Mobile Internet को Computer और Laptop से कैसे Connect करें। जाने हिंदी में।

Please Share This

Android मोबाइल से Computer में Internet कैसे चलाते है |

Mobile Phone Internet का उपयोग Computer or Laptop के अंदर कैसे करें। 

Mobile Internet को Computer में कैसे Share करें? | How to Connect Internet in pc Laptop using mobile in Hindi. | MOBILE PHONE DATA को  COMPUTER में कैसे चलाएं |  Mobile Internet को Computer – Laptop में Share कैसे करें |  Usb Cabel ke द्वारा Mobile Internet को Computer में  चलाएं? | 

Mobile Phone interNet को Computer से कैसे जोड़ते है?

नमस्कार दोस्तों आज मै फिर हाजिर हूँ एक नए आर्टिकल के साथ. आज के इस डिजिटल यूग में स्मार्ट फ़ोन तो सभी के पास होता है. परन्तु बहुत ही ऐसे कम लोग है जिनको इनका सही उपयोग करना आता है.

और आज के इस युग में सभी के पास INTERNET की सुविधा उपलब्ध होती है.  COMPUTER OR LAPTOP में MOBILE DATA के द्वारा इन्टरनेट चलाये अगर आप यह सब सीखना चाहते है तो  हमारे इस आर्टिक्ल को  ध्यान से पढ़े।

कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने के लिए किसी भी प्रकार का internet dongle,BROAD BAND और wifi connection जैसी कोई सुविधा उपलब्ध नही है. और आप भी Mobile se computer me net chalana chahte hai. या  MOBILE DATA का उपयोग करके अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट चला सकते है. आपका mobile data आपके बहुत काम आ सकता है.

Smart Phone से Computer में internet कैसे चलाएं। 

यह आर्टिकल पढ़ कर आप भी अपने मोबाइल फ़ोन का INTERNET DATA  अपने COMPUTER OR LAPTOP  में चला सकते है जिससे हमारे वे सभी काम आसन हो जाएगे जो हमे अपने मोबाइल फ़ोन में करने में समस्या आ रही थी इससे हमारे धन व समय की बचत होती है

और हम अपने छोटे – छोटे  काम खुद अपने घर पर ही कर सकते है हमे किसी CYBER CAFE या अन्य किसी SHOP पे जा कर लाइन में या अपनी बारी का इंतजार भी नही करना पड़ेगा.  इस जानकारी के लिए कही पर भी आर्टिकल को अधुरा न छोड़ें मुझे आशा है की आपको यह जानकारी अच्छी लगेगी.

मोबाइल फ़ोन से PC,LAPTOP में INTERNET चलाना हुआ आसान. | मोबाइल से कंप्यूटर में इंटरनेट कैसे चलाये?

आज हम आपको मोबाइल फ़ोन से INTERNET चलाने के 3 तरीकों के बारे में बताएगे.

1.USB CABLE के द्वारा
2.WI FI DONGLE के द्वारा
3.BLUETOOTH  DONGLE के द्वारा

 1. USB CABLE के द्वारा Mobile से अपने PC में Internet चलाए:-

USB cable का use करके अपने mobile DATA को computer से connect करके मोबाइल से कंप्यूटर पर इंटरनेट कैसे चलाये आइये जानते है.हिंदी में

1.सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में इन्टरनेट चलाए. या DATA ON करे इसके बाद अपने USB CABLE के एक सिरे को अपने फ़ोन से तथा दुसरे सिरे को अपने PC या लैपटॉप के USB पोर्ट से  जोड़े  जैसा निचे चित्र में दिखाया गया है.

Mobile Internet को Computer और Laptop से कैसे Connect करें। जाने हिंदी में।

2.अब आपने मोबाइल फ़ोन की SETTING में MORE SETTING में जाकर USB TETHERING को ON कर दे/ आप चाहेए तो PHONE की SETTING में जाकर SEARCH बार में USB TETHERING  टाइप करके भी इस पेज पे जा सकते है. TETHERING को ON कर दे जैसा निचे चित्र में दिखाया गया है.

Smart Phone से Computer में internet कैसे चलाएं। 

3. ऐसा करने के तुरंत बाद आपका मोबाइल फ़ोन का डाटा आपके COMPUTER OR LAPTOP में चलने लग जायेगा परन्तु इस प्रकिया में हमारा फ़ोन हमारे कंप्यूटर से बंध जाता है.

4. और फ़ोन आने पर हमे केबल से अपने फ़ोन को अलग करना पड़ता है ऐसे में हमारा नेट कंप्यूटर में बंद हो जाता है और हमारा काम रुक जाता है इन सब से बचने के लिए आप WI FI DONGLE  का साहरा ले सकते है.

2. WI FI DONGLE की सहायता mobile data को COMPUTER PC व LAPTOP में कैसे Share करे। 

WI FI DONGLE से COMPUTER OR LAPTOP में इन्टरनेट चलाएं

1. WI FI DONGLE से COMPUTER OR LAPTOP में इन्टरनेट चलाने के लिए सबसे पहले आपके पास WI FI DONGLE होना बहुत जरूरी है.

2. यह मार्किट में आसानी से 250 रूपये के आस-पास आसानी से मिल जाता है और साथ ही एक छोटी सी CD दी जाती है जिसमे WI FI DONGLE को COMPUTER में  INSTALL  करने का SOFTWARE होता है.  यह लाये और अपने  COMPUTER के USB PORT में लगाए जैसा चित्र में दिखाया गया है.

Bluetooth tethering के द्वारा MOBILE PHONE से कंप्यूटर में INTERNET चलाए .

3. कई कंप्यूटर में CD/DVD WRITER नही होता ऐसे में WIFI केSOFTWARE को CD की सहायता से कंप्यूटर में INSTALL नही किया जा सकता है. आप लोग इस लिंक पर क्लिक कर के यह WIFI INSTALL SOFTWARE प्राप्त कर सकते है.

4. जब आप COMPUTER में WI FI DONGLE लगाकर INSTALL कर ले तो. यह आपके COMPUTER ME टास्क बार पर दिखाई देने लग जाएगा जैसा निचे चित्र में दिखाया गया है.

Mobile Internet Ko Computer Se Kaise Jode In Hindi

5. अब आपको अपने मोबाइल फ़ोन का HOT SPOT  ON करना है.फिर आप उपर चित्र में दिखाए.अनुसार अपने कंप्यूटर के WIFI ICON पर क्लिक करेगे. तो आप पाएगे की आपके मोबाइल PHONE का HOT-SPOT नाम SHOW हो रहा है.

6. आप को HOT-SPOT नाम पर CLICK करके. अपने PHONE के HOT-SPOT PASSWORD डालकर CONNECT पर CLICK करना है. आप के कंप्यूटर में INTERNET चलने लगेगा और इसकी स्पीड भी अच्छी आती है.

नोट:-  दोस्तों LAPTOP में WIFI पहले से लगा होता है इसके लिए WIFI खरीदने की जरूरत नही हैं.

3. BLUETOOTH  DONGLE के द्वारा Mobile Internet को COMPUTER में कैसे चलाएं। 

Bluetooth tethering के द्वारा MOBILE PHONE से कंप्यूटर में INTERNET चलाए .

1.हमे BLUETOOTH  DONGLE मार्किट से लाकर सीधे अपने कंप्यूटर के USB PORT में लगाना है  इसका कोई भी SOFTWARE COMPUTER में INSTALL करने की जरूरत नही है.

2. Bluetooth की सहायता से mobile से computer पर internet share या चलाने के लिए लिए सबसे  पहले अपने कंप्यूटर और मोबाइल के Bluetooth को open करके फिर इन दोनों को आपस में  pairing कर लेना है.

3. अपने मोबाइल फ़ोन के डाटा को ON कर लीजिए. और अपने PHONE SETTING के SEARCH BAR में Bluetooth tethering टाइप करके SEARCH करे. ऐसा करनेे के बाद निचे दिखाया गया जैसा पेज दिखाई देगा आपको Bluetooth tethering को ON करदे.

WI FI DONGLE Se Computer Me Mobile Internet Ko Kaise Connect Kare.

4.ये करने के तुरंत बाद automatically आपके  computer पर internet access या चलाना START हो जाएगा. इसके बाद आसानी से अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट चला पाएंगे.

Subject :- 

Android मोबाइल से Computer में Internet कैसे चलाते है | Computer Par Internet Kaise Connect Kare. |  Mobile Se PC Me Internet Kaise Share Kare |   WI FI DONGLE Se Computer Me Mobile Internet Ko Kaise Connect Kare. | Bluetooth Se Mobile Internet Ko Computer Me Kaise Chalye | 

निष्कर्ष:-

हमारे ब्लॉग पर दी गयी जानकारी को पढ़ कर मुझे नहीं लगता की आपको दूसरी वेबसाइट पर Visit करना पढ़े. क्योकि हमारी यही कोशिश रहती है की आप को सही जानकारी मिले और आपके समय व धन की बचत हो।

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है. ( Mobile Internet Ko Computer Se Kaise Jode In Hindi.) आज की हमारी पोस्ट आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी। आपको समझ में आ रही होगी। और आज आपने बहुत कुछ सिखा है तो अपने दोस्तों को सिखाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी Website को सब्सक्राइब जरुर करे.

Read More:-

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *