फालसा फल के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान। Falsa Fruit Khane Ke Fayde.

Please Share This

फालसा फल के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान। Phalsa फ्रूट इन हिंदी।

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

फालसा फल कई बिमारियों का रामबाण इलाज – Phalsa फल खाने के फायदे। 

फालसा फल के फायदे | सेहत के लिए Phalsa fruit khane ke Fayde.|  Phalsa fruit in hindi | Phalsa fruit Khane ke Nuksan.| Phalsa fruit Health Benefits In Hindi.|  Phalsa fruit (फाल   सा फल) खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ | Phalsa Phal Ke Fayde.  |

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको Phalsa फ्रूट के फायदे के बारे में बताने जा रहे है। Phalsa फल खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती है फालसा फल को औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाने लगा है। फालसा फल खाने से दिल और पेट से संबंधित बीमारी से बचा जा सकता है इस Falsa फ्रूट फल को (Falsa fruit in Hindi) यानी Grewia Asiatica fruit के नाम से जाना जाता है। आज हम आपको Falsa फल के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

फालसा फ्रूट कैसा होता है?

Falsa – फालसा फल का सम्बन्ध तिलासिया परिवार से है। तिलासिया परिवार में  फल की अनेकों  प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें केवल फालसा ही खाने योग्य फल हैं। फालसा फल देखने में मटर के दाने से बड़े व बेर से छोटे होते हैं. यह खाने में खट्टा-मीठा होता है फालसा की तासीर ठंडी होती है।

फालसा फ्रूट  कच्चा होने पर हरे रंग का होता है और पक जाने पर ब्राउन और बैंगनी रंग का बन जाता है। फालसा फल का बीज फल के अनुसार काफी छोटा होता है। फालसा फल दो तरह के होते है। 1. फालसा – Grewia asiatica Linn. 2 भीमल – Grewia oppositifolia.

फालसा का पौधा कैसा होता है?

फालसा फल का पेड़ दक्षिणी एशिया में भारत  से लेकर पाकिस्तान, कम्बोडिया, नेपाल, लाओस और थाइलैंड में पाया जाता है। यह फालसा फल उषणकटिबन्धीय क्षेत्रों में अधिक देखने को मिलता है। फालसा का वृक्ष झाड़ीनुमा मध्यम आकार का होता है। फालसा फल के पेड़ का तना लगभग दुशंकि और हल्के सफेद रंग का होता है।

इसकी छोटी छोटी टहनियों के साथ बढ़े बढ़े गोलाकार पत्ते होते है। इस फालसा फल के फूल पिले रंग के नन्हे नन्हे गुच्छों में होते है। फालसा के पेड़ पर फल गर्मियों में मई और जून में पक कर तैयार हो जाते है।

Falsa fruit वैज्ञानिक नाम :- 

Phalsa फल का वैज्ञानिक नाम – “ग्रेविया सुबिनाएक्वालिस” ( Grewia asiatica) है।

अन्य भाषाओं में भी फालसा फल के नाम इस प्रकार से हैं: – हिंदी-  फालसा,  तेलुगू- फुटिकी, बंगाली- फालसा, कन्नड़-  दगला आदि।

फालसा फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in Phalsa fruit.

Phalsa Fruit में पाए जाने वाले खनिज लवण इस प्रकार है :- फालसा में पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, फास्फोरस लोहा, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए खनिज लवण पाए जाते हैं इसके अलावा फालसा में एंटी ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फालसा में एमीनो एसिड, सायनीडीन और  सिट्रिक एसिड पाए जाते हैं। Scientific name: Grewia asiatica.

फालसा फल के फायदे – Phalsa Fruit HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

फालसा फल के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान। Phalsa फ्रूट इन हिंदी।

फालसा फ्रूट के फायदे – Phalsa fruit Khane ke fayde. फालसा फल के सेवन से शरीर को होने वाले गुण व लाभ in HIndi- फालसा फल खाने से हमें बहुत सारे फायदे व पोषक तत्व मिलते हैं। फालसा में विटामिन सी,एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  Grewia Asiatica. फालसा का शर्बत बनाकर पीने से लू लगने की समस्या दूर होती है।

फालसा गर्मियों के मौसम में खूब खाया जाता है फालसा छोटे से लेकर बड़े तक पसंद किया जाने वाला है फालसा का आकार बहुत ही छोटा होता है. फलसा फल के पेड़ का उपयोग जड़ से लेकर तना, छाल, पत्तियां, लकड़ी, फल और फुल सभी उपयोग में लाये जाते है. तो चलिए जानते है। फलसा फल के फायदे, घरेलू नुस्खे व उपयोग के बारे में।

लू लगने की समस्या से निजात दिलाए फालसा। 

गर्मियों के दिनों में फालसा फल खाने से लू लगने की समस्या से राहत पा सकते हैं फालसा के फल को फ्रीजर में ठंडा करके खाने से फालसा फल का स्वाद दो गुना बढ़ जाता है। जो हमारे शरीर में ठंडक बनाए रखता है। फालसा फल में विटामिन सी, सोडियम, मैग्निशयम, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम की अधिकता पाई जाती है। जो गर्मियों में लू लगने से बचाने के साथ साथ चहरे की रोनक को बनाए रखते है।

वजन को कम करने में सहायक फालसा फल। 

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो फालसा का सेवन रोज करिए यह वजन तो कम करेगा ही साथ में गर्मी से निजात भी दिलाएगा और शरीर को ठंडक देगा फालसा में बहुत कम कैलोरी पाई जाती है जिसकी वजह से आपका वजन कम करने में फालसा बहुत मदद करेगा।

दिमाग की कमजोरी को दूर करे फालसा फल का उपयोग। 

फालसा खाने से दिमाग की कमजोरी दूर होती है और दिमाग तेज बनता है फालसा खाने से सुस्ती खत्म होती है और फुर्ती और शक्ति पैदा हो जाती है इसलिए फालसा हमारा दिमाग के लिए बहुत जरूरी है। परुषों के स्पर्म बढ़ाने में भी बहुत गुणकारी हैं। फालसा फल।

पेट दर्द से संबंधित समस्या को दूर करे फालसा फल का सेवन। 

फालसा खाने से पेट से संबंधित जो भी समस्या है वह दूर होती है फालसा हमारे पाचन तंत्र में  भी बहुत फायदा पहुंचाता है फालसा में फाइबर भरपूर पाया जाता है जिससे उल्टी आने की संभावना कम हो जाते हैं। उलटी दस्त व कब्ज जैसे रोगों में भी फायदा पहुचता हैं यह फल पाचन तंत्र से जुडी समस्या को समाधान आसानी से करता हैं 20 ग्राम फालसे को शक्कर के साथ खाने से शरीर में होने वाली जलन से छुटकारा मिलता हैं।

हड्डियों को मजबूत करे फालसा फल के उपयोग। 

फालसा खाने से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होती है और फालसा हमारी हड्डियों को बहुत ही लाभ पहुंचाता है क्योंकि फालसा में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों से संबंधित समस्या को दूर करके हड्डियों को मजबूत बनाता है।

एनीमिया रोग में फालसा फल के फायदे। 

फालसा का सेवन एनीमिया रोग में बहुत ही लाभकारी है क्योंकि फालसा में विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन, जिंक, लोहा भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे फालसा एनीमिया रोग से ग्रस्त लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है फालसा शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है।

दिल को स्वस्थ रखने में फालसा फल के लाभ। 

फालसा खाने से दिल मजबूत बनता है और दिल से संबंधित समस्या दूर होती है फालसा खाने से सूजन में भी राहत मिलती है फालसा हमारे दिल को स्वस्थ भी रखता है। फालसा फल सुजन को कम करने में भी उपयोगी हैं।

चोट को ठीक करने में फालसा फ्रूट के उपयोग। 

जिस प्रकार फालसा हमारे शरीर को लाभ पहुंचाता है इसके साथ ही इसकी पत्तियां भी बहुत ही गुणकारी होती है अगर शरीर पर कहीं भी चोट लग जाए तो फालसा की पत्तियों को पीसकर चोट वाली जगह पर लगाने से चोट का घाव जल्दी ठीक होता है फालसा चोट के दर्द में भी राहत दिलाता है।

हिचकी को दूर करे फालसा फल के उपयोग। 

फालसा का शरबत बनाकर पीने से हिचकी में आराम मिलता है फालसा का उपयोग  दवाइयों में भी किया जाता है। इस फल में हाइपोग्लाइमिक, एंटीऑक्सीडेंट और हमारे शरीर की प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज में उपयोगी होता हैं।

सर्दी- जुकाम में फालसा फ्रूट का उपयोग हिंदी में.

सर्दी- जुकाम की समस्या होने पर फालसा का रस बहुत ही फायदेमंद है फालसा के रस मे थोड़ी सी अदरक का रस और सेंधा नमक को मिलाइए फिर इसके बाद इस मिक्सर को गैस पर गुनगुना होने तक गर्म कीजिए फिर इस पानी को पीने से सर्दी-जुकाम  और कफ जैसी समस्या में राहत मिलती है।

पित्ताशय की पथरी (Gallbladder Stone) में साहयक फालसा फल। 

फालसा फल लिवर और पित्ताशय की पथरी से संबंधित रोगों में भी काफी लाभकारी होता है। साथ फलसा फ्रूट हमारे शरीर में ब्लडप्रेशर व कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखता है।

फालसा फल की शर्बत बनाने की विधि हिंदी में। 

फालसे की शर्बत बनाने के लिए 250 ग्राम फालसे को अच्छी तरह धोकर कपड़ा या छलनी का उपयोग करके इसको निचोड़कर रस निकाले तथा  25 ग्राम गुड अपने अनुसार पानी में अच्छी  तरह मिला ले और अंत में फालसे के रस व भुना हुआ जीरा और सेंधा नामक स्वाद अनुसार डालकर पिए।

फालसा फ्रूट का उपयोग | Uses of Phalsa Fruit in Hindi.

फालसा फल का उपयोग हिंदी में – Use of Falsa fruit in Hind.

  1. फालसा फल से हम गर्मियों में शर्बत बना कर पी सकते है।
  2. फालसा फल को हम धोकर सामान्य रूप में भी खां सकते है।
  3. फालसा फल का उपयोग हम फालसा फल की खट्टी मीठी चटनी बनाने में भी कर सकते है।
  4. फालसा फल से हम जैम और आचार भी बना सकते है।
  5. फालसा फल के फ्लेवर  का उपयोग हम आइसक्रीम बनाने में भी कर सकते है।

फालसा फल खाने के नुकसान –  Phalsa FRUIT HEALTH BENEFITS AND SIDE EFFECTS IN HIND.

Disadvantages of Eating Phalsa Fruit IN HINDI – Phalsa फल के नुकसान – Loss of Phalsa Fruit. फालसा फल खाने से जहां हमें फायदा भी मिलता है वहां ज्यादा फालसा फल का सेवन करने से नुकसान भी होते हैं। फालसा फ्रूट खाने के नुकसान- Phalsa Khane ke Nuksan.

1. अगर जरूरत से ज्यादा फालसा का सेवन करने से पेट में समस्या उत्पन्न हो सकती है। जैसे दस्त लग सकते हैं।

2. फालसा का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए। यह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है।

3. जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है या जिनको फ्रूट्स खाने से भी एलर्जी होती है तो वे इसका सेवन ना करें इससे उनको एलर्जी की समस्या ज्यादा हो सकती है।

4. किसी भी फल का अधिक मात्रा में सेवन हमारे लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए किसी भी फल का अधिक मात्रा में सेवन न करे।

नोट : – यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन घरेलू नुस्खों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीक डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से हमे जरूर परामर्श करना चाहिए।

Subject:- 

Falsa fal Khane Ke Upyog, Gun, Labh, Fayde Aur Nuksan. Phalsa Fruit in Hindi. What is Phalsa fruit in Hindi. | Phalsa fruit Nutrients in Hindi. | Benefits of Phalsa fruit in Hindi.  | Side effects of Phalsa fruit in Hindi. |

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (Phalsa फल के फायदे, Phalsa Fruit Khane Ke Gun, Falsa Fruit Ke Fayde In Hindi) आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके अवश्य बताए। ऐसी ही इंट्रेस्टिंग जानकारी के लिए हमारी Website को सब्सक्राइब जरुर करे।

 

Read More :- 

Shakarkand Health Benefits And Side Effects In Hindi.

TadGole Fruit ke Fayde.

Chkotra Fruit Health Benefits In Hindi.

Shimla Mirch Ke Fayde In Hindi. 

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *