स्टार फल के फायदे, नुकसान व औषधीय लाभ। कमरख या स्टार फल खाने के फायदे ।

Please Share This

Star Fruit Ke Fayde or Aushadhiya Labh. Star Fruit In Hindi. 

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

Star Fruit Ke Fayde or Aushadhiya Labh. Star Fruit के फायदे। 

कमरख या स्टार फ्रूट के फायदे | स्टार फल हेल्थ बेनिफिट्स फायदे |  स्टार फ्रूट के फायदे और नुकसान |  कमरख या स्टार फ्रूट के नुकसान | कमरख फल के उपयोग | स्टार फल के फायदे | स्टार फल के फायदे और लाभ | Best Star Fruit In Hindi. | स्टार फल का पेड़ |  Star Fruit Ke Fayde | Star Fal Khane Ke Fayde. |

कमरख या स्टार फ्रूट यह एक विदेशी फल है। जिसको छोटे छोटे हिस्से में काटने पर यह तारो की आकर्ति की तरह दिखाई देता है। इसलिए इस फल को स्टार फ्रूट या कमरख के नाम से जाना जाता है। आज हम अपने इस लेख में आपको इस स्टार फ्रूट को खाने से होने वाले शारीरिक फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी देंगे।
स्टार फ्रूट में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो की हमारे शरीर को विटामिन सी प्रदान करता है। इस फल को फ्रूट अमरस, कमरख या स्टार फ्रूट। इन तीन अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है। चलिए तो जानते है। कमरख या स्टार फ्रूट खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

कमरख या स्टार फ्रूट का पेड़ कैसा होता है-  Star Fruit Tree In Hindi.

कमरख या स्टार फ्रूट का पौधा मुख्यत उपोष्ण और ऊष्णकटिबन्धीय जलवायु में पनपता है। दिखने में कमरख फल का पेड़ जिसकी लम्बाई लगभग 7 से 10 मीटर होती है। इस वृक्ष की शाखाएँ काफी घनी होने के कारण यह वृक्ष काफी छायादार होता है।

इस कमरख या स्टार फ्रूट पौधे के पत्ते साल भर हरे रहते हैं। कमरख या स्टार फ्रूट के फल खट्टे और मीठे दोनों प्रकार के होते है। इस कारण इस फल की दो प्रजातियाँ होती हैं। एक मीठा स्टार फ्रूट और दूसरा खट्टा स्टार फ्रूट।

कमरख या स्टार फ्रूट दिखने में कैसा होता है। Star Fruit Benefits in Hindi.

स्टार फ्रूट कौन सा होता है? कमररख का फल कच्चा होने पर हरे रंग का होता है और पक जाने पर पीले रंग का बन जाता है कमरख का इस्तेमाल अचार बनाने में भी किया जाता है कमरख मीठा भी होता है। और खट्टा भी होता है Kamrkh fruit देखने में इसके ऊपर 5 लकीरे होती हैं।

Kamrkh fruit तारो जैसा दिखाई देता है तभी तो इसे Star Fruit कहते हैं। इसी के साथ यह फल काफी खुशबूदार दर व रसीले होते है। कमरख के फलों की लम्बाई लगभग 7 से 10 सेंटीमीटर तक होती है।

कमरख फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients Found In Star Fruits In Hindi

स्टार फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व – स्टार फल में विटामिन और बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं। वो इस प्रकार है :- Star fruit (Kamrakh) में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन b6 पाया जाता है इसके अलावा फास्फोरस, जस्ता, सोडियम, एंटी ऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम और तांबा, प्रोटीन, शुगर, फैट, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम आदि पाए जाते हैं।

कमरख या स्टार फल को इंग्लिश में क्या कहते है?

 Kamrkh Fruit को Engligh में Carambola or Star Fruit कहते हैं

Star Fruit का scientific नाम क्या है ?

औक्जैलिडेसी परिवार का पौधा है जिसका वानस्पातिक नाम एवररहो कारंबोला (Averrhoa carambola) है।

कमरख Star Fruit की खेती कहा की जाती है? – Kamarkha Star Fruit cultivation. 

जहां कमरख की सबसे ज्यादा पैदावार की जाती है या जहां स्टार फल को उगाया जनता है उन उत्पादन क्षेत्रों के नाम इस प्रकार है: – गुयाना, ब्राजील, अमेरिका, त्रिनिदाद, इक्वेटर एशिया, भारत, बांग्लादेश, मलेशिया, फिलिपींस, पेरु, इंडोनेशिया, श्रीलंका, दक्षिण पूर्व एशिया और कोलंबिया आदि उत्पादन क्षेत्र है जहां सबसे ज्यादा Star fruit (Kamrakh) की पैदावार की जाती है।

कमरख या स्टार फल खाने के फायदे – Star Fruit HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

कमरख या स्टार फ्रूट खाने के फायदे - Star Fruit HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

Star Fruit Khane Ke Fayde हमें बहुत सारे मिलते हैं आज हम इन्हीं फायदों के बारे में आपको बताएंगे। star फल का पेड़ ऐसा पेड़ है जिसके बारे में हम बहुत ही कम जानते है. कमरख या स्टार फल के पेड़ को जड़ से लेकर तना, छाल, पत्तियां, लकड़ी, फल और फुल सभी उपयोग में लाया जाता है। कमरख के पत्तों के रस का उपयोग रक्तचाप को कम करने में किया जाता है। तो चलिए जानते है। स्टार फल के फायदे, घरेलू नुस्खे व उपयोग के बारे में।

1. वजन को कम करें कमरख या स्टार फल के फायदे  – Reduce weight Kamarkha fruit in Hindi.

Star fruit (Kamrakh)  हमारे वजन को कम करने में सहायक है कमरख में जो फाइबर होते हैं वह भूख को शांत करते हैं इसलिए हमें जल्दी से भूख नहीं लगती और हमारा वजन भी कम हो जाता है। इसलिए हमे कमरख फल का इस्तमाल खाने में जरूर करना चाहिए।

2. दाग धब्बे को साफ करे स्टार फल के फायदे – Star fruit skin Benefits In hindi.

कमरख में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा से संबंधित सारी दिक्कतें दूर करता है फेस पर झुर्रियां, दाग धब्बे और पिंपल्स आदि को दूर करने में हमारी काफी मदद करता है जिससे त्वचा कोमल, मुलायम और सुंदर बनी रहती है अगर Star fruit (Kamrakh) को पीसकर उसका लेप बनाया जाए और उसे त्वचा पर लगाया जाए तो त्वचा मुलायम बनती है।

3. हृदय से संबंधित रोग में लाभकारी कमरख फल – Beneficial in heart disease Star Fruit.

कमरख खाने से हृदय रोगों में काफी लाभ पहुंचता है कमरख में राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन b6 पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके हृदय रोग से संबंधित सभी बिमारियों के खतरों से बचाता है।

4. खुजली में लाभकारी कमरख फल के उपयोग – Beneficial in Itching Kamarkh Fruit In Hindi.

कई लोगों को खुजली से संबंधित परेशानियां ज्यादा रहती है जब मौसम बदलाव खाता है तो त्वचा से संबंधित समस्याएं शुरू हो जाती हैं जैसे खुजली।Star fruit (Kamrakh) की Leaves उपयोग को पीसकर उसका लेप बना लें फिर इस लेप को खुजली वाली जगह पर लगाइए इससे खुजली की समस्या तुरंत दूर हो जाएगी। 

5. बालों को बढ़ाने में साहयक कमरख फल – Star fruit for beautiful hair care.

कुछ लोगों को बालों के न बढ़ने की समस्या ज्यादा रहती है कमरख खाने से बाल बढ़ने शुरू हो जाते हैं क्योंकि कमरख में विटामिन बी पाया जाता है जो बालों के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं इसके अलावा कमरख रूसी की समस्या को भी दूर करता है Star fruit (Kamrakh)  के रस में थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाइए और दोनों को मिक्स करके बालों पर लगाइए जब बालों में अच्छे से यह तेल रम जाए तो थोड़ी देर के बाद पानी से बालों को धो ले इससे आपकी बालों से संबंधित समस्या दूर हो जाएगी।

6. बालों के टूटने की समस्या से निजात दिलाता हैं कमरख फल – Kamarkha fruit gives relief from hair breakage.

कमलरख खाने से बालों के टूटने की समस्या दूर होती है कमरख बालों को स्ट्रांग बनाता है जिससे बाल टूटने बंद हो जाते हैं और नए वालों का विकास होना शुरू हो जाता है जिससे बाल घने, काले और सुंदर बन जाते हैं।

7. आंखों के लिए फायदेमंद कमरख – Beneficial for eyes Star Fruit.

कमरख खाने से आंखों में काफी लाभ पहुंचता है कमरख में मैग्नीशियम, विटामिन b6 और विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी पाए जाते हैं जो आंखों के लिए काफी लाभकारी है। इससे हमारी आंखों में आने वाला सूखा पन दूर होता है। और आँखे स्वस्थ होती है।

8. हड्डियों को मजबूती प्रदान करे कमरख या स्टार फ्रूट – Provides strength in bones Star Fruit In Hindi.

कमरख खाने से हड्डियां मजबूत बनती है कमरख हड्डियों की कमजोरी को दूर करता है ओस्टियोपोरिसस इसकी वजह से हड्डियां कमजोर होती हैं।अगर हड्डियों को मजबूत बनाना है तो Star fruit (Kamrakh) खाएं क्योंकि कमरख में कैल्शियम और मैग्नीशियम खनिज लवण और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

स्टार फल के फायदे व अन्य महत्वपूर्ण उपयोग  – More important benefits of Star fruit.

1. भूख बढ़ाने के लिए कमरख के उपयोग – Kamarkha to increase appetite.

Star fruit (Kamrakh)  भूख बढ़ाने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है जिसे भूख कम लगती है वह कमरख का सेवन करें इससे उनको भूख लगनी शुरू हो जाएगी। 

2. शरीर में एनर्जी बनाए –  Kamarkha maintains energy in the body.

शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए Star fruit (Kamrakh) खाने चाहिए। इससे दिनभर की थकान दूर हो जाती है और शरीर में ऊर्जा का संचार शुरू हो जाता है। 

3 दाद की समस्या खत्म करने में स्टार फल के फायदे  – Work to eliminate herpes problem Star Fruit.

अगर शरीर पर दाद बनते हो और दाद में खुजली चलती हो तो Star fruit (Kamrakh) का सेवन करें। कमरख की पत्तियों को पीसकर उसका लेप बना लें और दाद वाली जगह पर उस लेप को लगाएं इससे दाद और दाद में होने वाली खुजली में आराम मिलेगा।

कमरख, स्टार फल के फायदे व इसका इस्तेमाल कैसे करे – How to use kamrkha Star fruit In Hindi.

  1. कमरख का प्रयोग आचार (Acchar) बनाने के लिए भी किया जाता है।
  2. Star fruit का उपयोग फ्रूट्स के तौर पर भी कर सकते हैं।
  3. कमरख फल से Chutney भी बनाई जा सकती है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है।
  4. Star fruit से Jam और Jelly भी बनाई जाती है।
  5. Star fruit का उपयोग आप सब्जी बनाकर भी कर सकते हैं।

कमरख या स्टार फ्रूट खाने के नुकसान – Star Fruit HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

Loss of Star fruit in Hindi.

  1. कमरख का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से उल्टी और पेट ( Vomiting and stomach) से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  2. जिन लोगों को एलर्जी (Allergies) है वह Kamrkha के फल का सेवन ना करें।
  3. कच्चा कमरख Star Fruit  खाने से गुर्दे (Kidney) से संबंधित समस्या हो सकती है।
  4. जिन लोगों को गुर्दे में पथरी ( Kidney Stone) है वह इसका सेवन न करें।
  5. अगर आप किसी रोग के चलते दवाइयों का सेवन करते हैं तो कमरख  खाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह कर ले।

Note :- हमारी यह वेबसाइट आपको किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह नही देता हैं. बताए गए घरेलू  उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से सम्पर्क जरुर करे।

Subject :- 
Star Fruit Khane Ke Labh | Star Fruit Khane Ke Gun |  Star Fruit Khane Ke Fayde | Star Fruit In Hindi |  कमरख फल के फायदे | कमरख फल के औषधीय लाभ व नुकसान | स्टार फल खाने के फायदे |

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (स्टाफल के फायदे, Star Fruit Khane Ke Gun, Star Fruit Ke Fayde In Hindi)  आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई व इंट्रेस्टिंग जानकारी लेने के लिए हमारी  Website  फॉलो करे।

Read More :-

Please Share This
Previous Article
Next Article

3 Replies to “स्टार फल के फायदे, नुकसान व औषधीय लाभ। कमरख या स्टार फल खाने के फायदे ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *