Computer Hardware And Software में अंतर् व सम्बन्ध। Software or Hardware.

Please Share This

Computer Hardware And Software में अंतर् व सम्बन्ध।

कंप्यूटर हार्डवेयर बनाम कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इन हिंदी। कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की विशेषता। 

 What is computer hardware and software with examples In Hindi.| computer Hardware or Software kya hai | Computer Me Hardware or software Ki Bhumika | Computer Me software or Hardware Ka Mhttav | Explain hardware and software with examples in Hindi. |

नमस्कार दोस्तों आज फिर हाजिर है. कंप्यूटर software और  computer hardware में आपसी समानता व hardware or software के अंतर् के साथ.  अगर आप लोग भी कंप्यूटर से संबंधित जानकारी जैसे:- Computer Hardware किया है? कंप्यूटर क्या है।, कंप्यूटर का इतिहास, कंप्यूटर फुल फॉर्म व कंप्यूटर के उपयोग के बारे में जानना चाहते है।

तो आप सही जगह आये है और इस लेख को पढ़कर मुझे नहीं लगता की आपको दूसरी वेबसाइट पर Visit करना पढ़े क्योकि हमारा यह उदेश्य है की आप को सही जानकारी मिले और आपके समय और धन की बचत हो.

computer Hardware or Software दोनों के बिच अंतर्। 

दोस्तों आज का समय Technology और  Software  पर आधारित है. और ये हमारे जीवन का एक अंग बन चुके है हम दिन भर में पता नहीं कितने सॉफ्टवेयर का उपयोग अपने कंप्यूटर व मोबाइल फ़ोन में करते है। हमे इनके बारे में पता होना भी बहुत जरूरी है. तो चलिए शुरू करते है।  Hardware or Software Ke Bich Anter.

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के आपसी संबंध – Hardware and Software Interaction In Hindi.

कंप्यूटर मुख्य रूप से दो parts (भागों) से मिलकर बना होता है |

1. हार्डवेयर (Hardware)

2. सॉफ्टवेर (Software )

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बिच पारस्परिक संबंध इतने अधिक है की  इसके बिना हमारा कंप्यूटर एक मरे हुए इंसान के समान हो जाता है।

कंप्यूटर हार्डवेयर में बदलाव करना आसान नहीं होता है परन्तु हम कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में मन मर्जी बदलाव या update  कर सकते है. सॉफ्टवेयर जिनको Computer Program भी कहते हैं।

कंप्यूटर से ठीक से काम करवाने  के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण घटक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर होते है. जिसे कंप्यूटर की नीव भी कहाँ जाता है साधरण शब्दों में हार्डवेयर कंप्यूटर का शरीर है तथा सॉफ्टवेयर कंप्यूटर की आत्मा  कहलाती है।

कंप्यूटर से अलग अलग काम लने के लिए सबसे पहले कंप्यूटर के हार्डवेयर पर सॉफ्टवेयर को Install किया जाता है सॉफ्टवेयर User और हार्डवेयर के बिच संबंध स्थापित करता है।

एक कंप्यूटर का निर्माण सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर से मिलकर ही बनता है। यही है कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बिच अच्छे संबंध।

दोस्तों जब भी आप कंप्यूटर खरीदे तो सबसे बढ़िया quality का कंप्यूटर हार्डवेयर ले. क्योंकि हार्डवेयर हम एक बार ही purchase करते है. अगर आपका hardware best quality का है तो आप बढ़ी ही आसानी से अपने सभी सॉफ्टवेयर कंप्यूटर हार्डवेयर पर run करा सकते है।

हार्डवेयर vs सॉफ्टवेयर – Difference between computer software and hardware in Hindi.

कंप्यूटर Software के उदाहरण:-  VLC, Chrome, Internet Explorer, MS-WORD, MS-POWERPOINT, Photoshop, pdf reader और Operating System (Android, Windows, MAC, UNIX).कंप्यूटर या किसी भी कंप्यूटर से संबंधित device को चलाने के लिए सबसे जरुरी सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है यह सॉफ्टवेयर का आधार होता है. इसी की सहायता से अन्य सॉफ्टवेयर अपना काम कर पाते है.

कंप्यूटर हार्डवेयर के उदाहरण:-  key board, mouse, monitor, hard disk, ram, processor और सबसे main Hardware कंप्यूटर का motherboard होता है क्योकि इसी पर ही कंप्यूटर के सरे पार्ट्स या हार्डवेयर कनेक्ट होते है।

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में अन्तर हिंदी में।  

कंप्यूटर हार्डवेयर – Computer Hardware In Hindi.

कंप्यूटर हार्डवेयर कंप्यूटर के वे सभी Electronic Physically Parts  होते है जिन्हे हम अपने देख सकते है. साथ ही उन्हें स्पर्श भी कर सकते है.

कंप्यूटर हार्डवेयर के उदाहरण जैसे:-Key Board, Mouse, Monitor, Hard Disk, Ram, Processor, Printer, Speaker,Psu (Power Supply Unit), Nic (Network Card), Gpu (Graphical Processing Unit). और इन्ही हार्डवेयर की मदद से हम कंप्यूटर को Operate करते है. और उनसे काम लेते है.

कंप्यूटर में हार्डवेयर के बहुत से उपयोग है. जिस लेख  को  अब आप मोबाइल व कंप्यूटर डिस्प्ले पर पढ़ रहे है वो भी एक हार्डवेयर है.

कंप्यूटर में  Software को Install व Data को Save करने के लिए हार्डवेयर का  उपयोग किया जाता है। साथ ही हार्डवेयर कंप्यूटर का शरीर व सॉफ्टवेयर उसका दिमाख होता है जो दिखाई नहीं देता पर अपना कार्य करता है। कंप्यूटर हार्डवेयर को प्लास्टिक, लोहा, धातु, रबर आदि से बनाया जाता है.

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर – Computer Software in Hindi.

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर अलग – अलग  प्रकार के प्रोग्राम्स का समूह होता है। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर भी कंप्यूटर का हिस्सा है जिसको हम स्पर्श नहीं कर सकते है। और साथ ही उसे देख भी नहीं सकते है।

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एक आभासी वस्तु के समान है जिसे इंसान केवल अपने कार्यों को जल्दी करने के लिए समझता है. Software का निर्माण अलग- अलग Programming Language के द्वारा Coding करके किया  जाता है।

जैसे :  C++, Java, Php, C आदि। सॉफ्टवेयर को हम कॉपी करके सेंड भी कर सकते है सॉफ्टवेयर से हम पुरे कंप्यूटर के स्टार्ट होने से लेकर कंप्यूटर को बंद करने में ही सॉफ्टवेयर का प्रयोग होता है।

कंप्यूटर Software के उदाहरण :-  Vlc, Chrome, Internet Explorer, Ms-Word, Ms-Powerpoint, Photoshop, Pdf Reader और Operating System (Android, Windows, Mac, Unix).

निष्कर्ष:-

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है की आज की हमारी पोस्ट Computer Hardware or Software Me sambndh. आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों को सिखाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी WEBSITE को सब्सक्राइब जरुर करे. धन्यवाद।

Read More:-

Whati is Computer Software Hindi me.

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *