जायफल के फायदे-Nutmeg Benefits Hindi. जायफल खाने के उपयोग व नुकसान।

Please Share This

जायफल के फायदे लाभ - Nutmeg Jaiphal Benefits

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

खाने में जायफल के उपयोग और औषधीय गुण फायदे व नुकसान। जायफल के फायदे। 

Benefits of Nutmeg in Hindi. | Jaiphal Khane Ke Fayde or Nuksan Hindi me. | Jaiphal benefits in Hindi |  जायफल खाने के फायदे | जायफल के फायदे | जायफल के फायदे और नुकसान |  जायफल खाने के नुकसान | जायफल फल के उपयोग | खाने में जायफल के फायदे और लाभ | जायफल के औषधीय उपयोग | Nutmeg Health Benefits In Hindi |

जायफल सभी गरम मसालों में से एक है जितना स्वाद जायफल सब्जी का बढ़ाता है उतना ही लाभ है हमारे शरीर को भी देता है जायफल का उपयोग सर्दियों में सबसे ज्यादा किया जाता है जायफल एक एशियाई फल है. जायफल औषधीय गुणों से भरपूर जानिए हिंदी में. Nutmeg use in Vegetable in Hindi.

Jaiphal Msale.

जायफल आम तौर पर इंडोनेशिया के दीपों और दक्षिण भारत केरल तथा तमिलनाडू में पाया जाता है जायफल एक बीज है जायफल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। जायफल का संस्कृत में नाम – Nutmeg Name In Sanskrit. जायफल को संस्कृत में जातीफल कहते हैं। तो आइए जानते हैं जायफल के फायदे और नुकसान के बारे में।

जायफल की विषय सूची – Table Of Nutmeg

Jaiphal Msale ki Jankari Hindi me

  1. क्या है जायफल
  2. जायफल का अंग्रेजी में नाम
  3. जायफल का वैज्ञानिक नाम
  4. जायफल का संस्कृत में नाम
  5. जायफल के पोषक तत्व
  6. जायफल की पैदावार
  7. जायफल खाने के फायदे
  8. जायफल का उपयोग
  9. जायफल खाने के नुकसान

क्या है? जायफल – What Is  Nutmeg ?

जायफल के पेड़ से दो प्रकार के मसाले प्राप्त होते हैं एक जायफल दूसरा जावित्री। Myristica (मिरिस्टिका) के बीज को हम जायफल कहते हैं और इस बीज को ढकने वाले हिस्से को जावित्री कहा जाता है इन दोनों मसालों के अलग-अलग फायदे हैं जायफल की 80 प्रजातियां पाई जाती हैं।

जायफल बहुत कठोर होता है इसके पेड़ का फल छोटी नाश पति के समान होता है इसका फल एक से डेढ़ इंच तक लंबा होता है यह हल्के लाल या पीले रंग का गुदा है नटमेग तेल और मक्खन से आप अपनी त्वचा को सुंदर बना सकते हैं। जायफल का अंग्रेजी में नाम:- जायफल को अंग्रेजी में “Nutmeg” कहते हैं। 

जायफल का वैज्ञानिक नाम – Scientific Name Of Nutmeg

जायफल का वैज्ञानिक नाम “मिरिस्टिका फ्रेगरेंस” (Myristica Fragrans) है।

जायफल में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients Found In Nutmeg

जायफल अनेक पोषक तत्वों से भरपूर है जायफल खाने से शरीर की बहुत सारी बीमारियां दूर होती है: जायफल फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व इस प्रकार है। एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स, एंटी इन्फ्लेमेटरी, मैग्नीशियम, विटामिन बी, फाइबर, मैग्नीज, तांबा, फोलेट, कॉपर, विटामिन B6

जायफल की पैदावार – Nutmeg Yield

जायफल की सबसे ज्यादा पैदावार चीन, ताइवान, मलेशिया, ग्रेनाडा, भारत में केरल तथा तमिलनाडू , श्रीलंका और दक्षिण अमेरिका में बहुत ज्यादा पैदावार की जाती है।

जायफल खाने के 20 फायदे – Health Benefits Of Eating Nutmeg In Hindi

जायफल हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे प्रदान करता है आज हम आपको जायफल के फायदो के बारे में जानकारी दें।

जायफल के फायदे लाभ - Nutmeg Jaiphal Benefits

1. स्किन में फायदेमंद जायफल – Nutmeg Beneficial In Skin

जायफल स्किन को काफी फायदा पहुंचाता है अगर जायफल का सेवन किया जाए तो यह हमारे चेहरे के दाग, धब्बे, पिंपल्स, मुंहासे और झुर्रियां आदि से छुटकारा दिलाता है जायफल के पाउडर को दूध में मिलाकर  स्किन पर लगाया जाए तो यह हमारे चेहरे से संबंधित सारी समस्या दूर कर देता है।

2. पाचन के लिए लाभकारी जायफल – Nutmeg Beneficial For Digestion

जायफल खाने से पाचन से संबंधित बीमारी खत्म होती है यदि आपके पेट में गैस बनना, एसिडिटी होना, पेट दर्द होना, कब्ज की शिकायत होना आदि समस्या है तो आप जायफल की चाय बनाकर पी सकते हैं इसके लिए आपको सुखी हुई अदरक, इलायची और थोड़ी सी मात्रा में जायफल ले और चाय बना लीजिए इस चाय को पीने से पेट से संबंधित सारी दिक्कतें दूर हो जाती है।

3. बालों की ग्रोथ बढ़ाए जायफल – Nutmeg Increases Hair Growth

महिलाओं के लिए बालों की खूबसूरती बहुत मायने रखती है आजकल गलत खानपान की वजह से भी बालों का झड़ना बालों में अनेक समस्याएं पैदा हो जाती हैं बालों की समस्या किसी महिलाओं को ज्यादा होती है तो किसी महिलाओं को कम होती है बाजार में बहुत सी दवाएं आती है बालों की समस्याओं को दूर करने की जायफल बालों के लिए एक अच्छा विकल्प है जायफल हेयर फॉल से संबंधित समस्या समाप्त कर देता है।

4. भूख बढ़ाने के लिए जायफल -Nutmeg To Increase Appetite

अगर भूख नहीं लगती हो तो आप जायफल की एक फांक लेकर उसको चूसीए इससे पाचन रसों की वृद्धि होगी और भूख भी लगने लग जाएगी जायफल भोजन को भी अच्छे से पचाने का काम भी करेगा।

7. दस्त में आराम दे जायफल – Nutmeg To Give Relief In Diarrhea

अगर आपको पेट दर्द हो रहा है या दस्त की समस्या है तो आप जायफल के चार हिस्से बना लीजिए और जायफल के हिस्सों को भून लीजिए आप सुबह- शाम जायफल का एक- एक हिस्सा ले इससे दस्त में आराम मिलेगा।

6. सिरदर्द को दूर करें जायफल – Nutmeg Relieve Headache

माइग्रेन का अटैक आने पर लगातार सिर में दर्द रहता है जायफल को अगर पानी में पीसकर सिर पर लगाया जाए तो सिर दर्द से जल्दी छुटकारा मिलता है अगर फिर भी आपके सिर में दर्द ज्यादा हो रहा है तो आप नजदीकी डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

7. गठिया रोग मे जायफल – Nutmeg In Arthritis

यदि आप गठिया रोग की बीमारी से पीड़ित हैं तो जायफल का तेल निकाल ले इस दिल को गठिया या जोड़ों के दर्द पर लगा कर मालिश करें जायफल का काढ़ा बनाने के लिए आपको कुछ  लौंग और जायफल ले दोनों को मिलाकर काढ़ा बना ले यह काढ़ा पीने से जोड़ों का दर्द जल्दी खत्म होता है।

8. नींद न आने की समस्या जायफल- Nind Nhi Ane Ki Smsya Se Nijat Dilaye Jaiphal

अगर आपको अनिद्रा की समस्या है तो आप को जायफल का सेवन करना चाहिए जायफल नींद की समस्या को दूर करता है इसके लिए आपको रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में थोड़ा सा जायफल मिलाए और इस दूध को पीते रोजाना ऐसा करने से आपको अच्छी नींद आने लगेगी।

9. आंखों को स्वस्थ रखे जायफल –  Nutmeg Keeps Eyes Healthy

जायफल का सेवन आंखों से जुड़ी परेशानी दूर करता है आंखों को स्वस्थ, सुंदर और रोगों से दूर रखता है अगर आपको आंखों से संबंधित कोई भी समस्या है तो आप जायफल का सेवन जरूर करें। आज का युग कंप्यूटर व स्मार्टफोन का है ऐसे में हमारी आँखों पर बहुत असर पढ़ता है।

10. कमर के दर्द में आराम दे जायफल – Nutmeg To Ease Your Back Pain

जायफल को पानी में घिस लें और इसमें थोड़ी सी मात्रा में तिल का तेल मिला ले इस मिश्रण को थोड़ा गर्म कर लें जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे अपनी कमर पर लगाएं इस लेप से आपका कमर दर्द ठीक हो जाता। अक्सर यह बीमारी सभी वर्ग के आयु के लोगो में आम हो गयी। ज्यादातर यह भारी वजन उठाने व लगातर एक जगह बैठे रहने से होता है।

11. कैंसर की रोकथाम में जायफल – Nutmeg In The Prevention Of Cancer

जायफल के तेल में फ्री रेडिकल पाए जाते हैं जिसका उपयोग कैंसर की दवाई बनाने के लिए भी किया जाता है जायफल का सेवन करने से कैंसर के खतरे को रोका जा सकता है। आजकल यह बीमारी भी कोई छोटी बीमारी नहीं है।  अगर समय रहते पता नहीं चलता तो इससे बचना मुश्किल हो सकता है।

12. बवासीर में जायफल खाने के फायदे – Nutmeg In Piles

जायफल को देसी घी में भून लें और सुखा लें जब यह सूख जाए तो उसको पीसकर आटे में मिला लें मिले हुए मिश्रण को फिर से देसी घी में भूने और शक्कर की मात्रा ऐड करें रोज सुबह खाली पेट एक- एक चम्मच लें ऐसा करने से बवासीर में राहत मिलेगी।

13. सर्दी- ज़ुकाम में जायफल खाने के फायदे – Benefits Of Nutmeg In Cold And Cold.

जिन लोगों को सर्दी- जुकाम की समस्या ज्यादा रहती है तो वे जायफल का सेवन करें जायफल को पानी में घिसलेऔर नाक के नथुनों पर लगाएं इससे आपका बंद नाक ठीक हो जाएगा जायफल सर्दी- जुकाम में काफी फायदा पहुंचाता है। और जिससे आपके काम में ध्यान लगा रहेगा।

14. दांतो को मजबूत बनाए जायफल – Nutmeg Makes Teeth Strong.

जायफल में मौजूद एंटी बैक्टीरियल जो गुण होते हैं  दांतो मे दर्द, मुंह की बदबू और मसूड़ों की समस्या को खत्म करते हैं जायफल के तेल को रूई की मदद से मुंह के अन्य हिस्सों पर भी लगा सकते हैं। आजकल अक्सर देखा जाता है की छोटे बच्चों के दाँत जल्दी खराब होने लगते है। या कीड़े लग जाते है।  ऐसे में यह उपाय उनके लिए कारगर हो सकता है।

15. बच्चों के लिए गुणकारी जायफल – Nutmeg For Children.

कई बार देखा जाता है कि छोटे बच्चे को दूध पिलाते हैं तो वह हजम नहीं होता दूध में पानी और जायफल डालकर उबालें और ठंडा होने पर बच्चे को पिलाएं इससे बच्चों का दूध जल्दी हजम होने लगेगा। और यह गुण  हमारे बच्चों के लिए काफी फायदे मंद है। क्योकि आजकल के बच्चे वैसे भी दूध पिने में काफी आना कानी करते देखे जा सकते है।

16. मुंह के छालों को ठीक करें जायफल – Nutmeg To Cure Mouth Ulcers.

जायफल का काढ़ा बना लें इस काढ़े का उपयोग आप कुल्ला करने के लिए करें कम से कम दिन में तीन -चार बार प्रयोग करें इससे मुंह के छाले जल्दी ठीक हो जाएंगे। और आपको बोलने तथा खाना खाने में कोई भी समस्या नहीं होगी। और आप को इससे छुटकारा भी मिल जाता है।

17. संक्रामक रोग को दूर करें जायफल खाने के फायदे – Nutmeg To Remove Infectious Disease.

जायफल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है यह बैक्टीरिया और वायरस के असर को रोकता है यदि आप जायफल का सेवन करेंगे तो संक्रामक की समस्या से बचा जा सकता है। साथ ही यह हमारे शरीर में ऊर्जा का संचालन बनाए रखता है।

18. प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी होने पर जायफल – Nutmeg When Vomiting During Pregnancy.

बहुत साऱी महिलाएं हैं जिन्हें गर्भावस्था के दौरान उल्टी आना, जी मचलना आदि समस्याएं होती है तो जायफल को पीसकर पानी में मिलाकर पिए तो उनकी यह समस्या जल्दी दूर  होगी। और हमारा मन व शरीर स्वस्थ हो जाएगा।

19. हिचकी को बंद करें जायफल खाने के फायदे – Nutmeg Stop Hiccups.

हिचकी में जायफल बहुत बेहतरीन है इसके लिए आपको तुलसी की पत्तियां और जायफल के छोटे- छोटे हिस्से कर लें इन दोनों को मुंह में लेकर दांतो से चबाएं  ऐसा करने से हिचकी आनी बंद हो जाती है। जिससे हम काफी अच्छा लगता है।

20. एंटीडिप्रेसेंट गुण में जायफल खाने के फायदे – Nutmeg In Antidepressant Properties.

जायफल का उपयोग आयुर्वेदिक दवाइयों में भी किया जाता है इससे डिप्रेशन की दवाई बनाई जाती है एलोपैथिक दवा के विपरीत जायफल के कम ही नुकसान देखे गए हैं इसे खाने से मूड ठीक होता है। और हम स्वस्थ व अच्छा महसूस करते है।

जायफल का इस्तेमाल – Use Nutmeg In Hindi – Jaiphal Ke Upyog. जायफल खाने के फायदे।  

मसाले के रूप में जायफल खाने के फायदे व उपयोग व घरेलू नुस्खे।

  • जायफल को करी में भी डाला जाता है जिससे करी का स्वाद ज्यादा बढ़ जाता है.
  • जायफल को सब्जी में डाला जाए तो यह सब्जी का स्वाद बढ़ा देती है।
  • जायफल का उपयोग गरम मसालों जैसे कि लोंग, इलाइची और दालचीनी इन सबके साथ भी इस्तेमाल किया जाता है।
  • जायफल का उपयोग कस्टर्ड में भी किया जाता है।
  • इसके तेल को रुई में भिगो कर कीड़े लगे दाँत में रखने से दर्द और कीड़ा दोनों ही खत्म हो जाते है।
  • जायफल को बारीक़ पीसकर  पैर की फटी  एड़ियों की  बिवाइयों में भरने से 10 से 12 दिन में आराम मिल जाता है.
  • जायफल के पिसे हुए  चूर्ण को शहद के साथ लेने से ह्रदय ताकतवर बनता है।
  • पुराने त्वचा के निशान पर जायफल में सरसों का तेल मिलाकर उस निशान पर रोजना मालिश करने से वे काफी हल्के हो जाते है

जायफल खाने के नुकसान – Disadvantages Of Eating Nutmeg.

जायफल खाने से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं लेकिन यदि इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया गया तो हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

  1. जिन लोगों को जायफल खाने से एलर्जी होती है तो वे इसका सेवन ना करें।
  2. अगर आपने जायफल का इस्तेमाल ज्यादा कर लिया तो आपको उल्टी की समस्या भी हो सकती  है।
  3. जायफल का अधिक मात्रा में सेवन करने से दिल का दौरा भी हो सकता है।
  4. स्तनपान एवं गर्भवती महिलाओं को जायफल का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए अगर जरुरत से ज्यादा मात्रा में सेवन किया गया तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।
  5. अधिक मात्रा में जायफल का इस्तेमाल करने से सिर दर्द और बेहोशी की भी शिकायत हो सकती है।
  6. किसी भी वेबसाइट से पढ़ कर खुद का इलाज न करे कोई भी समस्या होने पर व Internet पर बताये गए उपाए करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Note :- यह वेबसाइट चिकित्साआपको किसी भी प्रकार की सलाह नही देता हैं इनघरलू नुस्खों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जरुर सम्पर्क करे।

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (Jaiphal Khane Ke Fayde | Jaiphal Khane Ke Gun | Jaiphal Khane Ke Fayde In Hindi) आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई इंट्रेस्टिंग जानकारी के लिए हमारी Website को को फॉलो जरुर करे।

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *