रामबुतान फल के फायदे, औषधीय गुण व नुकसान। Best Rambutan Fruits In Hindi.

Please Share This

रामबुतान फल के फायदे, औषधीय गुण व नुकसान। Best Rambutan Fruits In Hindi.

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

सेहत के लिए रामबुतान फल व छिलके के फायदे, नुकसान व औषधीय लाभ Rambutan Fruits Health Benefits.

रामबुतान फल के फायदे और नुकसान | Best Rambutan Fruits In Hindi |  Rambutan Fruits Health Benefits in Hindi | Rambutan Khane ke Fayde or Nuksan.| रामबुतान फल खाने के फायदे | रामबुतान फल खाने के नुकसान | रामबुतान फल के उपयोग |  Rambutan Tree Ke Fayde |

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक नई जानकारी के साथ। तो चलिए शुरू करते है। रामबुतान फल के फायदे आपने अपनी डाइट के अंदर काफी फलों को शामिल किया होगा, परन्तु क्या आपने कभी रामबुतान फल को अपनी डाइट में शामिल किया है। यदि नहीं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से रामबुतान फल के फायदे, उपयोग व औषधीय गुण के बारे में बताएंगे। रामबुतान फल दूसरे फलों की तरह ज्यादा विख्यात फल नहीं है। इसलिए इस फल को बहुत ही कम लोग जानते है। रामबुतान फल को अगर सेहत की द्ष्टि से देखा जाए। तो यह फल हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी फल है। यह फल दिखने में लीची जैसा दिखाई देता है। इसमें अनेको औषधीय गुण है। जो शरीर को काफी फायदा पहुँचाता है। तो आइये जानते है रामबुतान फल खाने के फायदे, नुकसान और औषधीय लाभ के बारे में।

रामबुतान क्या है? – What is Rambutan in Hindi.

रामबुतान सैपिनडेसिया (Sapindaceae) फैमिली से संबंध रखता है जो की उष्णकटिबंधीय पेड़ है। जिसकी लगभग 1400 से 2000 प्रजातिया पायी जाती है। अगर इसके रंगो की बात करे, तो इस फल के रंग पिले रंग से लाल रंग, गुलाबी रंग से लाल रंग, चमकीला लाल रंग से महरून और पीला से नारंगी रंग आदि रंगो का पाया जाता है। दिखने में यह रामबुतान फल दूसरे उष्णकटिबंधीय फल जैसे की लोंगान, मैमोनिलो एवं लीची की तरह दिखाई देता है। इस फल के बाहरी आवरण पर बाल की तरह दिखने वाले छोटे छोटे रेशे होते है।

रामबुतान फल के और अन्य नाम क्या है? – What is another name for Rambutan fruit?

रामबूतान फल को और अन्य नामो से भी जाना जाता है जिसका वर्णन इस प्रकार है:-

  • रामबोटन (Rambotan)
  • रामबुस्तान (Rambustan)
  • रामबाउटन (Ramboutan)

रामबुतान का वैज्ञानिक नाम क्या है? – What is the scientific name of Rambutan?

रामबुतान का वैज्ञानिक नाम नेफेलियम लैपेसियम (Nephelium Lappaceum) है।

रामबुतान को इंग्लिश में क्या कहते है? – What is Rambutan called in English?

रामबुतान को इंग्लिश में Rambutan  कहते है।

रामबूतान फल कैसा होता है? – What is Rambutan fruit like?

रामबूतान फल दिखने में मध्यम गोल अंडे के आकार का फल है यह फल खाने में मीठा और रसदार होता है। रामबूतान फल दिखने में लीची जैसा दिखाई देता है। इस फल का छिलका मोटा होता है जिसके ऊपर रेशे लगे होते है। इसके अंदर का भाग खाने योग्य होता है। जिसका रंग सफेद होता है। यह फल कच्चा होने पर हरे रंग का तथा पकने के उपरांत लाल रंग का बन जाता है।

रामबुतान फल कहाँ पाया जाता है।- Where is Rambutan fruit found?

रामबूतान का पेड़ इंडोनेशिया, मलेशिया, एवं दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है। रामबूतान का पेड़ उष्णकटिबंधीय जलवायु में 27 मीटर ऊंचा हो सकता है।

रामबुतान फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व। – Nutrients found in Rambutan fruit.

रामबुतान फल में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर में अन्य पोषक तत्वों की पूर्ति करते है और हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाते है  इन पोषक तत्वों का वर्णन निम्नलिखित प्रकार से है:-

रामबुतान फल में विटामिन सी, विटामिन ए, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन बी6, कैल्शियम, विटामिन-A, ऊर्जा, फास्फोरस, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और कार्बोहाइड्रेट आदि पोषक तत्व पाए जाते  हैं। इसके अलावा 100  ग्राम रामबुतान फल में 84 कैलोरी पायी जाती है। इस फल में एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसके साथ ही इस रामबुतान फल में फाइटोकेमिकल्स नाम का यौगिक पाया जाता है जिससे एंटीडायबिटिक, एंटी-एलर्जिक और एंटीमाइक्रोबियल माना जाता है.

रामबुतान फल के औषधीय गुण व लाभ। – Medicinal properties and benefits of Rambutan fruit.

रामबुतान फल के वैसे तो बहुत सारे औषधीय गुण है रामबुतान फल की पत्तियों का काढ़ा बनाकर बालों में लगाने से बाल मजबूत बनते है। रामबूतान कैंसर और ह्रदय से जुड़ी समस्याओं को खत्म करता है। व पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। रामबुतान फल के छिलके के अर्क में त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने की क्षमता पाई जाती है। इसके साथ रामबुतान के छिलके का अर्क हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है।  रामबुतान को औषधीय रूप से दवाई बनाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

रामबुतान फल खाने के फायदे। – Benefits of eating Rambutan fruit.

रामबुतान फल खाने के बहुत सारे फायदे है यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है व बीमारियों को दूर करता है जितना यह फल दिखने में छोटा है उससे भी कही अधिक यह लाभकारी है। रामबुतान हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए, पाचन के लिए, हृदय को स्वस्थ रखने के लिए, शरीर की शारीरिक ऊर्जा बढ़ाने में भी काफी लाभकारी होता है। रामबुतान फल ही नहीं बल्कि फल के छिलके भी काफी फायदेमंद होते है। इस फल के छिलके के अंदर एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं। व इसकी छाल का उपयोग घावों को सही करने में किया जाता है।

कैंसर से बचाएं रामबुतान फल खाने के फायदे। – Benefits of eating Rambutan fruit to prevent cancer.

रामबुतान फल में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है इसमें अनेक गुण मौजूद है। यह कैंसर की बीमारी से हमारा बचाव करता है। इस फल में विटामिन -सी तत्व पाया जाता है जो शरीर में स्थित फ्री रेडिकल्स को खत्म करते है और कैंसर जैसी बीमारी से हमारी रक्षा करते है। एक अध्ययन के अनुसार रामबूतान फ्रूट का जो छिलका होता है उसमे ऐसा तत्व पाया जाता है जो कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देता। अगर आप रोज चार से पांच रामबूतान का सेवन करते है कैंसर जैसी बीमारी जो दूर कर सकते है।

शरीर में ऊर्जा का संचार करें रामबुतान फल। – Transmit energy in the body Rambutan fruit.

रामबुतान फल खाने से शरीर में ऊर्जा बढ़ती है रामबूतान फल को अगर सेहत की दृष्टि से देखा जाये तो यह ऊर्जा को बढ़ाने वाला फल माना गया है मानने का कारण यह है की इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की अच्छी मात्रा है रामबूतान खाने से शरीर को बहुत सारे लाभ प्राप्त होते है। कार्बोहाइड्रेट से शरीर में ग्लूकोज उतपन होती  है। यही एनर्जी बढ़ाने का कारण है इसलिए हम कह सकते है की रामबूतान फल शरीर को ऊर्जा देता है।

शरीर में शुक्राणुओं की गुणवत्ता को बढ़ाये रामबुतान फल। – Rambutan fruit increases the quality of sperms in the body.

रामबूतान फल खाने से शरीर में शुक्राणुओं की गुणवत्ता बढ़ती है एक अध्ययन के अनुसार इस बात की पुष्टि की गयी है अगर रामबूतान फल को रोजाना खाया जाये तो यौन स्वास्थ्य में सुधार होता है। रामबूतान फल में विटामिन -सी की मात्रा पायी जाती है। यह फल खाने से शरीर को बहुत फायदे मिलते है।

दिल को स्वस्थ रखे रामबुतान का छिलका। – Keep the heart healthy Rambutan peel.

रामबुतान  फल का छिलका दिल को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  रामबुतान का जो छिलका होता है उस छिलके के भीतर फेनोलिक कंपाउंड्स तत्व पाया जाता है। जो हमारे हृदय से जुड़ी अनेकों परेशानियो को दूर करता है। इसके अलावा हृदय को स्वस्थ एवं मजबूत भी बनाता है। अगर आप दिल से जुड़ी परेशानी को दूर करना चाहते है तो रामबुतान फल के छिलके का सेवन करें।

स्किन के लिए फायदेमंद रामबुतान फल के फायदे। Benefits of Rambutan fruit beneficial for the skin.

रामबुतान फल के अंदर जो बीज होता है वह स्किन को स्वस्थ बनाये रखता है अगर इसके बीजों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाया जाये तो चेहरे की झुर्रिया और दाग -धब्बे खत्म होते है और त्वचा ग्लो करने लगती है। यह त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है अगर आप रोज इस फल के बीजों का बना पेस्ट रोज चेहरे पर अप्लाई करते है तो आपकी स्किन निखरती है और मुलायम भी बनती है इसके साथ त्वचा को चिकनी, कोमल एवं नरम भी बनाएं रखता है रामबूतान फल के छिलके में जो अर्क पाया  जाता है वह सूर्य से आने वाली हानिकारक किरणों से हमारी रक्षा करता है।

बालों को मजबूत बनाये रामबुतान की पत्तियां। – Rambutan Leaves Make Hair Strong.

आपको पता है की रामबूतान की पत्तियों को कई तरह के क्लींजिंग शैम्पू बनाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। रामबुतान फल की पत्तियों का काढ़ा बनाकर बालों में लगाने से बाल मजबूत बनते है। और बालों से जुड़ी सभी समस्या दूर हो जाती है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाये रामबूतान फल। – Rambutan fruit strengthens the immune system.

रामबुतान फल खाने से इम्युनिटी सिस्टम बढ़ता और मजबूत होता  है अगर आप बार- बार  बीमार पड़ते है तो रामबूतान फल खाये, यह बीमार होने के खतरे को काफी हद तक दूर कर देगा।  इस फल में विटामिन ए व विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते है और यह शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते है।

पाचन तंत्र के लिए लाभकारी रामबूतान फल। – Rambutan fruit beneficial for the Digestive system.

 रामबूतान फल को फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। क्योकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है। जो हमारे शरीर में पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। साथ ही फाइबर शरीर में कब्ज, अपच और गैस जैसी बिमारियों से भी बचाता है। इस  फल का सेवन करने से कब्ज की समस्या जो दूर किया जा सकता है रामबूतान फल को एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर माना जाता और यह आंतो को फायदा पहुँचाता है।

एंटीसेप्टिक व जीवाणुरोधी रम्बूटान के गुण – Antiseptic and antibacterial properties of Rambutan.

एक रिसर्च में देखा गया है की रम्बूटान का उपयोग पुराने जमाने से एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुणों के लिए करते आ रहे है। रामबुतान फल घाव को जल्दी भरता है और घाव में बनने वाले मवाद को नहीं बनने देता।

रामबुतान फल के उपयोग – How to Use Rambutan fruit in Hindi? 

रामबुतान खाने के फायदों के बारे में तो आप जान गए होंगे तो अब हम आपको रामबुतान खाने के तरीके व उपयोगों के बारे में भी बताएंगे की कैसे इसका सेवन कर सकते है। रामबुतान के अन्य तरीके और उपयोगो का वर्णन इस प्रकार है।

  1. रामबुतान फल का जूस निकाल कर पी  सकते है।
  2. रामबुतान फल को सलाद के तौर और भी खा सकते है या फिर अन्य फलों के साथ मिक्स करके भी खाया जा सकता है।
  3. रामबुतान फल को अन्य व्यंजनों के साथ भी प्रयोग में लाया जा सकता है।
  4. रामबुतान फल को आप छिलका उतार कर ऐसे भी खा सकते है।

रामबूतान फल खाने के नुकसान– (Rambutan fruit side Effect In Hindi) – Rambutan fruit Khane Ke Nuksan.

रामबूतान फल खाने के जहां फायदे है वहां इसके नुकसान भी है किसी भी फल का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना बिमारियों को आमंत्रण देने के समान है। इसी तरह रामबूतान फल है अगर इसको ज्यादा मात्रा में खाया गया तो निम्नलिखित समस्याएं हो सकती है:-
  1. जो लोग मधुमेह की बीमारी से पीड़ित है तो उन लोगो को कम पका हुआ रामबुतान फल खाना चाहिए। क्योंकि अधिक पके हुए रामबूतान फल में शर्करा का स्तर अधिक होता है इससे मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।
  2. Rambutan Fal में पौटेशियम तथा कैल्शियम पाया जाता है अगर इस फल का  ज्यादा सेवन किया गया तो डायरिया और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती है।
  3. अगर ज्यादा मात्रा में इस फल को खाया गया तो चक्कर आने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हो सके तो चार या पांच से ज्यादा फल का सेवन न करें।
  4. Rambutan Fal के छिलके से निकला हुए अर्क का अगर ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया गया तो यह शरीर में टॉक्सिक लेवल को बढ़ा सकता है।
  5. यह ध्यान रहे की हमेशा ताजे रामबुतान के छिलकों को उपयोग में लाना चाहिए।
  6. रामबुतान में फाइबर की मात्रा होने के कारण यदि जरूरत से ज्यादा इसका सेवन किया जाएं तो यह  सेवन उल्टी, मतली, पेट दर्द और दस्त आदि बिमारियों का कारण भी बन सकता है।
  7. किसी भी बीमारी की दवा लेते समय रामबुतान का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

नोट : – यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन घरेलू नुस्खों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीक डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से हमे जरूर परामर्श करना चाहिए।

सब्जेक्ट:-

Rambutan Tree Health Benefits In Hindi. | Rambutan Tree Ke Fayde | Rambutan Fal Ke Fayde | Rambutan Fruit Khane Ke Fayde | Rambutan Fruit Ke Fayde | रामबूतान फल हेल्थ बेनिफिट्स फायदे | रामबूतान फल के फायदे और नुकसान | रामबूतान फल के नुकसान |  

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट ( रामबुतान फल के फायदे, Rambutan Fruit Khane Ke Gun, Rambutan Ke Fayde In Hindi)  आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई इंट्रेस्टिंग जानकारी के लिए हमारी Website को को फॉलो जरुर करे।

Read More :-
Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Recent Posts