ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे? जाने सभी प्रोसेस 2022 में।

Please Share This

ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे? जाने सभी प्रोसेस में।

Migration Certificate Online Download कैसे करते है? जाने हिंदी में। 

Migration Certificate कैसे निकाले ऑनलाइन  | Migration Certificate ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें?  | ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट को कैसे प्राप्त करें | ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे? | 

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक नई जानकारी के साथ इस लेख में हम आपको Migration Certificate Online Download कैसे करें, के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप दसवीं और बारवीं क्लास की पढ़ाई कर चुके है और अब आप एक बोर्ड या यूनिवर्सिटी से दूसरे बोर्ड या यूनिवर्सिटी में दाखिला (Admission) लेना चाहते है तो  तो आपको एडमिशन लेने के लिए माइग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है। ऐसे में बहुत से लोगो को ये पता नहीं होता है की Migration Certificate क्या होता है। और ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे किया जा सकता है। तो आप आज हमारे इस आर्टिकल को पढ़ कर आसानी से अपना ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे निकाल सकते है? की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

माइग्रेशन प्रमाण पत्र क्या है ?

आप अगर एक बोर्ड या यूनिवर्सिटी से दूसरे बोर्ड या यूनिवर्सिटी में Admiession लेना चाहते है तो आपको माइग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है। यह एक तरह से प्रवास प्रमाण पत्र होता है। जिसको हम स्थानांतरण पत्र (migration certificate) कहते है।  अगर इसको हम सरल भाषा में समझे तो जिस प्रकार एक स्कूल से दूसरे नए स्कूल में एडमिशन लेने के लिए हमे टीसी (Transfer certificate) की आवश्यकता होती है। उसी प्रकार एक बोर्ड या यूनिवर्सिटी से दूसरे बोर्ड या यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए Students को Migration certificate की आवश्यकता होती है। जो की हमे 10th, 12th  pass हो जाने के बाद मिलता है।

और दूसरा जब आप Graduation, Post Graudation etc. पास कर लेते है। तब आपको दिया जाता है। इसे आप College की पढ़ाई के दौरन ही एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में पढ़ाई पूरी करने के लिए भी अपने College से प्राप्त कर सकते है हालाँकि सभी कॉलेज व यूनिवर्सिटी के अलग अलग नियम होते है। माइग्रेशन सार्टिफिकेट क्या है? (What is migration certificate) आप अच्छे से समझ गए होंगे।

Migration Certificate दो प्रकार के होते है:-

1. Inter University Migration Certificate:-    जब हम अपनी शिक्षा का स्थानांतरण एक यूनिवर्सिटी से दूसरी यूनिवर्सिटी में करते है तो हमे माइग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ती है। उसी को ही Inter University Migration Certificate कहते है।

2. Inter College Migration Certificate:-  जब एक बोर्ड से दूसरे बोर्ड में जाने के लिए छात्र को अपनी शिक्षा का स्थान बदलना पड़ता है  तो उसे Inter College Migration Certificate की आवश्यकता पड़ती है, उसी को ही इंटर कॉलेज माइग्रेशन सर्टिफिकेट कहते है।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट की जरूरत क्यों पड़ती है?

माइग्रेशन सर्टिफिकेट की जरूरत हमे तब पड़ती है जब हम एक School  से दूसरे School में या फिर एक College से दूसरे College में जाना चाहते है तो हमे Migration Certificate की आवश्यकता पड़ती है। माइग्रेशन सर्टिफिकेट के बिना आप किसी दूसरे स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी में Admission नहीं ले सकते है।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ क्या है?

माइग्रेशन सर्टिफिकेट को अगर हिंदी में Translation किया जाये तो इसका अर्थ प्रवास प्रमाण पत्र होता है जिसे ट्रांसफर सर्टिफिकेट भी कहा जा सकता है। और अंग्रेजी में इसे Migration Certificate कहते है।

ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे निकाले?

Migration Certificate को आप Online और Offline दोनों तरीको से निकाल सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट Download करने का बहुत ही आसान और सरल तरीका बताने वाले है। इस आसान तरिके से आप Mobile में भी  Migration Certificate Download कर सकते है तथा उसका Printout भी निकाल सकते है।

इसके लिए आपको Digilocker पर अपनी एक प्रोफ़ाइल आईडी बनानी पड़ेगी। Digilocker पर आप अपनी पर्सनल जानकारी व अपना आधार नंबर तथा OTP को फील करके अपना अकाउंट बना सकते है। आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ जुड़ा होना चाहिए। Digilocker App पर Registration कैसे करें की अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लीक करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।

डिजिलॉकर से ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे?

इसके लिए आपको सबसे पहले Digilocker में अपना Account बनाना होगा। तभी आप अपना Migration Certificate Download कर पाएंगे। इससे जुड़ी सभी जानकारी हम आपको Step By Step बताने जा रहे है।

  • सबसे पहले आपको DigiLocker की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है Homepage पर दिए गए login वाले icon पर क्लिक करके अपने Username ओर Security Code डालकर लॉगिन कर लेना है।

डिजिलॉकर से ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे?

  • जब यह लॉगिन हो जाये तो आप के सामने Digilocker का Home Deshboard को ओपन हो जाएगा। इसके बाद issued documents वाले Option के आगे बने Search Documents के ऑप्शन पर क्लीक करना है। जैसा की चित्र में दिखाया गया है।

Migration Certificate कैसे निकाले ऑनलाइन

  • अब आपके सामने New Document Search करने के लिए एक Documents Search बार का ऑप्शन आएगा। जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है।
  • Search option के अंदर आपको Migration Certificate टाइप करके Search करना है। फिर Search Result में आपके सामने
  •  अलग- अलग राज्यों की Board or University के Migration Certificate Download करने की लिस्ट ओपन होगी।
  • यहां पर आप अपने राज्य के जिस भी Board or University के Migration Certificate Download करना चाहते है उस वाले वाले ऑप्शन पर क्लीक करना है।

सीबीएसई बोर्ड ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे प्राप्त करे?

  • हमे CBSE 10th Class Migration Certificate चाहिए इसलिए हमे Central Board Of Secondary Education Delhi को Select कर करेंगे है। जैसा की नीचे फोटो में बताया गया है:- अगर आप 12th Class  Migration Certificate Download करना चाहते है तो आप 12th Class के ऑप्शन को Select करे।

सीबीएसई बोर्ड ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे प्राप्त करे?

  • अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है। अपने digilocker अकाउंट  से आप केवल अपने ही डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते है। Name वाले ऑप्शन के अंदर आपका नाम अपने आप आ जाता है।
  • Year वाले ऑप्शन के अंदर आपको अपनी कक्षा की Passing year दर्ज करनी है। इसके बाद Roll Number दर्ज करने है। फिर दी गयी Decleration. I Provide my consent to Digilocker… को टिक मार्क करके निचे दिए Get Document वाले ऑप्शन पर क्लीक करें।

Migration certificate online download

  • Get Document  पर क्लिक करेंगे तो आपकी Migration Certificate आपके Digilocker Account  में Save हो जाएगी। इसको Open करने के लिए या फिर Download करने के लिए आपको Homepage पर बने Issued Documents वाले ऑप्शन पर जाना है।
  • यहाँ आपके सामने सभी Issued Documents की लिस्ट आजाएगी CBSE BOARD Class 10th और 12th Migration Certificate Download करने के लिए आपको यहां दिए गए Down Arrow वाले ऑप्शन पर क्लीक करना है।
  • इसके बाद आपको download करने के या तीन फॉर्मेट मिलेंगे जिनमे आप अपने डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते है। सबसे पहला वाला ऑप्शन pdf का है।
  • इस पर क्लीक करने पर आपका Migration Certificate pdf Format में ओपन हो जायेगा। यहां पर आप डिजिलॉकर Verified Certificate को देख सकते है।

CBSE migration certificate online download

  • डिजिलॉकर से आप इस तरह Migration certificate online download कर सकते है और सर्टिफिकेट को Print करके  Document के साथ Submit कर सकते है।

Subject:-

CBSE migration certificate online download | Migration Certificate meaning in Hindi | Migration Certificate Online Download Kaise Kare | CBSE Migration Certificate 2022 Download|

निष्कर्ष:-

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी “Online CBSE Board Migration Certificate Download कैसे करें?” से आपने काफी कुछ सीखा होगा। इसलिए अपने दोस्तों को सिखाने के लिए इस आर्टिकल को अपने दोस्तों व जानकर लोगो को शेयर करना ना भूले। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी WEBSITE को सब्सक्राइब जरुर करे.

Read More :-
  1. Cbse Board Duplicate Marksheet के लिए कैसे Apply करें?
  2. हरियाणा बोर्ड डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए कैसे आवेदन करें?
  3. हरियाणा गाड़ी नंबर प्लेट बुक कैसे करें?
  4. ट्रैफिक पुलिस चालान कैसे जमा करें? 
  5. हरियाणा लाइसेंस स्टेटस कैसे चेक करें?
  6. Pan Card Status Check कैसे करें?
  7. ऑनलाइन वाहन आरसी बुक डाउनलोड कैसे करें? 
Please Share This
Previous Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.