ताड गोला Ice Apples (ताड़ी) फल के गुण, फायदे और नुकसान In Hindi

Please Share This

ताड़ गोला Health Benefits And Side Effects In Hindi.

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

Sehat Ke Liye Tad fal Khane Ke Fayde Gun or Oshdhiye Labh In Hindi. 

ताड गोला Ice Apples Health Benefits And Side Effects In Hindi. | Tadgola Fl ke Fayde. | Tad Ka Fal Tadi. Palm Fruit in Hindi. | Tadgola Fruit Ke Fayde | Taad Ka Phal Khane ke labh | Ice Apple Tadgola In Hindi. | Tadgola in English | Ice Apple Benefits In Hindi. | Taad fruit Khane ke fayde. | 

सेहत के लिए TadGola Ice Apples खाने के फायदे और नुकसान – ताड गोला Ice Apples का फल ताड़फल खाने में मीठे होते हैं. ताडफल जब कच्चा रहता है तब हरे रंग का होता है और पक जाने पर पीले रंग का बन जाता है ताडफल खाने से शरीर की गर्मी शांत होती है ताडफल को इंग्लिश में पलम (Palm) कहते हैं  ताडफल ठंडा होने के कारण इसे आईस एप्पल कहा जाता है इस फल का टेस्ट नारियल जैसा होता है।

ताड फल का पेड़ कैसा होता है।  Tad ke fal ka ped Kaisa Hota Hai.

ताड़ फल के पेड़ की लंबाई 20 से 40 फुट तक होती है ताड़ का पेड़ बिल्कुल सीधा रहता है ताडफल की पत्तियां नुकीली और कांटेदार होती है ताड़फल लीची जैसा होता है ताड़ का वृक्ष दो तरह का होता है एक नर और दूसरा मादा, नर पेड़ पर फूल आते हैं और मादा पर फल आता है ताडफल के तने को काटकर रस निकाला जाता है।

जो ताड़ी कहलाता है। आज हम आपको ताड गोला Ice Apples के पोषक तत्व, ताड़ फल के फायदे, ताड़फल की तासीर, ताड़फल के उपयोग और  ताड़फल के नुकसान के बारे में बताएंगे। ताडफल in English= Plum fruit (Ice apples)

Plum Fruit Health Benefits In Hindi – Tad gola Ki Vsihy suchi. 

Tad Ke Fal ke Fayde In hindi.

  1. ताडफल में पाए जाने वाले पोषक तत्व। Tad Gola Ke Poshk tatv In Hindi.
  2. ताड़फल के फायदे । Tadgola Ke Fayde in Hindi.
  3. ताड़फल की तासीर। Tad gola Ki Tasir Kasi Hoti Hai.
  4. ताड़फल के उपयोग।  Tad gole Ke Upyog In Hindi.
  5. ताडफल के नुकसान। Tadgole Khane Ke Nuksan In Hindi.

Tadfal फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in Tadfruit- Poshk Tatv Ice apple In Hindi. 

ताड गोला Ice Apples में पाए जाने वाले पोषक तत्व

  1. * कार्बोहाइड्रेट
  2. * फाइबर
  3. * प्रोटीन
  4. * सोडियम
  5. * वसा
  6. * पोटेशियम
  7. * तांबा
  8. * विटामिन b6
  9. * जस्ता
  10. * पानी
  11. *फाइबर
  12. *कैल्शियम
  13. *फास्फोरस
  14. * आयरन

ये सभी पोषक तत्व पाए जाते है. ताड़गोले फल में।

ताडफल की तासीर – Tadgole Phal Ki Tasir Kasi Hoti Hai. 

ताड़ गोला Health Benefits And Side Effects In Hindi.

ताड़फल ठंडी परवर्ती का होता है जो हमारे शरीर को गर्मियों में ठंडक प्रदान करता है इसलिए ताड़ फल की तासीर ठंडी होती है।

ताड गोला Ice Apples फल के फायदे – Ice Apples health Benefits in Hindi – Tad Gola Health Benefits And Side Effects In Hindi

ताड गोला Ice Apples Health Benefits And Side Effects In Hindi.

अब हम आपको तड गोले फल से होने वाले शारीरिक लाभ के बारे में बताएंगे। ताड़ गोला खाने के बहुत सारे फायदे है ताड का पेड़ एक ऐसा पेड़ है जो कई बीमारियों को काबू करने में अपना योगदान देता है ताड फल का पेड़, जड़, फल, तना व ताड़ी दूध सभी उपयोग में लाए जाते है। तो चलिए शुरू करते है ताड़ी फल ताड़फल के घरेलू नुस्खे व उसके उपयोग। और ताड़ गोला हमे कोनसी बीमारी से लड़ने साहयता करता है। Tad Gole Ke fayde in Hindi.

1. हिचकी को दूर करें ताड़फल के बीज – Remove hiccups palm fruit – Hichki Ko dur Kare Tad gola fruit ke Beej In Hindi.

अक्सर कई लोगों में देखा जाता है कि उनको हिचकी की समस्या ज्यादा रहती है बार- बार हिचकी आने से परेशान हो जाते हैं तो उनको ताड़फल के बीजों को दूध में मिलाकर पीएं इससे उनकी हिचकी आना बंद हो जाएगी। और हमे काफी राहत मिलेगी।

2. शरीर को ठंडक प्रदान करें ताड़फल – Palm trees provide coolness to the body- Shrir ko Tnda Kare Tadphal in Hindi.

इस फल का सेवन गर्मियों में करना सही रहता है क्योंकि गर्मियों में इस फल का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है यह फल शरीर की थकान को दूर करके हमें एनर्जी देता है ताड़फल हमारे शरीर को कई रोगों से बचाता है। और सेहत के हिसाब से भी यह गर्मियों में काफी लाभकारी होता है। इसलिए गर्मियों में इस ताड गोले फल को जरूर खाना चाहिए।

3. एसिडिटी को कम करे ताड फल के उपयोग – Palm fruit in acidity – Acidity Ko Control Kare Tad phal In Hindi.

ताडफल में विटामिन b12 पाया जाता है जो हमारे शरीर में बनने वाली एसिडिटी को सही करता है रोज इस फल का जूस पीने से एसिडिटी की समस्या दूर होती है। और शरीर पहले की तरह काम करना शुरू कर देता है. जिससे हमारे व्यवहार में काफी परिवर्तन आता है। इसलिए हमे ताड़फल का सेवन करना चाहिए।

4. त्वचा में लाभकारी ताड गोला Ice Apples – Beneficial fruit in the skin – CHere ke Dag Dhbe Mithaye Tadgola.

ताड़फल हमारी त्वचा के लिए काफी अच्छा  है ताड़ फल फेस पर होने वाले लाल निशान, दाग धब्बे और चेहरे पर धूप का असर आदि समस्याओं को दूर करता है इसके लिए आपको ताड़ गोला फल और चंदन पाउडर को मिलाकर फेस पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो  चेहरे को पानी से धो लें इससे त्वचा सुंदर बनेगी। और हमारा चहरा सूंदर व स्वस्थ रहेगा।

5. हड्डियां मजबूत रखें ताड गोला Ice Apples – Palm fruit keep bones strong – Haddiyon Ko Majbuti Prdan Kare Tad gola ka phal. 

ताड़ गोला फल का नियमित रूप से सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती है उम्र का प्रभाव जब बढ़ता जाता है तो हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं इसलिए आपको ताड़ फल का सेवन जरूर करना चाहिए यह हड्डियों के कमजोर होने की समस्या को दूर करेगा। क्योकि ताड गोले में कैल्शियम की मात्रा पायी जाती है। जो हमारी शारीरिक ढांचे को मजबूती प्रदान करता है।

6. गर्मी से राहत दिलाए ताड फल – Summer relief palm fruit – tad gola grmiyon me thndk Phuchaye.

ताड़ गोला फल का गर्मियों में खूब सेवन किया जाता है यह फल हमें गर्मी में धूप से बचाता है जिससे हम सूर्य की हानिकारक किरणों से बचे रहते हैं यहफल हमारे शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। क्यॉकि ताड़गोले में लगभग 77% पानी की मात्रा पायी जाती है।  गर्मयों में पानी की कमी से होने वाले रोगो से भी लड़ने में हमारे शरीर की मदद करता है। इसलिए हमे इस Tadgole का सेवन जरूर करना चाहिए।

7. डकार में फायदेमंद ताड गोला Ice Apples – Beneficial palm fruit in Dakar 

आज कल लोगो में नई समस्या देखने को मिलती है। वो है  बार – बार डकार आना जिससे हमे काफी बुरा महसूस होता है। और मुँह की बदबू वातावरण को खराब कर देती है. इसलिए हमे ताड़ फल के कच्चे गुदे का पानी पीना चाहिए। जिससे डकार आने बंद हो जाती है यह फल जी मिचलाना, उल्टी आना आदि समस्याओं में भी लाभकारी हैं।

8. लीवर की समस्या को दूर करें ताड़फल – Remove palm problem from palm fruit

ताड़ फल लिवर से जुड़ी हर समस्याओं को दूर करता है यह लीवर में ट्रॉनिक के रूप में काम करता है। ताड़गोले का  रस को पिने से लिवर की बीमारी से आसानी से बचा जा सकता है। इसलिए हमे अपने आहर में फलों को बहुत अधिक महत्त्व देना जरूरी है।

9. पानी भरने की समस्या को दूर करें ताड़फल – Remove palm water problem – Pani Bhrne Ki Smsay dur Kare Tad gole Ka pHal.

कई लोगों को पेट में पानी भरने की समस्या हो जाती है ताड गोला Ice Apples का सेवन करने से शरीर में जमा अधिक पानी पेशाब के जरिए बाहर आ जाता है जिससे हमें पेशाब से संबंधित समस्याएं भी नहीं होती और पेट में अधिक पानी भी जमा नहीं होता। साथ ही मूत्र मार्ग में जलन व मूत्र त्याग करते समय होने वाली परेशानी में ताड़फल के ताजा रस में मिश्री मिलाकर पिने से मूत्र से संबंधित बीमारी दूर होती है।

ताड़फल फल का उपयोग हिंदी में – Use of Palm fruit in Hindi – ताड गोला Ice Apples.

Palm fruit Khane Ke Fayde Hindi Me

Tad gole fruit Ke Upyog in Hindi Me. ताड़ गोला के उपयोग जाने हिंदी में। 

  • ताडफल का उपयोग जूस बनाने में भी कर सकते हैं।
  • ताड़फल की गिरी को खा सकते हैं।
  • त्वचा पर फेस पैक के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • इसके पत्तों का उपयोग झाड़ू बनाने में किया जाता है।
  • इसका उपयोग ताड़ी नामकमादक तरल के रूप में किया जाता है।
  • ताड गोला Ice Apples फल में पोटैशियम की मात्रा होने के कारण यह लिवर से संबंधित को ठीक करने और हमारे शरीर को डीटॉक्स करने में काफी साहयक सिद्ध होता है।

ताड गोला Ice Apples के नुकसान।  Ice Apples side effect in Hindi.

Tad fruit Khane ke Nukshan

सभी फलों के कुछ फायदे होते है तो कुछ नुकसान भी होते है उसी तरह ताड गोला Ice Apples फल के भी कुछ नुकसान है वो इस प्रकार है।

  1. गर्भवती महिलाओं को ताड़फल का सेवन नहीं करना चाहिए।
  2. तार फल खाने से जिन लोगों को एलर्जी होती है तो वे इस फल का सेवन ना करें।
  3. ज्यादा मात्र में तेल का उपयोग करने से दस्त तथा त्वचा पिली हो जाती है और साथ ही पेट दर्द भी हो सकता है।
  4. जरूरत से ज्यादा ताड़ फल खाने से पेट से संबंधित समस्याएं होती हैं।
  5. ताडफल का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से चक्कर आने की संभावना हो सकती है।
  6. यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन युक्तियों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श जरुर करे।

ताड़ी क्या होती है? ताड गोला Ice Apples |ताड़ी कैसे बनती है? Ice Apples In Hindi –

What is Tadi Juice In Hindi.

ताड गोला Ice Apples Tad gola ke fayde

ताड फल के पेड़ से ताड़ी प्राप्त की जाती है यह ताड गोला Ice Apples के तने में स्थित द्रव से प्राप्त की जाती है यह पेड़ के तनो से अप्रैल से जुलाई महीने में ताड के पेड़ से प्राप्त होती है भारत में ताड़ी अधिकतर झारखण्ड, उत्तर देश,तमिलनाडु  एवं बिहार राज्य में ज्यादा प्रचलन में है।

Tadi Ka Ras Kaise Bnta hai. ताड़ी Pine Ke fayde Hindi me. Tad Ped Se Tadi Kaise Bnti hai.

ताड़ गोला Tad gola ke fayde

ताड़ी बनाने की प्रकिया काफी निराली है लोगो को इसे प्राप्त करने के अलग ही तरीके है जब शाम हो जाती है तो लोग ताड़ के पेड़ पर चढकर एक छेद या कट लगाकर बर्तन या मटकी  तने से इस प्रकार बांध देते है की उससे निकलने वाला रस बूंद-बूद  करके बर्तन या मटकी में आजाए और सुबह आकर वह मटकी उतार लेते है आपको बता दे की 24 hours  तक बिना धुप में रखी ताड़ी शुद्ध होती है.

इससे किसी भी प्रकार का नशा नही होता  आपको बतादे की  ताजी ताड़ी का उपयोग दवा के रूप में किया जाता है। Tadi ke सेवन से हमारे शरीर में पेट की बीमारियां दूर होती हैं। साथ ही  यह पथरी को गलाने में शरीर की थकान दूर करने में गर्मी भी इससे कम लगती  है आजकल नशेडी लोग इसका इस्तमाल नशा करने में करता है जब इसको धुप में सड़ने के लिए छोड़ दिया जाता है और इसमें खमीर बनने लग जाता है। तो नशीली ताड़ी के रूप में परिवर्तित हो जाती है। ताड़ी सफेद रंग की होती है।

ताड फल का तेल व उपयोग – Tad phal Ke Tel Ke upyog in Hindi. 

ताड गोला Ice Apples Tad gola ke fayde

ताड फल  (palm oil) के तेल का उपयोग मानव शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ताड फल का तेल हमारे शरीर के भोजन को उर्जा (एनर्जी)  में बदलने का काम करता है   इसके साथ ही यह तेल हमारे शरीर के बढ़ते हुए वजन को भी रोकने में मदद करता है इसके तेल का उपयोग अफ्रीका और ब्राजील के कुछ हिस्सों में खाना बनाने में भी प्रयोग में लाया जाता है  ताड का तेल हम दो तरिकों से प्राप्त करते है एक तो इसके फल से और दुसर फल के निकलने वाले बीजो से ताड फल का तेल बना सकते है।

ताल फल के तेल के  फायदे –  (Palm oil) ताड गोला Ice Apples के तेल के फायदे। 

ताड फल का तेल हमे कई  बिमारियों से बचाता है जैसे Cancer, त्वचा को सुंदर बनाने में, आँखों के लिए,दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में ताड फल के तेल बहुत अधिक योगदान देता है ताड के तेल में  विटामिन ई ,बीटा-कैरोटीन और अन्‍य एंटीऑक्‍सीडेंट तत्व अधिक  मात्रा में होते हैं जो हमारे शरीर की  त्‍वचा को वे रसायन जो हमारे शरीर में  प्रदूषण,  व धूम्रपान आदि के कारण शरीर में बढ़ जाते हैं प्रभाव से बचाते हैं।

ताड़ के तेल में बीटा-कैरोटीन बहुत अधिक योगदान होता  है। यह हमारे  शरीर में हार्मोंनल संतुलन को बनाए रखने में शरीर की मदद करता है और हमारी आँखे स्वस्थ होती है  और Cancer के सेल्स को बढने से रोकता है  ताड़ के तेल के फायदे दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक होते हैं। यह तेल उपयोग करने से शरीर के कोलेस्‍ट्रॉल स्‍तर को काफी कम करने में मदद मिलती है ।

नोट:-  यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन घरेलू उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले डॉक्टर या अपने नजदीकी अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जरुर परामर्श करे।

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (ताड गोला Ice Apples Khane Ke Gun, Tadgola Fruit Ke Fayde In Hindi, Tadgole Ke Nuksan or Tad Phal Ke Gharelu Nuskhe व Upyog) आपको ही अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई व इंट्रेस्टिंग जानकारी लेने के लिए हमारी Website को फॉलो करे।

Please Share This
Next Article

21 Replies to “ताड गोला Ice Apples (ताड़ी) फल के गुण, फायदे और नुकसान In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *