गाजर खाने के फायदे, औषधीय गुण व उपाय। Carrot Vegetables In Hindi.

Please Share This

गाजर खाने के 25 औषधीय गुण व उपाय हिंदी में। Gajar In Hindi

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

सेहत के लिए गाजर-Gajar (Carrot) खाने के फायदे व नुकसान हिंदी में.

सेहत के लिए गाजर सब्जी खाने के फायदे हिंदी में  | Gajar (Carrot) Benefits in Hindi.|  Gajar Khane Ke Fayde | Gajar Sabji in Hindi | Gajar Salad Khane Ke Fayde | Carrot Vegetable Health Benefits In Hindi | Gajar Khane Ke Fayde | Gajar Salad Ke Fayde | 

नमस्कार आज हम आपको गाजर से संबंधित जानकारी देंगे। गाजर लाल, नारंगी और कई रंगों में उपलब्ध है। पौधे की मूल जड़ को गाजर कहते हैं. गाजर का जूस या कच्चा खाने से कब्ज से छुटकारा मिलता है. गाजर का सेवन करने से मुंह के हानिकारक कीटाणु मर जाते हैं। शरीर के लिए गाजर के फायदे व नुकसान In Hindi. Carrot Vegetable Health Benefits in Hindi. Gajar Sabji Ke Fayde Jane Hindi me.

भारतीय व्यंजनों में गाजर का हलवा।

गाजर जिसको प्रत्येक वर्ग के परिवार में सब्जी के रूप में इस्तमाल किया जाता है.Gajr In Hindi. इसके साथ ही गाजर का जूस पिने के भी कई फायदे है. गाजर को औषधिय गुणों से भरपूर माना जाता है भारतीय व्यंजनों में गाजर का हलवा ज्यादा पसंद किया जाता है सर्दी के मौसम में गाजर का इस्तेमाल ज्यादा होता है।

गाजर हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है साथ ही कई रोगों को दूर करने में हमारी मदद करती है गाजर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में, दांतो, आंखों, बवासीर, जैसे रोगों को दूर करने में बहुत ही गुणकारी मानी जाती है.

गाजर की खेती से संबंधित जानकारी – Gajar ki Kheti Carrot

इसके साथ ही दांत स्वस्थ मजबूत और साफ रहते हैं तथा दांतों में कीड़ा लगने की संभावना कम हो जाती है अगर गाजर को पीसकर जले हुए स्थान पर लगाया जाए तो जिले में आराम मिलता है यह सब्जी मूल रूप से यूरोप और दक्षिण दक्षिण एशियाई में उगाई जाती है पर अब पूरे विश्व में उगाई जाती हैं।

प्रेगनेंसी में भी आप गाजर का सेवन कर सकते हैं गर्भावस्था के दौरान गाजर खाना बहुत लाभदायक होता है। आइए जानते हैं गाजर खाने के फायदे और नुकसानो के बारे में।

गाजर खाने के 25 औषधीय गुण व उपाय हिंदी में। Gajar In Hindi

गाजर सब्जी की विषय सूची – Carrot Vegetable Table In Hindi

1.गाजर का वैज्ञानिक नाम।
2. गाजर के पोषक तत्व।
3. विभिन्न भाषाओं में गाजर के नाम।
4. गाजर खाने के फायदे।
1 आंखों के लिए गाजर के उपयोग।
2.चेहरे पर निखार लाए गाजर।
3.कैंसर को बढ़ने से रोके गाजर।
4.दांतो को मजबूत बनाने में गाजर के उपयोग।
5.मधुमेह के खतरे से बचाए गाजर ।
6.हृदय को स्वस्थ रखें गाजर ।
7.पाचन में मददगार गाजर के उपयोग।
8.खून की कमी को पूरा करें गाजर का सेवन ।
9.शरीर की कमजोरी को दूर करें गाजर।
10.गाजर दिमाग को तेज बनाएं।
11.खांसी में राहत गाजर के फायदे ।
12.गर्भावस्था में गाजर खाने के फायदे ।
13.खूनी बवासीर में गाजर के फायदे ।
14.घाव को ठीक करने में गाजर।
15.ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें गाजर ।
16.खुजली से छुटकारा दिलाए गाजर।
17.बालों से संबंधित समस्याओं में गाजर।
18.वजन घटाने में मददगार गाजर।
19.मासिक धर्म में गाजर।
20.आग से जले हुए निशान में गाजर ।
21.बांझपन में गाजर।
22.गाजर का सेवन पीलिया में।
23.एंटी- एजिंग में गाजर के लाभ।
24. इम्यून सिस्टम में गाजर का सेवन ।
25.हड्डियों की मजबूती के लिए गाजर ।
5. गाजर के उपयोग।
6. गाजर खाने के नुकसान ।

गाजर का वैज्ञानिक नाम – Scientific Name Of Carrot

गाजर का वैज्ञानिक नाम “डॉकस कैरोटा” है।- “Daucus Carota Subsp. Sativus”

गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients Found In Carrots In Hindi

गाजर को औषधि के रूप में प्रयोग में लाया जाता है गाजर में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनका वर्णन इस प्रकार है:
*विटामिन ए
*विटामिन ई
*विटामिन सी
*विटामिन के
*विटामिन डी
*विटामिन B8
*विटामिन B6
*पैंटोथैनिक एसिड
*फोलेट
*पोटेशियम
*फाइबर
*बीटा कैरोटीन
*लोहा
*तांबा
*मैग्नीज
*कार्बोहाइड्रेट
*प्रोटीन

100 ग्राम गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients Found In 100 Grams Of Carrots

100 gm गाजर के पोषक तत्व:-

प्रोटीन : 10 gm
वाटर : 4.7gm
कैलोरीज : 40
कार्बोहाइड्रेट : 12 g
शुगर : 4.5 g
विटामिन्स A : 330%
विटामिन्स C : 10%
विटामिन्स B6 : 6%
कैल्शियम : 5%
आयरन : 2 %
मैग्नीशियम : 5%
फॉस्फोरस : 1 %

विभिन्न भाषाओं में गाजर के नाम – Carrot Names In Different Languages.

गाजर को विभिन्न- विभिन्न भाषाओं में अलग- अलग नामों से जाना जाता है आज हम आपको गाजर के विभिन्न नामों के बारे में बताएंगे।

*हिंदी :- गाजर
*इंग्लिश :- Carrot
*कन्नड़ :- गज्जटी
*मराठी :- गाजरा
*पंजाबी :- गाजर
*संस्कृत :- गर्जर
*बंगाली :- गाजरा

गाजर खाने के फायदे- Health Benefits Of Eating Carrots.

गाजन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है यह एक सब्जी और फल भी,कई लोग इसे फल के रूप में खाते हैं.आज हम आपको गाजर खाने के फायदों के बारे में जानकारी देंगे। Gajar Khane ke Fayde Jane Hindi Me.

गाजर खाने के 25 औषधीय गुण व उपाय हिंदी में। Gajar In Hindi

1. आंखों के लिए गाजर के उपयोग – Uses of Carrots For Eyes.

गाजर में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों का स्वास्थ्य बनाए रखता है उम्र का प्रभाव होने के कारण आंखों में मोतियाबिंद की शिकायत हो जाती है बीटा कैरोटीन इससे आंखों को बचाता है अगर नियमित रूप से गाजर का सेवन करते हैं तो यह आपकी आंखों की रोशनी तेज करती है विटामिन ए रेटीन के अंदर स्थित रहता है यह बैंगनी कलर का दिखता है गाजर का सेवन करने से रतौंधी जैसा रोग नहीं होता।।

2. चेहरे पर निखार लाए गाजर – Bring Face To Face Carrot In Hindi.

गाजर को सलाद, जूस या फिर कच्ची भी खा सकते हैं गाजर से त्वचा पर निखार आता है और चेहरे की चमक बरकरार रहती है गाजर सूर्य से आने वाली हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से चेहरे को सुरक्षित रखती है।

गाजर फेशियल का काम करती है चेहरे पर कील, मुंहासे, पिंपल्स, छाइयां आदि को गाजर फेस पर आने से रोकती है विटामिन ए की कमी से त्वचा और नाखून रूखे हो जाते हैं.गाजर इस कमी को पूरा करती है।

3. कैंसर को बढ़ने से रोके गाजर – Carrots Prevent Cancer From Growing.

गाजर कैंसर जैसी बीमारी को रोकने में हमारी मदद करती है गाजर कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकती है गाजर को अगर रोज खाया जाए तो यह गैस्ट्रिक कैंसर को कम करती है गाजर में मौजूद कैरी टोनाइड शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाकर कई रोगों से लड़ने की शक्ति देता है गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर से हमारा बचाव करता है।

4. दांतो को मजबूत बनाने में गाजर के उपयोग – Use of Carrots To Strengthen Teeth.

कच्चा गाजर दांतो को स्वास्थ्य एवं मजबूत रखता है तथा मसूड़ों को भी मजबूती देता है दांतों में कैविटीज़ लगने की समस्या और मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाती है गाजर एक टूथब्रश का काम करती है जिससे दांत साफ हो जाते हैं गाजर में मिनरल्स पाए जाते हैं।

जो दांतो को क्षति होने से बचाते हैं अगर बच्चों के दांत निकल रहे हैं तो आप बच्चों को गाजर का जूस पिलाएं इससे बच्चे के दांत सही निकलेंगे और इसके साथ ही दूध भी हजम हो जाएगा गाजर खाने से दांतों में रक्त आने की समस्या दूर हो जाती है और दांतो की चमक भी बढ़ती है।

5.मधुमेह के खतरे से बचाएं गाजर – Save Carrots From The Risk of Diabetes.

गाजर डायबिटीज के लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है गाजर में उपस्थित जैविक क्षारीय तत्व रक्त शर्करा के लेवल को नियंत्रित रखते हैं मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति अगर एक कप पकी हुई गाजर का सेवन रोज करें तो डायबिटीज में आराम मिलता है।

6. हृदय को स्वस्थ रखे गाजर – Carrots To Keep Heart Healthy.

गाजर खून में कोलेस्ट्रोल का स्तर ठीक रखती है हार्ड अटैक का खतरा नहीं होता गाजर में बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन और लूटेइन नामक तत्व पाए जाते हैं जो काफी सही एंटी ऑक्सीडेंट है जिसे दिल का दौरा नहीं पड़ता दिल से संबंधित समस्या से दूर करने के लिए हमेशा गाजर खाने की सलाह दी जाती है।गाजर को भूनकर उसका रस निकाल ले उसमें इसमें गुलाब जल और मिश्री मिलाकर खाएं ऐसा करने से दिल मजबूत बनता है।

7. पाचन में मददगार गाजर – Carrots Helpful In Digestion.

गाजर में फाइबर अधिक पाया जाता है जिससे पेट से जुड़ी सारी समस्याएं समाप्त हो जाती है गाजर खाने से गैस की प्रॉब्लम, पेट का अल्सर, अपच और पेट का आफरा आदि समस्याओं में गाजर बहुत फायदेमंद है गाजर के रस में नींबू और पालक का रस मिलाकर पिया जाए तो कब्ज से छुटकारा मिलता है गाजर आमाशय रस के स्त्राव को भी उत्तेजित करती है।

8. खून की कमी को पूरा करें गाजर का सेवन – Carrot Intake To Complete Anemia.

गाजर शरीर में खून की कमी को पूरा करती है गाजर में विटामिन ए पाया जाता है जो नया खून बनाने में हमारी भरपूर मदद करती है इसके साथ ही गाजर में आयरन की मात्रा भरपूर पाई जाती है कद्दूकस किया हुआ गाजर चुकंदर और पालक को दूध में अच्छी तरह उबालकर पीने से शरीर में खून की कमी नहीं रहती।

9. शरीर की कमजोरी को दूर करे गाजर – Carrots To Remove Body Weakness.

गाजर का रस और पालक के रस में भुना हुआ जीरा और काला नमक मिलाकर पीने से शरीर की थकान और कमजोरी दूर हो जाती है इसलिए रोज गाजर खाएं ताकि आपके शरीर में कमजोरी कभी ना आए.

10. गाजर दिमाग को तेज बनाएं – Sharpen Your Carrot Brain.

नियमित रूप से गाजर का सेवन किया जाए तो यह दिमाग को तेज बनाती है गाजर से बनने वाला हलवा अगर 2 महीने तक लगातार खाया जाए तो याददाश्त तेज बनती है 500 मिलीलीटर दूध में 125 मिलीलीटर गाजर का रस मिलाकर सुबह बादाम खाने के कुछ देर बाद पीने से मस्तिष्क की कमजोरी दूर हो जाती है।

11. खांसी में राहत गाजर के फायदे – Benefits of Carrot Relief In Cough.

गाजर के रस में यदि मिश्री और काली मिर्च मिलाकर पीने से खांसी जल्दी ठीक हो जाती है इसके साथ कफ की समस्या भी दूर हो जाती है।

12. गर्भावस्था में गाजर खाने के फायदे – Benefits of Eating Carrots During Pregnancy.

गाजर में कैल्शियम के गुण भरपूर मात्रा में होते हैं जो भ्रूण के विकास के लिए अच्छे हैं प्रेगनेंसी में अगर महिलाएं गाजर से बना जूस या फिर गाजर खाती है तो बहुत लाभ मिलता है प्रेगनेंसी में अगर गाजर का रस पिया जाए तो सेप्टिक रोग उत्पन्न नहीं होता स्तनपान कराने वाली महिलाओं को गाजर का जूस नियमित रूप से पीना चाहिए जिसे दूध में बढ़ोतरी होती है।

13. खूनी बवासीर में गाजर के फायदे – Benefits of Carrots In Bloody Piles.

खूनी बवासीर, खूनी दस्त और रक्त प्रदर की अधिकता होने पर यदि गाजर का सेवन किया जाए तो यह बहुत फायदेमंद होता है गाजर के रस में बकरी के दूध से बनी दही में मिलाकर सुबह पीड़ित व्यक्ति को पिलाया जाए तो खूनी बवासीर में जल्दी आराम मिलता है बवासीर में अनारदाना तथा दही के साथ पकाया हुआ गाजर का काढ़ा पिया जाए तो बवासीर में फायदा मिलता है।

14. घाव को ठीक करने में गाजर – Carrot Wound Healing.

चोट लगने पर यदि गाजर का जूस चोट वाली जगह पर लगाया जाए तो घाव जल्दी ठीक होता है क्योंकि गाजर में विटामिन सी पाया जाता है गाजर का जूस चोट में बहने वाली रक्त को भी कम करता है विटामिन के चोट को जल्दी ठीक करता है।

15. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे गाजर – Carrot Should Control Blood Pressure.

गाजर का अगर नियमित मात्रा में सेवन किया जाए तो ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है गाजर में पाया जाने वाला पोटेशियम ब्लड प्रेशर को घटने और बढ़ने नहीं देता।

16. खुजली से छुटकारा दिलाए गाजर – Carrots To Relieve Itching.

खुजली की समस्या में गाजर बहुत लाभकारी है पर्यावरण में अत्यधिक गंदगी के कारण त्वचा में अनेक रोग उत्पन्न हो जाते हैं गाजर इस समस्या के लिए गुणकारी है गाजर के रस को अगर त्वचा पर लगाया जाए तो रूखी नहीं होती और खुजली में भी आराम मिलता है।

17. बालों से संबंधित समस्याओं में गाजर के फायदे – Benefits of Carrots In Hair Related Problems.

बालों से संबंधित समस्या हर किसी को है महिलाओं में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है बालों में रूखापन, बालों में जुए, बालों का झड़ना, सफेद बाल होना, दो मुहे बाल होना, बालों का पतला होना आदि समस्याएं हो जाती है गाजर का जूस पीने से या फिर कच्चा खाने से बालों की हर एक परेशानी दूर हो जाती है।

18. वजन घटाने में मददगार गाजर – Carrots Helpful In Weight Loss.

गाजर का जूस पीने से वजन को कम किया जा सकता है क्योंकि गाजर में कैलोरी की मात्रा कम होती है जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए गाजर बहुत लाभकारी है।

19. मासिक धर्म में गाजर के फायदे – Benefits of Carrots In Menstruation.

मासिक धर्म में अगर महिलाओं को गाजर का काढ़ा बनाकर सुबह-शाम दिया जाए तो मासिक धर्म में जल्दी आराम होता है गाजर से मासिक धर्म सही समय पर आने लगता है गाजर में फाइटो एस्ट्रोजन नामक तत्व पाया जाता है जो पीरियड के दौरान जो दर्द होता है उसमें फायदा पहुंचाता है।

20. आग से जले हुए निशान में गाजर के फायदे – Benefits of Carrots In Burn Scars

अगर कच्ची गाजर को पीसकर आग से जले हुई जगह पर लगाया जाए तो जलन और दर्द ठीक हो जाता है गाजर का रस भी आग के जले हुए स्थान में राहत देता है। इसलिए हमे सभी सब्जियों के गुण व उपयोग के बारे में जानना बहुत जरूरी है. गाजर खाने के अन्य फायदे निचे पढ़े।

21. बांझपन में गाजर खाने के फायदे – Benefits of Carrot In Infertility .

गाजर के बीजों की धूनी इस कदर करे की धुआं बच्चेदानी तक पहुंच जाए अंगारों पर गाजर के बीज डाले इसकी भी धूनी दें प्रतिदिन गाजर का सेवन करें। यह सब करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। यह वेबसाइट किसी भी नुस्खे को उपयोग में लेन से पहले डॉक्टर की सलाह लेने की हिदायत देती है।

22. गाजर का सेवन पीलिया में – Carrot Intake In Jaundice.

यूरोप में पीलिया से ग्रस्त व्यक्ति को गाजर का जूस, गाजर से बना सूप, गाजर का काढ़ा दिया जाता है गाजर से हृदय की धड़कन बढ़ती है साथ ही रक्त गाढ़ा होने की बीमारी भी नहीं होती घी, तेल, चिकनी चीजें ना पचने पर आप गाजर के 300 ग्राम रस में 200 ग्राम पालक का रस मिलाएं और पीऐ।

23. एंटी एजिंग में गाजर के लाभ – Benefits Of Carrots In Anti Aging.

गाजर में बीटा कैरोटीन नामक तत्व पाए जाते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं एंटी ऑक्सीडेंट कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाता है जिससे हमारे चेहरे पर समय से पहले जो झुर्रियां हो जाती है उन्हें रोकने का काम करता है गाजर में स्थित विटामिन ई और कैरोटीनोयड एंटी एजिंग का कार्य करते हैं।

24. इम्यून सिस्टम में गाजर का सेवन – Carrot Intake In The Immune System.

विटामिन सी को इम्यून बूस्टर के रूप में जाना जाता है इसकी कमी से शरीर में अनेक रोग उत्पन्न हो जाते हैं शरीर में विटामिन सी की सही मात्रा रहे इसके लिए आपको नियमित रूप से रोज गाजर खानी चाहिए गाजर में विटामिन B6 भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है यह प्रतिरक्षा प्रणाली में बायोकेमिकल रिएक्शन की मदद करती है।

25. हड्डियों की मजबूती के लिए गाजर खाने के फायदे – Carrots For Firming Bones.

स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिए गाजर बहुत अच्छा विकल्प है गाजर में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है शरीर नियमित रूप से लगातार कैल्शियम की छोटी मात्रा को निकालता है जिससे नए कैल्शियम बनते हैं।

अगर आपका शरीर हड्डियों से कैल्शियम की मात्रा ज्यादा निकाल लेता है तो हड्डियां कमजोर बन जाती है जिनकी जल्दी टूटने की संभावना हो जाती है शरीर में कैल्शियम की मात्रा सही रहे इसके लिए आपको गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए।

गाजर खाने के फायदे और  उपयोग – Use Carrots Vegetable In Hindi. Gajar Ke Fayde.

गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसका उपयोग विभिन्न पकवानों, मिठाईयो आदि में किया जाता है तो चलिए जानते हैं गाजर से आप क्या- क्या बना सकते हैं।

1.गाजर की सब्जी बना सकते हैं गाजर को आप आलू के साथ मिक्स करके बनाईये यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट बनती है।
2. गाजर का उपयोग हम जूस बनाने में भी कर सकते जो की शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी होता है।
3. गाजर को हम कच्चा खा सकते हैं।गाजर का उपयोग सूप बनाने में भी कर सकते हैं।
5. गाजर का हलवा बनाकर खाएं यह खाने में बहुत ज्यादा टेस्टी होता है। सर्दियों में इस पकवान की अहमियत बहुत बढ़ जाती है।गाजर को फ्रेंच फ्राई करके भी खाया जा सकता है।
7. गाजर को सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं।
8. गाजर के कोफ्ते, पकोड़े भी बनाये जाते है.

गाजर खाने के नुकसान – Disadvantages (Side Effect) of Eating Carrots.

गाजर खाने के जहां फायदे भी है वहां इसके नुकसान भी है जरूरत से ज्यादा गाजर खाने से यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है:

1. ज्यादा मात्रा में गाजर का सेवन करने से रंग फीका हो सकता है।
2. गाजर ज्यादा खाने से दस्त और कब्ज की शिकायत हो सकती है।
3. अधिक मात्रा में गाजर खाने से गैस और पेट में दर्द हो सकता है।
4.जरूरत से ज्यादा गाजर खाने से उल्टी की दिक्कत हो सकती है।
5. गाजर का अधिक मात्रा में सेवन किया गया तो यह पेशाब से संबंधित समस्या पैदा कर सकती हैं।
6.गर्भावस्था के दौरान गाजर का सेवन कम ही करें ज्यादा गाजर का सेवन आप को नुकसान पहुंचा सकता है।
7. जिन व्यक्तियों को गाजर खाने से एलर्जी होती है तो उन्हें गाजर नहीं खानी चाहिए।
8. गाजर के अंदर पीला भाग बहुत ज्यादा गर्म होता है जिसे ज्यादा मात्रा में सेवन करने से छाती में जलन पैदा हो सकती हैं।
9. गाजर का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से अनिद्रा की समस्या भी हो सकती है।

Note :- यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन घरेलू नुस्खों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जरुर सम्पर्क करे।

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (Gajr Ke Fayde In Hindi | Carrot Vegetable in Hindi | Carrot Sweets in Hindi ) आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई व इंट्रेस्टिंग जानकारी के लिए हमारी WEBSITE को फॉलो जरुर करे।

Read More :- 

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *