हरियाणा पंचायत वोटर लिस्ट 2022 डाउनलोड-View Haryana Panchayt Voter List.

Please Share This

Online View Hariyana Gram Panchayat Voter List

ऑनलाइन हरियाणा सरपंच चुनाव वोटर लिस्ट में नाम कैसे देखे? View Hariyana Panchayat Voter List.

Online View Hariyana Gram Panchayat Voter List 2022 | हरियाणा सरपंच चुनाव वोटर लिस्ट चेक | Gram Panchayt Voter List | हरियाणा सरपंच चुनाव लिस्ट में नाम कैसे देखे? |  हरियाणा ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट ऑनलाइन 2022 | Hariyana Panchayat Voter List Haryana |

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक जानकारी के साथ। इस लेख में हम आपको हरियाणा ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2022 में नाम चेक करने के साथ साथ Hariyana Gram Panchayat Voter List Download करने के बारे में आपको जानकारी दी जाएगी। हरियाणा ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2022 को आप चुनाव आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम ऑनलाइन देख सकते है। निर्वाचन अधिकारी वोटर लिस्ट को समय समय पर अपडेट करते – रहते है। इस लिस्ट के माध्यम से आप Online Voter List में मतदान केंद्र का नाम, व्यक्ति का नाम तथा बूथ संख्या इत्यादि देख सकते है। इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखे की अगर आपका नाम हरियाणा वोटर लिस्ट में आया है तो ही आप वोट डाल सकते है अन्यथा नहीं। तो चलिए शुरू करतें है।

हरियाणा पंचायत वोटर लिस्ट 2022 क्या है?

हरियाणा प्रदेश के वह नागरिक जो मुख्य रूप से गावं के स्थाई निवासी है। जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो गई है। और जिन्होंने अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा रखा है। अथार्त जिन्होंने अपना वोटर कार्ड बनवा रखा है केवल उनका नाम ही हरियाणा पंचायत वोटर लिस्ट में दर्ज होता है। इस प्रकार गांव के सभी मतदाता की लिस्ट ही पंचायत वोटर लिस्ट की सूची होती है। जिस व्यक्ति का नाम इस वोटर लिस्ट में शामिल है केवल वही व्यक्ति पंचायत चुनाव में वोट डाल सकता है यदि आपका नाम इस हरियाणा पंचायत वोटर लिस्ट  में नहीं है तो आपको मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए फिर से वोटर कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा। या फिर आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी कंप्लेंट भी कर सकते है।

हरियाणा पंचायत वोटर लिस्ट 2022 के क्या उद्देश्य है ?

सरकार ने वोटर लिस्ट में नाम देखने के लिए राज्य के नागरिकों के लिए ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा उपलब्ध करवा रखी है। इसके लिए आप Nvsp Portel के द्वारा Voter List को Online देख सकते है। अगर किसी भी नागरिक ने वोटर कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर रखा है  और उसका वोटर कार्ड अब तक बन कर नहीं आया है तो वह व्यक्ति भी  वोट डाल सकता है। क्योंकि उसका नाम तो वोटर लिस्ट में है। पहले ऑनलाइन सिस्टम नहीं था इसके लिए व्यक्ति को चुनाव आयोग और कार्यालयों में इधर- उधर  धूमना पढ़ता था। और अब आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से मतदान सूची में अपने परिवार के सभी मेम्बरों के नाम तथा खुद का नाम बहुत ही सरल तरिके से चेक कर सकते है। और इस लिस्ट को Download भी किया जा सकता है। इससे जुड़ी और भी जानकारी आपको आगे इस लेख में बताई गई है।

Haryana New Panchayat Voter List 2022 Highlights.

पंचायत वोटर लिस्ट 2022 से जुडी कुछ आवश्कता पूर्ण जानकारी हमने आपको इस सारणी के माध्यम से बताई गई है इसलिए इस सारणी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

योजना का नाम हरियाणा सरपंच चुनाव वोटर लिस्ट।
लाभार्थी हरियाणा राज्य के गावं में रहने वाले नागरिक।
Department Chief Electoral Officer Haryana
Official Website LInk Click Here
वर्ष 2022
उद्देश्य ऑनलाइन हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव सूची
चुनाव हरियाणा सरपंच चुनाव।
वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन Click Here

Hariyana Panchayat Voter List के क्या लाभ है:-

  1. ऑनलाइन वोटर लिस्ट के माध्यम से आप इस बात का पता लगा सकते है की आपकी फैमिली में से किन- किन लोगो का नाम इस वोटर लिस्ट में दिया गया है। इन सभी की जानकारी आपको ऑनलाइन मिल जाएगी। आगे हम आपको इसके लाभों के बारे में बताने जा रहे है।
  2. अगर आपको मतदान सूची में अपना नाम देखना है तो आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से देख सकते है।
  3. किसी भी नागरिक ने अगर वोटर कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया हुआ है और उसका वोटर कार्ड अब तक बन कर नहीं आया है तो वह व्यक्ति अपना नाम वोटर लिस्ट में देख सकता है और वोट डाल सकता है।
  4. ऑनलाइन के जरिये समय और पैसा दोनों बचेगा।
  5. अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में आ गया है तो आपका कार्ड बहुत ही जल्दी बन जायेगा।
  6. आप पोर्टल के जरिए Voter List PDF को Download भी कर सकते है।
  7. वोटर कार्ड बनवाने के लिए आप Online Portel के जरिए भी आवेदन कर सकते है।
  8. वोटर कार्ड का इस्तेमाल आप पहचान पत्र (Identity Proof) के रूप में भी कर सकते है।
  9. वोटर लिस्ट में व्यक्ति की गलत इनफार्मेशन जैसे नाम, फोटो, एड्रेस हो तो इस लिस्ट के द्वारा चुनाव आयोग से गलत जानकारी को सही किया जा सकता है।

हरियाणा नई पंचायत वोटर लिस्ट हेतु दस्तावेज व पात्रता क्या होंगे?

  • राशन कार्ड।
  • आधार कार्ड।
  • हरियाणा निवास प्रमाण पत्र।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष होने के बाद ही हरियाणा वोटर ID के लिए आवेदन किया जा सकता है।

Haryana Gram Panchayat Voter List Search by Name – हरियाणा पंचायत वोटर लिस्ट में नाम देखे। 

आप अपना नाम वोटर लिस्ट में बहुत ही आसानी से देख सकते है और इसके बाद ही वोट डाल सकते है इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा की है वोटर लिस्ट में नाम देखने के लिए आप हमारे इस तरीके को फॉलो करे।

    • इसके लिए आपको हरियाणा निर्वाचन अधिकारी की ऑफिसियल वेबसाइट ceoharyana.gov.in पर विजिट करना है।
    • इसके बाद आपके सामने जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया अनुसार Website का  Home Page Open होगा।
    • होम पेज ओपन होने के बाद आपको Voter Corner पर क्लीक करने पर एक पॉप विंडो ओपन होगी जिसमे आपको Check Your Name in Voter List  दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है।   

हरियाणा पंचायत चुनाव नामावली में नाम कैसे देखे? 

Haryana Gram Panchayat Voter List Search by Name - हरियाणा पंचायत वोटर लिस्ट में नाम देखे। 

      • Check Your Name in Voter List” क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और नई विंडो ओपन होगी जैसा की चित्र में दिखाया गया है।
      • इसमें आपके सामने दो ऑप्शन मिलगे जो की इस प्रकार है। :- (1)  By Details (2) By Voter ID इनमे से आपको किसी एक विकल्प को चुनना है।
      • By Details:- को सेलेक्ट करने पर आपको निचे दिखाई गई सभी जानकारी भरनी है। (2) By Voter ID  सेल्क्ट करने पर आपको अपने वोटर कार्ड संख्या दर्ज करके हरियाणा वोटर लिस्ट में ऑनलाइन नाम कैसे देख सकते है।
      • इसके बाद आपको इस विंडो के अंदर पूछी गई जानकारी जैसे की District Name, Assembly Constituency name, Name, Relation Name, Age व Gender जितनी भी जानकारी है उसको सही- सही भरना होगा।
      • इसके बाद आपको Search के बटन पर Click करना है।
      • Search वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने District, Assembly Constituency, Booth No, Sr. No., Voter Name, Father/Husband Name, Age, House No, Voter Id Card No., View Details, View Family Details, आदि इनफार्मेशन आ जाएगी।

हरियाणा ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट ऑनलाइन 2022 | Hariyana Panchayat Voter List Haryana |

  • इस प्रकार हम हरियाणा पंचायत निर्वाचक नामावली में ऑनलाइन नाम देख सकते है।
  • आप चाहे तो इसे अपनी डिवाइस के अंदर PDF रूप में Save कर ले ताकि जरूरत पड़ने पर इसका Print निकाला जा सके।

Haryana Panchayat Voter List 2022 Download कैसे करें? हरियाणा सरपंच/पंचायत चुनाव वोटर पीडीएफ लिस्ट। 

हरियाणा पंचायत चुनाव नामावली/लिस्ट डाउनलोड कैसे करें? हरियाणा पंचायत चुनाव नामावली लिस्ट विद फोटो डाउनलोड करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इससे जुड़ी जितनी भी जानकारी है हम आपको इस लेख के माध्यम से बता रहे है।

हरियाणा पंचायत चुनाव नामावली 2022.

  1. सबसे पहले हमे हरियाणा निर्वाचन आयोग हरियाणा की official website ceoharyana.gov.in पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट ओपन होने के बाद आपके सामने हरियाणा निर्वाचन आयोग की वेबसाइट का Home Page Open हो जायेगा।
  3. होम पेज ओपन होने के बाद आपको Voter Corner वाले ऑप्शन पर क्लीक करना है इसके बाद आपके सामने पॉप विंडो ओपन होगी जिसमे आपको FINAL ELECTORAL ROLL 2022 लिखा दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है।
  4. इसके पश्चात आपके सामने एक पेज खुल जायेगा। खुले हुए पेज पर जितनी भी जानकारी पूछी गई है जैसे की District, Assembly Constituency’s, Polling Station’s, Section No दर्ज करने के बाद Captcha Code दर्ज करना है।
  5. इसके बाद अंत में आपको निचे दिए “Get Final Roll” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Haryana Panchayat Voter List 2022 Download कैसे करें?  हरियाणा सरपंच/पंचायत चुनाव वोटर पीडीएफ लिस्ट। 

    • इसके बाद आपके सामने हरियाणा पंचायत चुनाव पीडीएफ लिस्ट गांव अनुसार डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा। इस पर क्लीक करके आप Haryana New Panchayat Voter Download कर सकते है।
निष्कर्ष:-

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है की आज की हमारी पोस्ट Haryana New Gram Panchayat Voter Id CardWith Photo Final List Pdf Download Kaise Kare “ अच्छी लगी होगी। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी नई जानकारी लेने के लिए हमारी WEBSITE को सब्सक्राइब जरुर करे.  धन्यवाद।

Read More:-
  1. Heavy Licence Training form Haryana. 
  2. Apki Beti Hmari Beti Yojna. Haryna.
  3. New Bijli connection Haryan Online.
  4. Vivah shugn Yojna Online.
  5. सक्षम योजना अप्लाई ऑनलाइन।
  6. सरल हरियाणा अकाउंट पंजीकरण। 
  7. वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण.
  8. हरियाणा वोटर आईडी कार्ड में ऑनलाइन सुधार।
Please Share This
Previous Article
Next Article

One Reply to “हरियाणा पंचायत वोटर लिस्ट 2022 डाउनलोड-View Haryana Panchayt Voter List.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.