एवोकैडो फल के फायदे, औषधीय गुण व नुकसान। Avocado (Ruchira) fruit in Hindi.

Please Share This

एवोकैडो फल के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान हिंदी में

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

एवोकैडो फल कई बिमारियों का रामबाण इलाज – Avocado fruit khane ke Fayde.

एवोकैडो फल के फायदे |  Avocado Fruit in hindi | Avocado fruit Khane ke Nuksan.| Avocado fruit Health Benefits In Hindi.|  रूचिरा Phal Ke Fayde. | रूचिरा फ्रूट क्या है? | एवोकैडो फल के पोषक तत्व क्या है? | Ruchira Fruit Khane Ke Labh | Avocado ( Ruchira) Fruit खाने के फायदे। |

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको एवोकैडो फ्रूट के फायदे के बारे में बताने जा रहे है। एवोकैडो फल खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती है एवोकैडो फल को औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाने लगा है।

एवोकैडो फल खाने से मधुमेह और पेट से संबंधित समस्या बीमारी से बचा जा सकता है. एवोकैडो एक एंटी एजिंग फल भी है। एवोकैडो को हिंदी में रूचिरा फल भी कहते हैं। आज हम आपको एवोकैडो फल के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

Avocado (रुचिरा) फ्रूट कैसा होता है?

एवोकैडो (रूचिरा) क्या है? Avocado fruit In Hindi. एवोकाडो एक गहरे हरे रंग का फल होता है जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। एवोकैडो (रूचिरा) फल नाशपाती जैसा दिखाई देता है यह बाहर से हरे रंग का होता है. पके हुए फल का अंदर का भाग पीला होता है।

एवोकाडो के अंदर मोटी गुठली निकलती है. इसके अंदर के बिज काफी बड़े होते है इस फल का डिजाईन अंडे के आकर जैसा होता है. एवोकाडो एकमात्र फल है जो पर्याप्त मात्रा में हमारे शरीर को स्वस्थ (MUFA) मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड देता है। Avocado Fruit Health Benefits And Side Effects In Hindi.

Avocado Phal की विशेषता ।  

एवोकाडो फल मुख्य रूप से दक्षिण केन्द्रीय मेक्सिको में पाए जाने वाला फल है। वास्तव में एवोकाडो फल एक बड़े बेर जैसा होता है, एवोकाडो (Avocado) फल पृथ्वी पर पाए जाने वाले फलों में से सबसे स्वस्थ फल है। एवोकाडो फल को खाने के कई फायदे होने के कारण यह फल स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों में बहुत प्रचलितं हैं।

इसमें हमारे शरीर के लिए लगभग 22 विटामिन और खनिज शामिल हैं। एवोकैडो की खेती बाहर के देशों में की जाती है। भारत में इसकी खेती नहीं की जाती। एवोकाडो खाने में खट्टा- मीठा है

Avocado fruit वैज्ञानिक नाम :- 

एवोकैडो (रुचिरा) फल का वैज्ञानिक नाम :- पर्शिया अमेरिकाना (Persia Americana) है।एवोकैडो फल  को हिंदी में क्या कहते है ? :- एवोकैडो फल  को हिंदी में रूचिरा (Ruchira) कहते हैं।

Avocado Phal का इतिहास।  

एवोकैडो फल की खोज सबसे पहले दक्षिणी मेक्सिको और कोलंबिया में 7000 साल पूर्व हुई थी। एवोकैडो में कोलेस्ट्रॉल कम मात्रा में पाए जाते हैं एवोकैडो के बहुत सारे प्रकार हैं लेकिन हास एवोकैडो सबसे ज्यादा प्रचलित है एवोकाडो विश्व भर में लोकप्रिय है। एवोकैडो का टेस्ट मक्खन जैसा है इसलिए इसे बटर फूड भी कह सकते हैं। लेकिन अब इसे भारत में हिमाचल राज्य में भी उगाया जाता है ।

Avocado (रुचिरा ) Fruit में पाए जाने वाले पोषक तत्व -Nutrients found in Avocado fruit.

एवोकैडो फल हमारे शरीर के लिए पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, कोपर, मैग्नीशियम, मिनरल्स, फाइबर, थायमिन, नियासिन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन K, वसा, फोलेट, फैटी एसिड,  जिंक, राइबोफ्लेविन, मैगनीज आदि पोषक तत्व पाए जाते।

एवोकैडो  फल के फायदे – Avocado Fruit HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

एवोकैडो  फल के फायदे - Avocado Fruit HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

Avocado Fruit Khane ke Fayde Hindi me. Ruchira fruit Khane ke fayde. एवोकैडो फल के सेवन से शरीर को होने वाले गुण व लाभ in HIndi- एवोकैडो फल खाने से हमें बहुत सारे फायदे व पोषक तत्व मिलते हैं आज हम इन्हीं फायदों के बारे में आपको बताएंगे।

एवोकैडो फल का पेड़ ऐसा पेड़ है जिसके बारे में हम बहुत ही कम जानते है।  एवोकैडो फल के पेड़ का उपयोग जड़ से लेकर तना, छाल, पत्तियां, लकड़ी, फल और फुल सभी उपयोग में लाये जाते है. तो चलिए जानते है। एवोकैडो फल के फायदे, घरेलू नुस्खे व उपयोग के बारे में।

बालों के लिए एवोकैडो के फायदे – Benefits of avocado in hair.

एवोकैडो में विटामिन-ई पाया जाता है जो हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद है यह बालों की समस्या को दूर करके बालों को मजबूत, घना, सुंदर और मुलायम बनाता है बालों का टूटना भी कम हो जाता है रूसी की समस्या समाप्त हो जाती है आप एवोकाडो का इस्तेमाल हेयर मास्क के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।

कैंसर के खतरे को कम करने में एवोकैडो के फायदे – Benefits of Avocado in reducing the risk of cancer.

ल्यूकेमिया स्टेम कोशिकाएं बढ़ने से कैंसर की संभावना हो सकती है एवोकाडो ल्यूकेमिया स्टेम की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है जिससे हम कैंसर खतरे से बचे रहते हैं एवोकाडो में एवोकैटिनB तत्व पाया जाता है जो ल्यूकेमिया स्टेम से लड़ने का काम करता है।

आंखों के लिए लाभकारी एवोकैडो – Avocado beneficial for the Eyes.

एवोकाडो में विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन के पाया जाता है जो हमारे आंखों के लिए बेहद गुणकारी विटामिन है एवोकाडो में पाए जाने वाले ल्यूटिन और जेकसैथिन हमारी आंखों के लिए लाभकारी है। एवोकाडो में पाए जाने वाला ल्यूटिन बढ़ती उम्र में आंखों की रोशनी कम हो जाती है तो यह उस रोशनी को लौटाने में हमारी मदद करता है।

पाचन तंत्र में एवोकैडो खाने के फायदे – Benefits of eating Avocado in the digestive system.

एवोकाडो में पोटेशियम और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं एवोकाडो में फ्रुक्टोज कम पाया जाता है जिससे हमारे शरीर में पेट से संबंधित समस्या नहीं होती अगर आप अपने पाचन तंत्र को ठीक रखना चाहते हैं तो अपने नाश्ते में एवोकाडो जरूर शामिल करें।

वजन नियंत्रित करने में एवोकैडोखाने के फायदे – Benefits of avocadokhana in weight control.

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो एवोकाडो का सेवन जरूर करें एवोकाडो वजन नियंत्रित करके हमें मोटापा से बचाता है एवोकाडो में उपस्थित मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और फाइबर हमारे वजन को कंट्रोल में करते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाए एवोकैडो – Avocado strengthens Bones.

कच्चे एवोकाडो में बोरान मिनिरल्स पाए जाते हैं जिससे कैल्शियम की मात्रा बढ़ती है और हमारी हड्डियां मजबूत बनती है एवोकाडो हड्डियों के साथ गठिया रोग में भी लाभकारी है एवोकाडो में विटामिन के भी पाया जाता है एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

हृदय को स्वस्थ बनाने में एवोकैडो खाने के फायदे- Benefits of Eating Avocado in making the heart healthy.

एवोकाडो में बीटा सिटोस्टीरोल पाए जाते हैं जिससे हमारे शरीर में कैल्शियम की मात्रा नियंत्रित रहती है एवोकाडो खाने से शरीर में खून के थक्के नहीं जमने देता और दिल के दौरों को भी कम करता है एवोकाडो में पाए जाने वाला पोटेशियम का स्तर हाई बीपी में काफी फायदेमंद है।शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी कम करता है। एवोकाडो फल।

लीवर को मजबूत बनाए रखने में एवोकैडो – Avocado in keeping the liver strong.

एवोकाडो में ऑर्गेनिक यौगिक तत्व पाया जाता है जिससे हमारा लीवर मजबूत और ठीक रहता है एवोकाडो खाने से हम लीवर को बीमारियों के खतरों से बचा सकते हैं।

जोड़ा के दर्द को खत्म करे एवोकैडा फल। 

इस फल से जो तेल निकलता है। वह हमारे शरीर के लिए महत्त्वपूर्ण होता है। अगर एवोकैडा के तेल का प्रतिदिन उपयोग किया जाया तो इससे पुराने से पुराने जोड़ों के दर्द से निजात मिलती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद एवोकैडो – Skin Beneficial Avocado.

एवोकाडो हमारी त्वचा के रूखे पन को दूर करता है जिसे त्वचा में चमक बनी रहती है। एवोकाडो का उपयोग कॉस्मेटिक के सामानों में भी किया जाता है एवोकाडो का तेल भी हमारी त्वचा के लिए काफी गुणकारी है। त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए एवोकाडो फल का उपयोग फेस पैक बनाने में भी किया जाता है।

त्वचा से दाग धब्बे हटाए एवोकाडो फल। 

दही और शहद में एवोकाडो को मिलाकर फेस पैक बनाकर चहरे की झुर्रियों पर कई दिन लगातार लगाने से चहरे पर काफी रौनक आजाती है और झुर्रियां गायब हो जाती हैं साथ ही दाग धब्बे भी  हट जाते है। अपनी त्वचा को और सूंदर बनाने के लिए एवोकाडो के तेल की मालिश करनी चाहिए। क्योकि एवोकाडो फल में हमारी त्वचा से संबंधित काफी पोषक तत्व पाए जाते है।

एवोकैडो फल के तेल के फायदे – Benefits of Avocado fruit Oil in Hindi.

एवोकैडो तेल शायद ही आपने ऐसे अजीब फल के तेल के बारे में सुना होगा एवोकैडो तेल के फायदे बात इसके तेल के फायदे की करे तो इसके तेल से स्वास्थ्य लाभ बहुत ज्यादा होता है.

इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व नियासिन,विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन डी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन है तथा एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीहाइपरटेंसिव गुण से समृद्ध होता है ये पोश्क तत्व हमारे शरीर को हृदय रोग और मधुमेह रोग त्वचा और बालों जैसी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं बचाता है।

एवोकैडो फल का उपयोग – How to use of Avocado fruit हिंदी। 

Avocado ke fayde. रुचिरा फल का उपयोग हिंदी में।

  1. एवोकैडो से आइसक्रीम भी बनाई जाती है।
  2. एवोकाडो से जूस भी बना सकते हैं।
  3. एवोकाडो से तेल भी निकाल सकते हैं।
  4. एवोकाडो को फ्रूट सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं।
  5. नाश्ते में पेन केक में एवोकाडो को मिक्स करके खा सकते हैं।

एवोकैडो के बीज का उपयोग। 

आप लोग एवोकाडो फल के बीजो का उपयोग अपने दैनिक जीवन में किसी भी रूप में कर सकते है लेकिन एवोकाडो फल के बीजों को पीसकर इसका चुरा पाउडर बनाकर सलाद के उपर डालकर खाने से बहुत अधिक स्वास्थ्य लाभ मिलते है।

एवोकैडो फल खाने के नुकसान – Side Effects of Avocado fruit In Hindi.

Avocado fruit khane ke Nukshan. Disadvantages of Eating Avocado Fruit IN HINDI – Avocado फल के नुकसान – Loss of Avocado Fruit. Avocado फल खाने से जहां हमें फायदा भी मिलता है वहां ज्यादा Avocado फल का सेवन करने से नुकसान भी होते हैं।

  1. एवोकैडो (Avocado) का अधिक मात्रा में सेवन करने से मोटापा बढ़ सकता है।
  2. अधिक मात्रा में एवोकाडो फल खाने से एलर्जी होती है. और शरीर लाल भी हो जाता है तो आपको इस फल का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।
  3. एवोकैडो का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में समस्या उत्पन्न हो सकती है जैसे पेट दर्द होना, पेट में जलन होना, पेट में गैस बनना आदि समस्याएं हो सकती है।
  4. एवोकैडो को अधिक मात्रा में लेने से हमारे शरीर के लिवर भी खराब हो सकते है।
  5. अधिक मात्रा में एवोकैडो फल का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है। जो हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है।

नोट : – यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन घरेलू नुस्खों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीक डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से हमे जरूर परामर्श करना चाहिए।

Subject:- 

Ruchira fal Khane Ke Upyog | Avocado fruit khane ke Nuksan | What is Avocado fruit in Hindi | Avocado fruit Nutrients in Hindi | Benefits of Avocado fruit in Hindi | Side effects of Avocado fruit in Hindi | एवोकैडो फल खाने के स्वास्थ्य लाभ। | सेहत के लिए एवोकैडो फ्रूट खाने के गुण फायदे और नुकसान In Hindi. | Ruchira फल खाने के फायदे |

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (Avocado Phal Khane Ke Fayde, Avocado Fruit Khane Ke Labh, Ruchira Fruit Ke Fayde In Hindi)  आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई इंट्रेस्टिंग जानकारी के लिए हमारी Website को को फॉलो जरुर करे। 

Read More :- 

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *