कमल ककड़ी खाने के फायदे, नुकसान हिंदी में-Kamal Kakdi Vegetable Ke Fayde.

Please Share This

कमल ककड़ी खाने से शरीर को मिलने वाले औषधीय लाभ

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

कमल ककड़ी खाने से शरीर को मिलने वाले औषधीय लाभ जाने हिंदी में। Lotus Root Vegetable in Hindi. 

सेहत के लिए कमल ककड़ी खाने के फायदे हिंदी में  | Lotus Root Vegetable Health Benefits in Hindi.| Kamal Kakdi Vegetable Khane Ke Fayde | Kamal Kakdi Sabji in Hindi | 

कमल ककड़ी खाने के फायदे। आपको बीमारी के लक्षणों से निजात दिलाने में सहायता कर सकते हैं।  परन्तु किसी बीमारी को पूर्णत ठीक नहीं कर सकते है। कमल ककड़ी सर्दियों के मौसम में ज्यादा उपलब्ध होती है, कमल ककड़ी की रेसपी आप कमल गट्टे से सब्जी काफी फेमस है, आप चाहे तो स्नेक्सपकोड़ेचिप्सअचार आदि बनाकर खा सकते हैं। 

KAMAL KAKDI VEGETABLE IN HINDI.

शरीर रोगों से दूर रहे।  इसके लिए आप अपने खान-पान में सारी सब्जियों और सारे फ्रूट को शामिल करें। इससे ही आप रोगों से दूर रहेंगे। इन्हीं सब्जियों में शामिल है। कमल ककड़ी। आज हम आपको कमल ककड़ी खाने के  फायदे बताएगे। Kamal Kakdi Khane Ke Fayde. Nuksan In Hindi.Kamal Kakdi।

जो सब्जियां हमें टेस्ट में बेहतर नहीं लगती है। वही सब्जियां हमारे शरीर को अनेक फायदे दे सकती हैं। कमल ककड़ी का उपयोग औषधीय गुण के रूप में भी किया जाता है kamal Kakdi का प्रयोग चाइनीज कुजीन में भी किया जाता है और दवाइयों में भी इसका इस्तेमाल किया जाने लगा है. कमल ककड़ी का पौधा भारतचीनपर्शिया में सबसे अधिक पाए जाते हैं। 

कमल ककड़ी कैसे बनती है?

कमल ककड़ी खाने के फायदे कमल ककड़ी हमारी हड्डियों को मजबूत बनाती है। और पेट को साफ रखती है। कमल ककड़ी को इंग्लिश (English) में लोटस रूट (Lotus Root) कहा जाता है। कमल ककड़ी कमल के फूल की जड़ होती है उसी जड़ को कमल ककड़ी कहते हैं।

कमल का फूलबीजपत्ते सभी उपयोग में लाए जाते हैं। कमल का फूल भारत का राष्ट्रीय फूल है।  यह देखने में बहुत सुंदर दिखता है,  कमल का पौधा हमेशा पानी में पाया जाता है। कमल के फूल का उपयोग पूजा में किया जाता है। कमल का वानस्पतिक नाम (Nelumbian Nucifera) नीलंबियन न्यूसिफ़ेरा है।  तो आइए जानते हैं। कमल ककड़ी को खाने से हमारे शरीर को क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं।

Kamal Kakdi Ki Vishy Suchi In Hindi.

1. कमल ककड़ी में पाए जाने वाले पोषक तत्व।

2. कमल ककड़ी खाने के फायदे(Lotus Root In Hindi)

3. कमल ककड़ी के उपयोग (Lotus Root In Hindi)

3. कमल ककड़ी खाने के नुकसान(Lotus Root In Hindi)

कमल ककड़ी (Lotus Root Vegetable) के पोषक तत्व –Lotus Root Nutrients.

कमल की जड़ यानी कमल ककड़ी में अनेक प्रकार के विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं. विटामिन सी विटामिन एविटामिन बीतथा पोटेशियममैग्नीशियमजिंकआयरनकैल्शियमसोडियमफास्फोरसफोलेट आदि. खनिज पदार्थ पाए जाते हैं. इन सबके अलावा कमलककड़ी में थायमिनपैंटोथैनिक एसिडएंटीऑक्सीडेंट आदि पाए जाते हैं।

कमल ककड़ी खाने के फायदे (Lotus Root)  – Benefits AND Side Effects Lotus Root Vegetable In Hindi.

कमल ककड़ी खाने से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं आज हम आपको इन्हीं फायदो के बारे में  बताएंगे।

कमल ककड़ी खाने से शरीर को मिलने वाले औषधीय लाभ

1. खून की कमी को पूरा करें कमल ककड़ी का सेवन – Complete Blood Loss Intake of Lotus Root.

शरीर में खून की कमी हो जाने पर एनीमिया की समस्या हो जाती है अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो अपनी रोजमर्रा में रोज कमल ककड़ी का सेवन करें इससे खून की कमी दूर हो जाएगी और शरीर में खून बनने लगेगा। आजकल फ़ास्ट फ़ूड के सेवन से यह समस्या आम हो गयी है। 

2. वजन घटाने में कमल ककड़ी खाने के फायदे – Benefits of Lotus Root In Weight Loss.

कमल ककड़ी में कम कैलोरी पाई जाती है साथ ही फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है जो लोग अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो उनके लिए कमल ककड़ी खाना बहुत फायदेमंद है कमल ककड़ी के सेवन से आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं इसका सेवन करने से भूख कम लगती है जिससे वजन को कंट्रोल में किया जा सकता है। और स्वस्थ जीवन जीने योग्य हो जाते है।

3. मस्तिष्क में सहायक कमल ककड़ी – Lotus Cucumber Helpful Our Brain.

कमल ककड़ी में विटामिन सी पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जिससे तनाव को कम किया जा सकता है इससे सिर दर्द की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है और मूड अच्छा बनता है पायरी डोक्सीन नामक तत्व कमल ककड़ी में पाया जाता है जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को ठीक रखता है। इसलिए हमे कभी कभी जरूर इसे अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

4. त्वचा को सुंदर बनाए कमल ककड़ी –Lotus Cucumber Makes Skin Beautiful.

कमल ककड़ी का सेवन करने से त्वचा से संबंधित समस्याएं दूर की जा सकती है चेहरे पर होने वाली पिंपल्स दागधब्बेझाइयां आदि के लिए कमल ककड़ी बहुत ही फायदेमंद है, इसमें पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट त्वचा को मुलायम बनाने का काम करता है, इसके साथ ही जिन लोगों की ऑइली स्किन है, उनके लिए भी कमल ककड़ी बहुत ही फायदेमंद है चेहरे पर निखार आता है कमल ककड़ी का रस निकालकर हाथ- पैरों और चेहरे पर लगाएं तो फटने की संभावना काफी कम हो जाती है।

5. इम्यून सिस्टम में कमल ककड़ी  – Lotus Vegetable Cucumber In Immune System.

कमल ककड़ी खाने के फायदे। कमल ककड़ी हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम बढ़ाती है जिससे हम कई लोगों से दूर रहते हैं कई पर बुखारसर्दी लगनाजुकाम हो जानाथकान महसूस होना आदि समस्याएं हो जाती हैं जिस वजह से हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, कमल ककड़ी में विटामिन ए बी सी होते है जो इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए मत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते है। आजकल इम्यून सिस्टम मजबूत होना बहुत जरूरी हो गया है।

6. पाचन को बेहतरीन बनाए कमल ककड़ी खाने के फायदे – Benefits of Lotus Cucumber To Improve Digestion.

कमल ककड़ी खाने के फायदे कमल ककड़ी पेट से जुड़ी हर एक समस्या को दूर करने में भरपूर मदद करती हैं। क्योंकि इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है इसका सेवन करने से हमें कब्जअपचपेट में दर्दएसिडिटी आदि दिक्कतें नहीं होती कमल ककड़ी मल को कठोर नहीं होने देती बल्कि पाचन तंत्र को तंदुरुस्त बनाती है।

7. सूजन को कम करने में लाभकारी कमल ककड़ी – Lotus Cucumber Beneficial In Reducing Inflammation.

सूजन को कम करने के लिए कमल ककड़ी में पाए जाने वाला एंटी- इन्फ्लेमेटरी  तत्व बहुत गुणकारी है यह शरीर की अन्य सूजन को भी कम करता है कमल ककड़ी जोड़ों के दर्द यानी गठियामांसपेशियों में दर्द आदि को भी कम करती है। इसलिए हमे कमल ककड़ी का सेवन जरूर करना चाहिए।

8. डायबिटीज रोग में कमल ककड़ी खाने के फायदे – Benefits of Lotus Cucumber In Diabetes Disease.

कमल ककड़ी खाने के फायदे डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए कमल ककड़ी बहुत ही उपयोगी है कमल ककड़ी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतरीन है कमल ककड़ी खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।डायबिटीज की समस्या लोगो में आम हो गयी है।

9. हड्डियों को स्ट्रांग बनाने में कमल ककड़ी – Lotus Cucumber To Make Bones Strong.

कमल ककड़ी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है हड्डियों को अगर किसी तरह का फैक्चर हो गया है तो आप कमल ककड़ी की सब्जीअचारस्नैक्स आदि को बनाकर खा सकते हैं। कैल्सियम का स्त्रोत होने के कारण यह हमारे शरीर के ढांचे को मजबूती प्रदान करता है।

10. यूरिन की प्रॉब्लम को दूर करें कमल ककड़ी – Remove Urine Problem Lotus Cucumber.

कमल ककड़ी खाने के फायदे यूरिन संबंधित समस्याओं में कमल ककड़ी बहुत ही फायदेमंद है। पेशाब में जलनरुक- रुक कर पेशाब आनाबार-बार पेशाब जाना आदि।  समस्याओं में कमल ककड़ी बहुत लाभकारी मानी जाती है। थोड़ी सी मात्रा में मिश्री और कमल ककड़ी के रस में मिलाकर पीएं इससे पेशाब की दिक्कत दूर हो जाएंगे। साथ ही कमल ककड़ी पथरी रोग में भी अपना पूरा योगदान देती है।

11. कमल ककड़ी का इस्तेमाल बालों के लिए – Use Lotus Root For Hair.

कमल ककड़ी खाने के फायदे बालों को जड़ से मजबूत करती है। कमल ककड़ी। इससे बाल टूटना बंद हो जाते हैं साथ ही सफेद बालों की समस्या भी नहीं रहती यह बालों पर कंडीशनर का काम करती है अगर आपको बालों से संबंधित कोई भी समस्या है तो आप कमल ककड़ी का सेवन करें। आजकल कम उम्र के बच्चों में भी यह समस्या आम हो गयी है।

12. दस्त में राहत कमल ककड़ी खाने के फायदे – Benefits of Lotus Root Relief In Diarrhea.

कमल ककड़ी में एंटी डायरिया के गुण पाए जाते हैं। जो डायरिया जैसी समस्या में राहत देते हैं अगर आप कमल ककड़ी का उपयोग दस्त में करते हैं तो आपको दस्त से जल्दी राहत मिलेगी। आप काफी अच्छा महसूस करते है।

13. गर्भवती महिलाओं के लिए कमल ककड़ी – Lotus Root For Pregnant Women.

कमल ककड़ी को कस ले और दूध में डालकर आंच पर पकाएं जब यह अच्छे से पक जाए और दूध की मात्रा आदि रह जाए। तब इसे प्रेग्नेंट महिला को पिलाएं इसे पीने से गर्भवती महिलाओं को बहुत ही फायदा पहुंचेगा। (Lotus Root) कमल ककड़ी गर्भवती महिलाओं में सभी पोषक तत्वो की कमी को पूरा करा है।  यह प्रयोग करने से पहले नजदीकी डॉक्टर से सलाह अवश्य ले।

कमल ककड़ी खाने के फायदे (Lotus Root) और उपयोग – Uses of Lotus Root Vegetable In Hindi.

लोटस रुट का उपयोग भिन्न-भिन्न पकवान बनाने के लिए किया जाता है जैसे:-

*कमल ककड़ी की सूखी सब्जी बना कर खा सकते हैं।

*कमल ककड़ी का चटपटा अचार भी बना सकते हैं।

*चिप्स और स्नैक्स भी बना कर खा सकते हैं।

*कमल ककड़ी को बेसन के साथ मिक्स करके मसाले मिलाकर पकोड़े बनाकर खाए। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगेंगे।

*कमल ककड़ी को उबालकर सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं।

कमल ककड़ी (Lotus Root) के नुकसान – Loss ( Side Effect) of Lotus Root Vegetable.

वैसे तो कमल ककड़ी के कम ही नुकसान हैआइए बताते हैं कमल ककड़ी के नुकसानो के बारे में।

*कमल ककड़ी को कभी भी कच्चा ना खाएं क्योंकि इसमें उपस्थित बैक्टीरिया आपके पेट के अंदर जा सकते हैं।

*जिन लोगों को कमल ककड़ी खाने से एलर्जी होती है तो वे इसका सेवन बिल्कुल भी ना करें।

*कमल ककड़ी कभी भी कच्चा नहीं खाएं इसको अच्छे से पकाकर ही खाएं अगर यह अधपकी रह गई या कच्ची रह गई तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है.

*आप कभी भी कमल ककड़ी का सेवन करते हैं तो सीमित ही मात्रा में करें कमल ककड़ी किसी बीमारी को ठीक नहीं कर सकती बल्कि लक्षणों को ही कम कर सकती है.

*अगर आप किसी बीमारी को ठीक करने में कमल ककड़ी का सेवन करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी  डॉक्टर से जरूर सलाह कर ले।

Note:-

हमारी यह वेबसाइट आपको किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह नही देता हैं. बताए गए घरेलू उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से सम्पर्क जरुर करे।

निष्कर्ष:-

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख (Shrir Ke Liye Lotus Root Ke Fayde In Hindi | KAMAL KAKDI KISE KHTE HAI | Kamal Kakdi Khane Ke Fayde In Hindi ) अच्छा लगा तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं और भी लेटेस्ट जानकारी के लिए बने रहे हमारे इस ब्लॉग superfast3education पर।

Read More :-

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *