लोकाट फल के फायदे औषधीय गुण और नुकसान हिंदी में। लोकाट फल खाने के Benefits.

Please Share This

लोकाट फल के फायदे औषधीय गुण

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

लोकाट फल कई बिमारियों का रामबाण इलाज – लोकाट फल खाने के फायदे। Loquat PHAL Khane Ke Fayde.

सेहत के लिए लोकाट फल के फायदे |  Loquat फल in hindi | Loquat Fruit Khane ke Nuksan.| Loquat  Fruit Health Benefits In Hindi.|  Loquat Fruit Health Benefits And Side Effects In Hindi. | Loquat Fruit in Hindi. | 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको लोगोट फल के फायदे के बारे में बताने जा रहे है। लोकाट फल खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती है लोकट फल को औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाने लगा है। लोकाट फल खाने से मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारी से बचा जा सकता है इस फल को चीनी में प्लम के नाम से जाना जाता है। आज हम आपको लोकाट फल के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

लोकाट फल कैसा होता है?

यह फल नाशपाती और प्लम के फलों जैसा दिखाई देता है. साथ ही लोकाट फल के बहुत अधिक लाभ भी हमारे शरीर को मिलते है. यह मध्यम आकार का फल होने के साथ ही इसमें  पीले रंग का गूदा व  चार से पांच  बीज होते है। इस फल का टेस्ट थोड़ा हल्का खट्टा और मीठा होता है

लोकाट फल का पौधा।  

लोकाट पेड़ झाड़ियों की तरह फैलता है। लोकाट का वृक्ष रोपाई के 3 वर्ष बाद फल देने लग जाता है। लोकाट पेड़ की लम्बाई लगभग 5 से 7 मीटर तक होती है। लोकाट पेड़ एक उष्णकटिबंधीय फल है  लुकाट (Loquat) फल को भारत में लक्कोटे और लुगाठ के नाम से जाना जाता है।

भारत में लोकाट फल की खेती – Locat Fruit Cultivation In India.

यह फल मुख्य रूप से  कोरिया,ताइवान, चीन, जापान देशों में उगाया जाता है। अपने यहाँ  भारत में लोकाट फल  की खेती  भी कई राज्यों में की जाती है जैसे :-  हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, पंजाब,महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेशों, और आसाम राज्यों में की जाती है। लोकाट फल से शरीर को होने वाले फायदे व नुकसान-Benefits And Disadvantages To The Body Due To Lokat Fruit.

लुकाट फल का दूसरा नाम क्या है ? – Other Names For Loquat Fruit. 

  1. Lokat In English लोकाट-Loquat, जापानीज मेडलर -Japanese 2
  2. Medlar,  जापान क्वीन्स -Japan Quince
  3. Malayalam – नेस्पली -Nespli
  4. Marathi – लोकाट -Lokat
  5. Sanskrit – लोट्टाक
  6. Urdu – लखोटा -Lakhota
  7. Kannada  – लक्कोटे -Lakkote
  8. Nepali – माया -Maya, लोकाट -Lokat
  9. Loquat Fruits In Hindi – लुकाट, लोगाट,लोकाट

लोकाट फल की सूची

  • लोकाट फल का वैज्ञानिक नाम।
  • लोकाट फल के पोषक तत्व।
  • लोकाट फल की पैदावार।
  • लोकाट फल की किस्मों का वर्णन।
  • लोकाट फल के फायदे।
  • लोकाट फल के उपयोग।
  • लोकाट फल के नुकसान।

लोकाट फल का वैज्ञानिक नाम – “एरीओबोट्री जापोनिका(Eriobotrya Japonica)” है।

लोकाट फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients Found In Loquat Fruit.

लोकाट फल में विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जिनका वर्णन इस प्रकार है:-  लोकाट फल विटामिन:- विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, फोलिक एसिड, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन।

लोकाट फल खनिज पदार्थ:- कैल्शियम, मैग्नीज, पोटेशियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, तांबा, जस्ता। इसके अलावा लोकाट फल में ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड, मोनूअनसैचुरेटेड, वसा, पाइरोडॉक्सिन, फोलेट और फोलिक एसिड जैसे खनिज पाए जाते हैं।

लोकाट फल की किस्मों का वर्णन  लोकाट फल के कई प्रकार हैं जिनका वर्णन इस प्रकार है:- गोल्डन येलोम, पेल येलो, कैलिफोर्निया एडवांस।

लोकाट फल के फायदे – Loquat  Fruit  HEALTH Benefits And Side Effects In Hind.

लोकाट फल के फायदे औषधीय गुण

लोकाट फल के सेवन से शरीर को होने वाले गुण व लाभ in HIndi- लोकाट फल खाने से हमें बहुत सारे फायदे व पोषक तत्व मिलते हैं आज हम इन्हीं फायदों के बारे में आपको बताएंगे। लोकाट फल का पेड़ ऐसा पेड़ है जिसके बारे में हम बहुत ही कम जानते है. लोकाट फल के पेड़ का उपयोग जड़ से लेकर तना, छाल, पत्तियां, लकड़ी, फल और फुल सभी उपयोग में लाये जाते है. तो चलिए जानते है। लोकाट फल के फायदे, घरेलू नुस्खे व उपयोग के बारे में।

1. डायबिटीज की बीमारी में लोकाट फल – Loquat Fruit In Diabetes Disease.

अगर आप डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको लोकाट फल का सेवन शुरू कर देना चाहिए यह फल आपका ब्लड शुगर का लेवल ठीक रखेगा और इसके साथ ही आपका कोलेस्ट्रोल भी नियंत्रित रहेगा। क्योकि इस लोकाट फल में पाए जाने वाले विटामिन, यौगिक, इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को कम  करने में लाभकारी होते हैं. इस फल का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

2. पेट से संबंधित समस्या में लोकाट फल के फायदे – Locate Fruit In Stomach Related Problem.

लोकाट फल खाने से पेट से संबंधित सारी समस्याएं खत्म हो जाती हैं जैसे कि कब्ज से छुटकारा मिलता है उल्टी आने की समस्या दूर हो जाती है दस्त की समस्या खत्म हो जाती है इसके साथ ही अपच की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। और हमारा पेट एक दम स्वस्थ महसूस करता है।

3. कैंसर में फायदेमंद लोकाट फल – Locat Fruit Beneficial In Cancer.

लोकाट फल में लैट्रिन नाम का एक Anti-Cancer योगिक पाया जाता है जो हमारे शरीर में उत्पन्न होने वाले कैंसर कोशिकाओं को समाप्त करता है लोकाट फल  कैंसर के सेल्स नहीं बढ़ने देता कैंसर जैसी बीमारी को दूर करने के लिए लोकाट फल काफी फायदेमंद है। इसकी पत्तियों का सेवन से भी कुछ हद तक कैंसर का बचाव हो सकता है।

4. वजन कम करने में लोकाट फल के उपयोग – Loquat Fruit To Lose Weight.

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो लोकाट फल का सेवन करें जिससे आपका वजन नियंत्रित रहेगा लोकाट फल में फाइबर अधिक पाया जाता है जो आपके वजन को कंट्रोल में रखता है जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

5. मस्तिष्क में बेहतरीन लोकाट फल – The Finest Locat Fruit In The Brain.

लोकाट फल के एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल को खत्म करते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बनता है अगर लोकाट फल का सेवन किया जाए तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं इसके साथ ही लोकाट फल याददाश्त को भी तेज करने में हमारी मदद करता है।

6. त्वचा की समस्या में लोकाट फल के उपयोग – Loquat Fruit In Skin Problem in Hindi.

लोकाट फल की पत्तियां हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है अगर लोकाट की पत्तियों की चाय बनाकर पी जाए तो यह हमें बहुत लाभ पहुंचाती हैं लोकाट हमारी त्वचा पर कील, मुंहासे, दाग- धब्बे और पिंपल्स को नहीं होने देता इसके साथ ही यह उम्र के प्रभाव को भी कम करता है लोकाट फल में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो हमारी त्वचा की रक्षा करते हैं। व सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणों से भी बचाता है।

लोकाट फल के उपयोग – Uses Of Locat Fruit in Hindi.

लोकाट फल को बहुत सारी चीजों में उपयोग में लाया जा सकता है।

1. लोकाट फल को ऐसे ही काट कर खा भी सकते हैं।

2. लोकाट की पत्तियों की चाय बना कर भी पी सकते हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है।

3. लोकाट फल और पत्तियां दोनों ही ओषधि के रूप में उपयोग में लाई जाती हैं।

4. लोकाट फल के बीजों का भी इस्तेमाल काढ़ा बनाने के लिए किया जाता है।

5. लोकाट के पत्ते जुखाम व खासी में कफ निकालने के लिए और उल्टी कराने में कारकगर होते हैं।

लोकाट फल खाने के नुकसान – Loquat FRUIT HEALTH BENEFITS AND SIDE EFFECTS IN HINDi.

Disadvantages of Eating Loquat Fruit IN HINDI – लोकाट फल के नुकसान – Loss of Locat Fruit. लोकाट फल खाने से जहां हमें फायदा भी मिलता है वहां  ज्यादा लोकाट फल का सेवन करने से नुकसान भी होते हैं।

1. स्तनपान और गर्भवती महिलाओं को लोकाट फल का सेवन कम ही करना चाहिए। अगर आप इस फल का ज्यादा मात्रा में सेवन करेंगे तो यह फल आप को नुकसान पहुंचा सकता है।

2.अगर आप किसी बीमारी के चलते दवाओं का सेवन करते हैं तो आपको लोकाट फल खाने से पहले नजदीकी डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लेना चाहिए।

3. लोकाट फल के बीजों और पत्तियों का उपयोग कम ही करें अगर ज्यादा मात्रा में इसका उपयोग किया गया तो यह आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

4. यह वेबसाइट किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह नहीं देती है. यह सब हमारे लुप्त होते नुस्खे है.

नोट : – यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन घरेलू नुस्खों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीक डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से हमे जरूर परामर्श करना चाहिए।

Subject:-

Loquat Fruit Ke Gun Fayde aur Labh. |  Loquat Fruit Khane ke labh. |Loquat Fruit Khane ke fayde aur nuksan in hindi. |

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (लोकाट फल के फायदे, Loquat Fruit Khane Ke Gun, Loquat Fruit Ke Fayde In Hindi) आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई इंट्रेस्टिंग जानकारी के लिए हमारी Website को को फॉलो जरुर करे।

Read More :- 

Shakarkand Health Benefits And Side Effects In Hindi.

TadGole Fruit ke Fayde.

Chkotra Fruit Health Benefits In Hindi.

Shimla Mirch Ke Fayde In Hindi. 

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *