Online Haryana Roadways Bus Ticket Booking Kaise Kare. बस टिकट बुकिंग।

Please Share This
हरियाणा रोडवेज में बस सीट टिकट ऑनलाइन कैसे बुक करें। 
Online Haryana Roadways Bus Ticket Form.

हरियाणा रोडवेज में बस सीट टिकट ऑनलाइन कैसे बुक करें। 

Online Haryana Bus Ticket Ticket Booking Fees Kaise Bhre | Online Bus Ticket Book Kaise Kare Haryana Roadways | How to Book online Bus Ticket in Haryana Roadways In Hindi  | Booking Haryana Roadways Bus Ticket Online In Hindi |

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक नई जानकारी के साथ आज हम आपको हरियाणा रोडवेज बस टिकट booking ऑनलाइन करने की जानकारी देंगे। जैसे की आप सभी को पता है आने वाला समय ऑनलाइन का है। सभी काम ऑनलाइन सुविधा पर निर्भर रहेंगे। ऐसी स्थिति में हमे ऑनलाइन होने वाले छोटे छोटे काम जिनको हम अपने घर पर भी आसानी से कर सकते है। की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

Haryana Roadways bus Ticket Booking kaise kare.

हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में  यात्रा करने के लिए हरियाणा राज्य परिवहन विभाग ने यात्रियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करवाने की सुविधा उपलब्ध करवा रखी है। कई यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक सुविधा का आभाव होने के कारण।

यात्रा करते समय काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको हरियाणा रोडवेज में सीट की ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें की जानकारी अपने इस आर्टिकल में देंगे।

haryana roadways bus ticket online booking kaise kare .

हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में ऑनलाइन टिकट बुक करना काफी आसान होता है। बस सीट टिकट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले हरियाणा रोडवेज टिकट बुकिंग की ऑफिसियल वेबसाइट https://ors.hartrans.gov.in/  पर विजिट करना पड़ेगा आप चाहे तो इस लिंक पर क्लिक करके भी हरियाणा रोडवेज की बसों में टिकट बुक कर सकते है।

1. हरियाणा राज्य परिवहन की ऑफिसियल वेबसाइट पे जाने पर निचे चित्र में दिखाए अनुसार पेज ओपन होगा।

हरियाणा रोडवेज में ऑनलाइन बस टिकट कैसे बुक करें।

Online Reservation (eTicket) System हरियाणा :-

2. अब आप सबसे पहले ऊपर चित्र में दिखाए अनुसार BUS TYPE:- में आपको अपनी पसंद वाली बस को सेलेक्ट करना है। इसमें 2 ऑप्शन होते है। पहला Ordinary बस होता है।

जिसमे हरियाणा रोडवेज की सिंपल बस शामिल होती है। दूसरा वाला ऑप्शन VOLVO BUS यह बस AC बस होती है। जिसका किराया Ordinary बस से अधिक होता है। आप अपने बजट के हिसाब से बस को चुन सकते है।

3. इसके बाद Leaving From वाले ऑप्शन मे आपके सामने बस अड्डों की सूची आजाएगी। जिसमे आप जिस जिले से अपनी यात्रा शुरू करगे वो नजदीकी बस स्टैंड सेलेक्ट करना है।

4. फिर Departing To के ऑप्शन में जहां आपको जाना है। यात्रा का अंतिम स्टॉप उस जिले का बस स्टैंड सलेक्ट करना है।

5. Departure Date वाले ऑप्शन में आपको जिस दिन आपको यात्रा शरू करनी है। वो तारीख डालनी है। और अंत में निचे दिए गए। Check Availability बटन पर क्लिक करे।

6. Check Availability बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने निचे चित्र में दिखाए अनुसार पेज शो होगा।

हरियाणा रोडवेज बस टिकट ऑनलाइन बुक कैसे करे। HR Bus Online ticket Book.

7. ऊपर दिखाए गए चित्र में आप के द्वारा चुनी गई यात्रा की डिटेल के अनुसार बसों की सूची आजाएगी। जिस में सभी बसों के जाने का समय, बस कहाँ से कहाँ तक जाएगी, और आपके द्वारा चुनी गयी यात्रा की दुरी कितने किलोमीटर है।

8. और इस यात्रा में कितने रूपये का किराया लगेगा यह सब कुछ इस वेबपेज में दिखाई देगा। सभी बसों की सूची के अंत मे Current status के ऑप्शन में Book Now लिखा दिखाई देगा है। आप अपने उपयुक्त टाइम के हिसाब से अपनी बस टिकट को बुक नाउ पर क्लिक करके बुक कर सकते है।

Haryana Rajy Privhan Bus Ticket Booking Online कैसे करें। 

9. BUS BOOK NOW पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो Seat number will be allocated by Bus Conductor ओपन होगी जैसे निचे चित्र में दिखाया गया है।

हरियाणा रोडवेज बस टिकट ऑनलाइन बुक कैसे करे। HR Bus Online ticket Book.

10. इस में यात्री की संख्या भरनी है जो यात्रा करना चाहता है। ताकि यात्रा करने वाले यात्री के हिसाब से सीट बुक की जा सके। सीट चुन कर आपको CONTINUE पर क्लिक करना है।

11. कंटिन्यू पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जो निचे दिखाया गया है।

12. इस चित्र में दिखाए अनुसार ही आपको यात्री का नाम, यात्री का ईमेल का पता, यात्री का मोबाइल नंबर वह यात्रा करने वाले व्यक्ति के आधार नंबर, वोटर आईडी कार्ड नंबर जो भी यात्री के पास हो डालने है। फिर नीचे बने कॉलम में यात्री का नाम, अगर यात्री है तो महिला है तो महिला सेलेक्ट करे। अगर पुरुष तो पुरुष सेलेक्ट करे और फिर यात्री की उम्र भरनी है|

13. और फिर I have read पर टिक मार्क करते हुए I Agree पर क्लिक करना है। जैसे ही आप I Agree पर क्लिक करते है. तो आपके सामने निचे चित्र में दिखाए अनुसार पेज ओपन होगा।

Haryana Roadways Online Ticket Paymnet Kaise Kare

14. और अंत में आपको ऊपर चित्र के अनुसार CONFIRM I WANT TO PAY पर CLICK करना है। आपके सामने ऑनलाइन पेमेंट करने की विंडो ओपन जो जाएगी |

15. और हरियाणा रोडवेज बस टिकट का ऑनलाइन पेमेंट करके बस टिकट का प्रिंट डाउनलोड कर लें | या प्रिंट निकाल ले। यह प्रिंट यात्रा करते समय टिकट के रूप में काम आएगा।

Haryana bus Ticket booking Online करते समय लगने वाला अतिरिक्त चार्ज इस प्रकार है। 

हरियाणा रोडवेज की बसों की टिकट ऑनलाइन बुक करने पर सामान्य बस टिकट सीट बुक करने पर पांच रूपये एक्स्ट्रा पर यात्री और वोल्वों बस के लिए यह शुल्क 25 रुपये पर यात्री अतिरिक्त देना होगा।

अभी हरियाणा रोडवेज में टिकट बुक करते समय सीट सलेक्ट करने का ऑप्शन नहीं है। सीट सख्या सीधे आपके मोबाइल नंबर और फीस पेमेंट करने के बाद प्रिंट में आजाएगी। अगर भविष्य में सीट CHOOSE करने का ऑप्शन आएगा तो आपको इस आर्टिकल अपडेट देखने को मिल जाएंगे।

हरियाणा रोडवेज बस टिकट ऑनलाइन करने के फायदे। 

1. हरियाणा राज्य परिवहन बसों में ऑनलाइन सीट बुक करने के लिए हरियाणा परिवहन विभाग यात्री को बहुत सी सुविधा देता है। जो इस प्रकार है।

2. यात्रीगण अपनी यात्रा शुरू करने से केवल तीन घंटे पहले अपनी बस टिकट बुक करवा सकता है।

3. यात्री को अपनी बुक हुई सीट को लेकर किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती। क्योकि परिचालक के पास ऑनलाइन बुक हुई सीट का अलग से विवरण होता है।

4. हरियाणा रोडवेज के ऑनलाइन टिकट मे यात्री का नाम मोबाइल नंबर , और कहा से कहा तक जाना और हमारी यात्रा की दुरी कितने किलोमीटर की है। और किराया व इसके साथ साथ सीट नंबर भी अंकित रहता है.

और इन सभी का एक मैसेज हमारे मोबाइल नंबर व जीमेल आईडी पर भी आता है। जिमसे बस टिकट आईडी भी शामिल होती है।

हरियाणा रोडवेज के टिकट Cancellation/Refunds Rules इस प्रकार है। 

1. टर्म्स एंड कंडीशन में दी गयी सूची के अनुसार यात्रा शुरू होने के 72 घंटे पहले यदि यात्री द्वारा टिकट कैंसिल की जाती है। तो यात्री को वॉल्वो बस के किराए का 10 % और साधारण बस के किराए का 5 % शुल्क शुल्क काटा जाता है।

2. इसी तरह यात्रा शुरू होने से  72 घंटे बाद और यात्रा के 24 घंटे के पहले टिकट कैंसिल करने पर वॉल्वो बस के किराए का 25 % और साधारण बस के किराए का 10 % शुल्क काटा जाता है।

3. इसी तरह यात्रा शुरू होने से 24 घंटे बाद और यात्रा के 12 घंटे पहले यदि टिकट कैंसिल की जाती है तो वॉल्वो बस के किराए का 50 % और साधारण बस के किराए का 15 % शुल्क शुल्क काटा जाता है।

4. इसी प्रकार यात्रा के शुरू होने से 12 घंटे बाद और यात्रा के 3 घंटे पहले यदि किसी यात्री द्वारा कैंसिल की जाती है तो वॉल्वो बस के किराए का 70 % और साधारण बस के किराए का 20 % शुल्क शुल्क काटा जाता है।

5. और अंत में यात्रा के तीन घंटे शेष रहने पर हरियाणा रोडवेज विभाग द्वारा यात्री को किसी भी प्रकार का टिकट Cancellation पर कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा।

नोट:-  यह वेबसाइट सरकारी वेबसाइट नहीं है। किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए एक बार ऑफिसियल वेबसाइट जरूर चेक करे।

Subject :-

Online Haryana Roadways में  Bus Ticket booking कैसी होती है ? | Haryana Roadways online ticket booking Form Kaise Bhre  |  Haryana Roadways Online Ticket Paymnet Kaise Kare . | Online Haryana Roadways Bus Ticket Booking के लिए Form Kaise Apply करें | 

निष्कर्ष:-

दोस्तों मुझे पूरा विशवास है की आज की हमारी पोस्ट ” हरियाणा रोडवेज में ऑनलाइन बस टिकट कैसे बुक करें। आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों को सिखाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी WEBSITE को सब्सक्राइब जरुर करे. PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status Online. Next Article.  धन्यवाद।

Read More:-

  1. Heavy Licence Training form Haryana. 
  2. Apki Beti Hmari Beti Yojna. Haryna.
  3. New Bijli connection Haryan Online.
  4. Vivah shugn Yojna Online.
  5. सक्षम योजना अप्लाई ऑनलाइन।
  6. सरल हरियाणा अकाउंट पंजीकरण। 
  7. वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण .
  8. अंतरजातीय विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन। 
  9. मुफ्त सैनिटरी नैपकिन वितरण योजना हरियाणा। 
  10. परिवार पहचान पत्र कैसे बनवाएं हरियाणा। 
Please Share This
Previous Article
Next Article

39 Replies to “Online Haryana Roadways Bus Ticket Booking Kaise Kare. बस टिकट बुकिंग।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *