कीवी फल के फायदे और नुकसान (Health Benefits of Kiwi)

Please Share This

कीवी फल के फायदे (Health Benefits of Kiwi)

सेहतके लिए कीवी फल के फायदे।

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको कीवी जैसे फल के बारे में बताएंगे । ऐसे ही कई फल है जो हम अपनी डाइट में शामिल करते हैं कीवी भी एक ऐसा फल है जिसे हम अपनी डाइट में ले सकते हैं कीवी में विटामिन एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है कीवी शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है शरीर की मांसपेशियों को अधिक समय तक सुरक्षित रखता है। कीवी फल भूरे रंग का फल होता है जो चीकू की तरह होता है काटने पर यह हरे रंग का होता है।

कीवी के फायदे।

1. उम्र का प्रभाव कम करना।

2. डायबिटीज पर काबू रखना।

3. गर्भावस्था मैं लाभकारी।

4. पाचन क्रिया को अच्छी रखना।

5. वजन कम करने में।

6. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना।

7. हमारे बालों के लिए उपयोगी।

8. शरीर मैं हारमोंस बढ़ाना।

कीवी फल ज्यादा मात्रा में खाने के नुकसान।

1. एलर्जी की समस्या।

2. गले में दर्द होना।

3. शरीर में सूजन।

4. उल्टी आना।

5. त्वचा में बीमारी उत्पन्न होना।

6. किडनी के लिए नुकसानदायक।

कीवी खाने के फायदे।

1. उम्र का प्रभाव कम करना।

कीवी हमारे शरीर पर पड़ने वाले उम्र के प्रभाव को कम करता है कीवी में विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिस वजह से हमारे शरीर पर ज्यादा उम्र का प्रभाव दिखाई नहीं देता ।

2. डायबिटीज पर काबू रखना।

कीवी हमारे शरीर में उत्पन्न होने वाली बहुत सारी बीमारियों को खत्म करता है यह डायबिटीज के लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद फल है डायबिटीज को बढ़ने नहीं देता बल्कि उसको कम करने में सहायक होता है।

3. गर्भावस्था में लाभकारी।

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन और विटामिन की आवश्यकता होती है कीवी एक ऐसा फल है जिसमें कैल्शियम आयरन विटामिन सी जिंक आदि पाए जाते हैं यह प्रेगनेंसी महिलाओं के लिए बहुत ही लाभकारी फल है कीवी का फल खाने से पहले प्रेगनेंसी महिलाओं को एक बार अपने फैमिली चिकित्सक से जरूर परामर्श ले।

4. पाचन क्रिया को अच्छी रखना।

कीवी में फाइबर पाया जाता है जो हमारे पाचन क्रिया को अच्छी बनाए रखता है इसलिए कीवी फल हमारी पाचन क्रिया संबंधित अनेक परेशानियों को खत्म करता है

5. कैंसर जैसी घातक समस्या।

कैंसर एक घातक बीमारी है कैंसर होने के कई कारण हो सकते हैं कीवी का फल खाने से हमें बीमारियों खतरा नहीं होता  कीवी के सेवन से कैंसर से बचाव किया जा सकता है। कीवी में सल्फोराफेन, आइसोसाइनेट और इंडोल्स जैसे कैंसर-रोधी गुण पाए जाते हैं जो कैंसर पैदा करने बाली जीवन को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

6. वजन कम करने के लिए।

कीवी हमारे वजन को घटाने में हमारी मदद करता है क्योंकि की भी में फाइबर होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी है यह हमारे भोजन को पचाने में हमारी मदद करता है खाने से हमें भूख कम लगती है जिस वजह से हमारा वजन नियंत्रित रहता है।

कीवी फल के फायदे

7. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना।

कीवी फल के फायदे कीवी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे हमें बीमारियों खतरा नहीं होता कीवी हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी फल है।

8. हमारे बालों के लिए उपयोगी।

यह फल हमारे बालों की हर एक परेशानी को हल करता है कीवी में विटामिन-सी, बी-6 और ए की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसलिए कीवी का सेवन करने से बालों की कई समस्याओं से निजात मिल सकता है। जैसे कि बालों का झड़ना, बालों का रंग के चेंज होना आदि हैं।

नोट :- यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन युक्तियों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श जरुर करे।

Read More :-

Please Share This

Leave a Comment