फैमिली आईडी से हरियाणा राशन कार्ड कैसे चेक करें? Family id से Ration Card Download.

Please Share This

फैमिली आईडी से हरियाणा राशन कार्ड कैसे चेक करें?

Search hARYANA Ration Card Deatils by Family Id – परिवार पहचान पत्र से

फैमिली आईडी से हरियाणा की जानकारी निकाले ऑनलाइन | फॅमिली आईडी से राशन कार्ड कैसे चेक करें? | परिवार पहचान पत्र से राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें? | कौनसा राशन कार्ड बना है कैसे पता करें फैमिली आईडी से। | Check Ration Card Status Family id |

परिवार पहचान पत्र से Bpl राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें? की आपका कोनसा राशन कार्ड बना है।

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक नई जानकारी के साथ जैसा की आप सभी को पता है हरियाणा सरकार ने सभी  राशन कार्ड फैमिली आईडी के तहत अपने आप बनाने शुरू कर दिए है। ऐसे में सरकार स्वयं ही परिवार पहचान पत्र के अनुसार लोगो की इनकम व अन्य मानदंडों को आधार बनाकर नागरिकों के APL, BPL, AAY और OPH राशन कार्ड बनाने शुरू कर दिए है। और जिनके गरीबी रेखा से निचे राशन कार्ड बन गए है। उनको राशन भी मिलना शुरू हो गया है। इसलिए यदि आप भी यह जानना चाहते की आपकी Family id के तहत आपका कौनसा राशन कार्ड बना है तो इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा।

family id से ration Card Check करने के मुख्य बिंदु। 

फैमिली आईडी से देखे हरियाणा राशन कार्ड।
लेख का नाम Family id के तहत आपका कौनसा राशन कार्ड बना है.
विभाग का नाम  हरियाणा खाद्य और आपूर्ति विभाग। 
योजना के लाभार्थी   हरियाणा के नागरिक। 
उद्देश्य  फैमिली आईडी के तहत राशन कार्ड बनाना।
Search Ration card  Click Here
ऑफिसियल पोर्टल  haryanafood.gov.in

परिवार पहचान पत्र (Family id) आईडी से हरियाणा राशन कार्ड बनने के फायदे।

  • किसी भी परिवार को अब ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने की आवश्यकता नहीं है। फैमिली आईडी के अनुसार उनके राशन कार्ड अपने आप बनेगे।
  • जिन परिवारों ने पहले कभी अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया और वो व्यक्ति अपना राशन कार्ड नंबर और राशन कार्ड फैमिली आईडी से डाउनलोड कर सकते है।
  • Family id में दी गयी इनकम व अन्य मानदंडों की वेरिफिकेशन होने के बाद ही सरकार स्वय नागरिकों के APL, BPL, AAY और OPH राशन कार्ड बनाएगी।
  • फैमिली आईडी से हरियाणा राशन कार्ड लिंक करने से सरकार की नीतियों व लोगो के बीच पारदर्शिता बनी रहेगी। और भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी।
  • इससे लोगो के समय व धन दोनों की बचत होगी।
  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र से सभी सरकारी योजना जोड़ी जा रही है। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए सरकार द्वारा जारी योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • आपको राशन कार्ड में नया नाम जुडवाने किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी।
  • इसके साथ ही परिवार में लड़की की शादी होने के बाद लड़की का दूसरे परिवार में जाने पर आपको राशन कार्ड से नाम कटवाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • क्योकि शादी होने के बाद लड़की का नाम लड़के की फैमिली में ट्रांसफर करवाना होता है। ऐसा करने पर लड़की का नाम लड़के के राशन कार्ड में अपने आप ही आजाएगा।
  • परिवार के सदस्य की मृत्यु हो जाने पर भी हमे अपने राशन कार्ड में उस सदस्य का नाम कटवाना जरूरी नहीं है। हमे सिर्फ अपनी फैमिली आईडी से उस सदस्य का नाम हटवाना होता है। राशन कार्ड में PPP ID के द्वारा अपने आप Update हो जाएगा।
  • परिवार में नए बच्चे के जन्म के बाद उसका नाम फैमिली आईडी में दर्ज करवाने मात्र से ही उसका नाम आपके परिवार के राशन कार्ड में अपडेट हो जाएगा।

Family id से Haryana Ration Card Status Download कैसे करें?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र से आपका राशन कार्ड बना है या नहीं यह चेक करने के लिए आपको निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा तो चलिए शुरू करते है।
Steps 1 :-  Family id से राशन कार्ड देखने के लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर/ लैपटॉप या मोबाइल फ़ोन के किसी भी internet Browser को ओपन कर लेना है।
Steps 2 :- इसके बाद आपको सर्च वाले ऑप्शन में  https://epds.haryanafood.gov.in/ लिख करके करके सर्च करना है। आप चाहे तो इस लिंक पर क्लीक करके भी Food, Civil Supplies And Consumer Affairs Department Haryana की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।
Steps 3 :- वेबसाइट ओपन हने के बाद आपके सामने Welcome to Public Distribution System का होम पेज ओपन हो जाएगा। जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है।
हरियाणा परिवार पहचान पत्र से Bpl राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें? की आपका कोनसा राशन कार्ड बना है।
Steps 4 :- आपको Menu Bar के अंदर बने Citizen Corner पर क्लीक करके Search Ration Card वाले ऑप्शन पर क्लीक करना है। जैसा की चित्र में दिखाया गया है।
Family id से Haryana Ration Card Status Download कैसे करें?
Steps 5 :- Search Ration Card पर क्लीक करने पर आपके पास एक नया वेबपेज ओपन होगा। जिसमे आपको PPP Family Id दर्ज करने का ऑप्शन मिलेगा। जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है।
परिवार पहचान पत्र (Family id) आईडी से हरियाणा राशन कार्ड बनने के फायदे।

Steps 6:- Parivar pehchan patra Number दर्ज करने के बाद आपको Enter Captcha वाले बॉक्स के अंदर कैप्चा कोड दर्ज करने है। और Search वाले ऑप्शन पर क्लीक करना है।

Steps 7:-  Click करने पर आपके सामने निचे चित्र में दिखाए अनुसार राशन कार्ड से संबंधित सभी जानकारी आजाएगी।

फैमिली आईडी से हरियाणा राशन कार्ड सर्च करने पर हमे क्या क्या जानकारी मिलेगी?

फैमिली आईडी से हरियाणा राशन कार्ड सर्च करने पर हमे क्या क्या जानकारी मिलेगी?

जब आप हरियाणा फैमिली आईडी से अपने राशन कार्ड से संबन्धित जानकारी चेक करने पर आपको निम्नलिखित जानकारी प्राप्त होगी जो की इस प्रकार है।
  • Ration Card Number:-
  • FPS ID (Fair Price Shop) :- राशन देने वाले व्यक्ति की दुकान की आईडी। 
  • FPS Name :- राशन देने वाले व्यक्ति का नाम।
  • Card Type:- आपके बनने वाले राशन कार्ड का प्रकार जैसे APL, BPL, AAY और OPH
  • इसके बाद आपके District का नाम, Block का नाम और Ward/ Village आदि की जानकारी दिखाई जाती है।

Parivar pehchan patra Number से Ration Card बनने पर Ration Card कैसे डाउनलोड करें?

  • राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको Food, Civil Supplies and Consumer Affairs Department, Haryana सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां पर आपको Menu Tabs के अंदर E-Gov. Applications पर क्लीक करके Epds पर क्लीक करना है। और आपके सामने एक नई वेबसाइट ओपन हो जाएगी।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर Others पर क्लीक कर Ration Card Search पर क्लीक करना करना है।
  • अब आपको नेक्स्ट पेज के अंदर Click here to view Ration Card Details पर क्लीक करना है।
  • क्लीक करने बाद आपको Click here to enter Ration Card Number वाले ऑप्शन पर टिक मार्क लगाना है।
  • अब आपके सामने Enter the RC Number का ऑप्शन आजाएगा जिसमे आपको अपने राशन कार्ड नंबर दर्ज करके  Search वाले ऑप्शन पर क्लीक करना है।
  • ऐसा करने पर आपके राशन कार्ड की जानकारी आजाएगी आप प्रिंट बटन पर क्लीक करके इसे डाउनलोड व प्रिंट कर सकते है। BPL Ration Card List Check.

Haryana BPl Ration Card कैसे बनेगे?

बीपीएल राशन कार्ड अपने आप बन रहे है और आपको बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए कहीं भी जाकर ऑनलाइन आवेदन नहीं करना। Family id में जिन परिवारों की सभी संसाधनों वार्षिक आय 180000 रूपये से कम है ऐसे परिवारों को हरियाणा सरकार द्वारा BPl Ration Card बनने के मैसेज भेजे जा रहे हैं। इस तरह के मैसेज केवल उन्ही परिवारों के पास आ रहे है जो परिवार फॅमिली आईडी अनुसार BPl Ration Card बनने के सभी मानदंडों को पूरा करते हो। साथ ही जिनकी फैमिली आईडी में इनकम वेरिफिकेशन हो चुकी है।

निष्कर्ष :-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (Haryana Ration Card Check Family id Online) आपका कोनसा राशन कार्ड बना फैमिली आईडी से चेक करें? आपको अच्छी लगी तो इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी Website को सब्सक्राइब जरुर करे।

हरियाणा राशन कार्ड यह भी पढ़े :- 
Please Share This
Previous Article

One Reply to “फैमिली आईडी से हरियाणा राशन कार्ड कैसे चेक करें? Family id से Ration Card Download.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.