Heavy Driving Licence Training Haryana के लिए Online कैसे Apply करें।

Please Share This

Apply Online Heavy Driving License Haryana in Hindi.

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

HEAVY MOTOR VEHICLE Driver Licence ONLINE APPLY in HARYANA. हिंदी में।  

 Haryana Heavy Driving Licence Training Registration 2021 | हरियाणा रोडवेज हैवी मोटर व्हीकल लाइसेंस के लिए कैसे अप्लाई करे। | हरियाणा हैवी ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन करवाने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट | Haryana Roadways Driver Training School Online Application Form इन हिंदी | Online Heavy Driving Licence Haryana के लिए Form Kaise Bhre. |

How To Apply Haryana Roadways Heavy Driving License Training Form Online in Hindi.

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक नई जानकारी के साथ। आज हम आपको हैवी मोटर व्हीकल लाइसेंस का ऑनलाइन आवेदन करना बताएंगे। driving License का FORM online apply करने के लिए हमे किन – किन डॉक्युमेंट की आवश्यकता होती है. विस्तार से बताएंगे।

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन/ एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से APPLY करना चाहते है। तो हमारे इस आर्टिकल को बढ़े ध्यान से पढ़े। How To Apply Online Heavy Driving Licence in Haryana.

Apply Online Heavy Driving Licence Training Form Haryana in Hindi.

हमारे ब्लॉग पर दी गयी जानकारी को पढ़ कर मुझे नहीं लगता की आपको दूसरी वेबसाइट पर Visit करना पढ़े. क्योकि हमारी यही कोशिश रहती है की आप को सही जानकारी मिले और आपके समय व धन की बचत हो। तो चलिए। शुरू करते है Haryana Roadways Heavy Driving Licence Training के लिए Online आवेदन कैसे करें ? सम्पूर्ण जानकारी इन हिंदी।

DRIVING Licence क्या होता है? और हमे ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत क्यों पड़ती है?

ड्राइविंग लाइसेंस उन सभी व्यक्तियों के लिए जरूरी है. जो पब्लिक रोड पर अपना वाहन दौड़ाते है. ड्राइविंग लाइसेंस भारत सरकार का एक Official document ( दस्तावेज ) है। ड्राइविंग लाइसेंस लोगो को पब्लिक रोड पर motorcycle से लेकर car, bus, truck आदि को चलाने के लिए PERMIT अर्थात अनुमति प्रदान करता है।

 ड्राइविंग लाइसेंस के बिना आप अपने वाहन को पब्लिक रोड पर नहीं चला सकते है। अगर ऐसा करते कोई पकड़ा जाता है तो उसको भारी जुर्माने के साथ साथ जेल भी हो सकती है। भारत में ड्राइविंग लाइसेंस राज्यों के Regional Transport Office (RTO) या Regional Transport Authority (RTA) द्वारा ISSUE किए जाते है।

अब बात करते है। ड्राइविंग लाइसेंस रखना क्यों जरूरी है.

अगर हम एक ड्राइवर का काम करते है तो हमारे पास किसी भी गाड़ी को रोड पर चलने के लिए लाइसेंस होना बहुत जरूरी है। वर्ष 1988 में भारत सरकार द्वारा पारित Motor Vechiles Acts के तहत जो भी ड्राइवर का काम करते है। उन सभी के लिए इस एक्ट के तहत यह कानून बनाया गया।

की कोई भी भारतीय नागरिक WITHOUT DRIVING License के सरकारी रोड पर अपना वाहन नहीं चला सकता। अगर कोई भी भारतीय नागरिक इस एक्ट का उलंग्घन करता पाया जाता है तो उसे जुर्माने के साथ जेल भी हो सकती है। भारत में ड्राइविंग लाइसेंस के प्रकार कितने होते है। यह हम आने वाले आर्टिकल में बताएगे।

हैवी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए Transport Department of Haryana के नियम इस प्रकार है।

  • आवेदन कर्ता हरियाणा का निवासी हो।
  • HMV License के लिए LMV-NT/LTV लाइसेंस एक वर्ष पुराना होना जरूरी है।
  • हैवी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन कर्ता की उम्र 20 से अधिक हो।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको सीधे अपने नजदीक बस स्टैंड कार्यालय में प्रिंट के साथ साथ डॉक्यूमेंट भी जमा करवाने है। और वहाँ  दी हुई रशीद को अपने साथ लाना है।

Heavy Driving Licence Training Registratoin करवाने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट।

दस्तावेज:- 

  1. पासपोर्ट साइज फोटो
  2. आवेदन कर्ता का Signature
  3. आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  4. आवेदनकर्ता का LMV-NT/LTV लाइसेंस
  5. आवेदन कर्ता की Highest Qualification सर्टिफिकेट वो चाहे 8th 10th,12th या अन्य जो भी आप के पास है।

यह भी पढ़े:- 

  1. वाहन रोड टैक्स कैसे भरे ऑनलाइन |
  2. हरियाणा में बिजली का बिल कैसे देखे
  3. हरियाणा बिजली बिल  भरे घर बैठे ऑनलाइन।    

APPLY ऑनलाइन NEW HEAVY License Training Form कैसे भरे HARYANA Roadways. 

How To Apply Haryana Roadways Driver Training Form In Hindi.

अगर आप भी हरियाणा हैवी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

Step :- 1) सबसे पहले हमे अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर के किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र को ओपन करके सर्च बार में Dts Hrtransport टाइप करके सर्च करे। सर्च करने पर हम हरियाण रोडवेज की ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक आजाएगा।

जैसे चित्र में दिखाया गया है। और हमे इस लिंक पर क्लिक करना है। और हम रोडवेज की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुंच जाऐंगे।

Apply Online Heavy Driving License Haryana in Hindi.

Step :- 2) रोडवेज की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन होने के बाद ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करने से पहले आप के सामने हरियाणा रोडवेज द्वारा दी गयी कुछ जरूरी जानकारी होगी जैसा की चित्र में दिखया गया है।

हमे इनको एक बार अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए ताकि फॉर्म भरते समय कोई गलती न हो। और बाद आपको APPLY ONLINE FOR DRIVER TRAINING पर क्लिक करना है।

Apply Online Heavy Driving License Haryana in Hindi.

Step :- 3) Apply Online For Driver Training पर क्लिक करने के बाद आपके सामने चित्र में दिखाय अनुसार Haryana Roadways Driver Training Online Form खुल जाएगा।

Apply Online Heavy Driving License Haryana in Hindi.

Step :- 3) अब हमे ऊपर चित्र में दिखाए अनुसार सबसे पहले आवेदक कर्ता का नाम, फिर पिता का नाम और फुल एड्रेस जो आधार कार्ड पर हो, फिर आपकी Qualification जो भी है. फिर आपकी जन्म तिथि। इसके बाद आपकी जाती (Category) जैसे SC,BC,GEN आदि। फिर आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर।

(ऑनलाइन हरियाणा ड्राइवर लाइसेंस ट्रेनिंग पंजीकरण।) 

Step :- 4) इसके बाद LMV लाइसेंस नंबर व उसकी issue Date और इसके बाद लाइसेंस अथॉरिटी किसके द्वारा जारी किया गया है। जैसे (RTA) या (RTO) और लास्ट में आप कोनसे जिले से HARYANA HEAVY LICENCE की ट्रेनिंग करना चाहते है को सेलेक्ट करे।

Step :- 5)  और फिर 60 KB के पास आवेदन कर्ता का पासपोर्ट फोटो व SIGNATURE UPLOAD करे। और एक बार अच्छे से जाँच ले कहि कोई गलती तो नहीं हो।

Step :- 7) अब आपको SUBMIT बटन पर क्लिक करना है। और आपका Heavy Driving License In Haryana Online Apply हो गया है। और आपके सामने एक पीडीऍफ़ फाइल आजाएगी उसको डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकाल ले।

Haryana Heavy Driving Licence Training Registration करवाने के बाद क्या करे ?

Online haryana roadways Heavy Driving Licence training form कैसे Apply करे। 

Step :- 1) HMV LICENCE ONLINE APPLY करवाने के बाद इसके प्रिंट आउट के साथ अपने सभी डॉक्यूमेंट जैसे:- आधार कार्ड, LMV की फोटो कॉपी, आपकी एजुकेशन सर्टिफिकेट, CASTE CERTIFICATE आदि डॉक्यूमेंट की तीन फोटो कॉपी करा ले।

Step :- 2) और फोटो कॉपी का एक सेट अपने जिले के ट्रेनिंग सेंटर ( रोडवेज ट्रेनिंग ) में जहां आवेदन किया है वहा तरुंत जमा करवादे। बाकि के दो सेट जब आपका नंबर आए तब काम आएंगे।

Step :- 3)  अपने जिले के ट्रेनिंग सेंटर में जब डॉक्यूमेंट जमा करवाते है तो हमे उन अधिकारयों की तरफ से एक रशीद दी जाती है इस को संभाल के रख ले भविष्य में काम आएगी।

Step :- 4) और फॉर्म में जो भी नंबर दिए है उसको हमेशा चालू रखे। क्योकि इन मोबाइल नम्बरों पर ही विभाग की तरफ से मैसेज या फ़ोन आते है आप की ट्रेनिंग का टाइम आने के 10 दिन पहले।

Step :- 5)  ट्रेनिंग का टाइम आने के बाद आपको जहां आपने ट्रेनिंग फाइल लगाई थी वहा से विभाग द्वारा आपको एक रसीद दी जाएगी। इसको अपने पास संभाल कर रख ले।

हैवी ड्राइवर लाइसेंस के लिए Noc कैसे निकलवाए? Haryana Driving Licence Ke liye NOC Kaise Niklwaye.

इसके बाद NOC निकलवाने के लिए अपने नजदीकी कोर्ट या तहसील में जाकर। सबसे पहले कोर्ट से आपको एक एफिडेविट टाइप करवाना होता है। और इस एफिडेविट के साथ आपको LMV लाइसेंस की फोटो कॉपी, आधार कार्ड की फोटो कॉपी को एक फाइल में लगाकर अपने SDO ऑफिस में जमा करवादे और लगभग 7 बाद NOC प्राप्त कर ले।

हैवी ड्राइवर लाइसेंस के लिए मैडिकल कैसे बनवाए? Haryana Heavy Driving Licence Ke liye Medical. 

Step :- 1) अब आपको मेडिकल के लिए अपने गवर्नमेंट हॉस्पिटल में जाकर फॉर्म न० 1,2,3 को कैपिटल लेटर में भरना है। और अधिकारीयों द्वारा भरने वाले कॉलम को खाली छोड़ दे। और अपना मेडिकल कारवां ले। इसी दौरान आपकी रेड क्रॉस की पर्ची भी काटी जाती है।

Step :- 2) मेडिकल करवाने के बाद आपको प्वॉइंट नंबर 3 में दी हुई रसीद, NOC की फोटो कॉपी, रेड क्रॉस की पर्ची, डेट ऑफ़ बर्थ का प्रूफ, और LMV लाइसेंस की फोटो कॉपी, और यहां आपको एक एफिडेविट बनवाना है।

( जो आप अपने कोर्ट से बनवा सकते है जिसमे लिखा होता है की ट्रेनिंग करते समय आपके साथ हुए हादसे के लिए आप खुद जिम्मेदार है। इसमें विभाग का कोई रोल नहीं है। से संबंधित होता है।)

Step :- 3) और तीनो मेडिकल फॉर्म को फाइल में लगा कर अपने RTO OFFICE में हैवी लर्नर लाइसेंस बनवाने के लिए जमा करवादे करवादे है। लर्नर लाइसेंस के लिए आपको फीस भी देनी होगी।

Step :- 4) एक या दो दिन बाद आप अपना हैवी लर्नर लाइसेंस किसी भी साइबर कैफ़े से निकलवाले। और साथ ही अपनी ट्रेनिंग फीस भी ऑनलाइन कट वाले जो UR, OBC, BCB, BCA के लिए 3000 रुपए फीस और SC के लिए 1500 रुपए फीस है। भविष्य में यह कम ज्यादा भी हो सकती है।

Step :- 5) और अंत में आप अपने लर्नर लाइसेंस और ट्रेनिंग फीस को अपने ट्रेनिंग सेंटर में जमा करवादे। ऐसा करने के बाद आप Heavy Driving License BNWANE KE LIYE विभाग के ट्रैनिग सेंटर में 35 दिन की ट्रेनिंग लेने के हकदार हो जाते है।

HARYANA में Heavy Driving Licence के लिए TRAINING TEST कैसे होता है। 

जैसे ही आपकी ट्रेनिंग खत्म हो जाती है। तो आपको एक ड्राइविंग ट्रेनिंग टेस्ट देना होता है। इस ड्राइविंग ट्रेनिंग टेस्ट में आपको विभाग के बस वर्कशॉप में हमे बस द्वारा निर्धारित स्थान में 8 बनाना होता है।

और वर्कशॉप में बने डग जिस के ऊपर बस खड़ी करके बस के निचे वाले हिस्से को ठीक किया जाता है। उस पर बस को बैक गियर में खड़ा करना होता है। जब आप यह कार्य कर देते है तो आप ड्राइवर ट्रेनिंग में पास हो जाते हो.

HARYANA हैवी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट.

Heavy Driving Licence Haryana के लिए आवश्यक सभी सभी डॉक्यूमेंट की लिस्ट। 

  1. Online Heavy Driving Licence आवेदन प्रिंट होना आवश्यक है।
  2. ओरिजिनल LMV ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी।
  3. Date of Birth Proof (8th, 10th Certificate )
  4. आवेदन कर्ता का आधार कार्ड।
  5. Noc Certificate.
  6.  मैडिकल के लिए :- 1. फॉर्म नंबर 1, 2.फॉर्म नंबर 2, 3. फार्म नंबर 3
  7. मेडिकल की फीस रसीद और रेडक्रॉस की रसीद।
  8. दो आई डी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड
  9. लर्नर लाइसेंस का प्रिंट आउट
  10. ट्रेनिंग फीस रसीद
  11. 2 एफिडेविट ( पहला Noc के लिए, दूसरा ट्रेनिंग के दौरानदुर्घटना होने पर self जिम्मेदारी के लिए )
  12. पासट्रेनिंग सर्टिफिकेट।

नोट:- यह सरकारी वेबसाइट नहीं है। इस साइट का मुख्य कारण आप लोगो को जानकारी उपलब्ध करवाना है। इसलिए कोई भी आवेदन करने से पहले आपको विभाग की Main Website पर जाकर जरूर Check करना चाहिए। क्योकि समय के अनुसार आवेदन प्रकिर्या में बदलाव होते रहते है।

हैवी ड्राइवर लाइसेंस बनवाने के फायदे। Benefits Of Having A Heavy Driver Licence.

आज हम आपको हैवी ड्राइवर लाइसेंस के फायदे के बारे में बताएंगे।  जैसा की आप सभी को पता है। सरकार द्वारा समय समय पर ड्राइवर के पदों पर भर्ती करती है।

जैसे रोडवेज विभाग में ड्राइवर, सरकारी हॉस्पिटलों में  एम्बुलेंस ड्राइवर के पदों पर भर्ती साथ ही हमारी सेना में भी ड्राइवर पदों की भर्ती निकलती रहती है। इन सभी में उच्च शिक्षा के साथ साथ हैवी लाइसेंस माँगा जाता है।

अलग अलग विभागों में निकली ड्राइवर पदों की भर्ती में हैवी ड्राइवर लाइसेंस विभाग के अनुसार किसी में 2 साल पुराना। और किसी विभाग में जॉब के लिए 5 वर्ष पुराना लाइसेंस होना जरूरी है।

जितना ज्यादा पुराना लाइसेंस होगा। उतना ही जॉब मिलने के चांस ज्यादा बनते है। और एक्सपीरियंस भी बनवा सकते है।

हरियाणा रोडवेज में हैवी मोटर व्हीकल लाइसेंस ट्रेनिंग के लिए कैसे अप्लाई करे। 

हरियाणा हैवी ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई लिंक।
Apply Online Form Heavy LIcence Training Haryana  Click Here
Re-Print Application Form Click Here
Licence Form :- Form 1 / Form 2/ Form 3 /Form 8 Download Click Here
Know Your Licence Application Status Click Here
Driver Training List Click Here
Police Verification Online Apply Click Here
Official Website Heavy LIcence Haryana  Click Here
निष्कर्ष:-

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है. ( Heavy Driving Licence Online Application Ki Jankari, Heavy Licence Kaise Online Karte Hai  ) आज की हमारी पोस्ट आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी।

अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी Website को सब्सक्राइब जरुर करे। नेक्स्ट आर्टिकल हरियाणा हैवी लाइसेंस ड्राइवर फीस पेमेंट और स्टेटस चेक ऑनलाइन

Subject :- 

हैवी ड्राइवर लाइसेंस कैसे बनवाए? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में –  Heavy Driver Licence Kaise Banwaye |Heavy Driving Licence Ki Fees Kitni Hoti Hai | Heavy Driver Licence Ka Status Kaise Check Kare? |

Haryana Heavy Licence Ki Online Fees Kaise Kate Or Status Kaise Check Kare यह जानकारी Next Article में दी जाएगी।

Haryana Heavy Licence Online Registration Kaise Kare. | How To Apply Haryana Roadways Onlnie Form Heavy Licence Waiting List Status. |

Haryana Heavy Licence Trainig Registration In Hindi. | Online Apply Kaise Kare Heavy Driving License Haryana |


Read More:-

  1. Yono App Se Sbi Bank Ka Khata kaise khole 
  2. हरियाणा बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे भरे?
  3. हरियाणा बिजली का बिल कैसे चेक करे ऑनलाइन ?
  4. हरयाणा रोडवेज की टिकट बुक कैसे करे ऑनलाइन?
  5. पानी/सीवर कनेक्शन लेने के लिए कैसे अप्लाई करे हरियाणा में।
  6. ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस कैसे बनवाएं ? घर बैठे।
Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *