Otg Cable क्या होती है। और Otg Cable के कार्य व उपयोग। OTG Cable के प्रकार।

Please Share This

Otg Cable क्या होती है। और Otg Cable के कार्य व उपयोग। OTG Cable के प्रकार।

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

USB On The Go Cable (Otg) क्या है? और Smart phone में कैसे काम करता है?

Otg Cable क्या है यह कैसे काम करता है। | Otg Cable को Smart Phone के साथ कैसे Use करते है। | Otg Cable को Use करने के फ़ायदे | What is OTG Cable in Hindi | Hindi में OTG Cable का Full Form क्या है। | Otg Full Form In English | 

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है। एक नई जानकारी के साथ आज हम आपको ओटीजी वायर के बारे में बताएंगे। जैसे की Otg Cable क्या होती है। और Otg Cable के क्या कार्य है व ओ.टी.जी वायर का उपयोग आप कहां कर सकते है। साथ ही OTG Cable कितने प्रकार की होती है। यह भी हम अपने इस लेख में आगे बताएंगे।

दोस्तों बदलती टेक्नोलॉजी के कारण आज ओ.टी.जी वायर का भी महत्व बहुत अधिक बढ़ गया है। ऐसा नहीं की पहले ओ.टी.जी वायर का इस्तमाल नहीं होता था। पहले भी ओ.टी.जी वायर का इस्तमाल किया जाता था। परन्तु उस समय हिसे स्मार्ट फ़ोन और टेबलेट फ़ोन डिवाइस के साथ ही कनेक्ट किया जाता है।

परन्तु समय के अनुसार आपको Market में बहुत से ओटीजी वायर देखने को मिल जाएँगे। जिससे आप अपने Smart Phone के साथ बहुत सी Device को जैसे Wi-Fi Router, External Hard Disks, USB Fan, USB Flesh Light, Digital Camera और Usb Mouse, Card Reader, Pendrive, Keyboard  आदि Connect कर सकते है।  आगे हम जानेगे Otg Cable क्या होता है। और Otg Cable की फुल फॉर्म क्या होती है। 

OTG Cable क्या है। ओटीजी केबल किसे कहते है? (What is OTG Cable)

OTG एक Connecting यूएसबी केबल है. जिसके इस्तमाल से हम अपने Smart Phone से Pan drive, Keyboard, Mouse, Pendrive, Finger print Device और Card Reader तथा अन्य OTG Supported Device कनेक्ट कर सकते है। जो OTG Cable को Support करते है।

साधारण शब्दों में Otg Cable एक ऐसा Cable है। जिसकी साहयता से आप अपनी Mobile Device को किसी दूसरे Device Pen Drive के साथ Otg Cable के द्वारा Connect कर उसमे उपस्थित Data को access कर सकते है।

Otg Cable (On The Go) कैसा होता है?

एक ओ.टी.जी केबल की लम्बाई लगभग 6 इंच से 10 इंच तक होती है। जिसके एक सिरे पर Type c port या micro-USB port Male जो की Mobile Phone के Charging Port में लगता है। तथा दूसरे सिरे पर full size USB Female Port होता है।

Otg का full Form क्या है। हिंदी में OTG का Full Form.

हिंदी में OTG का Full Form सक्रीय होता है। जिसे हम English में On The Go के नाम से जानते है। इस बात का बहुत ही कम लोगो को पता है। क्योकि अक्सर लोग इसकी short Form OTG केबल के नाम से ज्यादा जानते हैं। जिसका इस्तमाल mobile devices को दूसरे Hardware के बिच interact करने के लिए किया जाता है।

सबसे पहले OTG Cable का इस्तेमाल 2001 में स्मार्ट फ़ोन और टेबलेट फ़ोन के लिए हुआ था परन्तु बदलते समय व टेक्नोलॉजी के कारण आप सभी प्रकार के Output Device जैसे USB flash drive, mouse, keyboard, hard drive और अपने Smart Phone को दूसरे phone या tablet के साथ connect कर access ले सकते है।

Mobile Device OTG Cable Support करती है या नहीं कैसे जाने। 

अगर आप भी यह जानना चाहते है की आपका Smart Mobile Otg Cable को Support करता है या नहीं यह पता करने के लिए आप हमारे द्वारा निचे दिए गए निर्देशों को पढ़ कर आसानी से पता कर सकते है।

1. गूगल पर अपने Mobile का Modal डालकर specification में जाकर पता कर सकते है। वैसे आपको बता दूँ की लगभग  Android Operating System v3.1 से व उसके बाद के आए सभी Android version में OTG Cable Support करता हैं.

2. या फिर भी आपको पता नहीं चलता है की आपका smartphone या tablet OTG Cable को support करता है। या नहीं है. तो इसके लिए आप सबसे पहले अपने उसी smartphone के Google Play Store में जाकर “USB OTG Checker” app को कर install कर। इसकी साहयता से भी check कर सकते है। OTG Support करने पर USB HOST लिखा आपको स्क्रीन पर दिख जाएगा।

3. अगर अब भी पता नहीं चलता है की आपका smartphone या tablet OTG Cable को support करता है। या नहीं है.  तो इसके लिए आप सबसे पहले मार्केट से बढ़िया क्वालिटी का OTG Cable लाए। और उसको अपने स्मार्ट फ़ोन से  कनेक्ट कर पैन ड्राइव या कार्ड रीडर लगाकर भी चेक कर सकते है।

यूएसबी ओटीजी केबल को उपयोग में कैसे लाया जाता है ?

अगर आपने पहले कभी otg Cable का उपयोग नहीं किया है तो आज में आपको बता दूँ Otg Cable में दो port होते है। जो एक Male होता है तो दूसरा full size USB Female Port होता है। और वही आपके Android Smart Phone device में एक standard micro usb port के साथ साथ नई Device में Type c port देखने को मिलता है। जो Male Usb Port होता है।

ओटीजी केबल के Micro Usb Port को Phone से Connect किया जाता है। और full size USB Female Port में हम अपने Keyboard, Mouse या Pendrive, Digital Camera आदि को Connect कर इनसे अपने स्मार्ट फ़ोन में Work कर सकते है।

Top 10 Device जिनके साथ आप Otg Cable का उपयोग कर सकते है। 

Top 10 Device जिनके साथ आप Otg Cable का उपयोग कर सकते है। 

OTG Cable को उपयोग कर लोग अपने Smart Phone से बाहरी Hardware Connect कर अपने काम को तेज गति से करने के लिए यूज़ करते है। आज हम आपको 10 पॉपुलर डिवाइस और उनके उपयोग के बारे में बताएंगे जिनके साथ OTG Cable को Connect किया जा सकता है।

1. Mouse & keyboard को smartphone से Connect कर सकते हैं।

अगर आप अपने Mobile Phone का उपयोग Computer या Laptop की तरह कर उसमे ऑनलाइन वर्क या tying से संबंधित कार्य करना चाहते है। तो Otg केबल की साहयता से आप USB Keyboard or Mouse को अपने Smart Phone से Connect कर सकते है। multiple devices जैसे USB Keyboard or Mouse को Smart Phone से एक साथ Connect करने के लिए आप usb mini Hubs otg cable मार्केट से लाकर इस्तमाल कर सकते है।

2. Biometric Fingerprint Device को Mobile से attach कर सकते है।

यदि आप भी ऑनलाइन मनी ट्रांसफर या फिर Kyc से संबंधित कार्य करते है तो आप Biometric Fingerprint Device का उपयोग भी करते होंगे। जो की मार्केट में लगभग 4000 से 5000 रूपये के लगभग मिलती है। जो की आप अपने Smart phone या फिर Computer से कनेक्ट करने के लिए खरीदते है। आप otg cable का ईस्तमाल कर Computer Biometric Fingerprint Device को Smart Phone से Connect कर सकते है।

3. USB Fan को smartphone से Connect कर सकते हैं।

कई बार गर्मीयों के मौसम में घर या फिर सफर करते समय गर्मी से राहत पाने के लिए अगर आपको Fan की जरुरत है। तब भी आप Otg Cable के द्वारा USB Fan को अपने Smartphone के साथ connect करके। इसका इस्तमाल कर गर्मी से राहत पा सकते हैं। जो की मार्केट में बहुत आसानी से मिल जाता है।

4. OTG Cable के द्वारा Pendrive को Mobile से attach कर सकते है।

यह OTG Cable का सबसे ज्यादा इस्तमाल होने वाला feature है।  अगर आपके पास pendrive में डॉक्यूमेंट फाइल या कोई भी Movie है और उसको आप मोबाइल फ़ोन में लेना चाहते हैं। तो आप otg केबल की मदद से स्मार्ट फ़ोन से Pandrive Connect कर आसानी से Copy Paste भी कर सकते है। या फिर Pandrive को लगाकर भी उस डॉक्यूमेंट फाइल पर वर्क या Movie स्मार्ट फ़ोन में देख सकते है।

5. ओटीजी की साहयता से मोबाइल में USB LED Light का उपयोग कर सकते है। 

OTG की मदद से आप रात को Power cuts के दोरान घर पर अपने Smart phone में USB Led Light कनेक्ट कर use कर सकते है। साथ ही आप इस Led Light का उपयोग Night में Video Calling करते समय भी उपयोग में ला सकते है। इसके लिए Usb Led Light को otg Cable में लगाकर SmartPhone से Attach करना है।

6. OTG Cable के द्वारा Smartphone को Camera से Attach कर सकते हैं।

आप USB OTG Cable की साहयता से अपने Smartphone को DSLR Camera के साथ जोड़कर उसमे स्थित Photo और videos को Phone में transfer कर सकते हैं। साथ ही आप अपने DSLR Camera को Smartphone से Operate भी कर सकते है।

7. OTG की मदद से Usb Speakers को Smartphone से कनेक्ट कर सकते है।

अगर आप के स्मार्ट फ़ोन के Speaker Sound की क्वालिटी अच्छी नहीं है। या फिर उसकी Sound Low है तो Good और High Sound में Song सुनने के लिए आप अपने Smart Phone को OTG cable के द्वारा Usb Speakers के साथ Connect कर सकते है।

8. Lan Cable को Smartphone से connect करना।

आप USB OTG Cable की साहयता से अपने Smartphone में Lan Cable को Connect कर High Speed Internet का उपयोग कर सकते है। इसके लिए आपको USB to Ethernet Adapter मार्केट से खरीदना होगा। तभी आप High Speed Internet data का ईस्तमाल कर सकते है। इसके लिए आपको otg Cable के एक सिरे से smartphone Connect करना है दूसरे सिरे पर USB to Ethernet Adapter.

9. Game Controller को Smartphone से connect करना।

अगर आप भी Mobile Touch का उपयोग कर Game खेल कर बोर हो चुके है। तो एक otg cable or Pc Game Cantroller को मार्केट से खरीद कर ला सकते है। इसके लिए आपको otg Cable के एक सिरे से smartphone Connect करना है दूसरे सिरे पर Pc Game Cantroller. तभी आप अपने पसंदीदा गेम आसानी से खेल पाएंगे।

10. एक Smartphone से दूसरे Smartphone को Charge करना।

जी हाँ आप ओटीजी केबल के मदद से जिस smartphone की बैटरी फुल चार्ज है। उस स्मार्टफोन से दूसरे Smart Phone जो चार्ज नहीं है। उसको भी charge कर सकते है। इसके लिए आपको full Battery वाले smartphone में Otg Cable और जिसको charge करना है उस smartphone में charging cable लगाकर दोनों phone को otg केबल से connect करना है।

OTG Cable कितने प्रकार की होती है। How Many Types On The Cable.

आजकल मार्केट में और ऑनलाइन ई-कॉमर्स website पर विभिन्न प्रकार के यूएसबी ओटीजी एडेप्टर उपलब्ध हैं। जिनमे से कुछ के नाम इस प्रकार है। :-

  1. Micro-USB-C Adapter.
  2. Micro-USB Adapter.
  3. Dual OTG Adapter.
  4. Multipurpose OTG Adapters.
  5. Micro-USB-C Adapter To Micro-USB Adapter.
निष्कर्ष :-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट Usb Otg Cable Kiya Hai और On The Go Cable के उपयोग व फायदे की जानकारी आपको अच्छी लगी तो इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। अगर अब भी कुछ कमी है। तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई जानकारी लेने के लिए हमारी Website को सब्सक्राइब जरुर करे। नेक्स्ट आर्टिकल हरियाणा शादी मिलन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Read More:-

  1. Yono App Se Sbi Bank Ka Khata kaise khole 
  2. हरियाणा बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे भरे?
  3. हरियाणा बिजली का बिल कैसे चेक करे ऑनलाइन ?
  4. हरयाणा रोडवेज की टिकट बुक कैसे करे ऑनलाइन?
  5. पानी/सीवर कनेक्शन लेने के लिए कैसे अप्लाई करे हरियाणा में।
  6. ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस कैसे बनवाएं ? घर बैठे।
  7. हरियाणा ऑनलाइन हैवी लाइसेंस कैसे बनवाए? 
  8. हरियाणा हैवी लाइसेंस की ऑनलाइन फीस पेमेंट कैसे करे?
  9. Haryana पानी/सीवर बिल कैसे भरे ऑनलाइन ? 
Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *