Computer Ke Upyog Kshetr व उनकी जानकारी – Use of Computer in Hindi.

Please Share This

क्या कारण है की Computer Ke Upyog Kshetr काफी बढ़ रहा है। 

कंप्यूटर के मूल भूत उपयोग – Basic Application Of Computer In Hindi.

Computer Ke Upyog Kshetr कौन कौन से है। |  Computer Ke Upyog कौन कौन से Kshetr में होता है। |

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक नई जानकारी के साथ आज हम आप लोगों को कंप्यूटर के उपयोग कहाँ – कहाँ होते है? Computer Ke Upyog Kshetr. कंप्यूटर पर निबंध- Computer Essay In Hindi. Computer क्या है?

आज के समय युग में पूरी दुनिया कंप्यूटर की है और आप सब कंप्यूटर से परिचित भी होंगे क्योकि आज इंजीनियर्स से लेकर डॉक्टर्स, स्टूडेंट्स, टीचर्स, गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन, ऑफिस में, स्कूल में, कॉलेज में सारे काम Computer (शब्द)  के द्वारा हो रहे है।

क्या कारण है की Computer Ke Upyog Kshetr काफी बढ़ रहा है। 

Computer कम समय में शुद्धता के साथ कार्य करता है इसलिए कंप्यूटर का इस्तेमाल लगभग हर क्षेत्र में किया जा रहा है क्या अपने कभी सोचा है अगर कंप्यूटर नहीं होते तो क्या होता? हमारे स्कूल, बैंक, कार्यालय , अस्पताल, सरकारी संगठन कैसे दिखाई देते शायद कभी सोचा हो आज मानव जीवन कंप्यूटर के उपयोग के बिना अधूरा है।

आज कंप्यूटर हर उस छोटी से छोटी मशीन में देखने को मिलता है। (full form of Computer) जो इलेक्ट्रॉनिक हो। आज Technology इतनी बढ़ गयी है।

की बड़ी से बड़ी और छोटी मशीनों को नियंत्रित करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है जिसे वर्षों पहले मानव द्वारा नियंत्रित किया जाता था। आज हम कंप्यूटर के उपयोगों, Computer के कार्य के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। Basic Application Of Computer. कंप्यूटर का इस्तेमाल कहाँ कहाँ किया जाता है।

कंप्यूटर के उपयोग – Use Of Computer In Hindi. Computer Ke Upyog Kshetr .

कंप्यूटर के उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है।

  1. 1.शिक्षा के क्षेत्र में (Education)
  2. 2.बैंक में (Bank)
  3. 3.व्यपार के क्षेत्र में (Business)
  4. 4.संचार के क्षेत्र में (Communication)
  5. 5.चिकित्सा विज्ञानं के क्षेत्र में (Medical Science)
  6. 6.रक्षा के क्षेत्र में (Defense)
  7. 7.सरकारी कार्यो में ( Use Of Government Sector)
  8. 8.इंजीनियरिंग के क्षेत्र में ( In The Field Of Engineering)
  9. 9.कंप्यूटर मार्केटिंग (Computer Marketing)

शिक्षा में कंप्यूटर के उपयोग – Use Of Computer In Education In Hindi

शिक्षा के क्षेत्र में जब से कंप्यूटर का विकास हुआ है तब से Computer शिक्षा का अभिन्न अंग माना जाता है।शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर के उपयोग से Student और लोगों के बिच जानकारी का आदान – प्रदान बड़ा है।

(full form of Computer in Hindi) क्योकि Computer Internet की वजह से Students घर बैठे किसी भी चीज की जानकारी आसानी से प्राप्त कर लेते है। एक अनुमान के मुताबिक Student एक Weak में औसतन 14-20 Hours इंटरनेट से शिक्षा ग्रहण करते है।

इंटरनेट के संपर्क में आने वाले छात्रों का मानना है की Internet Web से जो Knowledge प्राप्त होती है वो College और School में पढ़ाई जाने वाली से कई गुणा अच्छी होती है. आजकल Electronic Devices और Digital Media का इस्तमाल Education को बढ़वा देने में काफी प्रचलन में है।

जैसे You Tube और इसमें Students को समझने में काफी आसानी होती है। अब Digital Learning का जमाना है जिससे Students घर बैठे किसी भी Course की जानकारी ले सकते हैं। शिक्षा जगत में कंप्यूटर के उपयोग को CBE – (कंप्यूटर आधारित शिक्षा) के नाम से जानते है।

Education Management में Computer Ke Upyog Kshetr .

शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग।

  1. Online Admission में Computer का प्रयोग।
  2. Students के नाम व Fees के Data को Record करने के लिए।
  3.  3D Project बनाने के लिए।
  4. Online Paper Check करने के लिए।
  5. Students की Progress Reports बनाने के लिए।

Banking के जगत में कंप्यूटर के उपयोग -Use Of Computers In The Banking World In Hindi.

आज के समय में हम जो भी बैंक से संबंधित कार्य बड़ी ही आसानी से कर लेते है इसके पीछे कंप्यूटर का बहुत ही योगदान है और बैंक ही ऐसे संस्थान है।

जहाँ धन का लेन – देन व हर व्यक्ति के Account की Transaction History को Save करके रखा जाता है यहाँ प्रत्येक व्यक्ति के अकाउंट का अलग से Record बनाया जाता है।

प्रमुख अंतरास्ट्रीय बैंक और व्यापारिक संस्थानों में Online Worldwide Information Retrieval Service का उपयोग करके पुरे संसार के विदेशी Currency के दामों भावो का पता आसानी से चल पाता है और यह सब संभव हो पाया है।

1 . कंप्यूटर की वजह से ही बैंको में Online Account Open की सुविधा तथा साथ ही Current Balance Deposit, Over Draft ब्याज दर आदि की जानकारी आसानी से कंप्यूटर के आजाने सम्भव हो पाई है।

  1. Atm मशीन भी कंप्यूटर का रूप है जिसकी सहायता से हमारे अपने धन के लेन – देन के अधिकार को बहुत ही सरल बनाया है।

व्यपार के क्षेत्र में कंप्यूटर के उपयोग-Use Of Computers In The Field Of Business In Hindi.

कंप्यूटर में बहुत महत्वपूर्ण गुण है जो इसे व्यवसाय के जगत में सफल बनता है कंप्यूटर के गणनां की तेज गति व इसकी शुद्धता तथा लगातार बिना थके 24 Hours काम करने की क्षमता ने कंप्यूटर को Business का एक मत्त्वपूर्ण अंग बना दिया।

आज Salary का हिसाब, कर्मचारियों की व्यक्तिगत जानकारी साथ ही अलग – अलग सूचनाओं का Record रखना व बेचे व खरीदे गए माल तथा आर्थिक विवेचना कंप्यूटर से ही सम्भव हो पाया है।

  1. 1 . बिक्री Process तैयार करना।
  2. लागत का बजट तैयार करना।
  3. Office में समान व कर्मचारी के Data को बनाना व ई – मेल Sand करना आदि कार्य।

संचार के क्षेत्र में कंप्यूटर-Computer In The Field Of Communication In Hindi.

नाम से ही प्रतीत होता है किसी भी सन्देश, व्यक्तिगत विचार, तस्वीर, या किसी भी विषय पर निबंध को आदमी के द्वारा ग्रहण कर उसे दूसरे लोगो में शेयर अथवा आदान -प्रदान करना संचार कहलाता है इसमें भी कंप्यूटर का योगदान बहुत उपयोगी है। इसके मुख्य क्षेत्र इस प्रकार है।

  1. हवाई यात्रा में।
  2. रेल यातायात नियंत्रण में ।
  3. टेलीफोन संचालन के सुचारु रूप में।
  4. वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग में।
  5. फाइल शेयरिंग, वेब ब्रॉडकास्टिंग आदि में।

चिकित्सा विज्ञानं के क्षेत्र में कंप्यूटर-Computer In The Field Of Medical Sciences.

कंप्यूटर के अविष्कार ने चिकित्सा और हेल्थ केयर के क्षेत्र में अलग ही भूमिका अदा की है Medical And Health Care में कंप्यूटर का उपयोग मरीजों तथा अन्य महत्त्वपूर्ण Data को Save करने के साथ ही बीमारी का पता लगाने में भी किया जाता है।

साथ ही Blood Test, Urine Test आदि अन्य Test भी बड़ी -बड़ी Lab में कंप्यूटर द्वारा किया जाता है। और कई प्रकार की बीमारी को स्कैन करके जांचने में Ecg, Eeg, Ultrasounds और Ct Scans जैसी Computerize मशीनों का प्रयोग होता है।

Health Field में Computer Ke Upyog Kshetr.

चिकित्सा के क्षेत्र में कंप्यूटर के उपयोग।

  1. रोगी मॉनिटरिंग System (Patient Monitoring System )- रोगी के असामन्य होने के प्रत्येक गतिविधि का पता लगता है।
  2. Diagnostic System – कम्प्यूटर का उपयोग Data को Save करने के साथ ही बीमारी का पता लगाने में भी किया जाता है।

सैन्य उपयोग में कंप्यूटर- Military Use In Computer 

आज के युग में बढ़ती देशों की बढ़ती पर्तिस्पर्धा तथा आपसी तना तनी को देखते हुए देश की रक्षा में भी कंप्यूटर का उपयोग होने लगा है आधुनिक Weapon, टैंक व Missiles को नियंत्रण में करने के लिए Computerize Control System का उपयोग होता है।

1 . मिसाइल नियंत्रण में :- कंप्यूटर निर्मति Missiles ऐसी होती है की वह हवा, जल व थल में एक Fix टारगेट पर बिना चूक किये हमला करने में सक्षम होती है।

2 . सैन्य संचार प्रकिया :- युद्ध के समय हथियार सामग्री कम पड़ने पर हथियार सामग्री के लिए उच्च अधिकारी को सुचना देने के लिए प्रयोग में लाया जाता है।

सरकारी क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग -Computer Use In Government Sector 

कंप्यूटर ने अपने बहुत जल्दी निर्णय लेने की शक्ति एवं गलती करने में असमर्थ होने के कारण आज कंप्यूटर सभी सरकारी कार्यलयों में 24 Hours अपनी सेवा दे रहे है।

आज ComputerSystem की वजह देश के सभी जिले National Informatics Center (राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केन्द्र ) के द्वारा केंद्रीय Computer Network की प्रकिया द्वारा आपस में जुड़े हुए है यह Network देश की अलग अलग भागों में जानकारी का आदान – प्रदान करने में अपनी भूमिका निभा रहा है:-

  1. 1.खेल में कंप्यूटर -(Computer In Game)
  2. 2.न्याय और कानून में कंप्यूटर -(Computer In Justice And Law)
  3. 3.आधार कार्ड कम्प्यूटीकरण
  4. 4.पैन कार्ड कम्प्यूटीकरण
  5. 5.बिक्रीकर विभाग में कंप्यूटर -(Computer In Sales Tax Department)
  6. 6.आयकर विभाग में कंप्यूटर -(Computer In Income Tax Department)
  7. 7.खेती विभाग में कंप्यूटर -(Computer In Farming Department)
  8. 8.मतदान करने में कंप्यूटर -(Computer In Voting)
  9. 9.जनगणना करने में कंप्यूटर -(Computer In Census)
  10. 10.मोसम विभाग में कंप्यूटर -(Computer In Mosam Department)
  11. 11.ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस कम्प्यूटीकरण -(Online Driving License Computerization) कंप्यूटर के पिता

इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग- Use Of Computer In The Field Of Engineering.

आज का युग कंप्यूटर के बिना अधूरा है आज कंप्यूटर का उपयोग Engineering के कामो में भी बहुत अधिक उपयोग में लाया जाता है।

आज कल फोटो को एडिट करने तथा उसको नया लुक देने का कार्य काफी प्रचलन में इनमे मुख्यत घरो के नक्शों, जमीन के नक्शों, तथा किसी भी Project को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले उसका Structure तैयार किया जाता है।

और उसी के आधार पर काम किया जाता है जिसे हम Engineering की भाषा में (Cad) यानि की कंप्यूटर एडिट डिज़ाइन कहते है।

1. आर्किटेक्चरल इंजीनियरिंग – आजकल किसी भी कॉलोनी को बसाने के लिए सबसे पहले उस जगह का नक्शा तैयार किया जाता है ठीक उसी प्रकार इसका उपयोग छोटे कस्बे से लेकर टाउन, सिटी, मेट्रो स्टेशन आदि का निर्माण करने से पहले उसका पहले Computer पर उसका 2 डी और 3 डी व्यू डायग्राम बनाया जाता है।कंप्यूटर का अविष्कार

2. स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग – रेल, शिप, बिल्डिंग, टापू , हवाई जहाज बनाए जाते है इनको बनाने से पहले इनका डिजाईन तैयार करकेउपयोग में लाया जाता है।  कंप्यूटर का विकास

कंप्यूटर मार्केटिंग- Computer Marketing Computer Ke Upyog Kshetr.

Computer ने आज हर क्षेत्र में अपने पैर जमा लिए है।मार्किट में आजकल दो क्षेत्र काफी प्रभावशली है।

1. Online Shopping:- आज बहुत सी ऐसी E Commerce ऑनलाइन कम्पनी का विकास हुआ है जो हमे घर बैठ कोई वस्तु खरीदने व बेचने की Facility प्रदान करती है।

यह सब कंप्यूटर से ही सम्भव हो पाया है Online Shopping की कुछ Websites इस प्रकार हैं। जैसे abong.Com,Snapdeal.Com, Myntra.Com, Shopclues.Com, Paytm .Com आदि।  पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर

2. Advertisement:- दोस्तों पहले के जमाने में अपने बिज़नेस का विज्ञापन करने के लिए हम बैनर लगाते थे परन्तु यह अब लुप्त होता जा रहा है आज हम खुद ही अपने मोबाइल फ़ोन से या कंप्यूटर से बैनर बना कर उसे Social Sites पर सेंड कर देते है.

जिससे हमारा प्रचार पहले की तुलना में काफी अधिक हो गया है दूसरी तरफ आजकल हर वेब और यू टूब पर भी बड़ी बड़ी कंपनी गूगल के माध्यम से अपना प्रचार करवा कर मुनाफा कमा रही है और यह सब कंप्यूटर की वजह से हुआ है।कंप्यूटर की उत्पत्ति तथा कंप्यूटर का इतिहास।

निष्कर्ष:-

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है की आज की हमारी पोस्ट आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी। आपको समझ में आ रही होगी। और आज आपने बहुत कुछ सिखा है। तो अपने दोस्तों को सिखाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। (What is Computer) और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी WEBSITE को सब्सक्राइब जरुर करे.

धन्यवाद।

Read More:-

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *