हरियाणा किसान मित्र योजना ऑनलाइन-Kisan Mitra Yojana Online Registration.

Please Share This

हरियाणा किसान मित्र योजना ऑनलाइन

हरियाणा किसान मित्र योजना 2022 में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? Kisan Mitra Online form.

Kisan Mitra Yojana Haryana | हरियाणा किसान मित्र योजना ऑनलाइन  | Haryana Kisan Mitra Yojana 2022|किसान मित्र योजना रजिस्ट्रेशन | Haryana Kisan Mitra Yojana Online Form | किसान मित्र योजना आवेदन हेतु पात्रता व दस्तावेज। | 

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक नई जानकारी के साथ। इस लेख में हम आपको हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई गयी “हरियाणा किसान मित्र योजना” के बारे में विस्तारपूर्वक बतायेगे। जिसकी घोषणा हरियाणा प्रदेश के मुख़्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा की गयी है। इस योजना के जरिये राज्य के सभी किसान भाइयों को सरकार के द्वारा शुरू की गयी योजनाओं का लाभ बहुत ही आसान तरिके से मिल सकेगा। Haryana Kisan Mitra Yojana का लाभ वे ही किसान ले सकते है जिनके पास दो एकड़ या फिर इससे कम जमीन हो। व जो किसान कृषि, बागवानी और पशुपालन डेयरी आदि अन्य संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े हुए है उन किसानो को भी इस योजना का लाभ मिल पायेगा। आगे की सारी जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले है इसलिए आपसे अनुरोध है की आप हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

हरियाणा किसान मित्र योजना ऑनलाइन। 

हरियाणा राज्य के जो किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो उनको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। पिछले बीते वर्ष में कोरोना वायरस का कहर ज्यादा चल रहा था जिसकी वजह से पुरे देश में लोकडाउन लगा हुआ था। जिसकी वजह से देश की अर्थव्यवस्था में परिवर्तन आया है। देश की अर्थव्यवस्था ठीक हो जाये, इसके लिए हरियाणा सरकार बहुत सी योजनाए चला रही है।

इन्ही योजनाओ में एक योजना Haryana Kisan Mitra Yojana है जो राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी है।  इस योजना का लाभ किसान भाइयों के अलावा अन्य किसान भी ले सकते है।बहुत से ऐसे किसान है जो सरकार के द्वारा लागु की गयी योजनाओ से वंचित रह जाते है इस चीज जो ध्यान में रखते हुए  मुख़्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने हरियाणा किसान मित्र योजना की  शुरुआत की है। ताकि इस योजना के जरिये सभी किसानो को लाभ पहुंचाया जा सके।  इसके लिए उन्होंने आदेश भी जारी कर दिए है की इस योजना को जल्द से जल्द शुरू किया जाये

किसान मित्र योजना  की शुरुआत क्यों की गयी है 

हरियाणा सरकार ने 12 मार्च 2021को वित्त वर्ष 2021–22 के लिए बजट की घोषणा कर दी है। हरियाणा सरकार ने इस घोषणा में Haryana Kisan Mitra Yojana को शुरू करने का फैसला लिया है। जिन किसानो के पास 2 एकड़ या इससे कम भूमि है ऐसे किसान इस योजना का लाभ ले पाएंगे। इस योजना में किसानो को अनेको सेवाएं मिलेगी, जैसे की नगद जमा, पिन परिवर्तन, मिनी स्टेटमेंट चेक करना, नकद निकासी, बैलेंस पूछताछ,नई पिन बनाना, चेक बुक अनुरोध करना, मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक करना, आधार नंबर लिंक करना आदि सेवाएं शामिल है।

Haryana Kisan Mitra Yojana Form

बैंक साझेदारी में 1000 हजार एटीएम भी किसान मित्र योजना में स्थापित किये जाएगें। कृषि का कार्य करने वालो किसानो के अलावा अन्य किसान जैसे की डेयरी करने वाले, पशुपालन करने वाले, बागवानी करने वाले एवं जो किसान अन्य क्षेत्रों से संबधित है वे किसान भी  इस योजना का लाभ ले सकते है। हरियाणा राज्य के सभी किसान हरियाणा किसान मित्र  योजना के जरिये प्रेरित होंगे और अन्य क्षेत्र भी विकास की ओर अग्रसर करेंगे। 15 करोड़ रुपए का अतिरिक्त अनुदान किसान मित्र योजना के जरिये उपलब्ध होगा।  प्रदेश के किसान इस योजना के माध्यम सशक्त और सक्षम बनेगे इसलिए इस योजना का शुभ आरम्भ किया गया है।

हरियाणा किसान मित्र योजना  का उद्देश्य 2022

किसान मित्र योजना का लाभ कृषि करने वाले किसानो तक पहुंचाया जायेगा।  हरियाणा  सरकार का किसान मित्र योजना को शुरू करने का उद्देश्य यह है राज्य के सभी किसान सशक्त एवं आत्मनिर्भर बने। किसान इस योजना में जुड़ कर अपनी आय में बढ़ोत्तरी कर सकेंगे। सरकार ने इस योजना को इसलिए भी शुरू किया है ताकि पशुपालन क्षेत्र विकास की ओर बढ़े। जो किसान दूध की उत्पादकता को बढ़ाने का काम करेंगे, तो ऐसे किसानो हेतु सरकार पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना की भी इस योजना के तहत रखने घोषणा की गयी है। सरकार के द्वारा आरम्भ की गयी, किसान मित्र योजना का लाभ वे किसान ले पाएंगे जिनके पास दो एकड़ या फिर उससे कम धरती हो।

हरियाणा किसान मित्र योजना के तहत मिलने वाला लाभ। 

  • हरियाणा किसान मित्र योजना का लाभ वे ही किसान ले पाएंगे जिनके पास दो एकड़ या इससे कम जमीन हो।
  • इसके अतिरिक्त जो किसान डेयरी, बागवानी, पशुपालक एवं अन्य कृषि संबधित क्षेत्र से जुड़े हुए है तो वे किसान भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे।
  • Haryana Kisan Mitra Yojana के साथ जुड़ कर किसान अपनी आय को बढ़ा सकते है।
  • हरियाणा सरकार इस योजना के माध्यम से सभी किसानो को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना चाहती है।
  • राज्य सरकार के द्वारा जो कल्याणकारी योजनाए चलाई जा रही है उन सभी का लाभ किसानो तक पहुंच पायेगा।
  • हरियाणा राज्य के जो चयनित किसान है उनको कृषि तकनीक व योजनाओ के प्रशिक्षण से अवगत कराया जाता है।

Haryana Kisan Mitra Yojana के लिए योग्यता व पात्रता की शर्ते। 

हरियाणा किसान मित्र योजना के तहत लाभ प्राप्त करने हेतु रजिस्ट्रेशन करने के लिए सभी किसानों को निम्नलिखित पात्रताओं की पालना करना होगी जो की इस प्रकार है।

  • इस योजना के तहत हरियाणा प्रदेश का मूल निवासी किसान ही लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • योजना के अनुसार हरियाणा राज्य के छोटे किसानों को भी लाभ दिया जाएगा |
  • जो छोटे किसान खेती के साथ पशुपालक व डेयरी का काम करते है ऐसे किसान भी इस योजना में शामिल है।
  • बागवानी और अन्य कृषि संबंधित क्षेत्रों से जुड़े किसान भी योजना के पात्र है।
  • Haryana Kisan Mitra Yojana का लाभ वे ही किसान ले पाएंगे जिनके पास दो एकड़ या इससे कम जमीन हो। वही इस योजना के पात्र है।

Kisan Mitra Yojana Haryana के मुख्य बिंदु। 

योजना का नाम हरियाणा किसान मित्र योजना 2022
आरम्भ  की गई मुख्यमंत्री श्री मनहोर लाल खट्टर के द्वारा
श्रेणी हरियाणा सरकारी योजनाए
 लाभ का मुख्य उद्देश्य आर्थिक  सहायता पहुँचाना
वर्ष 2022
लाभार्थी हरियाणा राज्य के किसान
आवेदन मोड़ ऑनलाइन / ऑफलाइन
कुल भूमि दो एकड़ या फिर इससे कम जमीन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द ही

हरियाणा किसान मित्र योजना 2022 के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट। 

Kisan Mitra Yojana में हरियाणा का जो किसान आवेदन करना चाहता है उसके पास निम्न दस्तावेजों का होना बहुत जरूरी है-

  • वोटर आईडी कार्ड (पहचान पत्र)
  • आवेदक किसान का आधार कार्ड।
  • मोबाइल नंबर।
  • किसान का मूल निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बिजली बिल।
  • किसान बैंक अकाउंट पासबुक।
  • 2 एकड़ से कम भूमि के दस्तावेज।
  • हरियाणा परिवार पहचान पर ( family id)

किसान मित्र योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया। 

हरियाणा राज्य के जो किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो उनको थोड़ा ओर इंतजार करना पड़ेगा। राज्य सरकार ने सिर्फ किसान मित्र योजना को आरम्भ करने की घोषणा ही की है अभी इसे शुरू नहीं किया गया है। जैसे ही किसान मित्र योजना को आरम्भ किया जायेगा तो हम आपको इस योजना की ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को हमारे इस लेख के जरिये बता दिया जायेगा ताकि आप Haryana Kisan Mitra Yojana के आवेदन के लिए ऑनलाइन फॉर्म को अप्लाई कर सके और इस योजना का लाभ ले सके।

निष्कर्ष:-

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से “Haryana Kisan Mitra Yojana Online Apply” करने से संबंधित सभी जानकारी को आपके साथ साँझा किया है ताकि आप इस योजंना का लाभ ले सके और आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने में कोई परेशानी न हो। आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और यदि आप कोई ऐसा परिवार जानते है तो इस जानकारी उस परिवार के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद।

Read More :-
  1. हरियाणा मैरिज सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं?
  2. ऑनलाइन गाड़ी का बिमा कैसे चेक करें?
  3. हरियाणा राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना
  4. ऑनलाइन वोटर कार्ड कैसे बनायें?
  5. वोटर कार्ड में सुधार कैसे करें? 
  6.  रोड टैक्स कैसे भरे?
  7. Haryana Ews कैसे बनवाएं?
  8. माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?
  9. हरियाणा ई-कर्मा योजना लाभ योजना पात्रता। 
Please Share This
Previous Article
Next Article

2 Replies to “हरियाणा किसान मित्र योजना ऑनलाइन-Kisan Mitra Yojana Online Registration.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.