भी उपलब्ध है।

इस “सरल हरियाणा पोर्टल” पर 38 विभागों की 526 योजनाओं और 291 सर्विस का लाभ उठाया जा सकता हैं। कुछ खास सेवाओं और योजनाओं की सूची इस प्रकार है।

  • नया राशन कार्ड।
  • मुख्य मंत्री विवाह शुगन योजना।
  • नए बिजली कनेक्शन।
  • डॉ अंबेडकर मेधावी छात्र योजना ।
  • हरियाणा बोर्ड सर्टिफिकेट से संबंधित ।
  • मूवमेंट पास ।
  • सीनियर सिटीजन रजिस्ट्रेशन ।
  • आपकी बेटी हमारी बेटी योजना ।
  • राशन कार्ड में नया नाम जोड़ना।
  • कृषि विभाग हरियाणा योजनाएं – कीटनाशक वितरण, मृदा और जल प्रबंधन / सूक्ष्म सिंचाई।
  • शिक्षा से संबंधित लोन ।
  • पशु डेरी लोन महिला समर्धि योजना ।
  • एप्लीकेशन फॉर लॉस्ट पोर्पेर्टी ।
  • डॉ अंबेडकर आवास योजना ।
  • विवाह पंजीकरण।

नोट:- अब सरल हरियाणा पर पेंशन से सम्ब्न्धित कोई आवेदन नहीं भरा जाता है। इसका एक नया पोर्टल meraparivar.haryana.gov.in है।

अन्तोदय सरल हरियाणा पोर्टल के लाभ व विशेषता।  Sarl Haryana Poratl Ke Labh or Antody Sarl Portal ki Visheshta.

सरल पोर्टल पर पंजीकरण कर इसका लाभ उठाया जा सकता है। :- अन्तोदय सरल पोर्टल की प्रमुख
विशेषता:- 

1. सरल हरियाणा पोर्टल की शुरआत से राज्य के सभी वर्ग के लोगों में सरकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचेगी।

2. अन्तोदय सरल पोर्टल के शुरू होने से राज्य के नागरिक सभी विभागों की योजनाओं की जानकारी इलेक्ट्रॉनिक और सूचना विभाग के इस पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी।

3. इस पोर्टल पर राज्य के लोग अपने घर बैठे सरकारी सेवाओं और योजनाओ का ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है।

4. सरल पोर्टल पर सबमिट आवेदन की स्थिति भी हम कहि से भी चैक व आवेदन को ट्रैक कर सकते है।

5. इस पोर्टल की वजह से सरकारी योजनाओं में विस्तार आएगा और अधिक लोगो को इनका लाभ मिलेगा।

6. सरल पोर्टल की वजह से सरकार और नागरिक में योजना व सेवाओं को लेकर आपसी निर्भरता और पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा।

7. अन्तोदय सरल पोर्टल हरियाणा के लाभ आप ऊपर दी गयी सभी सेवाओं और योजनाओं में ऑनलाइन आवेदन कर के प्राप्त कर सकते है।

Online Sarl Haryana Portal पर Login Id के लिए कैसे Apply करे। 

अगर आप भी अपना सरला आईडी के लिए सरल हरियाणा govt  डॉट इन पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन /आवेदन करना चाहते है। तो निचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक समझे।  आइए जानते हैं । सरल आईडी कैसे बनाई जाती हैं।

1. सरल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले हमें सरल हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट सरल हरियाणा पोर्टल पर जा सकते हैं। क्लिक करने के बाद आपके सामने चित्र में दिखाए अनुसार पेज ओपन होगा।

Antyodaya Saral Haryana Portal Registration & Login के बारे में जानकारी हिंदी में। 

2. सबसे पहले आपको सबमिट बटन के नीचे न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है। ऐसा करने के बाद आपके सामने एक नया पोप अप विंडो खुलेगी।

Antyodaya Sarl Portal Par Sarl id Ke Liye Onlie Registration Kaise Kare

3. इसके बाद आपको अपना नाम डालना है फिर अपनी  जीमेल आईडी डालनी है फिर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना और एक न्यू पासवर्ड  CREATE करना है फिर सिलेक्ट स्टेट को क्लिक करना है  कैप्चा कोड डालकर VALIDATE पर क्लिक करना है।

हरियणा सरल पोर्टल अकाउंट रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन। Antyodaya Sarl Portal Par Sarl id Ke Liye Onlie Registration Kaise Kare. |

4 .ऐसा करने के बाद आपकी जीमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा दोनों ही ओटीपी डालकर अपने आवेदन को वेरीफाई करना होगा।

5. वेरीफाई हो जाने के बाद आपके सरल आईडी बन कर तैयार हो गई है। परंतु ध्यान रहे कि यह सरल आईडी आपके पर्सनल काम के लिए ही काम आएगी इसमें आप सिर्फ अपना ही काम कर सकते हैं ना कि दूसरों का।

6. अब फिर होम पेज पर जाकर अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लोगिन कर ले।

Haryana Sarl Portal Login id full Process in Hindi

7. लॉग इन करने के पश्चात आप बहुत सारी सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ ऑनलाइन उठा पाएंगे  पर्सनल सरल पोर्टल पर हम एक योजना का आवेदन 1 महीने में 5 से ज्यादा नही कर सकते हैं।

8. सभी काम करने के लिए हमें अपने शहर व राज्य के सरल केंद्र जाना  होगा वहां से हम अपनी सरल KIOSK ID बनवा सकते हैं। KIOSK ID मुख्यतः CYBER CAFE वालों CSC CENTER वालों के पास होती हैं।

अंत्योदय सरल पोर्टल हरियाणा पर एप्लीकेशन कैसे ट्रैक करे ? sarl haryan pr application status kaise check kare.

अंत्योदय सरल पोर्टल पर एप्लीकेशन स्टेटस चेक :-  यदि आपने सरल पोर्टल पर अकाउंट बनाकर कोई योजना अप्लाई कर दी है। और अब आप उसका योजना का एप्लीकेशन स्टेटस चैक करना चाहते है। तो सबमिट योजना के प्रिंट पर एप्लीकेशन reference नंबर दिए होते है। saral haryana porta पर TRACK YOUR SERVICE ONLINE पर जाकर ट्रैक एप्लीकेशन पर क्लिक करे।

इसके बाद आपको आपने जिस विभाग की योजना अप्लाई की है। उस विभाग को सलेक्ट करना है। फिर आपको योजना का नाम।  सबसे लास्ट कॉलम में Application Reference Id डाल कर Check Status पर क्लिक करना है। जैसा चित्र में दिखाया गया है।

इस प्रकार हम सरल पोर्टल का उपयोग कर के सरकारी योजना का स्टेटस और उसकी स्थिति जान सकते हैं। अभी जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

Haryana Sarl Portal pr application status kaise check kare

हरियाणा Antyodaya saral haryana portal के लिए हेल्पलाइन नंबर.

अगर हमे किसी योजना से संबंधित आवेदन करने में कोई कठिनाई या अन्य समस्या आ रही है तो हम वेबसाइट पर दिए गए फोन नम्बर और Gmail Id पर मेल सैंड कर सकते है या कॉल पर बात भी कर सकते है।

और अपनी समस्या बता सकते है। इसलिए सरल पोर्टल काफी नागरिकों के लिए काफी सफल साबित हुआ है। Help line number sarl haryana .1800-2000-023 (सुबह 8 से शाम 8 बजे तक) वेबसाइट पर नंबर चेक करने के लिए Contact us देखे। 

सरल हरियाणा रजिस्ट्रेशन क्या है। Haryana Antyodaya Saral Portal in Hindi )

saralharyana.gov.in  यह एक हरियाणा सरकार की वेबसाइट है जिसे हम सरल हरियाणा के नाम से जानते हैं। सरल आईडी से आप सभी सरकारी योजनाओं और सेवाओं उसकी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे व अपना सरकारी योजनाओं में सरल आईडी से आवेदन भी कर पाएंगे।

Subject:-

ऑनलाइन पंजीकरण सरल पोर्टल हरियाणा | How to apply Haryana Saral Portal Saral id online In Hindi.|  

निष्कर्ष:-  

हमारे ब्लॉग पर दी गयी जानकारी को पढ़  कर मुझे नहीं लगता की आपको दूसरी वेबसाइट पर Visit करना पढ़े।  क्योकि हमारा यह उदेश्य है की आप को सही जानकारी मिले और आपके समय और धन की बचत हो।

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है. ( Haryana Sarl Portal Login id full Process in Hindi. Sarl Haryana Login Account Kaise Bnaye)  आज की हमारी पोस्ट आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी। इस आर्टिकल को पढ़कर आप अपनी सरल पोर्टल हरियाणा पर पर्सनल आईडी बना सकेगे और उसमें सम्मिलित योजनाओं में आवेदन भी आसानी से कर पाएंगे। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी Website को सब्सक्राइब जरुर करे.

धन्यवाद।

Read More:-

Please Share This
Previous Article
Next Article

28 Replies to “(पंजीकरण) Haryana Sarl Portal Id Login Account Online Kaise Banaye.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *