तेंदू फल के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान। Tendu Fruit Khane Ke Fayde.

Please Share This

तेंदू फल खाने के फायदे

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

सेहत के लिए तेंदू फल कई बिमारियों का रामबाण इलाज – तेंदू फल खाने के फायदे । 

Tendu Phal khane ke Fayde. |Tendu फल in hindi | Tendu Fruit Khane ke Nuksan.| Tendu  Fruit Health Benefits In Hindi.| What Is Persimmon Fruit In Hindi? | Meaning Of Tendu Fruit In Hindi | Persimmon Fruit Khane Ke Fayde |

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है। एक नए फल को लेकर आज आपको तेंदू फल के फायदे के बारे में बताने जा रहे है। तेंदू फल खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती है तेंदू फल को औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। यह फल हमें बहुत कम देखने को मिलता है। यह पोषक तत्व से भरपूर होता है। तेंदू के फल का नियमित सेवन करने से किडनी स्वस्थ रहती है और किडनी से सम्बन्धित कोई परेशानी नही होती है। आज हम आपको तेंदू के फल के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

तेंदू फल कैसा होता है? तेंदू फल क्या है?

तेंदू फल किया है? तेंदू फल टमाटर जैसा दिखाई देता है इस फल का रंग लाल, नारंगी और पीला होता है इस फल की चौड़ाई 0.5 से 4 इंच तक हो सकती है. तेंदू फल जब कच्चा होता है  इसके पत्ते गहरे हरे रंग के और कठोर होते हैं। तेंदू फल आकार में छोटे या बड़े भी हो सकते हैं।

यह फल खाने में बहुत ही रसीला और स्वादिष्ट होता है यह फल गोल होता है। बीज संख्या में 4-8 गोलाकार या अण्डाकार और चमकदार  होते हैं। तेंदू फल कच्चे होने पर चीकू की तरह हल्के भूरे होते है और पक जाने पर पिले रंग के हो जाते है। तेंदू का फल को जब सुखाकर खाया जाता है तो इसका स्वाद खजूर जैसा लगता है जब यह फल पका हुआ होता है तब यह आलू बुखारा जैसा स्वाद आता है।

तेंदू फल का पौधा।  

तेंदू फल यह 8-15 मी ऊँचा, मध्यमाकर व सदाहरित वृक्ष होता है। अक्टूबर और नवम्बर में पेड़ से सभी पत्ते झड़ जाते हैं तब इसे फल के स्वाद कड़वा और कसैला होता है जिसे गाब, गाभ, और केंदु फल के नाम से जाना जाता है।तेंदू फल के फूल छोटे छोटे सफेद पिले रंग के दिखाई देते है। तेंदू के पेड़ को एक जगह से दूसरी जगह पर नहीं लगाया जा सकता क्योंकि यह पेड़ दूसरी जगह पर नहीं उगता। 
भारत में इस फल को तेंदू फल कहते हैं। तेंदू फल का इंग्लिश में नाम पर्सिम्मन (Persimmon) है इस फल को गुजराती में टोमरू कहते हैं तेंदू फल का वनस्पति नाम डायोस्पोरस मेलानोजायलोन  है आम भाषा में इसे गरीबों का फल कहते हैं।

तेंदू फल के अन्य नाम – Other Names For Persimmon Fruit. 

तेंदू फल के नाम भारत में अलग-अलग भाषा में तेन्दु फल के नाम Tendu Fruit Names In India -Tendu Fruit Names In Different Languages

  1. Sanskrit- तिन्दुक, स्फूर्जक, कालस्कन्ध, असितसारक, स्तिसारक
  2. हिंदी तेंदू, कालातेंदू, गाब, गाभ
  3. उड़िया- केंदु (केंडु)
  4. Kannada- कुशारता (Kusharta)
  5. गुजराती- तंबूराणी (टिम्बुरानी)
  6. तमिल- तूइबी (तुम्बी), कट्टी (कट्टी)
  7. Telugu- तिंदुकी (Tinduki), विन्दुकी (Vinduki), तुबीकी (Tubiki)
  8. Bengali- मकुरकेंदी (Makurkendi)
  9. नेपाली- खलियुक (खल्लुक)
  10. मराठी- त्सुब्रानी (तेम्बुरानी), तिम्बूरी (टिम्बूरी)
तेंदू फल की सूची
  1. तेंदू फल क्या है?
  2. तेंदू फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व।
  3. तेंदू फल के फायदे।
  4. तेंदू फल की पैदावार।
  5. तेंदू फल के उपयोग।
  6. तेंदू फल के बीजों का उपयोग।
  7. तेंदू पेड़ के पत्तों का उपयोग।
  8. तेंदू पेड़ की लकड़ी का इस्तेमाल।
  9. तेंदू फल के नुकसान।

भारत में तेंदू फल की पैदावार – Tendu Fruit Yields In India.

तेंदू फल भारत में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और विंध्याचल की पहाड़ी इलाकों में उत्पन्न होता है।

तेंदू फल का वैज्ञानिक नाम – Persimmon Fruit Scientific Name In Hindi :- “Diospyros Melanoxylon”

तेंदू फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients Found In Persimmon Fruit

तेंदू फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व:- प्रोटीन, कार्बोहइड्रेट, फाइबर, शुगर,मैग्नीसियम, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, सोडियम, विटामिन सी, विटामिन इ, विटामिन के, राइबोफ्लेविन आदि।

तेंदू फल के फायदे – Tendu Fruit Health Benefits And Side Effects In Hindi

घाव में लाभकारी तेंदू फल के फायदे

Benefits of Persimmon Fruit In Hindi. तेंदू फल के सेवन से शरीर को होने वाले गुण व लाभ in HIndi- तेंदू फल खाने से हमें बहुत सारे फायदे व पोषक तत्व मिलते हैं तेंदू फल हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। तेंदू फल का पेड़ ऐसा पेड़ है जिसके बारे में हम बहुत ही कम जानते है. तेंदू फल के पेड़ का उपयोग जड़ से लेकर तना, छाल, पत्तियां, लकड़ी, फल और फुल सभी उपयोग में लाये जाते है. तो चलिए जानते है। तेंदू फल के फायदे, घरेलू नुस्खे व उपयोग के बारे में।

1. घाव में लाभकारी तेंदू फल के फायदे – Beneficial In Wound Persimmon Fruit.

तेंदू फल चोट लगे पर चोट के घाव को जल्दी ठीक करने में अपना योगदान देता है। तेंदू फल से निकलने वाले रस को घाव पर लगाने से घाव जल्दी सूख जाता है जिससे घाव में होने वाले दर्द में भी राहत मिलती है। और हम जल्दी  स्वस्थ हो जाते है इसलिए हमे पेड़ो की अपने जीवन में अहमियत समझनी चाहिए।

2. दमा से ग्रस्त व्यक्ति के लिए तेंदू फल -Tendu Fruit For A Person With Asthma.

तेंदू फल दमा जैसी बीमारी को भी कण्ट्रोल में  रखने के लिए उपयोग में लाया जाता है। इस तेंदू फल को धूप में सुखाया जाता है फिर इसके बाद तेंदू फल को जलाकर इससे निकलने वाले धुंए को दमा से ग्रस्त व्यक्ति को  सुंघाया जाता है जिससे दमा वाले व्यक्ति को जल्द आराम मिलता है।

3. सूजन को कम करें तेंदू फल के उपयोग – Reduce Inflammation Persimmon Fruit.

सूजन में भी तेंदू फल के नुस्खे का उपयोग काफी कारगर है। तेंदू फल को पीसकर सूजन पर लगाने से सूजन में काफी आराम मिलता है और इसके साथ ही हैं। तेंदू फल सूजन में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है।

4.दस्त से बचाए तेंदू फल – Persimmon Fruit Saved From Diarrhea.

दस्त में लाभकारी तेंदू फल – तेंदू फल से बनने वाले चूर्ण के कई लाभ है इसका चूर्ण नियमित मात्रा में लेने से दस्त में आराम मिलता है एक गर्म गिलास पानी में थोड़ा सा तेंदू फल से बना  चूर्ण डालीए और फिर इस पानी को पी लीजिए ऐसा करने से दस्त जल्दी ठीक हो जाते हैं।

5. पाचन तंत्र को स्वस्थ रखे तेंदू फल तेंदू फल के उपयोग -Tendu Fruits Keep The Digestive System Healthy In Hindi.

तेंदू फल हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में हमारी बहुत सहायता करता है तेंदू फल को कच्चा खाने से पाचन क्रिया को लाभ मिलता है यह हमारे शरीर के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। जससे हमे पेट से संबंधित बीमारी नहीं होती।

6. इम्यून सिस्टम को मजबूत रखे तेंदू फल – Persimmon Fruit Keeps Immune System Strong.

यह तेंदू फल हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर नहीं होने देता बल्कि इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखता है जिन लोगों को बार- बार बुखार आने की समस्या रहती है तो वे तेंदू फल का सेवन करें इससे उनकी यह समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही यह बुखार में हमारे स्वाद को भी अच्छा करता है।

7. पेशाब की जलन में तेंदू फल के फायदे – Urination Irritation In Persimmon Fruit.

तेंदू फल पेशाब में जलन की समस्या को दूर करता है कुछ लोगों को पेशाब में जलन की दिक्कत हो जाती है तो वे तेंदू फल का सेवन करें इससे उनकी यह समस्या दूर हो जाएगी।गर्मियों में अक्सर होने वाली पेशाब की जलन में तेंदु के पके फलों का रस बेहद फायदा करता है।

8. पुरुषों में नपुंसकता को दूर करे तेंदू फल – Tendu Fruit Should Remove Impotence In Men.

तेंदू फल का सेवन अगर 3 महीने तक लगातार किया जाए तो यह पुरुषों में नपुसंकता की समस्या दूर करता है दिन में कम से कम एक या दो फल का सेवन जरूर करें इससे उनकी यह समस्या जल्द दूर हो जाएगी।

9. फेस पर निखार लाएं तेंदू फल –  Bring Persimmon on Your Face.

फेस के लिए तेंदू फल बहुत उपयोगी है इस फल को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को फेस पर लगा लीजिए और जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसके बाद चेहरे को धो लीजिए  ऐसा करने से फेस पर चमक आती है और निखार भी बना रहता है।

10. मुँह के छालों में लाभकारी तेंदू फल – Beneficial Persimmon Fruit In Mouth Ulcers.

मुंह के छालों में तेंदू फल बहुत उपयोगी है तेंदू फल का रस पीने से छालों में काफी लाभ होता है या फिर तेंदू फल के रस के अतिरिक्त इस फल का काढ़ा भी बना सकते हैं जो भी बहुत फायदेमंद है इसके इसके अलावा कच्चे फल से निकलने वाला कसैले  रस को थोड़ी देर मुंह  में रखें इससे भी छालों में आराम मिलेगा।

तेंदू फल के उपयोग हिंदी में – Use Of Persimmon Fruit In Hindi.

तेंदू फल से बहुत सारी चीजें बनाकर खा सकते हैं आज हम आपको तेंदू फल के उपयोग के बारे में बताएंगे:

  1. तेंदू फल से आइसक्रीम भी बना सकते हैं।
  2. तेंदू फल को काटकर भी खा सकते हैं।
  3. तेंदू फल से रस भी निकाला जाता है जो पीने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।
  4. तेंदू फल को अन्य फ्रूटों के साथ मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।
  5. तेंदू फल को सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं।

तेंदू फल के बीजों का उपयोग हिंदी में – Use Of Persimmon Seeds.

तेंदू फल के बीज बहुत ही उपयोगी होते हैं:- तेंदू फल के बीजों को पत्थर पर पीस कर साफ किया जाता है जब बीज  सफेद निकल जाते हैं तो दूध में डालकर इससे खीर बनाई जाती है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है इस खीर का सवाद साबूदाने की खीर से कई गुना ज्यादा स्वादिष्ट और टेस्टी होता है।

तेंदू पेड़ के पत्तों का उपयोग हिंदी में – Use Of Persimmon Tree Leaves.

तेंदू के पत्ते बहुत उपयोगी हैं हम आपको तेंदू पत्ते के उपयोग बताइए:- 1. तेंदू के पत्ते का उपयोग बीड़ी बनाने में किया जाता है तेंदू के पत्तों को कई हजारों की संख्या में इकट्ठा किया जाता है फिर इन पत्तों को आदिवासी महिलाएं बहार बाजारो में   बेचती हैं फिर इन पत्तों से बीड़ी तैयार की जाती है।  2. तेंदूपत्ता देवी देवताओं को विशेष रूप से चढ़ाया जाता है।  3. तेंदू के पत्तो से कत्था भी बनाया जाता है।

तेंदू पेड़ की लकड़ी का इस्तेमाल – Use Of Persimmon Tree Wood.

1.  तेंदू फल के पेड़ की लकड़ी चिकनी और काली होती है जिसका इस्तेमाल फर्नीचर बनाने में किया जाता है। 2. ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के द्वारा जो कंघी( पनिया ) उपयोग में लाई जाती है वह तेंदू की लकड़ी से बनाई जाती है।  3. तेंदू की लकड़ी का उपयोग इमारतों में भी किया जाता है।

तेंदू फल खाने के नुकसान – Tendu Fruit Side Effect Inindi.

तेंदू फल के जहां खाने के फायदे हैं वहां इसके नुकसान भी हैं:-

1. तेंदू फल का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में गैस एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या हो सकती है क्योकि तेन्दु फल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है.

2. तेंदू फल का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर में प्रजनन संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

3. तेंदू फल डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को भी नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए डायबिटीज से ग्रस्त व्यक्ति तेंदू फल का सेवन कम मात्रा में ही करें ज्यादा मात्रा में सेवन करने से उनके लिए यह फल हानिकारक होता है।

4. यह वेबसाइट किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह नहीं देती है. यह सब हमारे लुप्त होते नुस्खे है.

नोट : – यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन घरेलू नुस्खों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीक डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से हमे जरूर परामर्श करना चाहिए।

Subject:-

Persimmon Fruit In Hindi | Persimmon Fruit Khane Ke Nukshan | Persimmon Fruit khane ke Fayde. | Persimmon Fruit in hindi | Persimmon Fruit Khane ke Nuksan | Persimmon Fruit Health Benefits In Hindi.| What Is Persimmon Fruit In Hindi? | Meaning Of Tendu Fruit In Hindi | Persimmon Fruit Khane Ke Fayde |

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (तेंदू फल के फायदे, Tendu Fruit Khane Ke Gun Labh, Tendu Fruit Khane ke Fayde In Hindi)  आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई इंट्रेस्टिंग जानकारी के लिए हमारी Website को को फॉलो जरुर करे।

Read More :- 

Shakarkand Health Benefits And Side Effects In Hindi.

TadGole Fruit ke Fayde.

Chkotra Fruit Health Benefits In Hindi.

Shimla Mirch Ke Fayde In Hindi. 

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *