गन्ने का जूस पिने के फायदे, नुकसान व गुणलाभ। Sugarcane Juice पिने के फायदे।

Please Share This

गन्ने के जूस के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

गर्मियों में गन्ने का जूस कई बिमारियों का रामबाण इलाज – गन्ने का जूस पिने के फायदे। 

गन्ने का जूस पिने से होने वाले फायदे | शुगर केन जूस के फायदे | सेहत के लिए Ganne Ke Ras Ke Fayde. | Ganne Ke Gun Fayde aur Labh. | Ganne Ka Ras Pine Ka labh. | Sugarcane Khane ke fayde aur nuksan in hindi. |

Ganne Ke Juice Ke Fayde or Nuksan जाने हिंदी में।  

जैसा की आप सभी को पता है की गर्मियां आते ही हर जगह गन्ने का जूस दिखाई देता है। गर्मियों में सभी लोग (Ganne) गन्ने के जूस का सेवन करते हैं। गन्ने का जूस पीने में बहुत ही मीठा और स्वादिष्ट लगता है। गर्मियों में गन्ने का जूस पीने से शरीर ठंडा रहता है।

और गर्मी से राहत मिलती है Ganne का Juice आपको दिनभर ताजगी प्रदान करेगा। Ganne का Juice पीने से पेट से संबंधित सारे समस्याएं दूर होती है। और लू लगने से भी बचाता है। आइये जानते है गन्ने के जूस के बहतरीन फायदे।

किन किन बिमारियों से बचाता है Ganne का Ras। 

Ganne का Juice पीने से कई बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है जैसे की पेशाब में जलन, लीवर की समस्या, मधुमेह से छुटकारा आदि बीमारियों को दूर करता है। गन्‍ने को दांतों से चूस कर खाना बहुत ही लाभदायक होता है। इससे दाँत मजबूत और चमकदार बनते है। Ganne का Ras (Ganne ka Juice) हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है।

Ganne की विषय सूची।

  1. गन्ने के जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व हिंदी में।
  2. गन्ने के जूस के फायदे हिंदी में।
  3. गन्ने के जूस के उपयोग हिंदी में।
  4. गन्ने के जूस के नुकसान हिंदी में।

Ganne के Juice में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients Found In Sugarcane Juice.

शुगर केन रस में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स इस प्रकार है :- प्रोटीन, पानी, वसा, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पैंटोथैनिक एसिड, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम,फास्फोरस पोटैशियम, कॉपर, मैंगनीज आदि पोषक तत्व पाए जाते है गन्ने में।

गन्ने के जूस के फायदे – Health Benefits Of Sugarcane Juice In Hindi

गन्ने के जूस के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान

गन्ने के सेवन से शरीर को होने वाले गुण व लाभ in HIndi- शुगर केन से हमें बहुत सारे फायदे व पोषक तत्व मिलते हैं आज हम इन्हीं फायदों के बारे में आपको बताएंगे। गन्ने का पेड़ ऐसा पेड़ है जिसके बारे में हम सभी जानते है. गन्ने के पेड़ का तना और पत्तियां सभी उपयोग में लाये जाते है. तो चलिए जानते है। गन्ना हमारी किन किन बिमारियों में सहायक होता है।

1. हड्डियों की मजबूती के लिए गन्ने का जूस – Sugarcane Juice for Bone Strength in Hindi. 

गन्ने का जूस हड्डियों को मजबूत बनाता है। क्योंकि गन्ने के जूस में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है. एक्सरसाइज करने के बाद गन्ने के जूस सेवन कर सकते हैं। जो आपको काफी लाभ पहुंचाएगा।

2. प्रेगनेंसी में गन्ने का जूस के फायदे – Sugarcane Juice In Pregnancy In Hindi.

गर्भावस्था के दौरान गन्ने का जूस पीने से गर्भवती महिलाओं को काफी लाभ मिलता है। इससे कब्ज से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही गन्ने का जूस पीने से शरीर में एनर्जी आती है यह जूस प्रेगनेंसी में महिलाओं की इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। अगर आप कर गर्भावस्था के दौरान गन्ने का जूस पीना चाहती है। तो एक बार अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह जरूर कर ले।

3. त्वचा में फायदेमंद गन्ने का जूस – Beneficial Sugarcane Juice In The Skin In Hindi.

चेहरे के लिए गन्ने का जूस काफी फायदेमंद है अगर आप रोज एक गिलास गन्ने के जूस का सेवन करते हैं। तो यह जूस त्वचा से संबंधित समस्या दूर करेगा चेहरे पर कील, मुंहासे, दाग धब्बे, झुर्रियां, छाइयां आदि समस्याओं को खत्म करेगा इसलिए गर्मियों में गन्ने के जूस का सेवन जरूर करें।

4. कैंसर से बचाए गन्ने का जूस – Sugarcane Juice Saved From Cancer In Hindi.

गन्ने का जूस कैंसर जैसी बीमारी को रोकने में बहुत मदद करता है गन्ने में पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पाए जाते हैं ये तत्व गन्ने के जूस का टेस्ट क्षारीय बनाते है। जिससे कैंसर से लड़ने की ताकत मिलती है।

5. पीलिया रोग में गन्ने का जूस – Sugarcane Juice In Jaundice In Hindi.

पीलिया होने पर अगर  गन्ने का जूस पिया जाए तो पीलिया रोग से जल्दी छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही यह जूस लीवर को भी मजबूती प्रदान करता है गन्ने का जूस पीने से थकावट दूर हो जाती है और शरीर में ऊर्जा बनती है।  और डॉक्टर भी पीलिया रोग में गन्ने के जूस का सेवन करना बताते हैं।

6. पाचन तंत्र को तंदुरुस्त रखे गन्ने का जूस – Sugarcane Juice Keeps The Digestive System Healthy In Hindi. 

गन्ने में 85% पानी पाया जाता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन 9,   मिनरल्स, आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। गन्ने का ताजा जूस पीने से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है। अगर आप अपने पाचन तंत्र को अच्छा रखना चाहते हैं तो रोज एक गिलास ताजा गन्ने का जूस पिए जिससे आपकी पाचन प्रणाली ठीक रहेगी।

7. मधुमेह की बीमारी में गन्ने का जूस – Sugarcane Juice In Diabetes Disease In Hindi.

अगर आप मधुमेह की बीमारी से पीड़ित है। तो आपको इस स्थिति में गन्ने का जूस पीना चाहिए इससे आपको मधुमेह की बीमारी में काफी लाभ मिलेगा इसके जूस में प्रकृति शर्करा होती है। जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम पाया जाता है। अगर गन्ने के जूस का प्रतिदिन सेवन किया जाए तो मधुमेह से पीड़ित लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

8. वजन को कम करें गन्ने का जूस – Reduce Weight Cane Juice In Hindi.

गन्ने का जूस शरीर में खराब कोलोस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है। और अच्छे कोलेस्ट्रोल का निर्माण करता है जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है। गन्ने के जूस में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो वजन को नियंत्रित करते हैं। इसलिए रोज गन्ने का जूस पिए जिससे आपका बढ़ता हुआ वजन कम होगा।

9. पेशाब की जलन में गन्ने का जूस – Sugarcane Juice In Urination In Hindi.

गन्ने का जूस पेशाब में जलन की समस्या को दूर करता है। अगर आपको यह दिक्कत है। तो आप गन्ने के जूस का सेवन करें इससे आपको पेशाब की जलन में काफी फायदा होगा। और आप काफी काफी अच्छा महसूस करेंगे।

10. एनर्जी प्रदान करें गन्ने का जूस  – Provide Energy Cane Juice In Hindi.

गन्ने में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम आदि तत्व पाए जाते हैं। जिससे हमें प्यास लगने का एहसास होता है। और गर्मियों में यह दिक्कत ज्यादा होती है। ऐसे में आपको  गन्ने का जूस पीना चाहिए जिससे आपको प्यास लगने की समस्या दूर हो जाएगी गन्ने का जूस पानी की कमी को पूरा करता है। और हमें दिनभर एनर्जी प्रदान करता है।

11. बुखार में फायदेमंद गन्ने का जूस – Sugarcane Juice Beneficial In Fever In Hindi.

बुखार में अगर गन्ने के जूस का सेवन किया जाए तो यह आपको काफी हद तक लाभ देगा गन्ने के जूस में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बुखार की समस्या को दूर करते हैं। परन्तु बुखार हमे किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी होती है।

12. दांतों को स्वस्थ बनाए गन्ना – Sugarcane To Keep Teeth Healthy In Hindi.

दांतों को स्वस्थ बनाने में गन्ना काफी फायदेमंद है गन्ने को दांतो  से काटकर (छीलकर) खाने से हमारे मसूड़ों को मजबूती मिलती है इसके साथ ही हमारे दांत   स्वस्थ  और  चमकने लगते  है। आज भी गावों में गन्ने को चबा कर खाया जाता है। जिससे उनके दन्त काफी मजबूत होते है   गन्ना  दांतों में कैविटी की समस्या भी नहीं होती इसलिए गन्ने का जूस हमारे दांतो के लिए बहुत ही लाभकारी है।

गन्ने के जूस के उपयोग –  How to Uses of Sugarcane Juice In Hindi.

गन्ने के बहुत से उपयोग है हम कुछ उपयोग ही यहां आपको बता पाएंगे। जो इस प्रकार है :-

  1. गन्ने के रस से गुड़ बनाया जाता है।
  2. गन्ने के रस को साफ करके इसकी चीनी और खांड बनाई जाती है।
  3. गन्ना का जूस भी निकाला जाता है।
  4. गन्ने को छीलकर इसकी छोटी-छोटी पोरी बनाई जाती है जो आसानी से खाई जा सकती है।
  5. गन्ने के ऊपर की पत्तियों को पशु चारा के रूप में उपयोग में लाया जाता है।
  6. गन्ने का जूस निकालने के बाद जो छिलका निकलता है इसका उपयोगआग  जलाने में किया जाता है।
  7. गन्ना और अदरक से स्लश भी बना सकते हैं।
  8. गन्ने के रस से बर्फी भी बनाई जाती है जो खाने में बहुत ही टेस्टी बनती है।
  9. गन्ने के रस की खीर भी बनाई जाती है।
  10. शुगर केन से चीनी भी बनाई जाती है।

गन्ने के जूस के नुकसान – Side Effects of Sugarcane Juice In Hindi.

गन्ने के जूस के जहा कुछ फायदे है वही पर कुछ नुकसान भी होते है। जो इस प्रकार है। :-

खून को पतला करता है गन्ने का जूस – Sugarcane Juice Makes Blood Thinner.:- गन्ने के जूस का सेवन सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए नहीं तो यह है हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि गन्ना शरीर में खून को पतला बनाने का काम करता है।

बलगम और खासी की समस्या होने पर गन्ने के जूस के नुकसान। 

अगर आपको खांसी और बलगम की समस्या है तो आप के लिए गन्ने का जूस हानिकारक है इसके ज्यादा सेवन करने से आपको खांसी और बलगम की समस्या अधिक हो सकती है।

वजन बढ़ाने में गन्ने का जूस – Sugarcane Juice To Increase Weight.:- जिन लोगों का वेट अधिक है तो भी गन्ने का जूस कम ही पीए। ज्यादा पीने से उनका वेट बढ़ सकता है।

मधुमेह में गन्ने का जूस पिने के नुकसान – Sugarcane Juice In Diabetes.:- गन्ने का जूस ज्यादा पीने से शुगर की समस्या हो सकती है क्योंकि गन्ने में शुगर होता है जिससे आपको मधुमेह की बीमारी हो सकती है।

खुले में बिकने वाला गन्ने का जूस पिने के नुकसान – Sugarcane Juice Sold In The Open.

खुली दुकानों या खुले में बिकने वाला गन्ने का जूस आपके लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि इसमें कीटाणु हो सकते हैं और इन मशीनों के पुर्जो को आपस में रगड़ से बचाने के लिए जो तेल इस्तमाल होता है उसमे काफी केमिकल होते है जो हमारे सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए अगली बार आप बाहर  दुकानों से जूस पीते समय सोच समझकर ही इसका सेवन करें.

सिरदर्द को बढ़ाता है शुगर केन का जूस – Sugarcane Juice Increases Headaches.

गन्ने का जूस बासी पीने से सिर दर्द की समस्या हो सकती है। क्योंकि बासी जूस में कीटाणु हो सकते हैं जो आपको  हानि पहुंचा सकते है।

बासी गन्ने का जूस पिने के नुकसान – Sugarcane Juice In Dizziness. :- बासी जूस या जो गन्ने का जूस  काफी देर से फ्रिज में रखा हुआ है। उसको पीने से आप को चक्कर आने की समस्या हो सकती है।

नोट : – यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन घरेलू नुस्खों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीक डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से हमे जरूर परामर्श करना चाहिए।

Subject:-

Sugarcane Juice in hindi | Ganna Khane ke Nuksan.| Sugarane Juice Health Benefits In Hindi. | क्या फायदा है गन्ने का जूस पिने में |   Ganne Ka Ras In Hindi. | 

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट गन्ना खाने  गन्ने के रस से होने लाभगुण फायदे। आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई इंट्रेस्टिंग जानकारी के लिए हमारी Website को को फॉलो जरुर करे।

Read More :- 

Shakarkand Health Benefits And Side Effects In Hindi.

TadGole Fruit ke Fayde.

Chkotra Fruit Health Benefits In Hindi.

Shimla Mirch Ke Fayde In Hindi. 

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *