हरियाणा आईटीआई ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म 2021 . ITI Haryana Admission Portal.

Please Share This

हरियाणा आईटीआई में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे अप्लाई करे। 2020 - 21. 

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

हरियाणा आईटीआई में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे अप्लाई करे। 2021 – 22. 

ITI Haryana Admission 2021 | iti admission form 2021 haryana | हरियाणा आईटीआई 2021 एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म | Govt iti Haryana Admission Application Form 2021-22 | ऑनलाइन पंजीकरण आईटीआई हरियाणा एडमिशन | हरियाणा आईटीआई 2021 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | आईटीआई हरियाणा  ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल | आईटीआई एडमिशन एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन | हरियाणा आईटीआई के फार्म में लगने वाले डॉक्यूमेंट | Haryana ITI Form DOCUMENT |

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक नई जानकारी के साथ या Industrial Training Institute  Admission form Haryana 2021-22 यह आर्टिकल उन विद्यार्थयों के लिए है। जो आईटीआई में एडमिशन लेना चाहते है. तो इस आर्टिकल में आपको आईटीआई ट्रेडों से संबंधित जानकारी से लेकर आईटीआई में एडमिशन लेने तक की पूरी प्रक्रिया समझाई जाएगी। इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े।

हरियाणा आईटीआई ऑनलाइन एडमिशन 2021-22. 

अभी कुछ दिन पहले सभी बोर्डों के 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट घोषित हो चुके है। ऐसे में विधार्थी आने वाले भविष्य को लेकर काफी चिंतित रहते है। जिस विधार्थी के अच्छे अंक आते और परिवार की आर्थिक स्थिति भी अच्छी होती है। वो अपनी रूचि के हिसाब से अलग अलग कॉलेजो में अच्छे कोर्स में दाखिला ले लेते है। परन्तु ऐसे बच्चे भी होते जो मध्यम परिवार से है या जिनके नंबर कम आए है। और पढ़ने में भी कमजोर है। ऐसे बच्चे ITI का ऑनलाइन फॉर्म भर कर एमिशन ले सकते है। और आगे पढ़ाई कर सकते है। आईटीआई का फार्म भरने से पहले आपको आईटीआई के बारे में कुछ बेसिक जानकारी भी होना जरूरी है।

आईटीआई में एडमिशन के लिए कोनसा कोर्स चुने ?

आईटीआई में एमिशन का ऑनलाइन फार्म भरने से पहले विधार्थी को अपनी योग्यता के हिसाब से यह जान लेना आवश्यक हो जाता है. की उन्हें आईटीआई के कोनसे कोर्स अथवा ट्रेड में दाखिला लेना चाहिए। क्योकि आईटीआई में विधार्थियों के लिए Engineering Courses से लेकर Non Engineering Courses.करने करने की सुविधा दे रखी है। आईटीआई में लगभग 150  ट्रेड कोर्स होते है। और इनमे कुछ कोर्स एक साल के होते है। और कुछ दो साल के। आप इस लिंक पर क्लीक कर के आईटीआई के सभी कोर्स की लिस्ट उनकी समय अवधि के साथ देख सकते है। सभी आईटीआई ट्रेड को ध्यान में रखकर ही आईटीआई का ऑनलाइन फार्म भरे।

आईटीआई में योग्यता के हिसाब से मेरिट सूची में छूट। 

आईटीआई में जब एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट लगती है। तो वो विधार्थियों की क्वालिफिकेशन %  के हिसाब से लगती है। आपको बतादे की आईटीआई में एडमिशन 10th Class में आई Percentage के  द्वारा होता है। और इन्ही Percentage के हिसाब से मेरिट लिस्ट तैयार होती है। विधार्थी अगर केवल 10th आधार पर एडमिशन लेता है। तो उसे योग्यता छूट नहीं दी जाती है।

अगर विधार्थी 12 th कक्षा 60% अंक से पास है तो उसे 5% की छूट दी जाती है। और विधार्थी के 12 th कक्षा में 60%  से कम अंक है. तो उसे 3 % की छूट एडमिशन मेरिट लिस्ट में दी जाती है। और इसी तरह ग्रेजुएशन पास वालों को भी छूट मिलती है।

उदाहरण अगर विधार्थी के 10th क्लास में 50% है। और उसने कक्षा 12 वीं  60% अंक से पास कर रखी है। तो उसकी मेरिट  सूची 55 % पर लगेगी। या 12 th कक्षा में 60%  से कम अंक है. तो उस विधार्थी के मेरिट सूची 53 % पर लगेगी।

योग्यता छूट के अतिरिक्त विधार्थी को आईटीआई में एडमिशन के लिए कुछ अन्य छूट भी दी जाती है। जैसे भूतपूर्व सैनिक की संतान, विधवा की संतान, स्वतंत्रता सेनानी की संतान को अलग से छूट दी  जाती।

ITI HARYANA Admission DOCUMENT LIST 2021.

जरूरी दस्तावेज:-
1. 10, 10+2 वी की मार्कशीट
2. परिवार पहचान पत्र
3. आधार कार्ड
4. फ़ोटो
5. रिहायशी प्रमाण पत्र
6. जाति प्रमाण पत्र
7. आय प्रमाण पत्र
8. मोबाइल नंबर
9. मेल id

हरियाणा आईटीआई का ऑनलाइन फार्म कैसे भरे। 2021-22.

हरियाणा आईटीआई का फार्म भरने के लिए आपको हरियाणा आईटीआई की ऑफिसियल वेबसाइट https://admission.itihry.com पर जना है आप इस लिंक पर क्लिक  करके भी आईटीआई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

1. आईटीआई की वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपके सामने निचे चित्र में दिखाए अनुसार पेज ओपन होगा।

Govt iti Haryana Admission Application Form

2. अगर आप पहली बार रजिस्ट्रेशन कर रहे है तो आपको NEW Registration पर क्लिक  करना है। और रजिस्ट्रेशन पहले कर चुके है।  तो आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है।

3. NEW Registration पर क्लिक करने के बाद एक नए वेबपेज पर पहुंच जाएंगे। जो की इस  प्रकार है।

हरियाणा आईटीआई के फार्म में लगने वाले डॉक्यूमेंट

4.विधार्थी ऊपर चित्र में दिखाए अनुसार अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम और जन्म की तिथि 10वीं मार्कशीट के अनुसार भरें। तथा दी गयी जानकारी भी भरे।

5. और फार्म को लॉगिन करने के लिए एक पासवर्ड बनाए। और अपने एड्रेस पते की जानकारी भरने के बाद Register बटन पर क्लीक करे। मोबाइल नंबर पर एक One Time Password नंबर पर भेजा जाएगा |

6.  OTP डालने के बाद Register बटन पर क्लिक करते ही, आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा | रजिस्ट्रेशन नंबर  और “पासवर्ड” को नोट करले |

7. इसके बाद फिर आपको https://admission.itihry.com/web/index.php/ पर वापिस आना है। और अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉगिन पर क्लिक करना है।

हरियाणा आईटीआई फार्म में लगने वाले डॉक्यूमेंट। दस्तावेज़ डालने के लिए अनुदेश।

Persoanl Detail

8. लॉगिन बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Persoanl Detail की एक नई विडो ओपन होगी। जिसमे आपको अपनी फोटो लगानी है। फिर वैवाहिक स्थिति दर्ज करनी है।  इसके बाद ब्लड ग्रुप डालना है। फिर पिता का व्यवसाय और माता का व्यवसाय डालना है। साथ अभिभावक मोबाइल नंबर, परिवार की वार्षिक आय (प्रमाण पत्र के अनुसार), राष्ट्रीयता, आरक्षण श्रेणी, पिछले सत्रों में हरियाणा आईटीआई से कोई आईटीआई कोर्स पूरा किया है. तो yes अन्यथा no. करे। और नेक्स्ट बटन पर क्लीक करे। 

(आईटीआई एडमिशन ऑनलाइन पंजीकरण 2021 – 22)

9. Next बटन पर क्लीक करने के बाद Residential Address की विंडो ओपन होगी जिसमे आपको घर का पता, पिन कोड, देश, राज्य, जिला, तहसील आदि सभी जानकारी आधार कार्ड के अनुसार डालनी है। यदि घर का पता और रहने का पता एक ही है तो (क्या आपका पत्राचार एवं घर का पता एक ही हैं? ) वाले ऑप्शन में yes करे अन्यथा no करे। Next बटन पर क्लिक करे।

10. Next बटन पर क्लीक करने के बाद Bank Account Details की विंडो ओपन होगी जिसमे आपको बैंक खाता जानकारी देनी होगी। (क्या आप छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं?) scholarship लेना चाहते है तो yes अन्यथा no कर सकते है।

इसके बाद आपको अपने बैंक के ifsc कोड डालकर अपना बैंक सर्च करना है। ifsc कोड सही डालकर सर्च करे। फिर बैंक खाता संख्या डालनी है। फिर अन्य जानकारी / Miscellaneous Details के अंदर आप निचे चित्र में दिखाए अनुसार अपने yes or No कर सकते है। और अंत में Next बटन पर क्लीक करना है।

Haryana iti admission fees 2021

(Admission Harayan ITI)

11. Next बटन पर क्लीक करने के बाद (Select the highest educational qualification passed) की विंडो ओपन होगी जिसमे आपको अपनी qualification सेलेक्ट करनी है।

12. फिर स्कूल/कॉलेज का नाम, आप का स्कूल किस राज्य में स्थित है?, बोर्ड / विश्वविद्यालय चुनें, आप का कॉलेज किस जिला में स्थित है ?, कुल अंक, प्राप्त अंक, उत्तीर्ण होने का वर्ष, फिर विज्ञान, इंग्लिश, और मैथ में कितने नंबर में से कितने नंबर प्राप्त किये है डालने है। और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

13. Next बटन पर क्लीक करने के बाद Declaration  की विंडो ओपन होगी जिसमे आपको टिक मारक करके नेक्स्ट बटन पर क्लीक करके आगे बढ़ना है।

14. Next बटन पर क्लीक करने के बाद Choice of Trade  की विंडो ओपन होगी जिसमे आपको आईटीआई ट्रेड भरनी है.  व्यवसाय के ऑप्शन में एक बार में सभी ट्रेड चुन कर निचे सर्च पर क्लीक करे। और फिर चुनी ट्रेड को अपने अनुसार प्रिफरेंस देते हुए नंबर डाले। केवल 15 नंबर तक चुनी हुई ट्रेड ही सब्मिट होगी। इसलिए केवल 15 नंबर तक ही ट्रेड भरे।

हरियाणा आईटीआई फार्म में लगने वाले डॉक्यूमेंट। दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए निर्देश ।

Haryana Iti Admission Document 2021.

Please Share This
Previous Article

One Reply to “हरियाणा आईटीआई ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म 2021 . ITI Haryana Admission Portal.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *