कंप्यूटर हार्डवेयर किसे कहते है। व हार्डवेयर के प्रकार। Computer Hardware Kiya Hai.

Please Share This

कंप्यूटर हार्डवेयर किसे कहते है। व हार्डवेयर के प्रकार।

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होते है? What is Computer Hardware in Hindi.

कंप्यूटर हार्डवेयर किसे कहते है। | कंप्यूटर में हार्डवेयर की भूमिका हिंदी में |  Defenation of Computer Hardware In Hindi. | Computer Hardware Kise Khte Hai. | Computer हार्डवेयर क्या है? | कंप्यूटर Hardware कौन – कौन से होते है? | Computer Hardware Kiya Hai | Computer Hardware Ki Paribhasha | Computer Hardware Ke Parkar | 

नमस्कार दोस्तों आज हम आप लोगो को Computer Hardware के बारे में बताने जा रहे है. और कंप्यूटर हार्डवेयर के  कितने  प्रकार के होते है.  व कंप्यूटर हार्डवेयर कौन – कौन से कार्य करते है? व कंप्यूटर हार्डवेयर के उपयोग।

आप भी कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में जानना चाहते है तो आप सही जगह आये है और इस लेख को पढ़कर मुझे नहीं लगता की आपको दूसरी वेबसाइट पर Visit करना पढ़े क्योकि हमारा यह उदेश्य है की आप को सही जानकारी मिले और आपके समय और धन की बचत हो.

कंप्यूटर हार्डवेयर (Hardware) की पूरी जानकारी हिंदी में। कंप्यूटर हार्डवेयर किसे कहते है।

कंप्यूटर का अपना दिमाख नहीं होता है कंप्यूटर मानव द्वारा दिए गए आदेशों के अनुरूप कार्य करता है। एक कंप्यूटर में Hardware Or Software बहुत जरूरी है कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को हम Computer Program भी कहते है। बिना हार्डवेयर कंप्यूटर एक खाली डब्बा है.

अगर आप भी कंप्यूटर में दिलचस्पी रखते है तो  आपको  कंप्यूटर क्या है।, कंप्यूटर का इतिहास, कंप्यूटर फुल फॉर्म व कंप्यूटर के उपयोग के  बारे में पता होना बहुत जरूरी है। आज सभी वो वस्तु जो बिजली की सहायता से चलती है। कही न कही कंप्यूटर का ही एक रूप है।  तो चलिए दोस्तों शरू करते है। Hardware क्या होता है.

कंप्यूटर के Parts कौन – कौन से होते है।- What are the parts of a computer?

कंप्यूटर मुख्य रूप से दो Parts (भागों) से मिलकर बना होता है. | कंप्यूटर हार्डवेयर किसे कहते है।

  1. हार्डवेयर-(Hardware)
  2. सॉफ्टवेयर-(Software )

कंप्यूटर Software :- 

कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को  हम छू नहीं सकते है. जैसे :- Vlc, Chrome, Internet Explorer, Ms-Word, Ms-Powerpoint, Photoshop, Pdf Reader और Operating System (Android, Windows, Mac, Unix). कंप्यूटर  (संगणक ) की खोज

कंप्यूटर हार्डवेयर के उपकरण :- 

Key Board, Mouse, Monitor, Hard Disk, Ram, Processor.

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है? कंप्यूटर हार्डवेयर की परिभाषा हिंदी में। | कंप्यूटर हार्डवेयर किसे कहते है।

Computer Hardware:-

Computer Hardware का अर्थ है. हार्डवेयर कंप्यूटर के वे सभी Electronic Parts होते है जिन्हे हम अपने देख सकते है. साथ ही उन्हें स्पर्श भी कर सकते है. जैसे:-Key Board, Mouse, Monitor, Hard Disk, Ram, Processor, Printer, Speaker और इन्ही हार्डवेयर की मदद से हम कंप्यूटर को Operate करते है.

कंप्यूटर में हार्डवेयर का उपयोग Software को Install व Data को Save करने के लिए किया जाता है। साथ ही हार्डवेयर कंप्यूटर का शरीर व सॉफ्टवेयर उसका दिमाख होता है जो दिखाई नहीं देता पर अपना कार्य करता है।

कंप्यूटर हार्डवेयर व उनके प्रकार (Types Of Hardware In Hindi) | कंप्यूटर हार्डवेयर किसे कहते है।

Computer हार्डवेयर को मुख्य रूप से कई भागो मे बाटा गया है | आम तौर पर हार्डवेयर 4 तरह के होते है।

  1. Input Device Hardware
  2. Output Device Hardware
  3. Processing Device Hardware
  4. Memory Device Hardware

1. Input Device Hardware in Hindi. Input Device कंप्यूटर हार्डवेयर किसे कहते है।

इनपुट दो अलग – अलग शब्दों से मिलकर बना है. In + Put . In मतलब – अंदर और Put मतलब ग्रहण करना। साधारण शब्दों में Input का मतलब वे सभी उपकरण जिनके द्वारा हम अपने आदेशों और निर्देशों को कंप्यूटर के अंदर अंकित, ग्रहण अथवा दर्ज करा सके।

और इन उपकरणों के माध्यम से ही हम पुरे कंप्यूटर को कण्ट्रोल में कर सकते है. इन्ही उपकरणों को ही हम इनपुट डिवाइस कहते है. Input Device:- Key Board, Mouse, Scanner, Microphone,Trackball, Touch Pad सबसे पहला Laptop.

Input Device Mouse:- Input Device कंप्यूटर हार्डवेयर किसे कहते है।

दोस्तों माउस तो सभी ने देखा होगा और सभी इस्तमाल भी करते होंगे माउस भी एक कंप्यूटर हार्डवेयर है। माउस Cursor Moving Device होती है।

Without Mouse के हमे कंप्यूटर चलाने में काफी परेशानी होगी अगर आप एक Desktop User है तो एक Mouse में आमतौर पर तीन Button होते है

Right Key , Left Key (दाय , बॉय ) और एक Button दाय और बॉय बटन के Middle में होता है जिसे हम Roller Key कहते है। माउस को हम Mouse Pad पर रख आसानी से माउस की Arrow को Move करा सकते है।

Input Device Keyboard :- Input Device कंप्यूटर हार्डवेयर किसे कहते है।

कीबोर्ड के द्वारा हम अपने निर्देशों को शब्दों के माध्यम से कंप्यूटर में दर्ज करते है। इस हार्डवेयर के बिना हम कंप्यूटर में किसी भी फाइल को नाम देने में असक्षम होते है.

कीबोर्ड हार्डवेयर की वजह से ही हम आज बड़ी ही आसानी से Ms-Word के अंदर अपनी फाइल तैयार कर सकते है और जो भी कुछ आप ऑनलाइन पढ़ते है वो सब इसी कीबोर्ड की वजह से हो पाया है.

एक Simple कीबोर्ड में 101 या इससे ज्यादा Keys अर्थात बटन होते है। इससे पहले कीबोर्ड केवल टाइपराइटर में प्रयोग में लाया जाता था आज सबसे अधिक Qwerty Keyboard का प्रयोग किया जाता है।

Input Device Scanner :- Input Device कंप्यूटर हार्डवेयर किसे कहते है।

यह एक बहरी हार्डवेयर है अगर यह नहीं हो तो भी कंप्यूटर अपना काम कर सकता है Scanner Hardware एक मशीन होती है जो बड़ी ही आसानी से छपी हुई सामग्री तथा चित्र आदि को स्कैनर की सहायता से स्कैन करके डिजिटल रूप में बदल देती है.

जिसे हम अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते है इनसे मानव अंगो को भी डिजिटल रूप में बदला जाता है। हिसे हम External Hardware कहते है।

Input Device Microphone:- 

एक माइक्रोफोन विद्युत-चुंबकीय ;परिवर्तन के अनुसार कार्य करते हैं है यह हमारे दिए गए ध्वनि निर्दशों को विद्युतीय संकेत में बदलकर कंप्यूटर से कार्य लेने में एक भूमिका प्रदान करते है.

आजकल स्मार्टफोन में हम वेब सर्च करते समय में इस सुविधा का हम काफी लाभ उठाते है। हिसे भी हम External Hardware कहते है।

2 .Output Device Hardware.

Output Device Hardware:- वे हार्डवेयर होते है जिनके द्वारा हम कंप्यूटर को दिए गए सन्देश परिणाम प्राप्त करते है.यह भी दो शब्दों के मेल से बना है Out + Put. जिसका अर्थ है. कंप्यूटर से बहार प्रदर्शित करना होता है। जो भी Instruction आप लोग कंप्यूटर में Feed करते है, उसका Output इन्ही के सहयोग से आपको दिखाई देता है.

दूसरे शब्दों में कंप्यूटर प्रोसेस की हुइ सुचना को Output के रूप में हमारे सामने प्रदर्शित करता है। जैसे पेज प्रिंट के रूप में Printer, Monitor, Spkeakrs आदि के रूप में।

Output Device Printer :-

इस मशीन की साहयता से हम कंप्यूटर में डिजिटल रूप में स्थिति किसी भी Images या Text फाइलों को या हमारे परिणाम को कागज पर अंकित कर प्राप्त कर सकते है।

Output Device Monitor :- 

नाम तो जानते हो पर परिभाषा पता नहीं है। यह टीवी जैसा दिखाई देने वाला एक Electronic Device होता है जो Output दिखाने के काम आता है इसकी सहायता से ही हमारे द्वारा कंप्यूटर पर की गयी प्रकियाओं को हम अपनी आँखों से देख सकते है। यह कंप्यूटर का मैन Output Hardware होता है इसके बिना कंप्यूटर की कल्पना मुश्किल है. (Monitor) को विजुअल डिस्प्ले यूनिट भी कहते है।

मॉनिटर तीन प्रकार के होते है.

1. Crt Monitor. 

ये टीवी जैसे दिखने वाले वजन में भारी और अधिक बिजली की खपत करने वाले होते है। इनका इस्तमाल अब बंद हो गया है Electrons Beam और Cathode Rays Tube पर आधरित थे।

2. Lcd Monitor. 

Lcd (Liquid Crystal Display) Crt मॉनिटर के बंद हो जाने के बाद चलन में आए। यह वजन में हल्का तथा पतला जो की ट्रांजिस्टर लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले का बना होता है यह बहुत ही आसानी से Flat सतह पर तरल क्रिस्टल के माध्यम से चित्र बनाता हैं। बिजली की खपत भी कम है।

3. Led Monitor.  

और अब वर्तमान में Lcd मॉनिटर की जगह Led (Light Emitting Diode) मॉनिटर ने ले लिया है. यह वजन में Lcd भी हल्की और यह 1.5 Watts की पावर का उपयोग करती है .

और यह हमारी आँखों पर भी कम असर डालती है। जिससे इसका उपयोग और अधिक बढ़ गया है. Laptops ,Notebook, Tablet Computers, Mobile Phones में भी Led का ही उपयोग होता है।

Speaker Hardware :-

Speaker भी कंप्यूटर का हार्डवेयर है जिसको हम आमतौर पर गाने सुनने या कॉल पर बात करने के लिए प्रयोग में लाते है यह ध्वनि के रूप में आउटपुट डाटा प्रदान करता है। और यह एक External Hardware है।

3. Processing Device Hardware.

जब हम Keyboard, Mouse इनपुट डिवाइस से डेटा या निर्देश कंप्यूटर में डालते है, तो कंप्यूटर हमारा डेटा या परिणाम आउटपुट डिवाइस (जैसे, मॉनिटर, प्रिंटर) को Send करने से पहले एक मध्यवर्ती प्रकिय्रा से गुजरता है।

एक प्रोसेसिंग डिवाइस कंप्यूटर Gpu , Cpu, Motherboard, Sound Card, Video Card आदि हो सकते है. जो आने वाले डेटा को Manage करने के साथ ही मध्यवर्ती चरण को संभालता है। साधारण शब्दों में यह हमारे द्वारा दिए गए आदेशों व डाटा को Information में बदलने का कार्य करते है।

Microprocessor (Cpu) :- 

आप सभी को पता होना चाहिए Cpu ही कंप्यूटर का दिमाख होता है Cpu पूरा नाम (Central Processing Unit) केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई होता है यह एक प्रकार Electronic चिप होती है और Cpu को लाखों ट्रांजिस्टर माइक्रोप्रोसेसरों सर्किट घेरे रहती है।

कंप्यूटर के काम करने में माइक्रोप्रोसेसर की भूमिका सीपीयू की तुलना में बहुत अधिक होती है। और यह हमारे Motherboard से Connect रहता है. यह भी कंप्यूटर के हार्डवेयर है।  

Alu (Arithmetic Logic Unit) –  (अंकगणित तर्क इकाई) – गणितीय, तार्किक और निर्णय संचालन का कार्य करता है। अंकगणितीय कार्य करना जैसे जोड़ना – घटाना, Less Than, Equal To, Greater Than,और Not Equal To.संबंधित कार्य संचालन करता है।

Cu (Control Unit) –  (नियंत्रण इकाई) – यह कंप्यूटर में स्थित सभी प्रोसेसर संचालन को निर्देशित करता है। साथ ही हमारे कंप्यूटर को नियंत्रण में रखता है.

Motherboard:- 

यह हमारे कंप्यूटर का मुख्य भाग होता है कंप्यूटर को खोलने पर जो बड़ी सी Electronic प्लेट होती है जिसमे सभी कंप्यूटर हार्डवेयर Connect होते है। यह मदरबोर्ड कहलाता है. Motherboard को हम Printed Circuit Board (Pcb) भी बोलते है।

यह भी कंप्यूटर का एक हार्डवेयर होता है जो दूसरे पार्ट्स जैसे Hard Disk, Cpu, Ram, ग्रॅफिक्स कार्ड, टीवी कार्ड को पकड़कर रखता है. मदरबोर्ड कंप्यूटर का आधार होता है.

4 . Memory Device Hardware:-

यह भी कंप्यूटर का हार्डवेयर होता है. जो की हमारे डाटा जैसे फाइल,इमेज,टेक्स्ट आदि को Digital रूप में स्टोर करने के साथ ही हमे इसका आउटपुट भी प्रदान करने में सहायक है.इस प्रकार के हार्डवेयर कंप्यूटर के अंदर या बहरी रूप में भी हो सकते है.जैसे Ram, Cache, Hard Disk, Cd, Dvd और Pan Drive आदि है.

Hard Disk:-

कंप्यूटर में हार्ड डिस्क मुख्यत सबसे बड़ा Data Storage हार्डवेयर होता है। हमारे Laptop और Computer में सभी System Software और Application Software को हार्ड डिस्क में ही Install किया जाता है यह मुख्यत C Drive के नाम से भी जाना जाता है. इसके अलावा D,E,F Drive में बँटवारा (Partition) किया जाता है इस Hard Disk Device को Hard Drive, Hd, या Hdd के नाम से में भी जाना जाता हैं।

Ram:- 

यह एक प्रकार की अस्थिर मेमोरी होती है. यह जब तक किये हुए कार्य को सेव करती है जब तक हम उस एप्लीकेशन को कंप्यूटर में बंद नहीं करते लेकिन कंप्यूटर,एप्लीकेशन के बंद होने पर यह खो जाता है. Ram की फुल फॉर्म Random Access Memory होती है हम जो भी कार्य करते वो सब Ram पर ही होते है. यह भी एक कंप्यूटर हार्डवेयर है.

Optical Disk :- 

इसको हम Optical Drive भी कहते है इनमे मुख्यत Compact Disks (Cd), Digital Versatile/Video Disks (Dvd) और Blu-Ray Disks शामिल होती है इनका उपयोग स्टोरेज डिवाइस की तरह किया जाता है यह एक Portable Device होती है इसमें डेटा रिकॉर्ड को अपलोड और अपलोड डाटा को पुनर्प्राप्त प्राप्त करने के लिए लेजर बीम का उपयोग किया जाता है।

कंप्यूटर के अन्य हार्डवेयर – Other Computer Hardware

Smps:- 

एसएमपीएस यह एक तरह का बॉक्स रूप में दिखाई देता है जिसका कार्य मदरबोर्ड से होते हुए कंप्यूटर के सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चालू करने के लिए ये Power Supply करने का काम करता है. यह भी कंप्यूटर का हार्डवेयर है. Smps की फुल फॉर्म या पूरा नाम (Switching Mode Power Supply ) है. जो एक इनइलेक्ट्रॉनिक परिपथ है।

Graphics Cards:-

हमारे कंप्यूटर में लगा हुआ एक हार्डवेयर होता है यह हमारे कंप्यूटर Motherboard से Connect रहता है जो हमारे कंप्यूटर मॉनिटर या स्क्रीन पर चित्रों को दिखाने का काम करता है दूसरे शब्दों में हमारे कंप्यूटर में मौजूद डाटा को सिग्नल के रूप में बदलता है

जिसे हम आसानी चित्रों, आकृतियों व विडियो के रूप में समझ व देख सकते है। जितनी बढ़िया Quality का हमारा Graphics Cards होगा हम उतनी ही High Quality के चित्र, वीडियो और Video Game अपने मॉनिटर डिस्प्ले पर देख व खेल सकते है।

निष्कर्ष:-

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है की आज की हमारी पोस्ट आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी। आपको समझ में आ रही होगी।  और आज आपने बहुत कुछ सिखा है तो अपने दोस्तों को सिखाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। (कंप्यूटर का अविष्कार ) और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी WEBSITE को सब्सक्राइब जरुर करे.

धन्यवाद।

Read More:-

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *