शकरकंद Sweet Potato (स्वीट पोटैटो) खाने के फायदे, गुण व नुकसान हिंदी में।

Please Share This

शकरकंद Sweet Potato (स्वीट पोटैटो) खाने के गुण, फायदे व नुकसान In Hindi.

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

Sehat Ke Liye SHAKARKANDI Khane Ke Fayde Gun Or Oshdhiye Labh In Hindi. 

शकरकंद Sweet Potato Benefits In Hindi. | Shakarkand Health Benefits And Side Effects In Hindi. | Shakarkandi Sweet Potato in Hindi. | Shakarkand Ke Gun Fayde aur Labh. |  Shakargandi Khane ke labh. | Shkarkandi in English. | 

Sweet Potato Khane ke fayde aur nuksan in hindi. 

शकरकंद (Sweet Potato) खाने से होने वाले फायदे व नुकसान ।  शकरगंद (स्वीट पोटैटो) खाने के लाभ. शकरकंद को मीठा आलू भी कहते हैं।  (Sweet Potato Benefits In Hindi) शकरकंद अधिकतर लोगों के द्वारा पसंद किया जाने वाला फल है कुछ लोग शकरकंद को उबालकर खाते हैं तो कुछ लोग कच्चा खाना पसंद करते हैं शकरकंद का उपयोग नाश्ता बनाने के लिए भी किया जाता है.

शकरकंद कहा लगता है। Shakarkand Ka Ped Kaisa Hota Hai.

शकरगन्द क्या है शकरगन्द हमे जड़ के रूप में प्राप्त होती है. शकरकंद के पौधे को बेल के रूप में आषाढ और सावन के महीनों में लगाया जाता है।  यह आलू की तरह होती जो की जमीन के अंदर लगता है उसी तरह शकरकंद स्वीट पोटैटो भी जमीन के अंदर जाकर फूलती है.

स्वीट पोटैटो का रंग नारंगी, बैंगनी और लाल पाया जाता है। आज हम आपको शकरकंद के फायदे और नुकसान के साथ ही शकरकंद के ओषधिए लाभ व शकरकंद के उपयोग के बारे में बताएंगे।

शकरकंद की खेती – Shakarkand Ki Pedawar Bharat me 

भारत में भी शकरगंद  की पैदावार की जाती है एशिया में सबसे ज्यादा शकरकंदी का उत्पादन किया जाता है  अमेरिका, फिलिपीस, चीन, जापान, मलेशिया और अन्य प्रदेशों में इसकी पैदावार की जाती है स्वीट पोटैटो से स्टार्च और ऐल्कोहाल भी तैयार की जाती है

शकरकंद की तासीर कैसी होती है। Shakarkand Ki tasir Kasi Hoti Hai.

शकरकंद की तासीर गर्म होती है। स्वीट पोटैटो का सेवन सर्दियों में अधिक किया जाता है जिससे शकरकंद सर्दियों में हमारे शरीर को गर्म रखता है. साथ ही शकरकंद के औषधीय गुण भी है जो हमारे  शरीर में सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देता है।

शकरगंद  या मीठा आलू में बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है.  यह खाने में मीठा होता है.शकरकंद की सब्जी भी बनाई जाती है। और साथ ही शकरकंद के कुछ पकवान भी बहुत Famous है. इनमे से एक है शकरकंदी का हलवा जो काफी प्रचलित है।

benefit of sweet potato in hindi – Content of Sweet Potato Shakarkand.

Shakarkand Khane Ke Fayde in Hindi.

  1. शकरकंद का वैज्ञानिक नाम – Shakarkand Ka Scientific Name.
  2. शकरकंद के पोषक तत्व – Shakarkand Ke Poshk Tatv.
  3. शकरकंद की जातियां।
  4. शकरकंद खाने के बेहतरीन तरीके।
  5. शकरकंद खाने के फायदे – Shakarkand  Khane Ke Fayde In Hindi.
  6. शकरकंद खाने के नुकसान – Shakarkand Khane Ke Nuksan In Hindi.

शकरकंद (Sweet Potato Scientific Name) का वैज्ञानिक नाम :- ईपोमोएआ बतातास् (Ipomoea Batatas) है।

शकरकंद में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients Found In Sweet Potato.

Sweet Potato (शकरकन्द) में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयन, फोलेट, कोपर, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन B5, विटामिन B6, थायमिन, नियासिन, पोटैशियम , राइबोफ्लेविन, आदि पोषक तत्व मौजूद हैं:

100 ग्राम शकरकंद (मीठा आलू) के अन्य पोषक तत्व। 

  • *प्रोटीन-1.6 gm
  • *फैट-0.1 gm
  • *जल-77%
  • *कार्बोहाइड्रेट-20.1gm
  • * चीनी – 4.2 gm
  • *फैट – 0.1 gm

शकरकंद की किस्मे – Sweet Potato Varieties Shakarkand.

शकरकंद की मुख्य रूप से 3 प्रजातिया होती है आज हम आपको शकरगंद  की 3 जातियों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

  1. पीली जाति के गूदे के शकरकंद में पानी का स्तर कम पाया जाता है।
  2. श्वेत शकरकंद में पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है।
  3. लाल शकरकंद साधारणतया खुरखुरी होती है यह शकरकंद अन्य दो जातियों के मुकाबले अधिक शक्तिशाली और सहनशील होती है।

शकरकंद खाने का बहतरीन तरीके  – Good Way To Eat Sweet Potato.

शकरकंद को कई तरीकों से खाया जाता है जैसे ही पराठा भी बना सकते हैं चाट, सब्जी, खीर, हलवा, बर्फी, मीठी पुडिया आदि में आप शकरकंद का अलग अलग तरह से प्रयोग कर सकते हैं इन सबके अलावा आप स्वीट पोटैटो का सलाद भी बना सकते हैं जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।

शकरकंद खाने के फायदे – Shakarkand Khane Ke Fayde in Hindi.

Health Benefits And Side Effect Sweet Potato In Hindi.

शकरकंद Sweet Potato (स्वीट पोटैटो) खाने के गुण, फायदे व नुकसान In Hindi.

आज हम आपको शकरकंद के फायदों के बारे में बताएंगे। अगर आप दिनभर एक शकरकंद का सेवन करते हैं तो यह आपकी रोजमर्रा की जरूरत को पूरा करता है शकरकंद हमें कई बीमारियों से बचाता है: तो चलिए शुरू करते है। शकरकंद के घरेलू नुस्खे। और  शकरकंद हमे किन किन बिमारियों से लड़ने में साहयता करता है। शकरकंदी के फायदे।

1. अस्थमा की समस्या में फायदेमंद शकरकंद- Beneficial Sweet Potato In Asthma.

शकरकंद में विटामिन सी पाया जाता है जो फेफड़ों की समस्या से निजात दिलाती है शकरकंद खाने से शरीर गर्म रहता है. अस्थमा के मरीजों के लिए  बीटा कैरोटीन बहुत फायदेमंद होता है।  जो की शकरगन्द में होता है. इसलिए अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति को शकरकंद का सेवन जरूर करना चाहिए।

2. पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है शकरकंद – Sweet Potato Keeps The Digestive System Healthy.

शकरगंज स्वीट पोटैटो में अनेक तरह के फाइबर पाए जाते हैं यह फाइबर हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ एवं मजबूत रखते हैं यदि आप रोज एक शकरकंद का सेवन करते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र के एंजाइम में बढ़ोतरी करता है जिससे हमारी पाचन प्रणाली ठीक एवं  स्वस्थ रहती है।

3. कैंसर से लड़ने में शकरकंद – Sweet Potato In Fighting Cancer.  

शकरकंद में Beta-Carotene,एंटीऑक्सीडेंट और एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं।  जो महिलाओं में होने वाले ओवेरियन कैंसर और बेस्ट कैंसर से लड़ने की ताकत रखता है शकरकंद खाने से हम कैंसर के खतरे से बच सकते हैं। इसलिए फल कोई भी हो खाना जरुर चाहिए। सभी का अपना महत्व है.

4. डायबिटीज रोग में शकरकंद के फायदे – Benefits Of Sweet Potato In Diabetes.

शकरकंद में स्लो कार्बोहाइड्रेट होते हैंजो आपके ब्लड शुगर को जल्दी से बढ़ने नहीं देते डायबिटीज से पीड़ित लोगों को शकरकंद का सेवन जरूर करना चाहिए ताकि वे डायबिटीज बीमारी को दूर कर सके। इसलिए सभी फलों का अपना महत्त्व होता है।

5. आयरन की कमी को दूर करे शकरकंद – Sweet Potato Should Overcome Iron Deficiency.

यदि शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो शरीर अच्छे से काम नहीं करता और जिससे हमारे शरीर में ऊर्जा की कमी आ जाती है ब्लड भी ठीक से काम नहीं करता इसलिए शकरकंद (स्वीट पोटैटो) खाने से हमारे शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।

6. विटामिन ए की अच्छी मात्रा – Good Amount Of Vitamin A In Sweet Potato. 

शकरकंद में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर में 90% तक विटामिन ए की पूर्ति करता है। इससे हमे जैसे रतौंधी, आंख के सफेद हिस्से में धब्बे आदि बिमारियों से छुटकारा पा सकते है। इसलिए हमे शकरगन्द का सेवन जरूर करना चाहिए।

7. पेट के अल्सर को कम करें शकरकंद – Reduce Stomach Ulcers Sweet Potato. 

शकरकंद या मीठा आलू पेट और आंतों के लिए अच्छा माना जाता है स्वीट पोटैटो में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, पोटेशियम और बीटा कैरोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं ये सब पोषक तत्व आपके पेट के अल्सर को सही रखते हैं। इसलिए शकरकंद का सेवन जरूर करना चाहिए।

8. वजन को बढ़ाएं शकरकंद – Increase Weight Sweet Potato.

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो शकरकंद  (स्वीट पोटैटो ) का सेवन जरूर करें इससे आपका वजन बढ़ जाएगा शकरकंद बहुत जल्दी पच जाता है स्वीट पोटैटो खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है इसलिए मीठा आलू वजन बढ़ाने में हमारी मदद करता है।

9. गठिया रोग की बीमारी में स्वीट पोटैटो – Sweet Potato In Arthritis.

अगर आप गठिया यानी जोड़ों के दर्द से परेशान है तो आपको शकरकंद का सेवन जरूर करना चाहिए शकरकंद खाने से जोड़ों का दर्द खत्म होता है जोड़ों के दर्द के लिए आप जिस पानी में शकरकंद को उबाल रहे हैं उस पानी को जोड़ों के दर्द पर लगाएं इससे आपको गठिया रोग में काफी फायदा मिलेगा।

10. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें स्वीट पोटैटो – Strengthen The Immune System Sweet Potato.

शकरकंद में विटामिन सी, आयरन, फास्फोरस और बीटा कैरोटीन पाए जाते हैं इन तत्वों के कारण हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है स्वीट पोटैटो में सफेद और रक्त कोशिकाओं के को ठीक रखता है इसके साथ ही शकरकंद शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

11. मसल्स को बढ़ाने में शकरकंद – Sweet Potato To Increase Muscles.  

शकरकंद हमारी मसल्स के लिए काफी फायदेमंद है शकरकंद में उपस्थित खनिज, विटामिन और प्रोटीन शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं इसके अलावा शकरकंद में स्टार्च की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हमारी मसल्स को बढ़ाने में हमारी भरपूर मदद करता है।

12. झाइयों को कम करें स्वीट पोटैटो – Reduce Puddles Sweet Potato.

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स के काले धब्बे और झाइयां है तो आप शकरकंद को पीसकर फेस पर लगाइए है इससे चेहरे की झाइयां और पिंपल्स के दाग- धब्बे मिट जाते है। जिससे हमारी त्वचा सुंदर दिखेगी साथ ही एक अच्छा ऐसाहस महसूस भी कर पाओगे।

13. शरीर को हाइड्रेटेड रखे शकरकंद – Sweeteners Keep The Body Hydrated.

शरीर को हाइड्रेटेड रखने में  शकरकंद बहुत ही लाभकारी है स्वीट पोटैटो में जल भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  और शरीर में पानी की मात्रा को Balance भी करता है। जो हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इसलिए  शकरकंद हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी है.

14. आंखों की रोशनी तेज करने में शकरकंद – Sweet Potato To Brighten The Eyes.

शकरकंद आंखों की रोशनी को तेज करता है शकरकंद में ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जिसमे से एक है विटामिन ए  जो आंखों से संबंधित समस्या को दूर करते हैं  अगर आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो शकरकंद जरूर खाइए।

15. हड्डियों को मजबूत बनाए स्वीट पोटैटो – Sweet Potato Strengthens Bones.

यदि आपको हड्डियों से संबंधित कोई भी परेशानी है तो आपको स्वीट पोटैटो का सेवन जरूर करना चाहिए . क्योकि इसमें  मैग्नीशियम और पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिससे  हड्डियां मजबूत बनेगी और स्वस्थ भी रहेगी।

16. दिल को स्वस्थ रखें शकरकंद – Keep Your Heart Healthy Sweet Potato.

अगर शकरकंद को भूनकर खाया जाए तो यह हमारे दिल को स्वस्थ रखता है शकरकंद हमारे हृदय को जरूर पोषक तत्व प्रदान करता है सर्दियों में जब तक शकरकंद बाजार में आते रहे तब तक आप स्वीट पोटैटो खाते रहें। शकरकंद में कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है.

17. तैलीय त्वचा के लिए स्वीट पोटैटो – Sweet Potato For Oily Skin.

जिन लोगों की त्वचा तैलीय है तो आप पहले शकरकंद को उबाल लें और फिर ठंडा करें ठंडा होने पर उसमें शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएं यदि आप नींबू का रस मिलाना चाहते हैं तो मिला सकते हैं इस लेप को कम से कम आधे घंटे तक सुखाइये और जब यह सुख जाए तो आप अपने फेस को पानी से धो लें।

शकरकंद (स्वीट पोटैटो) खाने के नुकसान – Shakarkand Khane Ke Nukshan.

The Disadvantages Of Eating Sweet Potato Side Effect In Hindi.

जहां शकरकंद को खाने से फायदे मिलते हैं वहां इसे खाने से नुकसान भी होते हैं आज हम आपको शकरकंद के नुकसान के बारे में भी बताएंगे।

  1. शकरकंद गुर्दे में पथरी का कारण भी बन सकता है स्वीट पोटैटो के अंदर कैल्शियम- ऑक्सलेट होता है जो आपके गुर्दे में पथरी की समस्या उत्पन्न कर सकता है।
  2. अगर आपके पेट में दर्द रहता है तो शकरकंद का सेवन आपके लिए हानिकारक है।
  3. जिन लोगों को मैनिटोल पदार्थों से एलर्जी होती है तो वे शकरकंद का सेवन ना करें।
  4. शकरकंद का अधिक मात्रा में सेवन करने से खांसी और ज़ुकाम की भी समस्या हो सकती है .

नोट:-  यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन घरेलू उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले डॉक्टर या अपने नजदीकी अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जरुर परामर्श करे।

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (Shakarkandi Khane Ke Gun, Fayde, Labh aur Nuksan in Hindi. Sweet Potato Benefits in Hindi  ) आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही इंट्रेस्टिंग व नई जानकारी लेने के लिए हमारी Website को सब्सक्राइब जरुर करे. tad gola

Read More :-

Please Share This
Previous Article
Next Article

9 Replies to “शकरकंद Sweet Potato (स्वीट पोटैटो) खाने के फायदे, गुण व नुकसान हिंदी में।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *