Jungle Jalebi या Ganga Imli फल खाने के फायदे और नुकसान जाने हिंदी में।

Please Share This

जंगल जलेबी या Ganga Imli फल के गुण, फायदे और नुकसान In Hindi.

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

सेहत के लिए Jungle Jalebi या Ganga Imli Khane Ke Fayde Gun Or Oshdhiye Labh In Hindi. 

Jungle Jalebi या Ganga Imli Khane Ke Fayde In Hindi. |  Jungle Jalebi Ke Fayde, Gun Aur Nuksan In Hindi. | Jungle Jalebi Ganga Imli Benefits In Hindi. | Jungle Jalebi Fruit Health Benefits In Hindi. | Ganga Imli Ko English Me Kya Kehte Hain. |  Ganga Imli Fruit Health Benefits In Hindi. | 

जंगल जलेबी फल खाने के फायदे व नुकसान In Hindi. जंगल जलेबी या Ganga Imli फल के चमत्कारी गुण व लाभ हिंदी में. भारत में कई- कई जगह इसे जलेबी इमली भी कहते हैं इस फल को गंगा इमली, मीठी इमली, थाई मीठी इमली, जंगल जलेबी और बंदर फली आदि नामों से भी जाना जाता है. आज हम आपको जंगल जलेबी के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे। जंगल जलेबी’ का वानस्पतिक नाम “पिथेसेल्लोबियम डुल्स है।

जंगल जलेबी या गंगा इमली फल का पेड़ कैसा होता है. – jungle jalebi ya ganga imli phal ka ped kaisa hota hai. 

Jungle Jalebi या Ganga Imli के पेड़ अधिकतर जंगलों में पाए जाते हैं. जलेबी या गंगा इमली  हमारे पुरे विश्व में लाखों पेड़ पौधे है जिनके बारे में हमे नहीं पता हर एक पेड़ का अपना महत्त्व होता है हम उसे खरपतवार समझकर उखाड़ नहीं सकते क्योकि इन्ही करोड़ो पौधे में से कुछ लाखों पौधे मानव जीवन व उन सभी जिव धारियों के लिए वरदान है जो इस पृथ्वी पर रहते है। जंगल जलेबी भी उन्ही में से एक है। Jungle Jalebi या Ganga Imli औषधीय गुणों से भरपूर होती है.

जंगल जलेबी फल का पेड़ कैसा होता है। – jungle Jlebi fruit Kaisa HOta hai in hindi.  

Jungle Jalebi या Ganga Imli फल In Hindi कच्ची होने  पर हरे रंग की होती है और पक जाने पर लाल गुलाबी रंग की होती है इसके अंदर का गुदा सफेद और लाल गुलाबी होता है. जंगल जलेबी फल के अंदर काले रंग के बीज निकलते हैं जंगल जलेबी अप्रैल से जून तक के महीनों में लगती है जंगल जलेबी का आकार इमली की तरह होता है यह फल खाने में खट्टा मीठा होता है यह फल मैक्सिको और दक्षिण पूर्व एशियाई में पाए जाते हैं फिलीपींस में यह  फल कच्चा खाया जाता है बल्कि चौके में भी कई प्रकार के व्यंजन  बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है.

कई बिमारियों से बचाता है जंगल जलेबी फल – kai bimari me upyogi hai जंगल जलेबी या Ganga Imli fruit.

जंगल जलेबी फल के पेड़ की लकड़ी का इस्तेमाल इमारती लकड़ी की तरह भी किया जाता है   इस फल की छाल का काढ़ा बनाकर पीने से पेचिश समाप्त हो जाता है यह फल मधुमेह त्वचा और आंखों की जलन में भी इसका उपयोग किया जाता है जंगल जलेबी के फल की पत्तियों का प्रयोग दर्द में भी किया जाता है।

जंगल जलेबी फल का इंग्लिश में नाम – Jungle Jlebi Ya Ganga Imli ko English Me Kiya Khte Hai.

जंगल जलेबी या गंगा इमली फल को इंग्लिश में :- Madras Thorn (जंगल जलेबी)  कहते है। 

जंगल जलेबी फल का वैज्ञानिक नाम (Scientific Name) – jungle Jlebi Ya Ganga Imli Phal Ka Scientific Name kiya hai. 

जंगल जलेबी या गंगा इमली फल का वैज्ञानिक नाम “Pithecellobium Dulce” है। 

jungle jalebi Ganga imli Fruit Health Benefits In Hindi – Jungle Jalebi Fruit Ki Vsihy Suchi in Hindi

जंगल जलेबी फल की विषय सूची  – 

  1. Jungle Jalebi या Ganga Imli फल के पोषक तत्व – Jungle Jalebi Ya Ganga Imlki Fruit Ke Poshk Tatv In Hindi.
  2. जंगल जलेबी या गंगा इमली फल की पैदावार।- Jungle Jalebi Ya Ganga Imlki Fruit Ki Pedawar In Hindi.
  3. जंगल जलेबी या गंगा इमली फल खाने के फायदे। – Jungle Jalebi Ya Ganga Imlki Fruit Khane Ke Fayde.
  4. जंगल जलेबी या गंगा इमली फल खाने के नुकसान। – Jungle Jalebi Ya Ganga Imlki Fruit Khane Ke Nuksan.

जंगल जलेबी फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients Found In Jungle Jalebi Fruit In Hindi.

Jungle Jalebi या Ganga Imli फल में विटामिन और बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को बहुत ही फायदा प्रदान करते हैं:

  1. *पोटेशियम
  2. *लोहा
  3. *फास्फोरस
  4. *कैल्शियम
  5. *विटामिन सी
  6. *मैग्नीशियम
  7. *प्रोटीन
  8. *वसा
  9. *कार्बोहाइड्रेट
  10. *राइबोफ्लेविन

जंगल जलेबी फल की पैदावार – Jungle Jalebi Fruit Yield- Jungle Jalebi Ya Ganga Imlki Fruit Ki Kheti In hindi.

भारत में भी जंगल जलेबी के पेड़ कई- कई जगह पाए जाते हैं। फल तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली में भी पाई जाती है इसके अलावा अन्य देशों में भी Jungle Jalebi या Ganga Imli के फल पाए जाते हैं

जैसे  ब्राजील, पेरू, गुयाना, संयुक्त राज्य अमेरिका, वेनेज़ुएला, क्यूबा, कोलंबिया मेक्सिको, वर्जिन दीप समूह  और जमैका आदि इन सबके अलावा यह जंगल जलेबी फल एशिया, थाईलैंड, म्यांमार, मलेशिया, लाओस, चीन, फिलीपींस, इंडोनेशिया आदि में पाई जाती है.

जंगल जलेबी फल के फायदे-  Jangle Jlebi Fruit Health Benefits And Side Effect – Jungle Jalebi Ya Ganga Imlki Fruit Ke Fayde. 

जंगल जलेबी या Ganga Imli फल के गुण, फायदे और नुकसान In Hindi.

जंगल जलेबी फल खाने से हमें बहुत सारे फायदे मिलते हैं आज हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताएंगे। Jungle Jalebi या Ganga Imli फल का पेड़ ऐसा पेड़ है जिसके बारे में हम बहुत ही कम जानते है.

जंगल जलेबी या Ganga Imli के पेड़ का उपयोग जड़ से लेकर तना, छाल, पत्तियां, लकड़ी, फल और फुल सभी उपयोग में लाये जाते है. तो चलिए जानते है। जंगल जलेबी या Ganga Imli फल के घरेलू नुस्खे व उपयोग के बारे में।

1. चर्म रोग में जंगल जलेबी फल – Jungle Jalebi Fruit In Skin Disease – Charm Rog Me Sahayk Ganga Imli.

चर्म रोग में जंगल जलेबी फल का उपयोग किया जाता है एलर्जी की समस्या में और यदि आपको स्किन की भी समस्या है तो आप जंगल जलेबी के पेड़ की छाल को पीसकर इसका लेप स्किन पर लगा लें इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी। इसलिए हमे सभी पेड़ों के महत्व के बारे में जरूर जानना चाहिए।

2. डायबिटीज रोग में फायदेमंद जंगल जलेबी फल – Jungle Jalebi Fruit Beneficial In Diabetes Disease. – Diabetes Me Sahayk Ganga Imli.

जो लोग डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित हैं उन लोगों के लिए जंगल जलेबी फल बहुत ही लाभकारी है टाइप 2 डायबिटीज रोगी के लिए जंगल जलेबी फल और इसका जूस बहुत ही गुणकारी है अगर एक महीने तक जंगल जलेबी का सेवन किया जाए तो डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को जल्दी फायदा मिलता है और इसके साथ ही यह बीमारी भी जड़ से खत्म हो जाती है।

3. पेट से जुड़ी समस्याओं में जंगल जलेबी फल –  Jungle Jalebi Fruit In Stomach Problems. – Pet Ki Samsya me Sahayk Ganga Imli Fruit in Hindi.

जंगल जलेबी फल को खाने से पेट से संबंधित सारी समस्याएं समाप्त हो जाती है जिसे कब्ज, दस्त, गैस और पेट दर्द की प्रॉब्लम को दूर करता है और  इसके साथ ही यह फल पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है जिससे हमें पाचन तंत्र से संबंधित को समस्या नहीं होती।

4. कैंसर से बचाए जंगल जलेबी गंगा इमली फल – Jungle Jalebi Fruits Saved From Cancer – Cancer Rog Me Sahayk Ganga Imli.

अगर जंगल जलेबी के फल का उपयोग नियमित रूप से किया जाए तो कैंसर से छुटकारा मिलता है यह फल कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देता जंगल जलेबी फल में एंटीऑक्सीडेंट,एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे से बचाते हैं।पत्तों से एक वैज्ञानिक रिसर्च में पता चला है की जंगल जलेबी के वृक्ष के पत्तों से   “ब्रेस्ट कैंसर’ के सेल मरते हैं।  ये कैंसर सेल पर 48 घंटे में ही असर करना शरू करता है.

5. गुर्दे (किडनी) इंफेक्शन की समस्या में जंगल जलेबी गंगा इमली फल – Benefits Jungle Jalebi Fruit In Kidney Infection Problem.

जंगल जलेबी फल का सेवन करने से गुर्दे( किडनी )के इंफेक्शन को दूर करता है यह फल धीरे-धीरे फायदा करता है इसके लिए आप रोज एक गिलास जंगल जलेबी के फल का पानी पी सकते हैं।

6. इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती है. जंगल जलेबी फल – Immunity Acts As A Booster. Jungle Jalebi Fruit.

जंगल जलेबी फल  में विटामिन सी की मात्रा प्रचुर  होने के कारण  यह शरीर में  एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ावा देता  है. जिससे हमारा शरीर स्वस्थ व तंदरुस्त बना रहता है। इसलिए हमे गंगा इमली पहल का सेवन जरूर करना चाहिए।

7. हड्डियां और दाँत को मजबूत करता है. जंगल जलेबी फल –  Strengthens Bones And Teeth. Jungle Jalebi Fruit Benefits.

जंगल जलेबी फल में फॉस्फोरस और कैल्शियम  की मात्रा अधिक होने के कारण यह इसके सेवन से हमारे शरीर की हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं, और साथ ही मांसपेशियां स्वस्थ रहती हैं। जिससे हम स्वस्थ रहते है। अंत में दोस्तों हमे हर मौसम में आने वाले फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। सभी फल का हमारे लिए अलग से महत्व होता है। जिनका सेवन करने से हम स्वस्थ रह सकते है।

जंगल जलेबी फल के नुकसान – Loss of jungle jalebi fruit – Jungle Jalebi Ganga Imli Fruit SIDE EFFECT IN HINDI

Jungle Jalebi Ganga Imli Phal Khane Ke Nuksan Hindi me.

  1. वैसे तो जंगल जलेबी फल के कोई नुकसान नहीं।
  2. हमारी सलाह है किसी भी फल की मात्रा का अधिक सेवन ना  करे।
  3. किसी भी फल को नुस्खे के रूप में उपयोग करने के लिए नजदीक डॉक्टर से सम्पर्क करे।
  4. यह वेबसाइट आपको चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन घरेलू नुस्खों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर से सम्पर्क जरुर करे।
नोट:-  इन युक्तियों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले। यह वेबसाइट चिकित्सा सलाह नही देता हैं इन युक्तियों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श जरुर करे।

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (Jungle Jalebi Ganga Imli Fruit Khane Ke Gun, Jungle Jalebi Ganga Imli Fruit Ke Fayde In Hindi)  आपको बहुत अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई व इंटरेस्टिंग जानकारी लेने के लिए हमारी Website को फॉलो करे.

Read More:-  

Tadgola Fruit खाने के फायदे और नुकसान In Hindi.

Please Share This
Previous Article
Next Article

17 Replies to “Jungle Jalebi या Ganga Imli फल खाने के फायदे और नुकसान जाने हिंदी में।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *