Mobile Phone Me Yono App Se Saving Account Kaise Khole Online हिंदी में।

Please Share This

SBI YONO AAP द्वारा Saving Khata

How To Open Sbi Account By Yono Sbi App At Home In Hindi. 

Mobile Phone Me Yono App Se Insta Saving Account Kaise Khole | Sbi Yono App के द्वारा Online Khata Kaise Khole | YonoApp Sbi Account Opening full Process  in Hindi. | Full Detail yono Sbi App Account Opening in Hindi |  Mobile Phone से Yono App Se Saving Khata Kaise Khole | 

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक नई जानकारी के साथ। आज हम बात करेंगे की आप बिना Sbi Bank की ब्रांच में जाए। अपने घर बैठे आसानी से अपने मोबाइल के द्वारा  Sbi Bank Account Open कैसे  कर सकते है। Sbi Yono App के द्वारा।

दिनभर बदलती टेक्नोलॉजी और लोगो का Sbi Bank के प्रति बढ़ते रुझान के कारण। और Sbi Bank में अकाउंट ओपनिंग के लिए बढ़ती लोगो की भीड़ को देखते हुए (Sbi Bank) भारतीय स्टेट बैंक ने Sbi Yono App को भारत में लॉंच किया जिसके तहत Account Opening से लेकर Shopping करने के की सुविधा दी हुई है।

हमारे ब्लॉग पर दी गयी जानकारी को पढ़ कर मुझे नहीं लगता की आपको दूसरी  वेबसाइट पर Visit करना पढ़े. क्योकि  हमारी यही कोशिश रहती है की आप को सही जानकारी मिले और आपके समय व धन की बचत हो। तो चलिए।  शुरू करते है। Sbi Yono App सम्पूर्ण जानकारी इन हिंदी।

What Is Sbi Yono App – Online Sbi Yono App से Saving खाता कैसे खोले ?

Sbi Yono App क्या है? आपको बतादे की Yono App की फुल फॉर्म  You Only Need One है। जो की भारतीय स्टेट बैंक का एक ऑफिसियल बैंकिंग App  है। जिसको भारत के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 27 नवंबर 2017 को लांच किया था।

जिसकी सहायता से हम Sbi Yono App के द्वारा घर बैठे बैंक से संबंधित सभी कार्य आसानी से कर सकते है। जैसे की Money Transfer करना, खाता खोलना, शॉपिंग करने के साथ साथ आप अकाउंट में रूपये जमा भी कर सकते है। और Atm / Debit Card, Internet Banking की सुविधा भी मिलती है।और यह पूरी तरह पेपरलेस अकाउंट है।

How To Install Sbi Yono App? – Mobile Phone Me Yono Sbi App Play Store Se Kaise Download Kare?

योनो एस.बी. आई.  ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। चाहे आपके पास Android Smartphoe हो या फिर Iphone. आपको साधारण सा काम करना है।

आप अपने स्मार्टफोन के ऐप स्टोर में जाए और वहा दिखाई दे रहे सर्च बार में Sbi Yono App टाइप करके सर्च करे। आपके सामने Yono Sbi App आजायेगा और आप उसे Install Button पर Click करके अपने फ़ोन में Install कर ले।

Sbi Yono App से Sbi Account खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज। 

Yono Sbi App के द्वारा ऑनलाइन खाता खोलते समय उपयोग में आने वाले दस्तावेज।

  1. आवेदक का आधार कार्ड।
  2. आवेदक केNominee का आधार कार्ड।
  3. आवेदक की एक पासपोर्ट साइज फोटो
  4. आवेदक का पैन कार्ड।
  5. आवेदक के पास अपना मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।
  6. आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  7. आपके पास अपनी जीमेल आईडी होनी जरूरी है।

आगे बढ़ने से पहले हमे :————————-

योनो एसबीआई से Digital Saving Account or Insta Saving Account में अंतर् पता होना बहुत जरूरी है।  

जब हम Sbi Yono App से अकाउंट ओपन करते है तो हमारे सामने दो ऑप्शन आते है।

Yono Sbi Digital Saving Account.

1. अगर आप डिजिटल सेविंग खाता खोलते है तो इस प्रकार के अकाउंट में अपनी मर्जी के हिसाब से रूपये जमा करके रख सकते है। किसी भी प्रकार की कोई पाबंदी नहीं है।

2. साथ ही Digital Saving Account से आप प्रतिदिन 1 लाख रूपये तक निकलवा सकते है।

3. इस Digital Saving Account में चेकबुक नहीं मिलती है। चेक को पूरा करने के  लिए 10 रूपये फीस अलग से देनी होती है।

4. Digital Saving Account में आपको Nomination की सुविधा फ्री मिलती है।

5. साथ ही एक एटीएम कार्ड भी मिलता है।इस खाते को पूरी तरह एक्टिवेट करवाने के लिए आपको Online Form भरते समय Select की हुई ब्रांच में Kyc वेरिफिकेशन करवाने के लिए जरूर जाना पड़ता है।

Yono Sbi Insta Saving Account.

1. Insta Saving Account में एक साल के अंदर कभी भीहमारी बैंक ब्रांच में जाकर Kyc वेरिफिकेशन करवानी जरूरी होती है।

2. और उसके बाद Insta Saving Account (Sbi Digital या फिर Regular Saving Account में अपडेट हो जाता है।

3. खाते के अपडेटके हिसाब से जिस भी खाते में आपका अकाउंट अपग्रेड हुआ है। उसी के अनुसार सुविधा मिलने लग जाती है।

4. Insta Saving Account में हम एक साल में सिर्फ 2 लाख का लेन – देन और 1 लाख तक बैलेंस जमा करके रख सकते है।

5. Insta Saving Account में हम 50000 रूपये तक ऑनलाइन के द्वारा शॉपिंग कर सकते है। साथ ही प्रति दिन 40000 रूपये निकाल सकते है।

6. Insta Saving Account में भी चेकबुक नहीं मिलती बाद आवेदन कर सकते है। यह भी पूरी तरह पेपरलेस है। इसमें भी  Nomination की सुविधा दी हुई होती है।

Mobile Phone Me Yono App की सहायता से Sbi Bank में Online Account कैसे खोले ऑनलाइन। 

Mobile Phone Me Yono App से Online Sbi Account Open करने के लिए निचे दी गयी सारी Process को ध्यान पूर्वक पढ़े।

1. Sbi Online Account Open करने के लिए आपके स्मार्ट फ़ोन में Install Sbi Yono App को ओपन करे। जैसा चित्र में दिखाया गया है। और New To Sbi परClick करे।

Sbi का बैंक अकाउंट Yono App के द्वारा Mobile से कैसे Khole

2. आपको जिस भी प्रकार का आप अकाउंट खोलना चाहते है। जैसे Digital Saving Account Or Insta Saving Account इनमे से एक Choose करे।

3. हम आपको यहा Digital Saving Account के बारे में बताएंगे। तो Digital Saving Account पर क्लिक करते है। इसमें आप फर्स्ट टाइम अकाउंट ओपन कर रहे है तो  Apply Now पर क्लिक करना है। अगर पहले बिच में ही छोड़ दिया था तो Resume पर Click करे। और फिर Next पर क्लिककरे। हम Apply Now पर करते है।

4. फिर Next पेज में हम Open With Aadhar Using E-Kyc  को सेलेक्ट करते हुए Next पर Click करते है।

5. Next पेज में Product Information में हमे Next Button पर Click करना है।

6. Next पेज में अपने मोबाइल नंबर और जीमेल आईडी डालकर Submit करना है। और नेक्स्ट पेज में मोबाइल फ़ोन पर आए हुए Otp डाल कर Submit करना है।

7. अब हमे Fatca/Crs Declaration वाले पेज में I Am Liable For Tax पर क्लिक करके पैन कार्ड नंबर डालकर आगे बढ़ना है। और Next Page को फिर से Next करना है।

Sbi Yono App द्वारा Saving Khata ऑनलाइन कैसे खोले?

8. अब आप अपने हिसाब से आधार कार्ड के Qr Code को स्कैन, या फिर आधार नंबर भी डाल कर Next Button Pr Click कर सकते है। और फिर अपनी पूरी डिटेल भरनी है।

9. इसके बाद Internet Banking की आईडी बनाने के लिए आपको आपको यूजर नाम और पासवर्ड बनाने है। और इसका आपको एक स्क्रीनशोर्ट लेना है।

10. इसके बाद आपको अपनी एक वाइट बैकग्राउंड पर सेल्फी लेनी है। और उसको क्रॉप करके सबमिट करदे। आप गैलेरी से भी फोटो Choose कर सकते है।

11. इसके बाद आपको अपनी Qualification Choose करनी है। फिर आपको अपना Marital Status देना है। अगर आप सिंगल है तो अपने पिता – माता का नाम या मैरिड होने पर Husband/Wife का नाम डालना है।

12. इसके बाद आपको अपना व्यवसाय सेलेक्ट करना है।

13. इसके बाद आपको अपना Religion Select करना है।

14. फिर आपको Nominee Details डालनी है। जैसे जन्म तारीख, नाम और उसके साथ आपका क्या संबंध और उसका अड्रेस डालनाहै।

घर बैठे Mobile Phone Me Yono App se Sbi Bank में ऑनलाइन खाता कैसे ओपन करें। 

15. इसके बाद Services का ऑप्शन आएगा जिसमे आप इंटरनेट बैंकिंग, Full Transaction, View Only, Limited साथ ही Receive Sms Alerts को Choose कर सकते है।

16. इसके बाद आप के सामने Personalised Kit पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपने Atm Card को Choose करना है। जिसभी तरह का आपको चाहिए। जो भी नाम Atm Card पर Print करवाना चाहते है। वो टाइप करे।

17. और फिर Term And Condition को आपकोएक्सेप्टकरके बॉक्स में टिक मार्क लगाकर Next पर Click करे।

18. जैसे ही Next पर क्लिक करते है तो आपके सामने Otp Verification का ऑप्शन आएगा। जिसमे आपके मोबाइल पर आए हुए Otp Number डालने है। और Submit Button Pr Click करना है।

19. और अंत में आपके सामने नए पेज पर एक Reference Code मिलेगा इसका आपको स्क्रीनशोर्ट लेना है।

Mobile Phone Me Yono App से Sbi Account Open करने के बाद क्या करे? 

Sbi Bank me Yono App से खाता खोलते समय लिए गए Reference Code कोड के स्क्रीन शार्ट, और इंटरनेट बैंकिंग आईडी पासवर्ड के स्क्रीनशोर्ट और हमारे जरूरी डॉक्यूमेंट को लेकर अपने नियर ब्रांच में जाना वहा जाकर अपनी e-kyc Update करवानी है।

इसलिए Mobile Phone Me Yono App Sbi Bank में Yono App की सहायता से बैंक खाता खुलवाना काफी सरल है।

नोट:- यह सरकारी वेबसाइट नहीं है। इस साइट का मुख्य कारण आप लोगो को जानकारी उपलब्ध करवाना है। इसलिए कोई भी आवेदन करने से पहले आपको विभाग की Main Website पर जाकर जरूर Check करना चाहिए। क्योकि समय के अनुसार आवेदन प्रकिर्या में बदलाव होते रहते है।

निष्कर्ष:-

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है. ( Sbi का बैंक अकाउंट Yono App के द्वारा Mobile से कैसे Khole ? ) आज की हमारी पोस्ट आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी। आपको समझ में आ रही होगी। और आज आपने बहुत कुछ सिखा है तो अपने दोस्तों को सिखाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी Website को सब्सक्राइब जरुर करे.

Read More

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *