चकोतरा फल खाने के फायदे, गुण और नुकसान। Best Chkotra Fruit Ke Fayde.

Please Share This

चकोतरा फल खाने के गुण, फायदे और नुकसान In Hindi

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

सेहत के लिए चकोतरा फल खाने के औषधीय लाभ हिंदी में। Chkotra Fruit fAYDE In Hindi.

Grapefruit Health Benefits And Side Effects In Hindi. | Chkotra Fruit In Hindi. Chkotra fl Khane Ke Fayde Hindi me. | Chkotra Meaning In English. | What Is Chkotra fruit In Hindi. | Chkotra Fruit Health Benefits And Side Effects In Hindi. | Chkotra fruit Juice Ke Fayde. | Best Fruit Chkotra In Hindi |

चकोतरा फल खाने के गुण और फायदे : – Chkotra फल गर्मियों में बहुत खाया जाता है क्योंकि यह हमारे शरीर को ठंडक देता है चकोतरा फल हमारे शरीर में विटामिन सी को  बढ़ाता है चकोतरा फल खाने में खट्टा- मीठा होता है इसका छिलका मोटा खुरदरा ठीक संतरे के जैसा दिखाई देता  है  यह Chkotra Fruit अंदर से लाल होता है तथा बहार से पीला होता है इसके बीज बहुत छोटे-छोटे होते हैं। इसमें  सिट्रिक एसिड अधिक पाया जाता है

Health Benefits of Grapefruit In Hindi. चकोतरा फल कैसा होता है। 

चकोतरा फल संतरा और नींबू से मिलता-जुलता है Chkotra Fruit में पानी की अधिक मात्रा होती है चकोतरा फल में बहुत कम कैलोरी पाई जाती है चकोतरा फल को Grapefruit भी कहते हैं यह फल अंगूरों की तरह पेड़ से लटकता है।

इसलिए तो इसे ग्रेपफ्रूट कहते हैं। हिंदी में चकोतरा फल को में चकोतरा, संस्कृत में मधु कर्कटी कहते है यह हमारी भूख को बढ़ाता है व हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही अधिक लाभदायक है। चकोतरा फल को इंग्लिश में Grapefruit कहते है। 

चकोतरा फल  का वैज्ञानिक नाम किया है Grapefruit  fruit scientific name In Hindi.

चकोतरा फल fruit का वैज्ञानिक नाम Citrus × paradisi है। 

चकोतरा फल खाने के गुण, फायदे और नुकसान In Hindi

चकोतरा फल की सूची- Chkotra fal Khane Se Hone wale Labh.

Chkotra fruit Ki Suchi.

  1. चकोतरा फल (Grapefruit) में पाए जाने वाले पोषक तत्व
  2. चकोतरा फल के फायदे
  3. चकोतरा फल के उपयोग
  4. चकोतरा फल के नुकसान

Chakotra फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in Grapefruit In Hindi.

चकोतरा फल(chakotra fruit) में पाए जाने वाले पोषक  तत्व चकोतरा फल में कई प्रकार के विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं: 100 (Gm) ग्राम चकोतरा फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrition values in 100 grams of Grapefruit

  1. कोलेस्ट्रॉल – 0 mg (0%)
  2. शुगर – 7 g
  3. प्रोटीन – 8 g (1%)
  4. विटामिन A – 23%
  5. विटामिन C – 52%
  6. विटामिन B-6 – 5%
  7. विटामिन B-12 – 0%
  8. सोडियम – 0 mg (0%)
  9. पोटैशियम – 135 mg (3%)
  10. टोटल कार्बोहायड्रेट – 11 g (3%)
  11. डाइटरी फाइबर – 6 g (6%)
  12. कैल्शियम – 2%
  13. कैलोरी – 42

चकोतरा फल खाने के फायदे – Grapefruit health Benefits in Hindi- Chakotra fruit Khane ke fayde

चकोतरा फल खाने के गुण, फायदे और नुकसान In Hindi

चकोतरा फल रसदार फलों में सबसे बड़ा. यह खरबूजे जितना बड़ा होता है भारत में यह फल  पंजाब, उत्तराखण्ड, उतरप्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु में भी यह लगाया जाता है साथ ही पं० बंगाल का चकोतरा सबसे अच्छा माना जाता है।  चकोतरा फल खाने में जितना स्वादिष्ट है।  उससे भी ज्यादा इसके औषधीयलाभ है।

1. कैंसर में उपयोगी चकोतरा फल – Grapefruit fruit beneficial in cancer in Hindi.

चकोतरा फल में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो विटामिन सी से परिपूर्ण होता है चकोतरा फल कैंसर के सेल्स को रोकता है जिससे हम कैंसर खतरे से बचे रहते हैं। इसमें मोजूद लाइकोपीन  कैंसर को खत्म करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते है.। चकोतरा फल में  फ्लेवोनोइड व नारीर्निनिन बहुत ज्यादा मात्रा में होते हैं नारीर्निनिन (Naringenin) प्रोस्टेट कैंसर में मदद करता है।

2. उर्जा प्रदान करें चकोतरा फल का जूस – Remove tiredness Grapefruit juice in Hindi.

चकोतरा फल से बनने वाले जूस में नींबू का रस मिलाइए और इन दोनों के रस को पीने से शरीर की थकावट में आराम मिलेगा शरीर में उर्जा प्रदान होगी और ठंडक भी मिलेगी। साथ ही चकोतरा फल हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करता है।

3. बुखार में लाभकारी चकोतरा फल – Beneficial grapefruit fruit in Hindi.

चकोतरा के फल का जूस निकालकर पीने से बुखार दूर होता है कई लोगों को बुखार में ज्यादा प्यास लगती है चकोतरा का जूस पीने से बुखार में कम प्यास लगेगी यह हमारे शरीर को काफी हद तक लाभ भी पहुंचाएगा। इसलिए हमे चकोतरा फल का सेवन जरुर करना चाहिए।

4.वजन कम करने में चकोतरा फल – Grapefruit fruit to lose weight In Hindi.

चकोतरा फल हमारे शरीर का वजन करने में हमारी मदद करता है इस फल में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन-ई पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा है चकोतरा फल को आप अपनी डाइट में शामिल करिए जिससे आप अपना वजन जल्दी कम कर सकते हैं।

5.डिहाइड्रेशन के बचाव में चकोतरा फल – Grapefruit in the prevention of dehydration In Hindi.

अगर आप हर रोज एक्सरसाइज करते हैं तो चकोतरा के फल का सेवन करें या फिर इसका जूस भी बनाकर पी सकते हैं यह फल हमें डिहाइड्रेशन से बचाएगा। गर्मी  के  होने वाले  मौसम में लू लगने और शरीर में पानी की कमी होने की सबसे ज्यादा दिक्कतें होती है। जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन होता है चकोतरा के फल में लगभग  90 % पानी होता है .

6.कोलेस्ट्रोल को कम करने में चकोतरा फल – Grapefruit in reducing cholesterol In Hindi.

चकोतरा फल में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रोल को उत्पन्न नहीं होने देता जिन लोगों को कोई कोलेस्ट्रोल की दिक्कत है  तो वे रोज चकोतरा का सेवन करें चकोतरा फल से कोलेस्टॉल को 15.5 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। इससे आपका कोलेस्ट्रोल ठीक रहेगा।

7. बालों की समस्या में चकोतरा फल खाने के फायदे – Grapefruit in hair problem in hindi.

बालों को चमकदार और आकर्षित बनाने के लिए रोज चकोतरा का सेवन करना चाहिए चकोतरा फल हमारे बालों को बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करता है जिससे हमें बालों से संबंधित समस्या नहीं होती। चकोतरा के फल का जूस बालों में इस्तेमाल करने से बाल शाइनिंग करते हैं और बालों की जड़ भी मजबूत होती हैं।

8. पानी की कमी को पूरा करें चकोतरा फल – Complete water shortage Grapefruit In hindi.

चकोतरा फल खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं आती है यह फल गर्मियों में हमें बहुत लाभ पहुंचाता है चकोतरा फल में 90% पानी की मात्रा होती है चकोतरा फल नींबू की तरह काम करता है इसलिए गर्मियों में यह सबसे बेस्ट  फल है। जिससे शरीर में गर्मी नहीं बनती और चक्कर नहीं आते।

9. डायबिटीज में चकोतरा फल खाने के फायदे – Grapefruit in diabetes in hindi.

डायबिटीज में चकोतरा फल बहुत लाभकारी है चकोतरा फल शुगर का स्तर ठीक रखता है चकोतरा फल शरीर के अनेक रोगों में गुणकारी है जो लोग चकोतरा फल का रोज सेवन करते हैं तो उन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या काफी हद तक दूर होती है।

10. पाचन तंत्र को ठीक रखें चकोतरा फल – Keep digestive system healthy Grapefruit in Hindi.

यह फल हमारी पाचन प्रणाली को सही रखता है जिससे में कब्ज जैसी  समस्या नहीं होती चकोतरा फल हमारे शरीर में पड़े हुए अनपचे भोजन को जल्दी से पचा देता  है जिससे हमें पेट से संबंधित समस्याएं नहीं होती। हमे  दिन में एक चकोतरा फल जरुर खाना चाहिए।

11. अनिद्रा की समस्या दूर करें चकोतरा फल – Remove insomnia problem Grapefruit in hindi.

जो लोग नींद की समस्या से परेशान हैं तो उन लोगों के लिए चकोतरा फल खाने बहुत जरूरी है चकोतरा फल का जूस रोज पिए जिससे आपको जल्दी फायदा होगा और नींद की समस्या भी दूर होगी इस फल में ट्राईपटकान पाया जाता है जो नींद आने में हमारी सहायता करता है।

12. आंखों के लिए चकोतरा फल – Grapefruit for the eyes in hindi.

अगर दिन में एक बार चकोतरा फल का सेवन किया जाए तो यह हमारी आंखों को काफी हद तक लाभ पहुंचाता है इस फल से विटामिन A,C प्राप्त होता है साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा होती है जो हमारी आंखों के लिए बहुत उपयोगी है। व हम लोग इसको खीरे की तरह स्लाइस में काटकर अपनी आँखों पर  भी रख सकते है जिससे हमारे को लाभ  होता है।

चकोतरा फल खाने के उपयोग हिंदी में – Use of Grapefruit in Hindi

Chakotra fruit Khane Ke Fayde Hindi Me.

  1. चकोतरा फल का जूस बनाकर भी पी सकते हैं।
  2. इसका उपयोग त्वचा पर भी कर सकते हैं।
  3. बालों में चकोतरा के फल का रस लगा सकते हैं जिससे बाल मजबूत बने रहेंगे।
  4. चकोतरा के फल को काटकर भी खा सकते हैं।
  5. चकोतरा फल के जूस में कम कैलोरी होने के कारण यह शरीर का वजन कम करने में काफी साहयक है।

चकोतरा फल खाने के नुकसान -Grapefruit side effects in Hindi

Chakotra fruit khane ke Nukshan.

  1. अगर आपको एलर्जी है और आप एलर्जी की दवाओं का सेवन करते हैं तो चकोतरा फल आपके लिए हानिकारक है।
  2. अगर आप ब्लड प्रेशर में दवाएं खाते हैं तो चकोतरा फल का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है।
  3. कोलेस्ट्रोल को कम करने की दवा लेते हैं तो भी आप चकोतरा फल का सेवन ना करें।
  4. अगर आप किसी भी प्रकार की दवाएं खाते हो तो चकोतरा फल नही खाना चाहिए. क्योकि ऐसी 100 से ज्यादा दवाएं हैं, जिनके साथ चकोतरा फल खाना हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है।
नोट:-  हमारी यह वेबसाइट आपको किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह नही देता हैं. बताए गए घरेलू उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से सम्पर्क जरुर करे।

निष्कर्ष:-

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख (Chkotra Fruit Benefits In Hindi | Chkotra Fal Khane Ke Fayde Hindi Me.) अच्छा लगा होगा।  हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं और भी लेटेस्ट जानकारी के लिए बने रहे superfast3education पर।

Read More :-

Please Share This
Previous Article
Next Article