Download Haryana Family Id Card. हरियाणा परिवार पहचान पत्र डाउनलोड कैसे करें?

Please Share This

ऑनलाइन हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे डाउनलोड करें? Parivar Pehchan Patra Download Kaise Kare.

ऑनलाइन हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे डाउनलोड करें? Parivar Pehchan Patra Download Kaise Kare.

Parivar Pehchan Patra Download Haryana Family ID Card | परिवार आईडी डाउनलोड हरियाणा | परिवार पहचान पत्र कैसे देखे ऑनलाइन | ऑनलाइन फॅमिली आईडी कैसे चेक करें? |

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक नई जानकारी के साथ आज के इस आर्टिकल के अंदर आपको Haryana Parivar Pehchan Patra Id Download करने की जानकारी दी जाएगी। यदि आप भी हरियाणा से है तो आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र के बारे में जरूर सुना होगा। और हरियाणा में इस फॅमिली आईडी कार्ड के महत्त्व को समझते हुए आप लोगो ने Haryana Parivar Pehchan Patra Id ko Online बनवा भी लिया होगा। और जिन्होंने नहीं बनवाया है उन्हें इसे बनवा लेना चाहिए। और जिन्होंने family id में ऑनलाइन अपडेट करवाकर। फॅमिली आईडी डाउनलोड नहीं की या उसका प्रिंट आउट नहीं निकलवाया है उन्हें अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्यूआर कोड वाला निकलवा लेना चाहिए।

Haryana Family Id Download करने की आवश्यकता ?

दोस्तों अक्सर देखने में आया था की परिवार पहचान पत्र बनवाते समय काफी लोगों के पर्सनल डाटा में गलतिया हुई है। जो की नाम , जन्म तिथि , माता – पिता के नाम व इनकम से संबंधित हो सकती है सबसे ज्यादा जो गलती देखने में आई है वो परिवार की इनकम को लेकर है। ऐसे में बहुत से नागरिक है जिन्होंने Haryana Family Id में अपनी गलतियों का सुधार तो कर लिया है। परन्तु उनके पास अभी भी पहले वाला ही फॅमिली आईडी कार्ड है। जो की गलत है और जिनका उपयोग वो सरकार की सभी सरकारी योजना का लाभ उठाने में कर रहें है।

ऐसे में आप पुराने फॅमिली आईडी का उपयोग न करें और अपना नया Haryana Family Id Download कर लें। ताकि भविष्य में आपको  प्रकार की समस्या का सामना न करना पढ़े। हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे डाउनलोड किया जाता है. यह जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े। जिससे आप घर बैठे मोबाइल फ़ोन से हरियाणा पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते है.

हरियाणा परिवार पहचान पत्र डाउनलोड करने के लिए आवश्यक दस्तावेज।
  1. Family id Card.
  2. Family id Card से जुड़े Mobile Number.
  3. Aadhar Card Number परिवार में किसी एक के।

Haryana Parivar Pahchan Patra Download Highlights. 

आर्टिकल का नामहरियाणा परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन डाउनलोड। 
संबधित राज्यहरियाणा
शुरुआत2019
उदेश्य राज्य में सरकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करना।
आधिकारिक वेबसाइटmeraparivar.haryana.gov.in portal
टोल फ्री नंबर1800-180-2117 एवं 1800-180-2060

हरियाणा परिवार पहचान पत्र डाउनलोड करने का तरीका : Haryana Family id Download.

Step1. हरियाणा फॅमिली आईडी को ऑनलाइन घर बैठे डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Meraparivar.haryana की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक इस प्रकार है। ऑफिसियल वेबसाइट

Step2. ऑफिसियल वेबसाइट के लिंक पर क्लीक करने पर आप Parivar Pehchan Patra की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे। जैसा की आपको निचे चित्र में दिखया गया है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र डाउनलोड करने की आवश्यकता ?

Step3. यहाँ ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेनू बार के अंदर दिए गए Citizen Corner वाले ऑप्शन पर क्लीक करना है और उसके बाद निचे चित्र में दिखाए अनुसार Update Family Details वाले ऑप्शन पर क्लीक करना है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र डाउनलोड करने की आवश्यकता ?

Step4. Update Family Details पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिसमे आपको निचे दिखाए अनुसार Yes और No. करने का विकल्प मिलेगा। yes आपको तभी करना है जब आपके पास Family id Number हो। और No वाले ऑप्शन को तभी सेल्क्ट करना है जब आपके पास  Family id Number न हो और आधार कार्ड नंबर हो।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र डाउनलोड करने का तरीका : Haryana Family id Download.

Step5. यदि आपके पास Family id Number उपलबध है तो आपको Yes पर क्लीक करना है और फिर निचे चित्र में दिखाए अनुसार Family Search ऑप्शन के सामने बने बॉक्स में Family id दर्ज करके Search बटन पर क्लिक करना है.

हरियाणा परिवार पहचान पत्र डाउनलोड करने का तरीका : Haryana Family id Download.

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे निकाले?

Step6. ऐसा करने के बाद आपके सामने एक पॉप ओपन होगा और जो मोबाइल नंबर आपकी फॅमिली आईडी में दर्ज है उसके लास्ट के 4 अंक दिखाई देंगे। आपको निचे गए Send otp पर क्लीक करना है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे निकाले?

Step7. अब आपके सामने एक नया वेबपेज ओपन होगा जिसमे आपको मोबाइल नंबर पर otp दर्ज करने है। और फिर निचे दिए गए कैप्चा कोड दर्ज करके Verify Otp पर क्लीक करना है।

Step8. Verify Otp पर क्लीक करने के बाद आपकी Family id Open हो जाएगी। आपको चित्र में दिखाए अनुसार Print PPP For Step वाले ऑप्शन पर क्लीक करना। है

Parivar Pehchan Patra Family ID Card Download

Step9. इसके बाद आपको यहां दिए गए Print वाले ऑप्शन पर क्लीक करना है। और आपकी फॅमिली आईडी कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। आप चाहे तो इसको पीडीऍफ़ में भी सेव कर सकते हो।

निष्कर्ष :-

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Haryana Parivar Pehchan Patra Kaise download kare Online की सारी जानकारी आपके साथ सांझा की है उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि आपका अब भी “Haryana Family id ” से संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएगा और हमारे इस लेख को शेयर जरूर करियेगा। धन्यवाद।

Read More :-
  1. Haryana Marriage Certificate Online कैसे बनवाएं?
  2. किसी भी गाड़ी का बिमा कैसे चेक करें?
  3. हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना। 
  4. अम्बेडकर आवास नवनीकरण योजना हरयाणा।
  5. हरियाणा पंचायत वोटर लिस्ट डाउनलोड करें। 
  6. बिजली मीटर कनेक्शन हरियाणा ऑनलाइन आवेदन अप्लाई करें। 
  7. महिला एवं किशोरी सम्मान योजना हरियाणा
  8. विवाह शगुन योजना हरियाणा आवेदन।
  9. हरियाणा आरटीआई कैसे दर्ज करें?
Please Share This

1 thought on “Download Haryana Family Id Card. हरियाणा परिवार पहचान पत्र डाउनलोड कैसे करें?”

Leave a Comment