Apply मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा रजिस्ट्रेशन। Mmpsy Online Apply.

Please Share This

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana फॉर्म कैसे भरें ?

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना | Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana क्या है ? | Apply Online Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Registration Form. | मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा |

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा आवेदननमस्कार दोस्तों आज हम आपको परिवार समृद्धि योजना की जानकारी देंगे। हरियाणा सरकार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो के सामाजिक सुरक्षा व आर्थिक स्तर को ऊँचा उठाना चाहती है।

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana Haryana online Apply Kaise Kare.

इसके लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने Mukhyamantri Parivar Samriddhi Yojana portal लॉन्च किया है। Parivar Samridhi Yojana online application । अगर आप भी इस मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की विशेषता। और Parivar Samridhi Yojana online application की योग्यता/पात्रता व उपयोग में आने वाले सभी डॉक्यूमेंट की जानकारी इस  आर्टिकल में देंगे।

Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana की शुरुआत कब हुई?

परिवार समृद्धि योजना इस योजना का आरंभ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा लोगों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए किया गया। इस योजना की आधिकारिक पहल गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी 2020 को जींद के एकलव्य स्टेडियम से की गई थी.

Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के फायदे – मुख्यमंत्री परिवार संबंधी योजना के तहत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री लघु  व्यापारी योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, को जोड़ा गया हैं। इन सभी योजना का लाभ एक योजना के तहत राज्य के लगभग 20 से 25 लाख परिवार को लाभान्वित किया जाएगा।

Haryana Parivar Samridhi Yojana 2021 Highlight.

योजना का नाम मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा
किसके द्वारा शुरू की गयी  हरियाणा सरकार
योजना के लाभार्थी हरियाणा के नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया  ऑनलाइन माध्यम।
ऑफिसियल वेबसाइट https://cm-psy.haryana.gov.in/#/

(MMPSY) Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana में आवेदन करवाने के लाभ।  

इस योजना के तहत हरियाणा के हर राज्य के हर परिवार को साल में 6000 रूपये हरियाणा सरकार द्वारा दिए जाएंगे। जिनकी आए 180000 से अधिक नहीं होनी चाहिए अगर परिवार कृषि से संबंधित हैं कार्य करता हैं। तो उसके पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन नहीं होनी चाहिए इस योजना का लाभ लेने के लिए। मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत ₹6000 की राशि हर वर्ष लाभान्वित परिवारों के बैंक खातों में भेजी जाएगी।

Mukhyamantri Parivar Samridhi Haryana से जोड़े जाने वाली योजनाओं की सूची व लाभ इस प्रकार।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना।

इस योजना के तहत परिवार के सभी सदस्य जिनकी आयु 18 से 50 वर्ष तक हो उनके बैंक खाता होना चाहिए। मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना से मिलने वाले मासिक 500 रूपये में से परिवार के कम से कम 1 सदस्य के प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए साल के 330 रूपये आपके उस खाते से काट ले जाएंगे जिसमें मुख्यमंत्री परिवार संबंधी योजना के रुपए आते हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की दे राशि ₹200000 होगी।

दुर्घटना बीमा योजना। 

इस योजना के तहत परिवार के सभी सदस्य जिनकी आयु 18 से 70 वर्ष तक को उनके बैंक खाता होना चाहिए मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि  योजना से मिलने वाले मासिक ₹500 में से परिवार के  कम से कम एक सदस्य ₹12 वार्षिक प्रीमियम के रूप में काटे जाएंगे । यह भी मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना मिलने वाले रुपए में से ही काटे जाएंगे। दुर्घटना बीमा की देय  राशि ₹200000 होगी।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी  मानधन योजना यह सभी योजना एक है परंतु इनके  नाम अलग-अलग है। इस योजना के तहत लाभार्थी की आयु 18 से 40 वर्ष तक होनी चाहिए। इस योजना में (Mmpsy) परिवार समृद्धि योजना से मिलने वाले रुपए 55 से 200 लाभार्थी की उम्र के हिसाब से काटे जाएंगे। यह रुपए लाभार्थी की आयु पर निर्भर करते हैं। इस योजना में लाभार्थी की आयु 60 वर्ष होने के बाद उसे मासिक ₹ 3000 पेंशन के रूप में दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना।

इस योजना में किसानों द्वारा दिए जाने वाले या किसानों के खातों में से काटे जाने वाले रुपए हरियाणा सरकार भुगतान करेगी। प्राकृतिक आपदा से फसलों का नुकसान होने पर बीमा कंपनियां किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।

Mukhya Mantri Parivar Samridhi Yojna (MMPSY) मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें।

parivar samridhi yojana haryana online apply – इस परिवार समृद्धि योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन केवल सीएससी सेंटर सरल केंद्र तथा अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से (Mmpsy) परिवार समृद्धि योजना में रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है।

इसे आप अपने घर से अप्लाई नहीं कर सकते है। परिवार संबंधी योजना के अंतर्गत निचे दी गयी सभी योजनाओं में ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट जरुर देखे।

  1. प्रधानमंत्री लघु व्यपारी मानधन योजना।
  2. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना।
  3. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना।
  4. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना।
  5. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना।
  6. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लाभ के लिए कौन व्यक्ति पात्र होंगे –  (पात्रता) .

mmpsy yojana haryana in Hindi महत्वपूर्ण जानकारी:-

  1. 1.आवेदन कर्ता की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिएं।
  2. 2.आवेदक करता की परिवारिक वार्षिक आय ₹180000 से कम होनी चाहिए।
  3. 3. 5 एकड़ तक भूमि जोतने वाले परिवार इसमें शामिल होंगे। (2 हेक्टेयर)
  4. 4.आवेदन कर्ता हरियाणा का निवासी हो।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लिए जरूरी दस्तावेज। 

  1. 1. मूल निवास प्रमाण पत्र।
  2. 2.परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड।
  3. 3.परिवार के सदस्यों के बैंक खातों की पासबुक जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो।
  4. 4.पहचान पत्र।
  5. 5. आय प्रमाण पत्र ₹180000 से कम।
  6. 6.पासपोर्ट साइज फोटो।
  7. 7.निवास प्रमाण पत्र।
  8. 8 .और मोबाइल नंबर।

नोट:-  लाभार्थी सीएससी, सरल केंद्र से निकलने से पहले अपने मोबाइल पर पंजीकरण से संबंधित प्राप्त s.m.s. देख ले।

Parivar Samridhi Yojana का लाभ

mmpsy yojana haryana kya hai – मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना योजना क्या है। 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा के सभी मजदुर वर्ग और किसान को सामाजिक सुरक्षा के साथ उनकी  आर्थिक मदद करना है। सीएम परिवार समृद्धि योजना हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गयी एक पहल है।

जिसके तहत समाज के गरीब और सरकारी योजनाओ से वंचित लोगो के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक पहल है।अगर आपको इस परिवार समृद्धि योजना का लाभ उठाने में कोई समस्या आ रही है तो संबंधित जानकारी के लिए आप टोल फ्री नम्बर 18002000023 का उपयोग कर सम्पर्क कर सकते हैं।

नोट :- इस पोस्ट का उद्देश्य आप लोगों को जानकारी देना है। पोस्ट में दी गई सभी योजनाओं की जानकारी सरकार के अनुसार बदलती रहती हैं। इसलिए आप कोई भी आवेदन करने से पहले सरकार  की अधिकारी वेबसाइट अवश्य चेक कर लें।

निष्कर्ष :-

दोस्तों आपको आज का हमारा आर्टिकल “Mukhyamantri Parivar Sahayata Yojana in Hindi ऑनलाइन पंजीकरण ” कैसा लगा मुझे जरूर बताएं आप इस आर्टिकल को पढ़कर अपना Parivar Samridhi Yojana का लाभ उठा सकते हैं

इसी प्रकार की महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी लेने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहे। हमारा एक ही मकसद है। की हम अपने यूजर को कम समय में अच्छी व सही जानकारी मुहैया करा सके। ताकि आपके धन व समय दोनों की बचत हो। अगर कुछ कमी है तो हमे तुरंत कमेंट करे। धन्यवाद।

Read More:-

Please Share This
Previous Article
Next Article

2 Replies to “Apply मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा रजिस्ट्रेशन। Mmpsy Online Apply.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *